NDTV Khabar

IPL 2018, RCB vs MI : हार्दिक पंड्या की जुझारू पारी बेकार, RCB ने मुंबई इंडियंस को 14 रन से हराया

विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने आज आईपीएल 2018 के रोमांचक मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस को 14 रन से हराकर प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें बरकरार रखी हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, RCB vs MI : हार्दिक पंड्या की जुझारू पारी बेकार, RCB ने मुंबई इंडियंस को 14 रन से हराया

आरसीबी के गेंदबाजों ने मुंबई इंडियंस को 153 रन पर ही रोक दिया(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. आरसीबी ने 20 ओवर में बनाए थे 7 विकेट पर 167 रन
  2. जवाब में 20 ओवर सात विकेट पर 153 रन ही बना पाई मुंबई
  3. हार्दिक की 50 और क्रुणाल की 23 रन की पारी भी नहीं दिला पाई जीत
बेंगलुरू: विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने आज आईपीएल 2018 के रोमांचक मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस को 14 रन से हराकर प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें बरकरार रखी हैं. चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेले गए इस मैच में मुंबई के सामने जीत के लिए 168 रन का लक्ष्‍य था लेकिन हार्दिक पंड्या के जुझारू अर्धशतक (50 रन, 42 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍के) के बावजूद वह 20 ओवर में सात विकेट पर 153 रन ही बना पाई. हार्दिक के अलावा उनके भाई क्रुणाल पंउ्या ने भी 23 रन की पारी खेली. दोनों भाइयों ने छठे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की, लेकिन इन दोनों के आउट होते ही मुंबई की चुनौती ने दम तोड़ दिया और टीम के कदम 153 रन पर जाकर रुक गई. मैच में मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर आरसीबी को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया था. ओपनर मनन वोहरा के 45, ब्रेंडन मैक्‍कुलम के 37 और कप्‍तान विराट कोहली के 32 रनों के बावजू   रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरू ने 20 ओवर में सात विकेट पर 167 रन ही बना पाई थी लेकिन अपने गेंंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वह इस स्‍कोर को डिफेंड करने में सफल रहा.

आज की इस जीत के बाद आरसीबी के आठ मैच में तीन जीत के साथ 6 अंक हो गए हैं. अंक तालिका में वह पांचवें स्‍थान पर है. राजस्‍थान रॉयल्‍स के भी छह अंक हैं लेकिन आरसीबी का नेट रनरेट उससे बेहतर है. दूसरी ओर मुंबई के आठ मैचों में दो जीत के साथ महज चार अंक है. अंक तालिका में वह सातवें स्‍थान पर हैं. दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की टीम सबसे नीचे आठवें स्‍थान पर है.

मुंबई की पारी: हार्दिक और क्रुणाल का संघर्ष काम नहीं आया
167 रन के स्‍कोर के जवाब में  मुंबई इंडियस की पारी सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने शुरू की. पहला ओवर साउदी ने फेंका जिसकी आखिरी गेंद पर ईशान किशन (0) बोल्‍ड हो गए.आरसीबी को जिस शुरुआत की जरूरत थी, वह मिल गई थी. ईशान के आउट होने से मुंबई संभल भी नहीं पाई थी कि पारी के चौथे ओवर में उमेश यादव ने लगातार गेंदों पर सूर्यकुमार यादव (9) और कप्‍तान रोहित शर्मा (0) को आउट करके आरसीबी के खेमे को खुश कर दिया. जहां सूर्यकुमार एलबीडब्‍ल्‍यू हुए, वहीं रोहित पहली ही गेंद पर विकेटकीपर डिकॉक के दस्‍तानों में कैद हुए. तीन विकेट जल्‍द गिरने से मैच रोमांचक हो गया था.पांच ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर एक विकेट खोकर 29  रन था.आठवें ओवर में सिराज ने कीरोन पोलार्ड (13) को विकेटकीपर डिकॉक से कैच कराकर आरसीबी को चौथी सफलता दिलाई. पोलार्ड एक बार फिर नााकाम रहे.इसी ओवर में मुंबई के 50 रन पूरे हुए.वाशिंगटन सुंदर की ओर से फेंका गया पारी का 10वां ओवर मुंबई के लिए अच्‍छा रहा, इसमें हार्दिक ने एक छक्‍का और एक चौका लगाया. ओवर में 15 रन बने.10 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर चार विकेट खोकर 77  रन था.

12वें ओवर में सेट हो चुके जेपी डुमिनी (23) को उमेश यादव के बेहतरीन थ्रो पर रन आउट होना पड़ा. 100 रन के पहले ही मुंबई की आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी.दो भाई हार्दिक और क्रुणाल पंड्या पर अब मुंबई को जीत दिलाने की जिम्‍मेदारी थी.आरसीबी के गेंदबाजों ने आज अतिरिक्‍त के रूप में काफी रन दिए. पारी के 14वें ओवर में मुंबई टीम 100 रन तक पहुंची.विकेट की तलाश में विराट कोहली 15वें ओवर में उमेश यादव को आक्रमण पर लेकर आए. इस ओवर में 6 रन बने. आखिरीपांच ओवर में मुंबई को जीत के लिए 62 रन की जरूरत थी.पारी का 16 ओवर ग्रैंडहोम ने फेंका, इसमें हार्दिक ने दो चौके और क्रुणाल ने छक्‍का लगाया. ओवर में 17 रन बने.हार्दिक और क्रुणाल का मुंबई के लिए संघर्ष जारी था. सिराज के ओवर (17वें ) में 10 और टिम साउदी के अगले यानी पारी के18वें ओवर में केवल पांच रन बने.आखिरी दो ओवर में टीम को जीत के लिए 30 रन की जरूरत थी.आखिरी दो ओवर में पंडया ब्रदर्स के आउट होने से मुंबई की उम्‍मीदों को झटका लगा. जहां क्रुणाल (23)को सिराज ने आउट किया, वहीं अगले ओवर में हार्दिक (50 रन, 42 गेंद, पांच चौके एक छक्‍का) साउदी की गेंद पर कोहली द्वारा लपके गए.आखिरी ओवर में मुंबई को जीत के लिए 25 रन की जरूरत थी लेकिन साउदी के ओवर में मुंबई के बल्‍लेबाज 10 रन ही बना पाए. बेन कटिंग 12 और मैकक्‍लेंघन बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.आरसीबी के टिम साउदी, उमेश यादव और मोहम्‍मद सिराज ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 5-1 (ईशान, 0.6), 21-2 (सूर्यकुमार, 3.1), 21-3 (रोहित, 3.2) ,47-4 (पोलार्ड, 7.1),84-5 (डुमिनी, 12),140-6 (क्रुणाल, 18.3), 143-7 (हार्दिक, 19.1)

लड़खड़ाते-लड़खड़ाते 167 रन तक पहुुंच पाई RCB
मुंबई इंडियंस के आमंत्रण पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की पारी क्विंटन डिकॉक और ब्रेंडन मैक्‍कुलम  ने शुरू की. पहला ओवर  जेपी डुमिनी ने फेंका जिसमें मनन ने छक्‍का लगाकर अपना और टीम का खाता खोला.आरसीबी ने टूर्नामेंट में अब तक कुछ खास नहीं कर सके मनन वोहरा से ओपनिंग कराकर बड़ा दांव खेला था. अगले दो ओवर चेन्‍नई के लिए अच्‍छे रहे. मैक्‍कलेंघन की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में दो और जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए तीसरे ओवर में 3 रन बने.पारी के चौथे ओवर में मनन ने डुमिली को दो चौके और दो छक्‍के लगा दिए. ओवर में 22 रन बने.पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर मैकक्‍लेंघन ने डिकॉक (7रन, 13 गेंद, एक चौका) को कप्‍तान रोहित शर्मा से कैच कराकर मुंबई को पहली सफलता दिलाई. पांच ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का स्‍कोर एक विकेट खोकर 38 रन था.सातवें ओवर में स्‍कोर 50 रन तक पहुंचा.नौवें ओवर में मनन वोहरा ने मार्कंडे को छक्‍का लगाया लेकिन अगली ही गेंद पर उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू होकर पेवेलियन लौटना पड़ा. मनन ने 31 गेंदों पर दो चौकों और चार छक्‍कों की मदद से 45 रन बनाए. विराट कोहली उनकी जगह बैटिंग के लिए आए.10वें ओवर में मैक्‍कुलम ने हार्दिक पंड्या को दो छक्‍के और एक चौका जड़ दिया. ओवर में 20 रन बने.10  ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का स्‍कोर दो विकेट खोकर 82 रन था.

12 वें ओवर में मैक्‍कुलम ने मार्कंडे को दो और विराट कोहली ने एक चौका लगाया. इसी ओवर में टीम का स्‍कोर 100 के पार पहुंचा.ओवर तेजी से गुजर रहे थे और आरसीबी की रनगति तेजी नहीं पकड़ पा रही थी.15वें ओवर में ब्रेंडन मैक्‍कुलम (37 रन, 25 गेंद, चार चौके, दो छक्‍के) को हार्दिक पंड्या के बेहतरीन थ्रो पर रन आउट होना पड़ा. 15 ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का स्‍कोर दो विकेट खोकर 123 रन था.18वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने मंदीप सिंह (14), कप्‍तान विराट कोहली (32) और वाशिंगटन सुंदर (1) को आउट कर रॉयल चैलेंजर्स के सामने बड़ा चैलेंज पेश कर दिया.अगले ओवर में बुमराह ने टिम साउदी (1) को भी पेवेलियन लौटा दिया. देखते ही देखते आरसीबी के सात विकेट गिर चुके थे.आखिरी ओवर में कॉलिन ग्रैंडहोम ने मैकक्‍लेंघन को तीन छक्‍के लगाकर आरसीबी को 167 रन तक पहुंचाया. ग्रैंडहोम 10 गेंदों पर 23 (तीन छक्‍के) और उमेश यादव 1 रन बनाकर नाबाद रहे. मुंबई के हार्दिक पंड्या ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. ये तीनों विकेट उन्‍हें पारी के 18वें ओवर में मिले.

विकेट पतन: 38-1 (डिकॉक, 4.6), 61-2 (मनन, 8.4), 121-3 (मैक्‍कुलम, 14.3),139-4 (मंदीप, 17.1), 139-5 (कोहली, 17.2), 141-6 (सुंदर, 17.6), 143-7 (साउदी, 18.5)

यह भी पढ़ें: CSK के रायुडू इस तरह रन आउट हुए कि हर किसी को आई हंसी, देखें VIDEO
बीमार होने के कारण एबी डिविलियर्स आरसीबी की प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा नहीं थे. मुंबई इंडियंस की टीम में ईविन लेविस को स्‍थान नहीं मिल पाया, उनकी कलाई में चोट है. उनकी जगह पोलार्ड को टीम में जगह दी गई.
  वीडियो: दिल्‍ली के खिलाफ चेन्‍नई की जीत में वॉटसन और धोनी चमके

दोनों टीमें इस प्रकार थीं ..

टिप्पणियां
आरसीबी: विराट कोहली (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, ब्रेंडन मैक्‍कुलम, मनन वोहरा, मंदीप सिंह, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, वाशिंगटन सुंदर, टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्‍मद सिराज और युजवेंद्र चहल.

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्‍तान), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, जेपी डुमिनी, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, बेन कटिंग, मिचेल मैकक्‍लेंघन, मयंक मार्कंडे और जसप्रीत बुमराह.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement