NDTV Khabar

IPL 2018, RR vs CSK: धोनी की एक चूक और चेन्नई की 4 विकेट से हार, बटलर के 95 रन

 RRVSCSK: एक छोटी सी गलती बहुत महंगी पड़ जाती है. और जो गलती धोनी से हुई,उसका धोनी को कई दिन तक मलाल रहेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, RR vs CSK: धोनी की एक चूक और चेन्नई की 4 विकेट से हार, बटलर के 95 रन

मैन ऑफ द मैच जोस बटलर

खास बातें

  1. चेन्नई सुपर किंग्स-20 में 4 पर 176 रन, सुरेश रैना 52, वॉटसन 39, धोनी 33*
  2. राजस्थान रॉयल्स-19.5 ओवरों में 6 पर 177 रन, जोस बटलर 95*
  3. जोस बटलर बने मैन ऑफ द मैच
नई दिल्ली: सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (नाबाद 95 रन, 60 गेंद, 11 चौके, 2 छक्के) की शानदार बल्लेबाजी से राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई के जीत के सिलसिले पर ब्रेक लगाते हुए उसे चार विकेट से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने के बाद चेन्नई ने 20 ओवरों में चार विकेट पर 176 रन बनाए.
  इसमें सुरेश रैना ने 52, शेन वॉटसन ने 39 और कप्तान धोनी ने नाबाद 33 रन का योगदान दिया. जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 19.5 ओवर में 6 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. वैसे चेन्नई को हार झेलनी पड़ी, तो उसके लिए धोनी भी  जिम्मेदार रहे, जिन्होंने बटलर को आसान जीवनदान दिया. मैच जिताऊ पारी खेलने और लगातार चौथा पचासा जड़ने वाले जोस बटलर को मैन ऑफ द मैच चुना गया. जोस बटलर का जवाब नहीं !
यह टूर्नामेंट में जोस बटलर का लगातार चौथा अर्धशतक रहा. इस मुकाबले में पारी शुरू करने के बाद से आखिर तक आउट नहीं हुई और विजयी शॉट के जरिए राजस्थान को जीत दिलाकर पवेलियन लौटे. वास्तव में जोस की इस पारी को अगर टूर्नामेंट में अभी तक खेली गई सर्वश्रेष्ठ में से एक पारी करार दिया जाए, तो गलत नहीं ही होगा. बटलर का योगदान कितना बड़ा रहा यह आप इससे समझ सकते हैं कि बटलर की बैटिंग एक तरफ. और बाकी बल्लेबाजों की कोशिशें एक तरफ. बटलर के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर स्टुअर्ट बिन्नी का रहा, जिन्होंने 22 रन बनाए. 
  धोनी का जीवनदान पड़ा महंगा
ब्रावो ने 18वें ओवर की पांचवी गेंद पर कृष्णप्पा गौतम को आउट किया. यहां सें राजस्थान को जीतने के लिए 21 गेंदों पर 28 रन बनाने थे. और इस वक्त बटलर 81रन पर थे. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर धोनी बटलर का कैच पकड़ने से चूक गए. आमतौर पर धोनी दस में नौ कैच आसानी से पकड़ लें. बहरहाल यह कैच चेन्नई की हार का बड़ा कारण साबित हुआ. अगर बटलर इस स्कोर पर आउट हो गए होते, तो मैच आसानी से चेन्नई की झोली में होता.
यह भी पढ़ें: IPL 2018, DD vs SRH: 'यहां' ऋषभ पंत बन गए विराट कोहली सहित दिग्गजों को पछाड़ नंबर वन

CHENNAI SUPERKINGS की पारी

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनने के बाद राजस्थान रॉयल्स के सामने जीत के लिए 177 का टारगेट रखा. चेन्नई ने सुरेश रैना (52), शेन वॉटसन (39) और आखिरी में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 33) की पारियों से 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए. जोफ्रा आर्चर ने 2 विकेट लिए. 
 
उबर गए पावर-प्ले में
चेन्नई के इरादे शुरू से ही साफ थे कि उसके बल्लेबाज पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर, 30 गज के घेरे के बाहर 2 फील्डर) का फायदा उठाने की रणनीति बनाकर उतरे हैं. वॉटसन और रायुडु ने 2 ओवरों में 19 रन बनाकर इसे साफ कर दिया था, लेकिन जब तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर रायुडु आउट हो गए, तो लगा कि चेन्नई का यह प्लान कमजोर पड़ सकता है. लेकिन अगले बल्लेबाज रैना ने साफ कर दिया कि हालात कैसे भी हों, क्रिकेट पॉजेटिव ही होगी. रैना ने पूरे तेवरों के साथ बल्लेबाजी की. और इससे चेन्नई 6 ओवर में 1 विकेट पर 55 रन बनाने में कामयाब रहा. पावर-प्ले में रैना का योगदान 14 गेंदों पर 25 का रहा, तो इस दौरान वॉटसन ने 8 गेंदों पर 9 रन बनाए.
 
रैना बरसे पर..
सुरेश रैना  ने पावर-प्ले में अच्छा योगदान दिया, तो छह ओवर बाद भी उनके बल्ले से स्ट्रोक बहने जारी रहे, नतीजा यह रहा कि रैना ने सिर्फ 32 गेंदों पर पचासा जड डाला, लेकिन इसे पूरा करने के बाद वह और जिम्मेदारी दिखाने की बजाय आउट होकर चलते बने. रैना ने 35 गेंदों पर 52 रन बनाए. छह चौकों और 1 छक्के के साथ.


@ChennaiIPL Captain @msdhoni calls it right at the toss and elects to bat first against @rajasthanroyals.#RRvCSK#VIVOIPLpic.twitter.com/amtaTcyIUQ
इससे पहले चेन्नई सुपर  किंग्स ने अब से कुछ ही देर बाद खेले जाने वाले मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. चेन्नई ने अपनी इलेवन में दो बदलाव किए. सुपर किंग्स ने ध्रुव शौरी और लुंगी एंगिडी की जगह क्रमश: कर्ण शर्मा और सैम बिलिंग्स को टीम में जगह दी, जबकि राजस्थान रॉयल्स ने भी अपनी इलेवन में दो बदलाव किए. इसके तहत रॉयल्स ने अंकित शर्मा और प्रशांत चोपड़ा को इलेवन में जगह दी. प्रशांत आईपीएल करियर का पहला मैच खेल रहे हैं.  मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
  चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, कर्ण शर्मा, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, डेविड विले, हरभजन सिंह, सैम बिलिग्स और शार्दुल ठाकुर


राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, प्रशांत चोपड़ा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, अंकित शर्मा, जयदेव उनादकट और ईश सोढ़ी

टिप्पणियां
VIDEO: कुछ दिन पहले ही विराट कोहली ने एनडीटीवी से खास बात की थी. 


मैच से पहले भी राजस्थान ठीक दिल्ली डेयर डेविल्स के हालात में फंसा हुआ था, लेकिन उसका अंत दिल्ली की तरह नहीं हुआ. उसने चेन्नई के जीत के सिलसिले को तोड़ दिया, लेकिन आगे हर मैच उसके लिए बड़ा चैलेंज है क्योंकि प्ले-ऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए उसे बचे तीनों मैच जीतने होंगे. और इसके अलावा भी उसे अगर-मगर पर भी निर्भर रहना होगा. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement