NDTV Khabar

IPL RPSvsDD: दिल्‍ली ने पुणे को सात रन से हराया, 20 ओवर में 161 रन ही बना पाई स्‍टीव स्मिथ की टीम

आईपीएल10 के अंतर्गत शुक्रवार को हुए रोमांचक मुकाबले में जहीर खान की दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने स्‍टीव स्मिथ की राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को सात रन से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL RPSvsDD: दिल्‍ली ने पुणे को सात रन से हराया, 20 ओवर में 161 रन ही बना पाई स्‍टीव स्मिथ की टीम

दिल्‍ली के करुण नायर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मैच में दिल्‍ली ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 168 रन बनाए
  2. करुण नायर ने 64 और ऋषभ पंत ने 36 रनों की पारी खेली
  3. मनोज तिवारी के 60 रन के बावजूद पुणे टीम 161 रन ही बना पाई
नई दिल्ली:

आईपीएल10 के अंतर्गत शुक्रवार को हुए रोमांचक मुकाबले में जहीर खान की दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने स्‍टीव स्मिथ की राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को सात रन से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए दिल्‍ली ने करुण नायर के 64 और ऋषभ पंत के 36 रनों की मदद से 20 ओवर्स में आठ विकेट खोकर 168 रन बनाए. जवाब में खेलते हुए पुणे टीम तमाम प्रयासों के बावजूद 20 ओवर्स में सात विकेट खोकर 161 रन ही बना पाई और सात रन से मैच हार गई. जहीर खान ने पारी की पहली ही गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे को आउट कर पुणे को झटका दिया, इसके बाद टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही. मनोज तिवारी ने 60, स्‍टीव स्मिथ ने 38 और बेन स्‍टोक्‍स ने 33 रन बनाए लेकिन 161 रन तक पहुंचते-पहुंचते टीम के संघर्ष ने दम तोड़ दिया. मैच की आखिरी गेंद पर मनोज तिवारी बोल्‍ड हुए.दिल्‍ली के करुण नायर मैन ऑफ द मैच रहे.

इस जीत के बाद अब पुणे को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ होने वाले मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. आज की इस जीत के बावजूद पुणे 16 अंक के साथ अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर है जबकि दिल्‍ली के 13 मैचों में छह जीत के साथ 12 अंक हैं. मुंबई इंडियंस 18 अंक के साथ पहले और कोलकाता नाइटराइडर्स 16 अंक के साथ दूसरे स्‍थान पर है. पुणे के भी कोलकाता के बराबर 16 अंक है लेकिन नेट रनरेट में गौतम गंभीर की टीम बेहतर है. दिल्‍ली टीम पहले ही प्‍लेऑफ से बाहर हो चुकी है.


पुणे की पारी: जहीर खान ने दिए दो झटके
दिल्‍ली के 168 रनों के जवाब में पुणे को पारी की पहली ही गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे (0रन) का विकेट गंवाना पड़ा जिन्‍हें जहीर खान ने बोल्‍ड किया. जहीर का यह आईपीएल में 100 वां विकेट रहा. इस ओवर में स्मिथ के दो चौके सहित 10 रन बने. पारी का दूसरा ओवर मोहम्‍मद शमी ने किया जिसमें स्मिथ ने चौका मारा.ओवर में आठ रन बने. पारी के तीसरे ओवर  (गेंदबाज जहीर खान) में चार रन बने. पारी के चौथे ओवर में लेग स्पिनर शाहबाज नदीम को आक्रमण पर उतारा गया. इसकी तीसरी गेंद पर स्मिथ ने चौका और चौथी गेंद पर छक्‍का और पांचवीं गेंद पर फिर चौका लगाया. ओवर में 14 रन बने. पारी के 5वें ओवर में जहीर खान दिल्‍ली के लिए एक और कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने पहली ही गेंद पर राहुल त्रिपाठी (सात रन, छह गेंद, एक चौका) को विकेटकीपर ऋषभ पंत से कैच करा दिया. ओवर में पांच रन बने. 5 ओवर के बाद पुणे 41/2

6 से 10 ओवर: नदीम ने स्मिथ को आउट किया.
पारी का छठा ओवर मोहम्‍मद शमी ने फेंका जिसमें मनोज तिवारी ने दो चौके लगाए. ओवर में 12 रन बने. पारी के सातवें ओवर में दिल्‍ली के मुख्‍य स्पिनर अमित मिश्रा गेंदबाजी के लिए आए, ओवर में मनोज तिवारी के चौके सहित 9 रन बने. पारी का आठवां ओवर शाहबाज नदीम ने फेंका जिसमें तीन रन बने. पारी के नौवें ओवर में अमित मिश्रा की गेंद पर मनोज तिवारी ने छक्‍का लगाया, इस ओवर में 9 रन बने. पारी के 10वें ओवर में शाहबाज नदीम ने पुणे के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ (38 रन, 32 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को आउट करके दिल्‍ली को बड़ी कामयाबी दिलाई. स्मिथ एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए. ओवर में चार रन बने. 10 ओवर के बाद पुणे 78/3.

11 से 15 ओवर : कमजोर फील्डिंग दिल्‍ली को पड़ी भारी
पारी के 11वें ओवर में पैट कमिंस को गेंदबाजी के लिए लाया गया जिसकी तीसरी गेंद पर मनोज तिवारी ने चौका लगाया. ओवर में छह रन बने. 12वें ओवर में अमित मिश्रा गेंदबाजी के लिए आए. ओवर की आखिरी गेंद पर स्‍टोक्‍स के चौके सहित आठ रन बने. 13वें ओवर में कमिंस की तीसरी गेंद पर बेन स्‍टोक्‍स ने डीप मिडविकेट क्षेत्र में चौका लगाया. ओवर में सात रन बने. 14वें ओवर में मर्लोन सैमुअल्‍स गेंदबाजी के लिए आए. पहली ही गेंद पर सैमसन के पास मनोज तिवारी का मुश्किल चांस था लेकिन वे कैच नहीं पकड़ पाए. ओवर की तीसरी गेंद पर स्‍टोक्‍स ने छक्‍का और आखिरी गेंद पर चौका लगा दिया. ओवर में 12 रन बने. पारी का 15वां ओवर जहीर खान ने फेंका जिसमें मनोज तिवारी का करुण नायर ने आसान सा कैच छोड़ा. ओवर में 6 रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 117/3. आखिरी पांच ओवर में टीम को 52 रन की जरूरत थी.

16 से 20 ओवर : काम नहीं आया मनोज तिवारी का संघर्ष
पारी के 16वें ओवर में शमी गेंदबाजी के लिए आए लेकिन उनकी दूसरी ही गेंद पर स्‍टोक्‍स ने मिडविकेट के ऊपर से छक्‍का जमा दिया लेकिन चौथी गेंद पर शमी आखिरकार स्‍टोक्‍स (33रन, 25 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) को एंडरसन से कैच कराने में कामयाब हो गए. इस ओवर में 9 रन बने. 17वें ओवर में कोरी एंडरसन गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में केवल पांच रन बने. आखिर के तीन ओवर में पुणे को 38 रन की जरूरत थी. 18वां ओवर कमिंस ने फेंका जिसकी तीसरी गेंद पर शमी के थ्रो पर महेंद्र सिंह धोनी (5 रन, पांच गेंद) रन आउट हो गए. इस विकेट के गिरने से पुणे की टीम मुश्किल में फंस गई. ओवर में महज पांच रन बने. आखिर के दो ओवर में पुणे को जीत के लिए 33 रन की जरूरत थी. पारी का 19वां ओवर शमी ने फेंका जिसमें डेनियल क्रिस्चियन (3रन, तीन गेंद) भी एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. यह ओवर भी दिल्‍ली के लिए अच्‍छा रहा और इसमें आठ रन बने. आखिरी ओवर (गेंदबाज पैट कमिंस) की पहली दो गेंद पर पैट कमिंस को दो छक्‍के जड़ते हुए मनोज तिवारी ने रोमांच ला दिया लेकिन इसके बावजूद वे टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके. पुणे का आखिरी विकेट मनोज तिवारी (60 रन, 45 गेंद, पांच चौके, तीन छक्‍के) के ही रूप में पारी की आखिरी गेंद पर गिरा. 20ओवर्स के बाद पुणे का स्‍कोर सात विकेट पर 161 रन रहा. वाशिंगटन सुंदर 5 रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्‍ली के लिए जहीर खान और मोहम्‍मद शमी ने दो-दो विकेट लिए.

दिल्‍ली की पारी: संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर आउट
पुणे के लिए पहला ओवर जयदेव उनादकट ने फेंका. इस ओवर की आखिरी ही गेंद पर दिल्‍ली को संजू सैमसन (2रन, चार गेंद)  का विकेट गंवाना पड़ा जो बेन स्‍टोक्‍स के शानदार थ्रो पर रन आउट हुए. पारी का दूसरा ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका जिसमें छह रन बने. पारी के तीसरे ओवर में (गेंदबाज जयदेव उनादकट) की पहली ही गेंद पर दिल्‍ली का एक और विकेट गिर गया. पिछले मैच में शानदार बैटिंग करने वाले श्रेयस अय्यर (3 रन, चार गेंद) विकेटकीपर धोनी को कैच थमा बैठे. धोनी का यह आईपीएल में 100वां शिकार रहा. इस ओवर में दो रन बने. पारी के चौथे ओवर में ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर आक्रमण पर आए. यह ओवर दिल्‍ली के लिए अच्‍छा रहा और इसमें करुण नायर ने दो चौके और ऋषभ पंत ने छक्‍का लगाया. ओवर में 15 रन बने. पारी का पांचवां ओवर बेन स्‍टोक्‍स ने फेंका जिसमें नायर ने तीन चौके लगाए. इसमें 14 रन बने. पांच ओवर में स्‍कोर 40/2.

6 से 10 ओवर : तेज बैटिंग के बाद पंत पेवेलियन लौटे
पारी के छठे ओवर में ऋषभ पंत ने शारदुल ठाकुर को तीन चौके लगाए. इस ओवर में 12 रन बने. पारी के सातवें ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया के लेग ब्रेक बॉलर एडम जंपा को आक्रमण पर लाया गया. ओवर में 9 रन बने जिसमें करुण नायर का चौका शामिल रहा. इसी ओवर में इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हुई. पारी के 8वां ओवर डेनियल क्रिस्चियन ने किया, जिसमें नायर के चौके के सहित 10 रन बने. पारी का 9वां ओवर जंपा लेकर आए जिसकी पहली गेंद पर पंत ने चौका और चौथी गेंद पर छक्‍का लगाया लेकिन छक्‍का लगाने के बाद अगली गेंद पर ऐसे ही शॉट को दोहराने की कोशिश में उन्‍हें आउट होना पड़ा. ऋषभ (36 रन, 22 गेंद चार चौके, दो छक्‍के) को जंपा की गेंद पर क्रिस्चियन ने लांग ऑन पर कैच किया. ओवर में 10 रन बने. 10 वां ओवर वाशिंगटन सुंदर ने फेंका जिसमें केवल दो रन बने. 10 ओवर में स्‍कोर 85/3

11 से 15 ओवर: करुण नायर डटे, सैमुअल्‍स आउट
ऋषभ पंत के आउट होने के बाद दिल्‍ली की रन रेट में गिरावट आई. पारी का 11वां ओवर बेन स्‍टोक्‍स ने फेंका, इसमें चार रन बने. 12वां ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका जिसकी आखिरी दो गेंदों पर सैमुअल्‍स ने छक्‍के जड़ दिए. ओवर में 16 रन बने. पारी के 13वें ओवर (गेंदबाज जंपा) में चार बने. 14वां ओवर क्रिस्चियन ने फेंका जिसमें तेज बैटिंग कर रहे सैमुअल्‍स (27 रन, 21 गेंद, एक चौका, दो छक्‍के) आउट हो गए. उनका कैच धोनी ने लपका. ओवर में 8 रन बने. पारी का 15वां ओवर जंपा लेकर आए जिसमें एंडरसन के खिलाफ रन आउट की अपील हुई. ओवर में 6 रन बने. 15 ओवर में स्‍कोर 123/4

16 से  20 ओवर:  करुण नायर सहित चार विकेट गिरे
पारी का 16वां ओवर वाशिंगटन सुंदर ने फेंका इसकी पहली ही गेंद पर कोरी एंडरसन (तीन रन, पांच गेंद) की पारी का अंत हो गया जिन्‍हें धोनी ने स्‍टंप किया. ओवर में 6 रन बने. इस ओवर में करुण नायर ने अर्धशतक भी पूरा किया जो आईपीएल10 का उनका पहला और कुल मिलाकर आईपीएल का 8वां अर्धशतक रहा. इस  दौरान उन्‍होंने 37 गेंदों का सामना करके सात चौके लगाए. पारी का 17वां ओवर बेन स्‍टोक्‍स ने फेंका जिसकी चौथी गेंद पर कमिंस ने छक्‍का जमाया लेकिन अगली ही गेंद पर वे बोल्‍ड हो गए. कमिंस ने 11 रन के लिए छह गेंद खेलीं और एक छक्‍का लगाया.ओवर में 12 रन बने. 18वां ओवर (गेंदबाज उनादकट)दिल्‍ली के लिए अच्‍छा रहा जिसमें करुण नायर ने दो चौके और मिश्रा ने छक्‍का लगाया. ओवर में 19 रन बने. 19वां ओवर बेन स्‍टोक्‍स ने किया, जिसमें करुण नायर की बेहतरीन पारी (64 रन, 45 गेंद, नौ चौके) का अंत हुआ . नायर का कैच जयदेव उनादकट ने पकड़ा. इस ओवर में तीन रन बने. पारी का आखिरी ओवर जयदेव उनादकट ने फेंका जिसमें शमी (2 रन, चार गेंद) आउट हो गए. शमी को सीमारेखा पर बेन स्‍टोक्‍स ने लपका. इस ओवर में 5 रन बने. 20 ओवर में दिल्‍ली 168/8.अमित मिश्रा 13 (9गेंद, एक छक्‍का) और शाहबाज नदीम (0)नाबाद रहे.  दिल्‍ली के लिए जयदेव उनादकट और बेन स्‍टोक्‍स ने दो-दो विकेट लिए.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

टिप्पणियां

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स: जहीर खान (कप्‍तान), संजू सैमसन, करुण नायर, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, मर्लोन सैमुअल्‍स, कोरी एंडरसन, शाहबाज नदीम, पैट कमिंस, मो.शमी और अमित मिश्रा.

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, बेन स्‍टोक्‍स, एमएस धोनी, डेनियल क्रिस्चियन, मनोज तिवारी, वाशिंगटन सुंदर, शारदुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और एडम जंपा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement