NDTV Khabar

IPL DDvsMI: दिल्‍ली के बल्‍लेबाजों ने किया निराश, महज 66 रन पर आउट हुई टीम, मुंबई 146 रन से जीती

आईपीएल के मैच में आज दिल्‍ली के बल्‍लेबाजों ने शर्मनाक तरीके से मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों के आगे समर्पण कर दिया. दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की टीम 13.4 ओवर में महज 66 रन बनाकर आउट हो गई. मैच में जहीर खान की टीम को 146 रन की करारी हार मिली.

35 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL DDvsMI: दिल्‍ली के बल्‍लेबाजों ने किया निराश, महज 66 रन पर आउट हुई टीम, मुंबई 146 रन से जीती

लेंडल सिमंस ने मुंबई इंडियंस के लिए 66 रन की तूफानी पारी खेली (फोटो BCCI)

खास बातें

  1. पहले बैटिंग करते हुए मुंबई ने 20 ओवर में 212 रन बनाए
  2. जवाब में 13.4 ओवर में महज 66 रन पर ढेर हुई दिल्‍ली
  3. इस हार के साथ दिल्‍ली की प्‍लेऑफ की संभावनाएं हुई प्रभावित
नई दिल्ली: आईपीएल10 के तहत दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच शनिवार का मैच रोमांचक होने की उम्‍मीद लगाई जा रही थी. इस उम्‍मीद के पीछे कारण भी थे. युवा बल्‍लेबाजों से सजी दिल्‍ली ने पिछले दो मैचों में जबर्दस्‍त प्रदर्शन किया था. बहरहाल, फिरोजशाह कोटला मैदान पर मौजूद दर्शकों की यह उम्‍मीद पूरी नहीं हो सकी. दिल्‍ली के बल्‍लेबाजों ने लगभग शर्मनाक तरीके से मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों के आगे समर्पण कर दिया. मुंबई के 212 रन के स्‍कोर का पीछा करते हुए दिल्‍ली की टीम 13.4 ओवर में महज 66 रन बनाकर आउट हो गई. मैच में जहीर खान की टीम को 146 रन की करारी हार मिली.

 दिल्‍ली के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए मुंबई इंडियंस ने लेंडल सिमंस के 66 और कीरोन पोलार्ड के 63 रनों की मदद से 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 212 रन बनाए. जवाब में दिल्‍ली के विकेट ताश के पत्तों की तरह गिरते रहे. शुरुआती आठ ओवर में ही टीम के छह बल्‍लेबाज आउट हो चुके थे. 14वें ओवर तक पहुंचते-पहुंचते पूरी टीम पेवेलियन में जा बैठी. दिल्‍ली के लिए करुण नायर ने सर्वाधिक 21 रन बनाए. उनके अलावा कोरी एंडरसन (10)और पैट कमिंस (10) ही दोहरी रनसंख्‍या तक पहुंच पाए. पिछले मैच के हीरो ऋषभ पंत और संजू सैमसन तो खाता भी नहीं खोल पाए. मुंबई के लिए 43 गेंद पर 66 रन की पारी खेलने वाले लेंडल सिमंस मैन ऑफ द मैच रहे.आज की इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस के 11 मैचों में 9 जीत के साथ 18 अंक हो गए हैं जबकि दिल्‍ली प्‍लेऑफ से लगभग बाहर हो गई है. दिल्‍ली के खाते में अब 11 मैचें में चार जीत है और यह टीम 8 अंक के साथ छठवें स्‍थान पर है.

दिल्‍ली की पारी: पहले पांच ओवर में लगे चार झटके
दिल्‍ली को पारी की पहली ही गेंद पर झटका लगा जब संजू सैमसन (0) को मिचेल मैकक्‍लेंघन ने लेंडल सिमंस से कैच करा दिया. इस ओवर में चार रन बने. दूसरा ओवर लसिथ मलिंगा ने फेंका जिसमें दिल्‍ली ने श्रेयस अय्यर (तीन रन, 6 गेंद) के रूप में दूसरा विकेट गंवा दिया. आईपीएल में मलिंगा का यह 150वां विकेट रहा. पारी के दूसरे ओवर में दो रन बने. तीसरे ओवर में करुण नायर ने मिचेल मैकक्‍लेंघन को दो चौके और एक छक्‍का लगाकर हाथ खोले. इस ओवर में 14 रन बने. चौथे ओवर (गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ) में ऋषभ पंत (0रन, तीन गेंद) के आउट होते ही दिल्‍ली के संघर्ष ने लगभग दम तोड़ दिया. पंत को बुमराह ने डीप मिडविकेट पर लेंडल सिमंस से कैच कराया. इस ओवर में छह रन बने. दिल्‍ली के पिछले मैच के दोनों हीरो संजू सैमसन और ऋषभ पंत आज 0 पर आउट हुए. पारी के पांचवें ओवर में (गेंदबाज हरभजन सिंह) करुण नायर (21 रन, 15 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) का विकेट भी गिर गया. नायर का कैच रोहित शर्मा ने लपका. इस ओवर में 5 रन बने. 5 ओवर के बाद स्‍कोर 31/4.

6 से 10 ओवर: लगातार गिरते रहे दिल्‍ली के विकेट
पारी का छठवां ओवर मलिंगा ने फेंका जिसमें कोरी एंडरसन (10 रन, 8 गेंद, दो चौके) आउट हो गए. एंडरसन का कैच कर्ण शर्मा ने लपका. इस ओवर में चार रन बने. छह ओवर में ही दिल्‍ली की आधी टीम आउट हो गई थी. सातवां ओवर हरभजन सिंह ने किया जिसमें दो रन बने. पारी के आठवें ओवर में मर्लोन सैमुअल्‍स (1रन, पांच गेंद) को कर्ण शर्मा ने आउट कर दिया. सैमुअल्‍स का कैच रोहित शर्मा ने लपका. इस ओवर में तीन रन बने. पारी के नौवें ओवर में विदा होने की बारी पैट कमिंस (10 रन, 10 गेंद, एक छक्‍का) की थी. उन्‍हें पार्थिव पटेल ने कैच किया.  इस ओवर में सात रन बने. पारी के 10वें ओवर में रबाडा (0) भी आउट हो गए. कर्ण शर्मा की गेंद पर उनका कैच रोहित शर्मा ने पकड़ा. ओवर में तीन रन बने. 10 ओवर के बाद दिल्‍ली 50/8.

13.4 ओवर में सिमट गई दिल्‍ली की पारी
पारी का 11वां ओवर हरभजन सिंह ने फेंका जिसमें छक्‍का लगाने के तुरंत बाद मोहम्‍मद शमी (सात रन, चार गेंद, एक छक्‍का) आउट हो गए. शमी का कैच पोलार्ड ने लपका. इस ओवर में 8 रन बने. 57 रन पर नौ विकेट गिरने के बाद दिल्‍ली पर आईपीएल के न्‍यूनतम स्‍कोर का खतरा मंडरा रहा था लेकिन अमित मिश्रा और जहीर ने यह खतरा टाल दिया. पारी के 12वें ओवर (गेंदबाज कर्ण शर्मा)और 13 वें ओवर (गेंदबाज हार्दिक पांड्या) में दो-दो रन बने. कर्ण शर्मा द्वारा फेंके गए पारी के 14वें ओवर की चौथी गेंद पर जहीर खान (2 रन, 11  गेंद) के आउट होते ही दिल्‍ली की पारी 66 रन पर सिमट गई. अमित मिश्रा 14 गेंदों पर 9 रन बनाकर नाबाद रहे. मुंबई के लिए हरभजन सिंह और कर्ण शर्मा ने तीन-तीन विकेट लिए.

मुंबई की पारी: पहले 5 ओवर में सिमंस के आक्रामक तेवर
दिल्‍ली के लिए इस मैच में नियमित कप्‍तान जहीर खान ने वापसी की. पहला ओवर जहीर ने ही फेंका जिसमें तीन रन बने. पारी का दूसरा ओवर कागिसो रबाडा ने फेंका जिसमें सात रन बने. जहीर की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में सात रन बने, इसमें पार्थिव पटेल द्वारा आखिरी गेंद पर लगाया गया चौका शामिल रहा. पारी के चौथे ओवर में सिमंस ने रबाडा के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाते हुए पहले छक्‍का और फिर चौका लगाया. इस ओवर में 13 रन बने. पारी के पांचवें ओवर की पहली गेंद पर सिमंस ने जहीर खान को भी छक्‍का लगाया. इस ओवर में 10 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर 41/0

6 से 10 ओवर: पार्थिव पटेल हुए आउट
छठवां ओवर पैट कमिंस ने किया. इसमें पार्थिव पटेल ने दो और सिमंस ने एक चौका लगाया. एक चौका लेग बाय के रूप में मिला. ओवर में 19 रन बने. पावर प्‍ले खत्‍म होते ही दिल्‍ली के कप्‍तान जहीर खान ने लेग स्पिनर अमित मिश्रा को आक्रमण पर लगाया. पारी के इस सातवें ओवर में पांच रन बने. आठवें ओवर में शमी को आक्रमण पर लाया गया, ओवर में सिमंस ने चौका लगाया. इस ओवर में 11 रन बने. इस ओवर की आखिरी गेंद पर पार्थिव पटेल रन आउट हो सकते थे, लेकिन पैट कमिंस विकेट पर निशाना चूक गए. पार्थिव और सिमंस की दिल्‍ली के लिए खतरा बन रही साझेदारी को आखिरकार अमित मिश्रा ने तोड़ा. पारी के 9वें ओवर में पार्थिव (25 रन, 22 गेंद, तीन चौके) को विकेटकीपर पंत ने स्‍टंप किया. मिश्रा के इस ओवर में केवल तीन रन बने. पारी का 10वां ओवर मोहम्‍मद शमी ने फेंका जिसमें 5 रन बने. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 84/1

11 से 15 ओवर: छक्‍के पर छक्‍के लगा रहे पोलार्ड
पारी के 11वें ओवर में पोलार्ड ने अमित मिश्रा को दो छक्‍के जमा दिए. हालांकि इस ओवर की आखिरी गेंद पर वे स्‍टंप आउट होने से भी बाल-बाल बचे. इस ओवर में 13 रन बने. यह अर्धशतक 37 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. 12वां ओवर पैट कमिंस ने किया जिसमें सिमंस के लगाए गए छक्‍के सहित 12 रन बने. इसी दौरान सिमंस ने आईपीएल में 1000 रन भी पूरे किए. पारी के 13वें ओवर में दिल्‍ली को दूसरी सफलता मिली जब कोरी एंडरसन ने लेंडल सिमंस (66रन, 43 गेंद, पांच चौके, चार छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिया. इस ओवर में आउट होने से पहले सिमंस ने छक्‍का भी लगाया था. ओवर में 13 रन बने. पारी के 14वें ओवर में पोलार्ड ने अमित मिश्रा को दो छक्‍के लगाए. इस ओवर में 17 रन बने. पारी का 15वां ओवर जहीर खान ने फेंका जिसमें 9 रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 148/2

16 से 20 ओवर: आखिरी ओवर में बने 23 रन
पारी के 16वें ओवर में रबाडा दिल्‍ली के लिए तीसरी कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने रोहित शर्मा (10रन, छह गेंद, एक चौका) को बोल्‍ड कर दिया. इस ओवर में सात रन बने. 17वां ओवर पैट कमिंस ने फेंका जिसमें 11 रन बने. इसी ओवर में पोलार्ड ने  अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 29 गेंदों का सामना कर तीन चौके और चार छक्‍के लगाए. पारी का 18वां ओवर कोरी एंडरसन ने फेंका जिसमें हार्दिक पांड्या ने एक छक्‍का और पोलार्ड ने एक चौका लगाया. ओवर में 16 रन बने. पारी के 19वें ओवर में (गेंदबाज रबाडा) हार्दिक पांड्या को उस समय जीतवनदान मिला जब श्रेयस अय्यर उनका कैच नहीं पकड़ पाए. यह ओवर दिल्‍ली के लिए अच्‍छा रहा और इसमें केवल सात रन बने. पारी का 20वां ओवर पैट कमिंस ने फेंका जिसमें हार्दिक पांड्या ने एक छक्‍का और दो चौके लगाए. पोलार्ड ने भी  ओवर में एक चौका लगाया. इस ओवर में 23  रन बने. पोलार्ड (63रन, 35 गेंद, पांच चौके,चार छक्‍के) और हार्दिक पांड्या (29रन, 14 गेंद, एक चौका, तीन छक्‍के) नाबाद रहे. 20 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर 212/3 रहा. दिल्‍ली के लिए रबाडा, अमित मिश्रा और कोरी एंडरसन ने एक-एक विकेट लिया.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्‍तान), पार्थिव पटेल, लेंडल सिमंस, नीतीश राणा, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, कर्ण शर्मा, हरभजन सिंह, मिचेल मैकक्‍लेघन, जसप्रीत बुमराह और लसित मलिंगा.

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स:  जहीर खान (कप्‍तान), संजू सैमसन, करुण नायर, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, मर्लोन सैमुअल्‍स, कोरी एंडरसन, पैट कमिंस कागिसो रबाडा, अमित मिश्रा और मोहम्‍मद शमी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement