NDTV Khabar

IPL KXIPvsMI: पंजाब के अमला के शतक पर भारी पड़ी जॉस बटलर की तूफानी पारी, शान से जीती मुंबई इंडियंस

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL KXIPvsMI: पंजाब के अमला के शतक पर भारी पड़ी जॉस बटलर की तूफानी पारी, शान से जीती मुंबई इंडियंस

महज 37 गेंदों पर 77 रन बनाने वाले मुंबई इंडियंस के जोस बटलर मैन ऑफ द मैच रहे (फोटो BCCI)

खास बातें

  1. पूरे मैच के दौरान दोनों टीमों ने लगाई चौकों-छक्‍कों की झड़ी
  2. पंजाब के अमला का शतक, टीम ने बनाए 20 ओवर में 199 रन
  3. मुंबई ने लक्ष्‍य 27 गेंद शेष रहते दो विकेट खोकर हासिल किया
इंदौर का होल्‍कर स्‍टेडियम आज आईपीएल-10 के ऐसे मैच का गवाह बना जिसे क्रिकेटप्रेमी लंबे अरसे तक नहीं भूलेंगे. रनों से भरे इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने बल्‍लेबाजों की दम पर किंग्‍स इलेवन पंजाब को आठ विकेट से हराया. खास बात यह कि मुंबई की टीम ने 27 गेंद शेष रहते हुए 199 रन का लक्ष्‍य महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. मुंबई के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए किंग्‍स इलेवन ने 20 ओवर्स में चार विकेट पर 198 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया. मैच में हाशिम अमला ने तूफानी शतकीय पारी (नाबाद 104रन, 60 गेंद, आठ चौके और छह छक्‍के) खेली. अमला की इस पारी का प्रभाव इतना ज्‍यादा रहा कि लोग ग्‍लेन मैक्‍सवेल की 40 रनों की पारी (18 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) को भी मानो भूल गए. मुंबई के मैक्‍केलघन ने दो विकेट लिए जबकि क्रुणाल पांड्या और जसप्रीत बुमराह के खाते में एक-एक विकेट आया.  पंजाब के इस विशाल लक्ष्‍य को मुंबई टीम ने महज दो विकेट खोकर 15.3 ओवर में हासिल कर लिया.

पार्थिव पटेल और जॉस बटलर की जोड़ी ने जिस तूफानी अंदाज में मुंबई की पारी की शुरुआत की, उसे उसी अंदाज में नीतीश राणा और हार्दिक पांड्या ने अंजाम तक पहुंचाया. पार्थिव पटेल ने 18 गेंद पर 37 (चार चौके, दो छक्‍के), जॉस बटलर ने 37 गेंद पर 77 (सात चौके, पांच छक्‍के), नीतीश राणा ने 34 गेंद पर 62 (सात छक्‍के) और हार्दिक पांड्या ने चार गेंद पर 15  रन (दो चौके और एक छक्‍का) बनाकर इस जीत का संभव बनाया. पंजाब के सभी गेंदबाज बेहद महंगे रहे.  एक तरह से यह मैच चौकों-छक्‍कों की बेहतरीन 'दावत' रहा. मोहित शर्मा की गेंद पर छक्‍का जड़ते हुए नीतीश राणा ने मैच समाप्‍त किया. 77 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले मुंबई इंडियंस के बटलर मैन ऑफ द मैच रहे.

मुंबई की पारी: बटलर और पार्थिव का 'फर्राटा'
पंजाब के लिए संदीप शर्मा ने बॉलिंग की शुरुआत की. इस ओवर की आखिरी गेंद पर छक्‍का जड़कर बटलर ने तेवर दिखा दिए. इस ओवर में 10 और ईशांत शर्मा की ओर फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में 11 रन बने. ईशांत के इस ओवर में बटलर और पार्थिव ने एक-एक चौका लगाया. इसके बाद दोनों बल्‍लेबाजों ने पारी के तीसरे ओवर में एक छक्‍का और एक चौका लगाते हुए 13 रन बटोरे. ईशांत शर्मा की ओर से फेंका गया पारी का चौथा ओवर तो और भी महंगा रहा, इसमें पार्थिव पटेल ने एक छक्‍का, चौका और बटलर ने एक चौका लगाया. ओवर में 17 रन बने. मोहित शर्मा की ओर से फेंके गए पारी के पांचवें ओवर में भी यह सिलसिला चलता रहा. इस ओवर में बटलर ने तीन और पटेल ने एक चौका लगाया. ओवर में 17 रन बने. पांच ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर बिना विकेट खोए 68 रन था.

6 से 10 ओवर: पार्थिव आउट, बटलर को मिला राणा का साथ
पांच ओवर के बाद ही ऐसा लगने लगा था कि मैच बड़े स्‍कोर के बावजूद मैच पंजाब के नियंत्रण से बाहर हो रहा है. छठे ओवर में पार्थिव पटेल (37रन) तो स्‍टोइनिस की गेंद पर आउट हो गए लेकिन रनों का प्रवाह जारी रहा. पावरप्‍ले में केवल पांच डॉट बॉल फेंकी गई.अक्षर पटेल की ओर से फेंके गए पारी के सातवें ओवर में महज पांच रन बने, लेकिन इसकी भरपाई करते हुए बटलर और राणा की जोड़ी ने आठवें ओवर में 14, नौवें ओवर में 16 और 10वें ओवर में छह रन बनाए. इस दौरान बटलर ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. पंजाब के गेंदबाजों के खिलाफ इन दोनों बल्‍लेबाजों ने मनमर्जी से चौके-छक्‍के लगाए. 10 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर एक विकेट पर 123 रन था.

11 से 15 ओवर: राणा और हार्दिक का धमाका
मुंबई की यह ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी अंत तक चलती रही. बटलर और राणा की जोड़ी के बीच 50 रन की साझेदारी महज 29 गेंदों पर पूरी हुई. ईशांत शर्मा के ओवर में (पारी का 11वां)  राणा ने एक छक्‍के सहित 11 रन बनाए. स्‍वप्निल की ओर से फेंके गए पारी के 12वें ओवर की पहली दो गेंदों पर भी राणा ने छक्‍के जड़ डाले. इस ओवर में 16 रन बने. पारी के 13वें ओवर में बटलर ने संदीप शर्मा को दो छक्‍के उड़ाए. इस ओवर में 16 रन बने. पारी के 14वें ओवर में बटलर (77 रन) को मोहित शर्मा ने मैक्‍सवेल से कैच कराया लेकिन तब तक वे अपना काम कर चुके थे. बटलर ने टी 20 का अपना सर्वोच्‍च स्‍कोर बनाया. इस ओवर में महज चार रन बने. 15 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर दो विकेट पर 192 रन था और जीत के बेहद करीब पहुंच चुका था. इस ओवर में 21 रन बने. 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्‍का जड़ते हुए नीतीश राणा ने शानदार अंदाज में मैच खत्‍म कर दिया.

पंजाब की पारी: पहले पांच ओवर में बने 39 रन
इससे पहले, पंजाब के लिए शॉन मार्श ने हाशिम अमला के साथ पारी शुरू की. हार्दिक पांड्या की ओर से फेंके गए पहले ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जड़कर मार्श ने खाता खोला. ओवर में आठ रन बने. मैक्‍केलघन की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में सात रन बने. हालांकि इस दौरान अमला को जीवनदान भी मिला जब नीतीश राणा बैकवर्ड पॉइंट पर मुश्किल कैच नहीं ले पाए. तीसरे ओवर में हार्दिक को मार्श ने दो चौके जमाए, इस ओवर में 11 रन बने. हरभजन की ओर से फेंके गए पारी के चौथे ओवर में छह रन बने. पांचवें ओवर में गेंदबाजी को आए मलिंगा की दूसरी ही गेंद पर अमला ने छक्‍का जमा दिया. पांच ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर बिना विकेट खोए 39 रन था.

6 से 10 ओवर: पंजाब की रन गति पर लगा ब्रेक
पारी के छठे ओवर में मैक्‍केलघन मुंबई के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने मार्श (26 रन, 21 गेंद,पांच चौके) को पोलार्ड से कैच कराया. पारी के सातवां ओवर, जो स्पिनर क्रुणाल पांड्या ने फेंका, में 6 रन बने जबकि हरभजन की ओर से फेंके गए आठवें ओवर में छह रन. क्रुणाल की ओर से फेंके गए नौवें ओवर में  5 और जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए 10वें ओवर में छह रन बने. 10 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर एक विकेट खोकर 69 रन था.

11 से 15 ओवर: मैक्‍सवेल की बल्‍लेबाजी से आया तूफान
11वें ओवर में क्रुणाल मुंबई के लिए दूसरी कामयाबी लेकर आए. उनकी पहली गेंद पर अमला ने छक्‍का लगाया लेकिन इस ओवर की आखिरी गेंद पर उन्‍होंने ऋद्धिमान साहा (11 रन, 15 गेंद) को बोल्‍ड कर दिया. अगले ओवर में अमला का अर्धशतक 34 गेंदों पर तीन चौकों, दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. मैक्‍सवेल ने आते ही जोरदार स्‍ट्रोक लगाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया. पारी के 14वें ओवर में उन्‍होंने बुमराह को दो चौके लगाए. इस ओवर में 11 रन बने. अगले ओवर में बारी मैक्‍केलघन की थी. पारी के इस 15वें ओवर में एक नो बॉल को मिलाकर 28 रन बने. 15 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर दो विकेट पर 139 रन था और मैक्‍सवेल 15 गेदों पर ही चार चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से 39 रन पर पहुंच गए थे.

16 से 20 ओवर: मैक्‍सवेल के बाद अमला का 'हमला'
मैक्‍सवेल की तूफानी पारी के बाद बारी आम तौर पर सीधे बल्‍ले से खेलने वाले हाशिम अमला की थी. शुरुआत में रुककर खेल रहे अमला ने मलिंगा की ओर से फेंके गए पारी के 16वें ओवर में दो छक्‍के, दो चौकों की  मदद से 22 रन ठोंक डाले. पारी के 17वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने मैक्‍सवेल (40रन, 18 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) को आउट कर बड़ी सफलता दिलाई लेकिन अमला नहीं रुके. हालांकि इस दौरान 18वें ओवर में पंजाब टीम ने मार्कस स्‍टोइनिस (1रन, तीन गेंद) का विकेट गंवाया. 18वें ओवर में पांच रन बने. इसके बाद बुमराह की ओर से फेंके गए 19वें ओवर में 10 रन बने. 20वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर छक्‍का लगाते हुए अमला ने अपना पहला टी20 शतक पूरा किया. मलिंगा की ओर से फेंके गए इस ओवर में 18 रन बने. 20 ओवर में पंजाब चार विकेट खोकर 198 रन बनाने में सफल रहा. अमला 104 और अक्षर पटेल 4 रन बनाकर नाबाद रहे.

आईपीएल-10 का यह दूसरा शतक रहा जबकि अमला के टी20करियर का पहला. आईपीएल के इस सीजन में अमला से पहले दिल्‍ली डेयर डेविल्‍स के संजू सैमसन ने शतक जमाया था. इस मैच के लिए पंजाब टीम ने शॉन मार्श, मार्कस स्‍टोइनिस, गुरकीरत मान और स्‍वप्‍निल सिंह को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी. इयोन मोर्गन, करियप्‍ता और मिलर टीम में जगह नहीं बना सके. बीमार होने के कारण मनन वोहरा इस मैच में नहीं खेल पाए.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

किंग्‍स इलेवन पंजाब: ग्‍लेन मैक्‍सवेल (कप्‍तान), हाशिम अमला, शॉन मार्श, मार्कस स्‍टोइनिस, ऋद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, गुरकीरत मान, स्‍वप्निल सिंह, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा और ईशांत शर्मा.

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्‍तान), पार्थिव पटेल, जॉस बटलर, नीतीश राणा, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, हरभजन सिंह, मिचेल मैक्‍केलघन, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement