NDTV Khabar

IPL KXIPvsSRH: सनराइजर्स हैदराबाद 26 रन से जीता, 20 ओवर में 181 रन ही बना पाई पंजाब टीम

39 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL KXIPvsSRH: सनराइजर्स हैदराबाद 26 रन से जीता, 20 ओवर में 181 रन ही बना पाई पंजाब टीम

सनराइजर्स हैदराबाद के शिखर धवन ने 48 गेंद पर 77 रन की पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पहले बैटिंग करते हुए हैदराबाद ने 20 ओवर्स में 207 रन बनाए
  2. तीन बल्‍लेबाजों वार्नर, धवन और विलियम्‍सन ने बनाए अर्धशतक
  3. शॉन मार्श के 84 रन के बावजूद 181 रन ही बना पाई किंग्‍स इलेवन
मोहाली: आईपीएल 10 में शुक्रवार को गत विजेता सनराइजर्स हैदराबाद ने चैंपियन की तरह प्रदर्शन करते हुए किंग्‍स इलेवन पंजाब को 26 रन से हरा दिया. हैदराबाद की टीम बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों ही मामलों में विपक्षी पंजाब टीम से काफी बेहतर साबित हुई. पंजाब के कप्‍तान ग्‍लेन मैक्‍सवेल के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स टीम ने 20 ओवर्स में तीन विकेट खोकर 207 रन बनाए. हैदराबाद के लिए तीन बल्‍लेबाजों, डेविड वॉर्नर, शिखर धवन और केन विलियम्‍सन ने तूफानी अर्धशतक बनाए. जवाब में शुरुआती पांच ओवर में तीन विकेट गिरने के बाद ही पंजाब के संघर्ष ने लगभग दम तोड़ दिया. शॉन  मार्श ने 84 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाने का एकाकी प्रयास किया लेकिन उनके आउट होते ही पंजाब के हौसले पस्‍त हो गए. टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 181 रन ही बना पाई. चार ओवर में 16 रन देकर एक विकेट लेने वाले हैदराबाद के राशिद खान मैन ऑफ द मैच रहे.

पंजाब की पारी: पहले 5 ओवर में ही गंवाए 3 विकेट
पंजाब की बल्‍लेबाजी के दौरान हैदराबाद की गेंदबाजी की शुरुआत भुवनेश्‍वर कुमार ने की. हाशिम अमला की गैरमौजूदगी में पंजाब की पारी की शुरुआत मनन वोहरा के साथ मार्टिन गप्टिल ने की. पहले ओवर में 10 रन बने, जिसमें गप्टिल के दो चौके शामिल रहे. दूसरा ओवर आशीष नेहरा ने फेंका.ओवर की तीसरी गेंद पर गप्टिल पहले स्‍क्‍वेयर लेग के ऊपर से छक्‍का और फिर दो चौके जमा दिए. इस ओवर में 15 रन बने. पारी के तीसरे ओवर में भुवनेश्‍वर हैदराबाद के लिए पहली सफलता लाए जब उन्‍होंने गप्टिल (23 रन, 11 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को हेनरिक्‍स से कैच कराया. इस ओवर में महज तीन रन बने. पारी के चौथे ओवर में पंजाब को दूसरा विकेट गंवाना पड़ा जब नेहरा ने मनन वोहरा (3) को सिद्धार्थ कौल से कैच कराया. इस ओवर में 9 रन बने. पारी के पांचवें ओवर में सिद्धार्थ कौल ने खतरनाक ग्‍लेन मैक्‍सवेल (0) को आउट कर पंजाब को बड़ी मुश्किल में डाल दिया. इस ओवर में पांच रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 42 रन.

6 से 10 ओवर: शॉन मार्श हुडा के ओवर में बनाए 17 रन

पहले पांच ओवर में तीन विकेट गिरने के बाद शॉन मार्श ने पंजाब के लिए मोर्चा संभाला. उन्‍होंन दीपक हुडा की ओर से फेंके गए पारी के छठे ओवर में एक छक्‍का और दो चौके सहित 17 रन बना डाले. हेनरिक्‍स की ओर से फेंके गए पारी के सातवें ओवर में आठ और राशिद खान की ओर से फेंके गए आठवें ओवर में तीन रन बने. पारी का 9वां ओवर सिद्धार्थ कौल ने फेंका जिसमें पांच रन बने.राशिद खान ने अगला ओवर (पारी का 10वां) फेंका जिसमें केवल एक रन बना. 10 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर तीन विकेट पर 76 रन.

11 से 15 ओवर: हैदराबाद की कमजोर फील्डिंग

पारी के 11वें ओवर में मोर्गन ने हेनरिक्‍स की पहली दो गेंद पर ही चौके जमाए. इस ओवर में 12 रन बने. इन दोनों बल्‍लेबाजों के प्रयासों के बावजूद पंजाब के लिए वांछित रन रेट ऊंचाई छूता जा रहा था. राशिद खान की ओर से फेंके गए अगले ओवर (पारी के 12वें) में आठ रन बने. 13वें ओवर की पहली गेंद पर मोर्गन ने हेनरिक्‍स को छक्‍का लगाकर दर्शकों को कुछ उम्‍मीद जगाई. इसी ओवर में चौका लगाकर मार्श ने अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 36 गेंदों का सामना कर 8 चौके और एक छक्‍का लगाया. यह ओवर पंजाब के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 19 रन बने. 14वें ओवर की पहली गेंद पर राशिद खान ने इयोन मोर्गन (26 रन, 21 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) को हुडा से कैच कराकर हैदराबाद को चौथी कामयाबी दिलाई. इस ओवर में छह रन बने. पारी का 15वां ओवर सिद्धार्थ कौल ने फेंका जिसमें मार्श ने एक छक्‍का और दो चौके लगाए. इसी ओवर में मार्श का फिर कैच छूटा. इस बार कैच छोड़ने वाले थे हैदराबाद के कप्‍तान वॉर्नर. ओवर की आखिरी गेंद पर कौल ने साहा (2रन, 4 गेंद) को आउट कर टीम को पांचवीं सफलता दिलाई. 15 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर 5 विकेट पर 138 रन.

16 से 20 ओवर: पंजाब ने चार विकेट गंवाए

पारी के 16वें ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार हैदराबाद के लिए बड़ी सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने तूफानी पारी खेल रहे शॉन मार्श (84रन, 50 गेंद, 14 चौके, दो छक्‍के) को दीपक हुडा से कैच करा दिया. इस ओवर में 8 रन बने. पारी के 17वें ओवर में (गेंदबाज नेहरा) अक्षर पटेल ने दो चौके लगाए लेकिन जरूरी रनों की संख्‍या 'पहाड़' सी होती जा रही थी. इस ओवर में 12 रन बने. आखिर के तीन ओवर में टीम को जीत के लिए 50 रन की जरूरत थी. सिद्धार्थ कौल द्वारा फेंके गए पारी के 18वें ओवर में पंजाब को अक्षर पटेल (16 रन, 9 गेंद, दो चौके) के रूप में सातवां झटका लगा. इस ओवर में नौ रन बने.भुवनेश्‍वर की ओर से फेंके गए पारी के 19वें ओवर में आठ रन बने. पारी का अंतिम यानी 20वां ओवर आशीष नेहरा ने फेंका. इसमें मोहित शर्मा (2) और आखिरी गेंद पर अनुरीत सिंह (15 रन) आउट हुए. 20 ओवर्स के बाद पंजाब का स्‍कोर 9 विकेट पर 181 रन रहा. हैदराबाद के लिए आशीष नेहरा और सिद्धार्थ कौल ने तीन-तीन और भुवनेश्‍वर कुमार ने दो विकेट लिए.  

सनराइजर्स की पारी: पहले 5 ओवर में बने 50 रन
किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए गेंदबाजी की शुरुआत ईशांत शर्मा ने की. पहले ओवर में तीन रन बने. दूसरा ओवर अनुरीत सिंह ने फेंका, इसकी दूसरी ही गेंद पर चौका लगाकर धवन ने खाता खोला. अगली गेंद पर उन्‍होंने एक और चौका जड़ दिया. इस ओवर में 10 रन बने. पारी के तीसरे ओवर में धवन ने ईशांत शर्मा को फाइन लेग के ऊपर से छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 9 रन बने. पारी के चौथे ओवर में मोहित शर्मा को आक्रमण पर लाया गया जिसमें वॉर्नर और धवन ने एक-एक चौका लगाया. इस ओवर में 11 रन बने. पांचवें ओवर में लेग स्पिनर अक्षर पटेल गेंदबाजी के लिए आए लेकिन ओवर की तीसरी गेंद पर चौका और अगली यानी चौथी और पांचवीं गेंद पर छक्‍का जड़कर वॉर्नर ने इरादे जता दिए. इस ओवर में 17 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर 50/0

6 से 10 ओवर: डेविड वॉर्नर आउट हुए
ईशांत शर्मा की ओर से फेंके गए पारी का छठे ओवर में धवन ने चौका जमाया. इस ओवर में 10 रन बने. पारी का सातवां ओवर ऑफ स्पिनर करियप्‍पा ने किया जिसमें धवन ने चौका और छक्‍का लगाया. ओवर में 12 रन बने. कप्‍तान मैक्‍सवेल की ओर से फेंके गए अगले ओवर में वॉर्नर ने छक्‍का जड़ा. इस ओवर में 11 रन बने. अनुरीत की ओर से फेंके गए पारी के नौवें ओवर में 16 रन बनाए, जिसमें तीन चौके शामिल रहे. मैक्‍सवेल के अगले ओवर (पारी के 10वें ) में दोनों ही बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक पूरे किए. वॉर्नर के 50 रन 25 गेंदों पर बने जबकि धवन ने इसके लिए 31 गेंदों का सहारा लिया. हालांकि इस ओवर में मैक्‍सवेल बड़ी कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने डेविड वॉर्नर (51रन, 27 गेंद, चार चौके, चार छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 107/1

11 से 15 ओवर: शिखर धवन का विकेट गिरा

पारी का 11वां ओवर अक्षर पटेल ने फेंका, इसमें 6 रन बने. करियप्‍पा की ओर से फेंके गए पारी के 12वें ओवर में एक वाइड सहित सात रन बने. 13वें ओवर में विलियम्‍सन ने अक्षर पटेल को छक्‍का लगाया. इस ओवर में 11 रन बने.करियप्‍पा की ओर से फेंके गए पारी के 14वें ओवर में 12 रन बने. 15वें ओवर में मोहित शर्मा पंजाब के लिए बड़ी कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने धवन (77 रन, 48 गेंद, 9 चौके, एक छक्‍का) को मैक्‍सवेल के हाथों कैच कराया. इस ओवर में 12 रन बने. 15 ओवर के बाद हैदराबाद का स्‍कोर  155/2

16 से 20 ओवर: विलियम्‍सन ने ईशांत के ओवर में ठोके 20 रन
मैक्‍सवेल की ओर से फेंके गए पारी के 16वें ओवर में 5 रन बने. पारी के 17वें ओवर में युवराज ने हाथ खोलते हुए करियप्‍पा को दो चौके लगाए. इस ओवर में 11 रन बने. 18वें ओवर में मैक्‍सवेल ने युवराज (15रन, 12 गेंद, दो चौके) को आउट कर हैदराबाद को तीसरा झटका दिया. इस ओवर में केवल चार रन बने. ईशांत शर्मा की ओर फेंके गए पारी के 19वें ओवर में विलियम्‍सन ने छक्‍का और फिर चौका जड़कर इसमें इजाफा किया. इस ओवर में विलियम्‍सन एक और छक्‍का  लगा सकते थे लेकिन मनन वोहरा ने बेहतरीन बचाव किया. आखिरी गेंद पर विलियम्‍सन ने चौका लगाया. ओवर में कुल 20 रन बने. पारी का आखिरी ओवर मोहित शर्मा ने फेंका, इसमें उन्‍होंने 11  रन दिए.

20 ओवर के बाद हैदराबाद का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 207 रन रहा. केन विलियम्‍सन 54 रन (27 गेंद, चार चौके, दो छक्‍के) और मोइस हेनरिक्‍स 7 रन बनाकर नाबाद रहे. पंजाब के लिए मैक्‍सवेल ने सर्वाधिक दो विकेट लिए जबकि एक विकेट मोहित शर्मा के खाते में आया. करियप्‍पा ने अपने चार ओवर में 42 और ईशांत शर्मा ने चार ओवर में 41 रन खर्च किए. इन दोनों ही गेंदबाजों को विकेट हासिल नहीं हुआ.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), शिखर धवन, केन विलियम्‍सन, मोइस हेनरिक्‍स, युवराज सिंह, दीपक हुडा, नमन ओझा (विकेटकीपर), आशीष नेहरा, राशिद खान, भुवनेश्‍वर कुमार और सिद्धार्थ कौल.

किंग्‍स इलेवन पंजाब: ग्‍लेन मैक्‍सवेल (कप्‍तान), मनन वोहरा, मार्टिन गप्टिल, शॉन मार्श, इयोन मोर्गन, अक्षर पटेल, ऋद्धिमान साहा  (विकेटकीपर), मोहित शर्मा, अनुरीत सिंह, केसी करियप्‍पा और ईशांत शर्मा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement