NDTV Khabar

IPL KXIPvsGL: हाशिम अमला के शतक पर भारी पड़ी ड्वेन स्मिथ की पारी, गुजरात छह विकेट से जीता

पंजाब के हाशिम अमला का बेहतरीन शतक (104 रन, 60 गेंद) बेकार गया. ड्वेन स्मिथ के 74, कप्‍तान सुरेश रैना के 39 और दिनेश कार्तिक के नाबाद 35 रन की मदद से गुजरात लायंस ने आज यहां आईपीएल10 के रोमांचक मुकाबले में किंग्‍स इलेवन पंजाब को छह विकेट से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL KXIPvsGL: हाशिम अमला के शतक पर भारी पड़ी ड्वेन स्मिथ की पारी, गुजरात छह विकेट से जीता

हाशिम अमला के शतक के बावजूद उनकी टीम पंजाब को मैच में हार का सामना करना पड़ा (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पहले बैटिंग कर किंग्‍स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में बनाए 189 रन
  2. अमला ने 104 रन बनाए.आईपीएल 10 में जमाया अपना दूसरा शतक
  3. गुजरात ने 19.4 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया
मोहाली: पंजाब के हाशिम अमला का बेहतरीन शतक (104 रन, 60 गेंद) बेकार गया. ड्वेन स्मिथ के 74 (39 गेंद, आठ चौके,चार छक्‍के), कप्‍तान सुरेश रैना के 39 (25गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) और दिनेश कार्तिक के नाबाद 35 (23 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) की मदद से गुजरात लायंस ने आज यहां आईपीएल10 के रोमांचक मुकाबले में किंग्‍स इलेवन पंजाब को छह विकेट से हरा दिया. जीत के लिए जरूरी 190 रन का लक्ष्‍य गुजरात ने 19.4 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. कार्तिक के साथ रवींद्र जडेजा सात रन बनाकर नाबाद रहे.

गुजरात के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 189 रन का स्‍कोर बनाया लेकिन पेशेवर अंदाज में टारगेट का पीछा करते हुए गुजरात ने आखिरी ओवर में मैच जीत लिया. आज की इस हार के बाद पंजाब की प्‍लेऑफ की उम्‍मीदों को झटका लगा है. 11 मैचों में 5 जीत के बाद इस टीम के खाते में 10 अंक हैं जबकि गुजरात के 12 मैचों में चार जीत के साथ आठ अंक हो गए हैं.. ईशान किशन (29), ड्वेन स्मिथ (74 ), सुरेश रैना (39) और एरोन फिंच (2) गुजरात के आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे. ड्वेन स्मिथ मैन ऑफ द मैच रहे.

गुजरात की पारी: पहले पांच ओवर में बने 49 रन
गुजरात की पारी के दौरान पंजाब के लिए पहला ओवर संदीप शर्मा ने फेंका जिसकी दूसरी गेंद पर ही ईशान किशन ने चौका जमा दिया. ओवर में सात रन बने.दूसरा ओवर मोहित शर्मा ने फेंका जिसमें ड्वेन स्मिथ ने दो चौके लगाए. ओवर में 10 रन बने. पारी का तीसरा ओवर संदीप शर्मा ने फेंका जिसमें 6 रन बने. चौथे ओवर में वरुण एरोन आक्रमण पर आए, इसमें स्मिथ ने तीसरी और चौथी गेंद पर दो चौके लगाए. ओवर में 11 रन बने. पांचवां ओवर संदीप शर्मा ने फेंका जिसमें स्मिथ के चौके सहित 11 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर 49/0

6 से 10 ओवर: स्मिथ को मिले जीवनदान

पारी का छठा ओवर मोहित शर्मा ने फेंका, इसकी तीसरे गेंद पर ड्वेन स्मिथ ने चौका लगाया. अगली ही गेंद पर उन्‍हें जीवनदान मिला जब डेविड मिलर ने उनका बेहद आसान सा कैच छोड़ दिया. ओवर में 9 रन बने. पारी के सातवें ओवर (गेंदबाज अक्षर पटेल) में स्मिथ ने छक्‍का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 28 गेंदों का सामना कर 8 चौके और एक छक्‍का लगाया. ओवर में 11 रन बने. आठवां ओवर कप्‍तान ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने फेंका जिसमें ईशान किशन ने दो चौके लगाए. ओवर में 12 रन बने. नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए अक्षर पटेल को ड्वेन स्मिथ ने पहली ही गेंद पर छक्‍का लगाया. इस ओवर में 10 रन बने. पारी के 10वें ओवर में स्मिथ रन आउट हो सकते थे लेकिन विकेटकीपर साहा ठीक से थ्रो नहीं फेंक पाए. हालांकि टी.नटराजन के इस ओवर की अगली गेंद पर पंजाब को ईशान किशन (29 रन, 24 गेंद, तीन चौके) का विकेट मिल गया जिन्‍हें स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी मिलर ने कैच किया. ओवर में स्मिथ ने छक्‍का और रैना ने चौका लगाया. इसमें 12 रन आए. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 103/1

11 से 15 ओवर : स्मिथ के आउट होने के बाद रैना बरसे

11वां ओवर वरुण एरोन ने किया जिसमें रैना ने दो चौके लगाए. ओवर में 11 रन बने. 12 वां ओवर मैक्‍सवेल ने किया जिसकी पहली गेंद पर छक्‍का लगाने के बाद ड्वेन स्मिथ (74 रन, 39 गेंद, आठ चौके, चार छक्‍के) आउट हो गए. ओवर में 9 रन बने. 13वां ओवर अक्षर पटेल ने फेंका जिसमें आठ रन बने. मोहित शर्मा द्वारा फेंके गए पारी के 14वें ओवर में छह रन बने. 15वें ओवर में टी.नटराज की पहली ही गेंद पर रैना ने चौका लगाया. इस ओवर में 11 रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 148/2.

16 से 20 ओवर: कार्तिक ने लगाया विजयी शॉट

आखिरी पांच ओवर में गुजरात को 42 रन की जरूरत थी और लक्ष्‍य उसकी पहुंच में नजर आ रहा था. पारी का 16वां ओवर मोहित शर्मा ने किया जिसकी आखिरी गेंद पर रैना ने छक्‍का लगाया. ओवर में 10 रन बने. 17वां ओवर वरुण एरोन ने फेंका जिसमें सुरेश रैना को जीवनदान मिला जब गुरकीरत मान बाउंड्री पर कैच गलत जज कर गए. इस ओवर में केवल चार रन बने. आखिर के तीन ओवर में गुजरात को जीत के लिए 28 रन की जरूरत थी. 18वें ओवर की पहली गेंद पर संदीप शर्मा पंजाब के लिए बड़ी कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने रैना (39 रन, 25 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को गुरकीरत मान से कैच कराया. इसी ओवर में संदीप ने एरोन फिंच (दो रन, दो गेंद) को भी आउट कर मैच को बेहद रोमांचक बना दिया. ऐसे समय जब मैच गुजरात की पहुंच से दूर जा रहा था, 19वें ओवर में (गेंदबाज वरुण एरोन) पहली दो गेंद पर छक्‍का और चौका लगाकर कार्तिक ने कमाल कर दिया. इस ओवर में 16 रन बने. आखिरी ओवर में गुजरात को जीत के लिए 8 रन की जरूरत थी. 20वां ओवर टी.नटराजन ने फेंका जिसकी पहली गेंद पर तीन रन बने. अगली दो गेंद नटराजन ने वाइड फेंक दी. दूसरी गेंद पर जडेजा ने एक रन बनाया. तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना लेकिन चौथी गेंद पर कार्तिक ने चौका जमाते हुए गुजरात को जीत दिला दी. दिनेश कार्तिक 35 रन (23 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) और रवींद्र जडेजा 7 (6गेंद) नाबाद रहे.

पंजाब की पारी: मार्टिन गप्टिल आउट हुए
गुजरात लायंस के लिए गेंदबाजी की शुरुआत प्रदीप सांगवान ने करते हुए पहले ही ओवर में टीम को सफलता दिला दी. ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्‍होंने मार्टिन गप्टिल (दो रन, पांच गेंद) को डीप मिडविकेट पर बासिल थंपी से कैच कराया. ओवर के दो रन बने. दूसरा ओवर धवल कुलकर्णी ने फेंका जिसमें एक रन बना. पारी के तीसरे ओवर में सांगवान की चौथी और पांचवीं गेंद पर अमला ने दो चौके लगाए. इस ओवर में 10 रन बने. पारी के चौथे ओवर में धवल कुलकर्णी ने दो वाइड फेंकी. ओवर में आठ रन बने. पांचवां ओवर बासिल थंपी ने किया जिसमें अमला को उस समय जीवनदान मिला जब रवींद्र जडेजा ने कैच ड्रॉप कर दिया.  ओवर में अमला के एक चौके सहित 9 रन बने. पांच ओवर के बाद 29/1

6 से 10 ओवर. अमला-मॉर्श की जोड़ी ने रन गति तेज की

पारी के छठवें ओवर में जेम्‍स फाल्‍कनर गेंदबाजी के लिए आए जिनका स्‍वागत अमला ने छक्‍का और फिर चौका लगाकर किया. ओवर में 15 रन बने. पारी के सातवें ओवर में रवींद्र जडेजा गेंदबाजी के लिए आए, इसमें शॉन मार्श ने चौका लगाया. ओवर में 10 रन बने. पारी का आठवां ओवर स्पिनर अंकित सोनी ने फेंका जिसमें 9 रन बने. नौवें ओवर (गेंदबाज रवींद्र जडेजा) की पहली गेंद पर शॉन मार्श ने चौका लगाया. ओवर में 9 रन बने. 10 वां ओवर जेम्‍स फॉल्‍कनर ने फेंका जिसमें आखिरी गेंद पर शॉन मार्श ने चौका लगाया ओवर में 9 रन बने. 10 ओवर के बाद 81/1.

11 से 15 ओवर: अमला-मार्श ने पूरे किए अर्धशतक

पारी का 11वां ओवर अंकित सोनी ने किया, जिसमें आठ रन बने. 12वें ओवर की पहली गेंद पर शॉन मार्श ने जेम्‍स फाल्‍कनर को चौका लगाया. इस ओवर में 10 रन बने. 13 वें ओवर में (गेंदबाज अंकित सोनी) अमला ने एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया, उन्‍होंने 35 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्‍का लगाया. इस दौरान दोनों बल्‍लेबाजों ने शतकीय साझेदारी भी पूरी की. अर्धशतक पूरा करने के बाद अमला ने इस ओवर में छक्‍का भी लगाया. ओवर में 10 रन बने. पारी का 14वां ओवर धवल कुलकर्णी ने किया, इसमें शॉन मार्श ने भी अर्धशतक पूरा किया. इसके लिए उन्‍होंने 37 गेंदों का सामना कर पांच चौके लगाए. ओवर में पांच रन बने. 15वां ओवर थंपी ने फेंका जिसमें 9 रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 123/1

16 से 20 ओवर : अमला ने आखिरी ओवर में पूरा किया शतक

16वें ओवर में धवल कुलकर्णी ने गुजरात के लिए दूसरी सफलता हासिल की. उन्‍होंने शॉन मार्श (58 रन, 43 गेंद, छह चौके) को एरोन फिंच से कैच कराया. वैसे इस ओवर में अमला ने छक्‍का भी लगाया. ओवर में 10 रन बने. पारी के 17वें ओवर में अमला ने बासिल थंपी को छक्‍का और फिर दो चौके लगाया. ओवर में 17 रन बने. 18वां ओवर फाल्‍कनर ने फेंका जिसमें 9 रन बने. 19वें ओवर में मैक्‍सवेल ने अपने हाथ खोले और प्रदीप सांगवान को चौथी और पांचवीं गेंद पर छक्‍का जमा दिया. ओवर में 16 रन बने. 20वें ओवर की पहली गेंद पर अमला ने चौका लगाकर अपने स्‍कोर को 97 तक पहुंचाया. अगली गेंद पर उन्‍होंने एक रन बनाया. मैक्‍सवेल के एक रन बनाने के बाद  अमला ने थंपी को छक्‍का जड़ते हुए शान के साथ शतक पूरा किया. आईपीएल10 में यह उनका दूसरा शतक रहा. आईपीएल में अमला ने अपना पिछला शतक भी छक्‍का जड़ते हुए पारी के आखिरी ओवर में पूरा किया था शतक पूरा करने के तुरंत बाद अमला (104 रन, 60 गेंद, आठ चौके, पांच छक्‍के) थंपी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. 20 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर 3 विकेट पर 189 रन रहा. मैक्‍सवेल (20 रन, 11 गेंद, दो छक्‍के) और अक्षर पटेल (दो रन, एक गेंद) नाबाद रहे. पंजाब के लिए प्रदीप सांगवान, धवल कुलकर्णी और बासिल थंपी ने एक-एक विकेट लिए.  

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

किंग्‍स इलेवन पंजाब : ग्‍लेन मैक्‍सवेल (कप्‍तान), हाशिम अमला, मार्टिन गप्टिल, शॉन मार्श, ऋद्धिमान साहा,  गुरकीरत मान, अक्षर पटेल, मोहित शर्मा, वरुण एरोन, संदीप शर्मा और टी. नटराजन.

गुजरात लायंस: सुरेश रैना (कप्‍तान), ड्वेन स्मिथ, ईशान किशन, दिनेश कार्तिक, एरोन फिंच, रवींद्र जडेजा, जेम्‍स फाल्‍कनर, धवल कुलकर्णी, प्रदीप सांगवान, बासिल थंपी और अंकित सोनी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement