NDTV Khabar

IPL KKRvsRPS: राहुल त्रिपाठी ने खेली 93 रन की तूफानी पारी, पुणे ने कोलकाता को 4 विकेट से हराया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL KKRvsRPS: राहुल त्रिपाठी ने खेली 93 रन की तूफानी पारी, पुणे ने कोलकाता को 4 विकेट से हराया

राहुल त्रिपाठी ने पुणे के लिए 93 रन की जबर्दस्‍त पारी खेली (फोटो BCCI)

खास बातें

  1. पहले बैटिंग करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में बनाए 155 रन
  2. पुणे ने 19.2 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया
  3. राहुल त्रिपाठी ने 52 गेंदों पर 93 रन की तूफानी पारी खेली
कोलकाता: ऐतिहासिक ईडन गार्डंस पर 26 वर्ष के राहुल त्रिपाठी ने तूफानी पारी खेलते हुए आज दर्शकों का दिल जीत लिया. राहुल के 93 रन (52 गेंद, 9 चौके और तीन छक्‍के) की बदौलत राइजिंग पुणे सुपरजाइंट ने आईपीएल-10 के मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को चार विकेट से हरा दिया. पुणे की टीम ने 19.2 ओवर में 6 विकेट खोकर जीत के लिए जरूरी 156 रन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया. पुणे के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर्स में आठ विकेट खोकर 155 रन बनाए. मनीष पांडे ने 37, कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने 36 और सूर्यकुमार यादव ने 30 रनों का योगदान दिया. जवाब में एक छोर से पुणे के विकेट गिरते रहे और दूसरे छोर से राहुल त्रिपाठी की जोरदार बल्‍लेबाजी जारी रही. कोलकाता के सभी गेंदबाजों के खिलाफ उन्‍होंने जमकर स्‍ट्रोक लगाए. राहुल पारी के 19वें ओवर में आउट हुए. इसके बाद डेनियल क्रिस्चियन ने 9 और वाशिंगटन सुंदर ने एक रन पर नाबाद रहते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया.पुणे की पारी में राहुल का इस कदर वर्चस्‍व रहा कि बेन स्‍टोक्‍स (14रन ) टीम के दूसरे टॉप स्‍कोरर रहे.

राहुल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.आज की इस जीत के बाद राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की टीम 11 मैचों में 14 अंक के साथ अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर आ गई है. मुंबई इंडियंस पहले और कोलकाता नाइटराइडर्स दूसरे स्‍थान पर है. कोलकाता और पुणे, दोनों टीमों के 14 अंक हैं, लेकिन कोलकाता का नेट रन रेट बेहतर है. सनराइजर्स हैदराबाद 13 अंक के साथ चौथे स्‍थान पर है.

पुणे की पारी: पहले 5 ओवर में दो विकेट गिरे
राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की पारी के दौरान कोलकाता का पहला ओवर नाथन कुल्‍टर नाइल ने फेंका. ओवर की दूसरी ही गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे ने चौका जमाया. पहले ओवर में सात रन बने. मैच में पुणे पर दबाव बनाने के लिए कोलकाता को जल्‍दी विकेट की जरूरत थी और उमेश यादव ने पारी के दूसरे ओवर में यह काम किया. उन्‍होंने रहाणे (11रन, 9 गेंद, दो चौके) को विकेटकीपर शेल्‍टन जैक्‍सन से कैच कराया. इस ओवर में चार रन बने. तीसरे ओवर में कुल्‍टन नाइल की गेंदों पर राहुल त्रिपाठी ने तीन चौके और एक छक्‍का जमाया. इस ओवर में 19 रन बने. चौथे ओवर में त्रिपाठी ने उमेश यादव की गेंद पर छक्‍का और फिर चौका लगाया. इस ओवर में बाय के चार सहित 17 रन बने. पारी के पांचवें ओवर में क्रिस वोक्‍स को आक्रमण पर लाया गया लेकिन स्मिथ ने दूसरी ही गेंद पर छक्‍का जमाकर उनका स्‍वागत किया. पुणे के 50 रन 26 गेंद पर पूरे हुए यह आईपीएल में इस टीम के सबसे तेज 50 रन रहे. हालांकि इसी ओवर में पुणे को दूसरा विकेट कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ (9 रन, 9 गेंद, एक छक्‍का) गंवाना पड़ा. स्मिथ को वोक्‍स ने बोल्‍ड किया. ओवर में 12 रन बने. पांच ओवर में पुणे 59/2

6 से 10 ओवर: राहुल त्रिपाठी का  अर्धशतक पूरा

राहुल त्रिपाठी ने कुल्‍टर नाइल के खिलाफ जबर्दस्‍त स्‍ट्रोक खेले. पारी के छठे ओवर में उन्‍होंने इसी गेंदबाज को छक्‍का और फिर दो चौके लगाए. इस ओवर में 15 रन बने. राहुल की इस बैटिंग के कारण मैच तेजी से कोलकाता की पकड़ से दूर हो रहा था. क्रिस वोक्‍स ने पारी का सातवां ओवर फेंका जिसमें तीन रन बने. पारी के आठवें ओवर में सुनील नरेन आक्रमण पर लाए गए. इस ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर राहुल ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 23 गेंदों का सामना कर आठ चौके तीन छक्‍के लगाए. ओवर में 11 रन बने. पारी के नौवें ओवर में क्रिस वोक्‍स फिर कोलकाता के लिए कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने मनोज तिवारी (8रन, 9 गेंद, एक चौका) को बोल्‍ड कर दिया. ओवर में केवल एक रन बना. पारी का 10वां ओवर सुनील नरेन ने फेंका जिसमें सात रन बने. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 96/3.

11 से 15 ओवर: टी20 में अपना सर्वोच्‍च स्‍कोर बनाया

गौतम गंभीर ने पारी के 11वें ओवर में कुलदीप यादव को आक्रमण पर लगाया. इस ओवर में 5 रन बने. 12वां ओवर सुनील नरेन ने फेंका, जिसमें 9 रन बने, इसमें त्रिपाठी का एक चौका शामिल था. पारी के 13वें  ओवर में राहुल ने कुलदीप यादव की लगातार तीन गेंदों पर छक्‍के जमा दिए. इसी ओवर में राहुल टी20 के अपने सर्वोच्‍च स्‍कोर तक पहुंचे.ओवर में 20 रन बने. पारी के 14वें ओवर में सुनील नरेन कोलकाता के लिए राहत लेकर आए. उन्‍होंने बेन स्‍टोक्‍स (14 रन, 15 गेंद, एक चौका) को अपनी ही गेंद पर कैच किया. ओवर में केवल एक रन बना.15वें ओवर में (गेंदबाज कुलदीप यादव) तीन रन बने. 15 ओवर के बाद पुणे 134/4

19.2 ओवर में लक्ष्‍य तक पहुंची पुणे टीम

पारी का 16वां ओवर उमेश यादव ने फेंका जिसमें पांच रन बने. 17वें ओवर (गेंदबाज कुलदीप यादव) की पहली ही गेंद पर एमएस धोनी (5रन, 9 गेंद) विकेटकीपर शेल्‍टन जैक्‍सन को कैच थमा बैठे. वैसे इस ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल ने छक्‍का भी जमाया. पारी का 18वां ओवर उमेश यादव ने फेंका जिसमें दो रन बने. 19वें ओवर में क्रिस वोक्‍स ने राहुल त्रिपाठी को आउट कर दिया. राहुल (93रन, 52गेंद, नौ चौके, सात छक्‍के) को स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी पॉवेल ने कैच किया. इस ओवर में तीन रन बने. आखिरी ओवर में पुणे को जीत के लिए पांच रन की जरूरत थी. कॉलिन डि ग्रैंडहोम की पहली गेंद पर वाशिंगटन सुंदर ने सिंगल लिया और अगली गेंद पर किस्चियन ने छक्‍का लगाते हुए पुणे को जीत तक पहुंचा दिया. कोलकाता के लिए क्रिस वोक्‍स ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए.

कोलकाता की पारी : पहले 5 ओवर में गिरे दो विकेट
पुणे के लिए पहला ओवर बाएं हाथ के गेंदबाज जयदेव उनादकट ने फेंका. ओवर की पहली पांच गेंदों पर कोई रन बनाने में नाकाम रहे कोलकाता के सुनील नरेन आखिरी गेंद पर आउट हो गए. उनादकट ने अपनी ही गेंद पर यह कैच लपका. पारी का दूसरा ओवर बेन स्‍टोक्‍स ने फेंका जिसमें लेग बाय के चार रन सहित आठ रन बने. उनादकर द्वारा फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में जैक्‍सन ने चौथा लगाया, इस ओवर में छह रन बने.पारी का चौथा ओवर ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने फेंका, जिसकी 5वीं गेंद पर जैक्‍सन ने चौका लगाया लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर वे हिटविकेट हो गए. जैक्‍सन ने 9 गेंद पर 10 रन (दो चौके) बनाए. पांचवें ओवर में हाथ खोलते हुए गौतम गंभीर ने बेन स्‍टोक्‍स की पांचवीं और छठी गेंद पर चौके जमाए. इस ओवर में 8 रन बने. 5 ओवर के बाद कोलकाता  27/2

6 से 10 ओवर: गंभीर और यूसुफ पठान हुए आउट

पारी के छठे ओवर में गौतम गंभीर ने रन गति बढ़ाने के उद्देश्‍य से  वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर चौका और छक्‍का लगाया लेकिन ओवर की पांचवीं पारी पर उन्‍हें भी पेवेलियन लौटना पड़ा. गंभीर (24रन, 19 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) को डीप मिडविकेट पर अजिंक्‍य रहाणे ने कैच किया. छठे ओवर में 14 रन बने. पारी को सातवां ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका जिसमें केवल तीन रन बने. आठवें ओवर में लेग स्पिनर इमरान ताहिर आक्रमण पर आए. इस ओवर में मनीष पांडे ने छक्‍का जमाया. ओवर में 12 रन बने. शुरुआत में ही तीन विकेट गिरने के कारण कोलकाता की रनगति में गिरावट आती जा रही थी. पारी का 9वां ओवर शारदुल ने फेंका, जिसमें तीन रन बने. 10वें ओवर में इमरान ताहिर टीम के लिए एक और सफलता लाए. उन्‍होंने यूसुफ पठान (4 रन, 9 गेंद) को आउट कर दिया. इस ओवर में चार रन बने. 10 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर 59/4  

11 से 15 ओवर: मनीष पांडे का विकेट गिरा
पारी का 11वां ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका. इसमें मनीष पांडे ने दो चौके लगाए. ओवर कोलकाता के लिए अच्‍छा साबित हुआ, इसमें 15 रन बने. पारी के 12वें ओवर में बारी इमरान ताहिर की थी.इस ओवर की आखिरी दो गेंद पर ग्रैंडहोम ने छक्‍के जमा दिए. इस ओवर में भी 15 रन आए. 13वां ओवर डेनियल क्रिस्चियन ने फेंका, इसमें मनीष पांडे के चौके सहित छह रन बने. बेन स्‍टोक्‍स की ओर से फेंके गए पारी के 14वें ओवर में आठ रन बने. कोलकाता की पारी जब गति पकड़ रही थी तभी 15वें ओवर में मनीष पांडे (37रन, 32 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) डेनियल क्रिस्चियन की गेंद पर रहाणे के हाथों कैच आउट हो गए. ओवर में 7 रन बने. 15 ओवर के बाद कोलकाता 110/5.

16 से 20 ओवर: सूर्यकुमार ने पारी 150 के पार पहुंचाई

पारी का 16वां ओवर इमरान ताहिर ने फेंका जिसमें 9 रन बने. अगले यानी 17वें ओवर में कोलकाता को कोलिन डि ग्रैंडहोम (36 रन, 19 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के)का विकेट भी गंवाना पड़ा, उन्‍हें उनादकट ने वाशिंगटन सुंदर से कैच कराया. इस ओवर में सिर्फ एक रन बना. पारी का 18वां ओवर क्रिस्चियन लेकर आए, जिसमें सूर्यकुमार यादव ने छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में भी कोलकाता का एक विकेट गिरा. क्रिस वोक्‍स (1)रन आउट हुए. इस ओवर में 10 रन बने. 19वां ओवर जयदेव उनादकट ने फेंका जिसकी पहली दो गेंदों पर सूर्यकुमार यादव ने चौके और तीसरी गेंद पर छक्‍का लगाया. इस ओवर में कुल्‍टन नाइल में भी छक्‍का जड़ा. ओवर में 21 रन बने. पारी का आखिरी ओवर बेन स्‍टोक्‍स ने फेंका जिसकी तीसरी गेंद पर नाथन कुल्‍टर नाइल (6रन, पांच गेंद, एक छक्‍का) आउट हो गए. उनका कैच वाशिंगटन सुंदर ने पकड़ा. 20 ओवर में कोलकाता का स्‍कोर 8 विकेट खोकर 155 रन रहा.

सूर्यकुमार यादव 30 रन (16 गेंद,दो चौके, दो छक्‍के) और उमेश यादव दो रन ( दो गेंद) पर नाबाद रहे.  पुणे के जयदेव उनादकट और वाशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट लिए.मैच में रॉबिन उथप्‍पा नहीं खेले, उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को कोलकाता की प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली.


दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

टिप्पणियां
कोलकाता नाइटराइडर्स: गौतम गंभीर (कप्‍तान) , सुनील नरेन, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, सूर्यकुमार यादव, शेल्‍टन जैक्‍सन (विकेटकीपर), क्रिस वोक्‍स, कोलिन डि ग्रैंडहोम, नाथन कुल्‍टर नाइल, कुलदीप यादव और उमेश यादव.

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, मनोज तिवारी, बेन स्‍टोक्‍स, एमएस धोनी (विकेटकीपर), डेनियल क्रिस्चियन, वाशिंगटन सुंदर, जयदेव उनादकट, शारदुल ठाकुर और इमरान ताहिर.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement