NDTV Khabar

IPL KKRvsKXIP : उमेश यादव के बाद गंभीर ने भी दिखाई चमक, कोलकाता 8 विकेट से जीता

48 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL KKRvsKXIP : उमेश यादव के बाद गंभीर ने भी दिखाई चमक, कोलकाता 8 विकेट से जीता

गौतम गंभीर ने नाबाद अर्धशतक लगाकर कोलकाता को जीत दिला दी (फोटोBCCI)

खास बातें

  1. 171 रन का टारगेट कोलकाता ने महज दो रन खोकर पा लिया
  2. गंभीर ने नाबाद 72 रन की पारी खेली, ऑरेज कैंप हासिल किया
  3. सुनील नरेन मैन ऑफ द मैच, उमेश यादव ने लिए पंजाब के चार विकेट
कोलकाता: ईडन गार्डंस के घरू मैदान पर कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR)ने गुरुवार को किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ (KXIP) समग्र प्रदर्शन किया. कागज पर बेहद मजबूत मानी जा रही पंजाब की टीम को उसने बेहद आसानी से आठ विकेट से हरा दिया. मैच में कोलकाता की गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही टॉप क्‍लास रही. उमेश यादव की अगुवाई में कोलकाता की टीम ने 'खतरनाक' ग्‍लैन मैक्‍सवेल की टीम को 20 ओवर्स में महज 170 रन पर सीमित कर दिया. इस मैच में कोलकाता की टीम में आए उमेश यादव ने चार विकेट लिए जिसमें एक ओवर में लिए गए तीन विकेट शामिल रहे. जवाब में खेलते हुए कोलकाता कभी भी परेशानी में नहीं दिखी. सुनील नरेन के साथ पारी शुरू करने के गौतम गंभीर के दांव ने अपना काम किया. रन गति शुरू से ही 'फर्राटा' लगाती रही. रनों की इस दौरान टीम ने सुनील नरेन और रॉबिन उथप्‍पा के विकेट जरूर गंवाए लेकिन कप्‍तान गंभीर ने नाबाद 72 रन (49 गेंदें, 11 चौके) और मनीष पांडे ने नाबाद 25 रन (16 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) बनाते हुए टीम को 21 गेंद शेष रहते ही जीत दिला दी.

गंभीर ने कप्‍तानी पारी खेलते हुए आईपीएल में अपना 33 वां (कप्‍तान के रूप में 28वां )अर्धशतक जमाया.मैच के बाद ऑरेंज कैप गौतम गंभीर के पास आ गई हैं. तीन पारियों में उनके 167 रन हैं. चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लेने और 18 गेंदों पर 37 रन की पारी खेलने वाले सुनील नरेन मैन ऑफ द मैच रहे.  

कोलकाता की पारी: पहले 5 ओवर में बने 60 रन
कोलकाता की पारी की शुरुआत गौतम गंभीर के साथ सुनील नरेन ने की. संदीप शर्मा के पहले ओवर में पांच रन बनने के बाद ईशांत शर्मा की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में इन दोनों ने बल्‍ले का मुंह खोला और 10 रन बटोरे. पारी के तीसरे ओवर में नरेन ने छक्‍का जड़ा तो गंभीर ने दो चौके. इस ओवर में 16 रन बने. पारी के चौथे ओवर में 11 रन बने. पांचवें ओवर में पंजाब के कप्‍तान ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने खुद का आक्रमण पर लगाया लेकिन उनका स्‍वागत कोलकाता की ओपनर जोड़ी ने चार चौके जड़कर किया. इस ओवर में 18 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 60 रन था.

विकेट गिरे:0 , रन बने: 60

6 से 10 ओवर: नरेन धमाल कर लौटे, लेकिन रन बनते रहे
नरेन ने 140 से अधिक की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले वरुण एरोन के ओवर की पहली तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्‍का लगाया लेकिन चौथी गेंद पर वे वरुण की गेंद पर अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट हो गए. नरेन ने केवल 18 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से 37 रन ठोक डाले. छह ओवर के पावर प्‍ले में कोलकाता का स्‍कोर 68 रन रहा. यह टीम का इस आईपीएल का पावर प्‍ले का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. सातवें ओवर में तीसरे शर्मा यानी संदीप गेंदबाजी के लिए आए, लेकिन इन्‍हें भी गंभीर-उथप्‍पा ने रियायत नहीं दी. ओवर में एक छक्‍के और एक चौके सहित 13 रन बने. आठवां ओवर अक्षर पटेल ने फेंका जिसमें 10 रन बने.शुरुआती 10 ओवर में पंजाब ने संदीप शर्मा, ईशांत शर्मा, मोहित शर्मा, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, वरुण एरोन, अक्षर पटेल और मार्कस स्‍टोइनिस के रूप में सात गेंदबाज आजमाए लेकिन कोलकाता की रन गति पर ब्रेक नहीं लगा.10वें ओवर में कोलकाता को रॉबिन उथप्‍पा (26रन, 16 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) का विकेट भी गंवाना पड़ा. वे अक्षर पटेल की गेंद पर बोल्‍ड हुए.

विकेट गिरे: दो 1-76 (नरेन, 5.4 ओवर), 2-116 (उथप्‍पा, 9.6ओवर) , रन बने: 56

11 से 15 ओवर: जारी रहा रनों का प्रवाह
कोलकाता की ओर से रनों का प्रवाह आगे के ओवरों में भी जारी रहा. पारी के 11वें ओवर में 9 और 12वें में पांच रन बने. इस दौरान गंभीर का आईपीएल का 33वां अर्धशतक 34 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से पूरा हुआ. गंभीर अब आईपीएल में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में सनराइजर्स के डेविड वॉर्नर के साथ बराबरी पर हैं. पारी के 13वें ओवर में 8 और 14वें ओवर में 14 रन बने. 15 ओवर के बाद कोलकाता का स्‍कोर दो विकेट पर 157 रन था. गंभीर 65 और मनीष पांडे 18 रन बनाकर क्रीज पर थे.

रन बने: 41

मनीष पांडे ने छक्‍का लगाकर मैच खत्‍म किया
15 ओवर के बाद कोलकाता ने लक्ष्‍य तक पहुंचने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगाया. हालांकि इस दौरान गौतम गंभीर का एक मुश्किल कैच डेविड मिलर नहीं लपक पाए. 16वें ओवर में 7 रन बने. स्‍टोइनिस की ओर से फेंके गए पारी के 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर मनीष पांडे ने छक्‍का जड़ते हुए कोलकाता को जीत दिला दी. टीम ने 21 गेंद शेष रहते मैच आठ विकेट से जीता. कोलकाता की किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ यह लगातार आठवीं जीत रही.पंजाब के सभी गेंदबाज बेहद महंगे रहे. वरुण एरोन और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया.
 
umesh yadav
उमेश यादव ने चार विकेट लेकर पंजाब को 170 रन तक सीमित रखने में अहम भूमिका निभाई (फोटो BCCI)

पंजाब की पारी: पहले 5 ओवर में मनन के आक्रामक तेवर
कोलकाता के लिए गेंदबाजी की शुरुआत ट्रेंट बोल्‍ट ने की. अपेक्षा के विपरीत हाशिम अमला पहले ओवर से ही आक्रामक दिखे और ओवर में दो चौकों सहित 10 रन बना डाले. दूसरा ओवर उमेश यादव ने फेंका, इसकी 5वीं गेंद पर छक्‍का जड़कर मनन ने अपने इरादे जताए. इस ओवर में दो वाइड सहित 11 रन बने. तीसरे ओवर में भी पहली दो गेंद पर दो चौके लगाकर मनन ने तीन ओवर में स्‍कोर बोर्ड 10 के औसत से 30 रन तक पहुंचा दिया. हालांकि इस ओवर में मनन को जीवनदान भी मिला जब सुनील नरेन ने थर्डमैन पर कैच टपका दिया. गौतम गंभीर ने चौथे ओवर में क्रिस वोक्‍स को उतारा लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा. इस ओवर में अमला के बल्‍ले से एक और मनन के बल्‍ले से दो चौके निकले. ओवर में 15 रन बने. नरेन की ओर से फेंके गए पारी के पांचवें ओवर में आठ रन बने.पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 53 रन था.

विकेट गिरा: कोई नहीं, रन बने: 53

6 से 10 ओवर: मनन और स्‍टाइनिस के विकेट गिरे
6वें ओवर में लेग स्पिनर पीयूष चावला को आक्रमण पर लाना कोलकाता के लिए अच्‍छा रहा. चावला ने पहली ही गेंद पर,जो कि गुगली थी, पर मनन (28 रन, 19 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को बोल्‍ड कर दिया..इस ओवर में चार रन बने. सातवें ओवर में भी महज पांच रन बने. आठवें ओवर में केकेआर को फिर सफलता मिली जब सुनील नरेन ने मार्कस स्‍टोइनिस (9रन, 12 गेंद ) को बोल्‍ड कर दिया. इस ओवर में पांच रन बने. वोक्‍स की ओर से फेंके गए 9वें ओवर में मैक्‍सवेल ने छक्‍का लगाकर बल्‍ले का मुंह खेला. हालांकि इसके तुरंत बाद उनका कठिन कैच विकेटकीपर उथप्‍पा से छूट गया. इसका पूरा फायदा लेते हुए मैक्‍सेवल ने पारी के दसवें ओवर में पीयूष चावला को एक छक्‍का और दो चौके जड़ दिए.10 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 95 रन था. 

विकेट गिरे: दो, 1-53 (वोहरा, 5.1ओवर), 2-66 (स्‍टोइनिस, 7.4ओवर) , रन बने: 42

11 से 15 ओवर: कोलकाता ने दो विकेट लेकर की वापसी
इस दौरान कोलकाता ने मैच में वापसी की.पारी के 11वें ओवर में सुनील नरेन ने महज दो रन दिए. अगले दो ओवर में पंजाब को हाशिम अमला (25 रन, 27 गेंद, चार चौके) और ग्‍लेन मैक्‍सवेल (25रन, 14 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) के रूप में दो अहम विकेट गंवाने पड़े. अमला को ग्रैंडहोम की गेंद पर कप्‍तान गंभीर ने लपका तो उमेश की गेंद पर मैक्‍सवेल को विकेटकीपर उथप्पा ने कैच किया. इन दोनों के आउट होने से रन गति पर भी अंकुश लगा.पारी के 15वें ओवर में साहा ने पीयूष चावला को दो छक्‍के लगाए. 15ओवर के बाद स्‍कोर चार विकेट पर 134 रन था.

विकेट गिरे: दो, 3-97 (अमला, 11.4 ओवर), 4-98 (मैक्‍सवेल, 12.1ओवर ), रन बने :  39  

16 से 20 ओवर : उमेश यादव ने पैदा किया बड़ा फर्क
16वें ओवर में नरेन किफायती रहे, ओवर में महज चार रन बने. 17वें ओवर में सात रन बने. इसके बाद उमेश यादव की ओर से फेंके गए 18वें ओवर ने पंजाब की पारी को पटरी से उतार दिया. मिलर ने इस ओवर की पहली दो गेंदों पर छक्‍का फिर चौका लगाया, लेकिन उमेश ने तीसरी गेंद पर मिलर (28 रन, 19 गेंद) और इसकी अगली ही गेंद पर साहा (25 रन, 17 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) को आउट कर दिया. वे हैट्रिक तो पूरी नहीं कर पाए लेकिन ओवर की अंतिम गेंद पर अक्षर पटेल (0) को आउट कर ओवर में तीन विकेट हासिल लिए. 20 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर 9 विकेट पर 170 रन रहा. वोक्‍स के इस ओवर में मोहित शर्मा (10 )और वरुण एरोन (6 ) के विकेट गिरे.कोलकाता के लिए उमेश यादव ने 33 रन देकर सर्वाधिक चार और क्रिस वोक्‍स ने 30 रन देकर दो विकेट लिए.सुनील नरेन, पीयूष चावला और ग्रैंडहोम को एक-एक विकेट मिला.

विकेट गिरे: पांच, 5-155 (मिलर, 17.3 ओवर), 6-155 (साहा, 17.4 ओवर), 7-156 (पटेल, 17.6 ओवर), 8-169 (मोहित शर्मा, 19.5 ओवर), 9-170 (एरोन, 19.6 ओवर), रन बने:36 रन

इस मैच के लिए कोलकाता टीम में कॉलिन डि ग्रैंडहोम को शामिल किया गया. उमेश यादव और पीयूष चावला भी टीम में शामिल किए गए जबकि अंकित राजपूत और कुलदीप यादव को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान नहीं मिला. पंजाब टीम ने नटराजन के स्‍थान पर ईशांत शर्मा को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी.

दोनों टीमें इस प्रकार रहीं ..

किंग्‍स इलेवन पंजाब:
हाशिम अमला, मनन वोहरा, ग्‍लेन मैक्‍सवेल (कप्‍तान), डेविड मिलर, अक्षर पटेल, ऋद्धिमान साहा, मार्कस स्‍टोइनिस, मोहित शर्मा, ईशांत शर्मा, संदीप शर्मा, वरुण एरोन.

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्‍तान), रॉबिन उथप्‍पा, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, सूर्यकुमार यादव, डी ग्रैंडहोम, क्रिस वोक्‍स, सुनील नरेन, पीयूष चावला, ट्रेंट बोल्‍ट और उमेश यादव. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement