NDTV Khabar

IPL MIvsRCB: रोहित शर्मा का नाबाद अर्धशतक, आखिरी ओवर में 5 विकेट से जीते मुंबई इंडियंस

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL MIvsRCB: रोहित शर्मा का नाबाद अर्धशतक, आखिरी ओवर में 5 विकेट से जीते मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा ने नाबाद अर्धशतक बनाकर टीम को जीत दिलाई (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बेंगलुरू ने 20 ओवर्स में बनाए 8 विकेट पर 165 रन
  2. डिविलियर्स ने बनाए 43 रन, पवन नेगी ने बनाए 35 रन
  3. रोहित के 56* से मुंबई ने लक्ष्‍य पांच विकेट खोकर हासिल किया
मुंबई: रोहित शर्मा की कप्‍तानी पारी (नाबाद 56रन, 37 गेंद, छह चौके और एक छक्‍का) की बदौलत मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-10 में आज यहां रोमांचक मैच में एक गेंद शेष रहते रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को पांच विकेट से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए बेंगलुरू ने शुरुआती लड़खड़ाहट के बाद 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 162 रन बनाए. जवाब में मुंबई का पहला विकेट पारी की पहली ही गेंद पर पार्थिव पटेल (0) के रूप में गिर गया, लेकिन जॉस बटलर के 33 और नीतीश राणा ने 27 रन बनाकर पारी को मजबूती दी. बाद में रोहित ने नाबाद पारी खेलते हुए टीम को जीत तक पहुंचाया. रोहित के साथ हार्दिक पांड्या (नाबाद14, 9 गेंद, एक छक्‍का) नाबाद रहे. मैच का विजयी रन 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रोहित शर्मा के बल्‍ले से चौके के रूप में निकला. 19.5 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर 5 विकेट पर 165 रन रहा. मुंबई इंडियंस की टीम अब 10 मैचों में आठ जीत के साथ 16 अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष पर आ गई है. कोलकाता नाइटराडर्स (14 अंक) दूसरे नंबर पर है.

मुंबई की पारी: पहली ही गेंद पर पार्थिव हुए आउट
मुंबई की पारी की शुरुआत नाटकीय रही. पहले ओवर की पहली ही गेंद पर अनिकेत चौधरी बेंगलुरू के लिए सफलता लेकर आए. उन्‍होंने जोरदार फॉर्म में चल रहे पार्थिव पटेल (0) को युजवेंद्र चहल से कैच कराया. ओवर में 6 रन बने, इसमें नीतीश राणा द्वारा आखिरी गेंद पर लगाया गया चौका शामिल था. पारी का दूसरा ओवर युजवेंद्र चहल ने फेंका जिसमें नीतीश राणा ने दो चौके लगाए. ओवर में  9 रन बने.  पारी के तीसरे ओवर में बटलर ने एडम मिल्‍ने को तीन चौके जमाए. इस ओवर में 17 रन बने. अनिकेत चौधरी की ओर से फेंके गए पारी के चौथे ओवर में चार रन बने. पारी का पांचवां ओवर श्रीनाथ अरविंद ने फेंका, इसमें नीतीश राणा और जॉस बटलर ने एक-एक चौका लगाया. ओवर में 11 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर 47/1.

6 से 10 ओवर : बटलर और नीतीश राणा आउट

पारी के 6वें ओवर (लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल) की आखिरी गेंद पर जॉस बटलर ने मिडविकेट के ऊपर से छक्‍का लगाया. ओवर में 8 रन बने.बटलर-राणा के बीच 50 रन की साझेदारी भी पूरी हुई.पारी का सातवां ओवर काफी किफायती रहा. शेन वॉटसन के ओवर में महज तीन रन बने. पारी के 8वें ओवर में पवन नेगी बेंगलुरू के लिए सफलता लेकर आए.उन्‍होंने जॉस बटलर (33रन, 21 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को कवर्स पर हेड से कैच कराया. शेन वॉटसन की ओर से फेंके गए पारी के 9वें ओवर में 8 रन बने. 10वें ओवर में पवन नेगी फिर बेंगलुरू के लिए कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने सेट हो चुके नीतीश राणा (27रन, 28 गेंद, चार चौके) को बाउंड्री पर हेड से कैच कराया. तीसरे अम्‍पायर ने कई बार पुष्टि करने के बाद यह फैसला दिया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 74/3.

11 से 15 ओवर: पोलार्ड हुए आउट, क्रुणाल रिटायर

पारी के 11वें ओवर में एडम मिल्‍ने फिर आक्रमण पर लाए गए. उनके ओवर में  दो चौके सहित 12रन बने. पवन नेगी ने अगले ओवर में (पारी का 12 वां) में महज चार रन दिए. पारी के 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर यजुवेंद्र चहल बेंगलुरू के लिए एक और सफलता लाए. उन्‍होंने पोलार्ड (17रन, 13 गेंद, दो चौके) को हेड से कैच कराया. इस ओवर में आठ रन बने. पवन नेगी की ओर से फेंके गए पारी के 14वें ओवर में छह रन बने. इस ओवर में क्रुणाल पांड्या को रन दौड़ने के दौरान चोटिल हो गए और उन्‍हें रिटायर होना पड़ा. रिटायर क्रुणाल की जगह कर्ण शर्मा ने ली. 15वें ओवर में रोहित शर्मा ने हाथ खोलते हुए अनिकेत शर्मा को लगातार दो चौके लगाए. इस ओवर में 10 रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 114/4

16 से 20 ओवर: रोहित शर्मा ने लगाया विजयी शॉट
पारी का 16वां ओवर युजवेंद्र चहल ने फेंका, इस ओवर में 11 रन बने. 17वें ओवर में शेन वॉटसन आक्रमण पर लाए गए. ओवर की तीसरी गेंद पर कर्ण शर्मा (9 रन, 8 गेंद, एक चौका) को एडम मिल्‍ने ने कैच किया. इस ओवर में आठ रन बने. अनिकेत चौधरी द्वारा फेंके गए पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने छक्‍का लगाकर दबाव को काफी कुछ कम कर दिया. इस ओवर में 12 रन बने. 19वें ओवर में बारी रोहित शर्मा की थी. उन्‍होंने एस.अरविंद की गेंद पर छक्‍का जड़ दिया. इस ओवर में 11 रन बने. पारी का आखिरी ओवर शेन वॉटसन ने फेंका जिसकी पहली ही गेंद वाइड रही. ओवर की पांचवीं गेंद पर रोहित ने चौका जड़ते हुए टीम को जीत दिला दी. बेंगलुरू के पवन नेगी ने सबसे अधिक दो विकेट हासिल किए.

आरसीबी ने पहले 5 ओवर में बनाए 40 रन
आरसीबी की पारी के दौरान मुंबई के लिए गेंदबाजी की शुरुआत मिचेल मैकक्‍लेघन ने की. पहले ओवर की दूसरी और चौथी गेंद पर मनदीप ने चौके जमाए. इस ओवर में 10 रन बने. लसिथ मलिंगा की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में भी मनदीप के बल्‍ले से चौका निकला. इस ओवर में 6 रन आए. पारी का तीसरा ओवर हार्दिक पांड्या लेकर आए, इसमें छह रन बने. पारी के चौथे ओवर में ही मुंबई के कप्‍तान रोहित शर्मा ने लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को बॉलिंग पर उतार दिया. चौथे ओवर में विराट कोहली ने हाथ खोलते हुए छक्‍का जमाया लेकिन इसी ओवर में मनदीप सिंह (17रन, 13 गेंद, तीन चौके) आउट हो गए. उकना कैच हार्दिक पांड्या ने लपका. ओवर में 10 रन बने.जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए पारी के पांचवें ओवर में 9 रन बने, इसमें कोहली का छक्‍का शामिल था. पांच ओवर में स्‍कोर एक विकेट पर 40 रन.

6 से 10 ओवर :कोहली के आउट होने के बाद डिविलियर्स मोर्चे पर

पारी के छठे ओवर में मैकक्‍लेघन ने आरसीबी को एक और झटका दिया. उन्‍होंने इस ओवर की पहली ही गेंद पर कोहली (20 रन, 14 गेंद, दो छक्‍के) को रोहित शर्मा से कैच कराया. इस ओवर में नए बल्‍लेबाज डिविलियर्स ने एक चौका और एक छक्‍का भी लगाया.ओवर में 12 रन बने. मैकक्‍लेघन आईपीएल अब तक चार बार कोहली को आउट कर चुके हैं. क्रुणाल पांड्या की ओर से फेंके गए पारी के सातवें ओवर में चार रन बने. मलिंगा की ओर से फेंके गए पारी के आठवें ओवर में विराट कोहली ने एक चौका लगाया. ओवर में सात रन बने. क्रुणाल पांड्या की ओर से फेंके गए पारी के 9वें ओवर में डिविलियर्स ने पहले चौका और फिर छक्‍का लगाया. ओवर में 13 रन बने.10वां ओवर कर्ण शर्मा लेकर आए जिसमें चार रन बने. 10 ओवर के बाद आरसीबी 80/2

11 से 15 ओवर: आरसीबी को लगे तीन झटके
पारी के 11वें ओवर क्रुणाल पांड्या मुंबई के लिए तीसरी कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने हेड (12रन, 15 गेंद, एक चौका) को अपने भाई हार्दिक पांड्या से कैच कराया. इस ओवर में सात रन बने. पारी के 12वें ओवर (गेंदबाज कर्ण शर्मा) में 9 रन बने. पारी के 13वें ओवर में क्रुणाल फिर बड़ी सफलता लेकर आए. उनकी पहली गेंद पर डिविलियर्स ने छक्‍का लगाया लेकिन ऐसे ही शॉट को दोहराने की कोशिश में वे बुमराह को कैच दे बैठे. एबी (43 रन, 27 गेंद, तीन चौके, तीन छक्‍के) को बुमराह ने कैच किया. 13वें ओवर में 10 रन बने. पारी के 14वें ओवर में वॉटसन (3 रन, पांच गेंद) भी चलते बने. उन्‍हें बुमराह ने बोल्‍ड किया. इस ओवर में 5 रन बने. मलिंगा की ओर से फेंके गए पारी के 15वें ओवर में चार रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 115/5

16 से 20 ओवर : आखिरी तीन गेंदों पर तीन विकेट गिरे
पारी का 16वां ओवर मैकक्‍लेघन ने फेंका, इसमें सात रन बने. बुमराह की ओर से फेंके गए पारी के 17वें ओवर में केदार जाधव ने चौका लगाया.ओवर में बेंगलुरू के खाते में 10 रन आए. पारी के 18वें ओवर में मलिंगा को पहली और पांचवीं गेंद पर  पवन नेगी ने छक्‍का लगाया.  इस ओवर में 15 रन बने. पारी के 19वें ओवर में नेगी ने बुमराह को छक्‍का लगाया. इस ओवर में 10 रन बने. पारी का 20वां ओवर मैकक्‍लेघन ने फेंका. इस ओवर की तीसरी गेंद पर पवन नेगी ने चौका लगाया लेकिन इसके बाद इस आखिरी ओवर की आखिरी तीन गेंद पर तीन विकेट गिरे. ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर मैकक्‍लेघन ने पवन नेगी (35रन, 23 गेंद, एक चौका, तीन छक्‍के) और केदार जाधव (28रन, 22 गेंद, दो चौके)को पोलार्ड से कैच कराया. आखिरी गेंद पर श्रीनाथ अरविंद (0) रन आउट हुए. एडम मिल्‍ने बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. 20 ओवर के बाद बेंगलुरू का स्‍कोर 162/8.

मुंबई के लिए मिचेल मैकक्‍लेघन ने सर्वाधिक तीन जबकि क्रुणाल पांड्या ने दो विकेट लिए. मुंबई इंडियंस टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह चोट के कारण इस मैच में नहीं खेले, उनकी जगह कर्ण शर्मा को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू में तीन बदलाव हुए. शेन वॉटसन, मनदीप सिंह और अनिके चौधरी टीम में शामिल रहे जबकि सैमुअल बद्री, सचिन बेबी और स्‍टुअर्ट बिन्‍नी को बाहर रखा गया.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

टिप्पणियां
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल, जॉस बटलर, नीतीश राणा, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, कर्ण शर्मा, मिचेल मैकक्‍लेघन, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, ट्रेविस हेड, शेन वॉटसन, मनदीप सिंह, केदार जाधव, पवन नेगी, एडम मिल्‍ने, श्रीनाथ अरविंद, अनिकेत चौधरी, युजवेंद्र चहल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement