NDTV Khabar

IPL RCBvsGL: क्रिस गेल-विराट कोहली के बाद गेंदबाजी में छाए यजुवेंद्र चहल, बेंगलुरू 21 रन से जीता

66 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL RCBvsGL: क्रिस गेल-विराट कोहली के बाद गेंदबाजी में छाए यजुवेंद्र चहल, बेंगलुरू 21 रन से जीता

विराट कोहली ने बेंगलुरू टीम के लिए कप्‍तानी पारी खेली (फोटो BCCI)

खास बातें

  1. क्रिस गेल ने 77 और विराट कोहली ने 64 रन की पारी खेली
  2. बेंगलुरू के केदार जाधव 38 और हेड 30 रन पर नाबाद रहे
  3. जवाब में गुजरात टीम 20 ओवर्स में 192 रन की बना पाई
राजकोट: विराट कोहली की अगुवाई में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरू ने आज यहां चैंपियन की तरह प्रदर्शन करते हुए गुजरात लायंस को 21 रनों से हरा दिया. आरसीबी की इस जीत में क्रिस गेल और विराट कोहली की बेहतरीन बल्‍लेबाज और लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल की गेंदबाजी मुख्‍य आकर्षण रही. गुजरात के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए बेंगलुरू ने 20 ओवर्स में दो विकेट खोकर 213 रन बनाए. बुरे दौर से गुजर रहे क्रिस गेल ने फॉर्म में वापसी करते हुए 77 रन की धमाकेदार पारी (38 गेंद, पांच चौके, सात छक्‍के) खेली. कप्‍तान कोहली ने भी 64 रन (50 गेंद, सात चौके और एक छक्‍का) बनाए. गेल ने आज की पारी के साथ टी20 क्रिकेट में 10 हजार रन भी पूरे किए. जवाब में खेलते हुए गुजरात की टीम लगातार विकेट गंवाती रही. ब्रेंडन मैक्‍कुलम (72 रन, 44 गेंद, दो चौके, सात छक्‍के) और ईशान किशन (39 रन, 16 गेंद, दो चौके, चार छक्‍के ) ही कुछ संघर्ष कर पाए. गुजरात के कप्‍तान सुरेश रैना ने आठ गेंदों पर 23 रन की पारी खेली. क्रिस गेल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

गुजरात की पारी: पहले 5 ओवर में ही गिर गए दो विकेट
गुजरात की जवाबी पारी के दौरान बेंगलुरू की ओर से पहला ओवर स्पिनर पवन नेगी ने फेंका जिसमें महज एक रन बना. दूसरे ओवर में यजुवेंद्र चहल ने दूसरी ही गेंद पर ड्वेन स्मिथ (1) को बाउंड्री पर मनदीप सिंह से कैच करा दिया. इस ओवर में तीन रन बने. तीसरे ओवर में बाएं हाथ के गेंदबाज एस अरविंद को जैसे ही आक्रमण पर लाया गया, रैना ने हमला बोलते हुए दो छक्‍के और एक चौका जमा दिया. इस ओवर में 19 रन बने. चौथे ओवर में भी चहल के खिलाफ मैक्‍कुलम ने छक्‍का और रैना ने चौका लगाया लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर चहल ने रैना (23 रन, 8 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) को शॉर्ट फाइन लेग पर शेन वॉटसन ने कैच कराकर गुजरात को दूसरा बड़ा झटका दिया. दो विकेट गिरने के बाद मैक्‍कुलम ने स्‍कोर गतिमान रखा और नेगी के ओवर में एक छक्‍का और एक चौका सहित 11 रन बनाए. पांच ओवर के बाद गुजरात का स्‍कोर दो विकेट पर 48 रन था. दोनों विकेट यजुवेंद्र चहल ने लिए.
विकेट गिरे: दो,  1-1 (स्मिथ, 1.2ओवर), 2-37 (रैना, 3.6 ओवर), रन बने: 48

6 से 10 ओवर: मैक्‍कुलम ने दिखाए आक्रामक तेवर
पहले पांच ओवर में दो विकेट गिरने के बाद भी मैक्‍कुलम-फिंच ने हमलावर अंदाज जारी रखा. चहल की ओर से फेंके गए पारी के छठे ओवर में 9 और मिल्‍ने की ओर से फेंके गए सातवें ओवर में 10 रन बने. 8वें ओवर में आक्रमण में लाए गए शेन वॉटसन का स्‍वागत भी मैक्‍कुलम ने चौके और छक्‍के से किया, इस ओवर में 11 रन बने. मिल्‍ने के ओवर में मैक्‍कुलम ने एक छक्‍का ओर फिंच ने एक चौका लगया. पारी के 9वें ओवर में 19 रन बने. जब मैक्‍कुलम-फिंच की जोड़ी गुजरात के लिए उम्‍मीद बन रही थी तभी पवन नेगी बेंगलुरू के लिए सफलता लेकर आए. उन्‍होंने फिंच (19रन, 15 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) को विकेटकीपर केदार जाधव से स्‍टंप करा दिया. 10 ओवर के बाद गुजरात का स्‍कोर तीन विकेट पर 103 रन था.
विकेट गिरा: एक, 3-103 (फिंच, 9.4 ओवर), रन बने: 55

11 से 15 ओवर: मैक्‍कुलम के आउट होते ही गुजरात ठिठका
पारी के 11वें ओवर में अरविंद ने गुजरात को एक और झटका दिया. उन्‍होंने दिनेश कार्तिक (1रन, चार गेंद) को कोहली के हाथों कैच कराया. इस ओवर में महज तीन रन बने. पवन नेगी की ओर से फेंके गए पारी के 12वें ओवर में भी एक रन बना. 13वें ओवर में रन गति ने कुछ तेजी पकड़ी. मिल्‍ने को नए बल्‍लेबाज रवींद्र जडेजा ने चौका और मैक्‍कुलन मे छक्‍का लगाया. इस ओवर में 14 रन बने. वाटसन के ओवर में फिर इन दोनों ने एक छक्‍के और एक चौके सहित 13 रन बटोरे. पारी के 15वें ओवर में यजुवेंद्र चहल ने ब्रेंडन मैक्‍कुलम (72रन, 44 गेंद, दो चौके, सात छक्‍के) को आउट कर गुजरात के संघर्ष पर लगभग विराम लगा दिया. मैक्‍कुलम का कैच डीप मिडविकेट पर मिल्‍ने ने लपका. 15 ओवर के बाद गुजरात का स्‍कोर पांच विकेट पर 139 रन था.
विकेट गिरे :  दो, 4-106 (कार्तिक, 10.6 ओवर), 5-137 (मैक्‍कुलम, 14.4ओवर), रन बने: 36

16  से 20 ओवर: ईशान ने रोमांच लाने की कोशिश की लेकिन...
मैक्‍कुलम के आउट होने के बाद गुजरात के कदमों पर ब्रेक लग गए. पारी के 16वें ओवर में 9, 17वें ओवर में 10 रन बने. ऐसे समय वांछित रन रेट तेजी से बढ़ रहा था. 18वें ओवर की शुरुआत ईशान ने हेड को छक्‍का लगाकर की लेकिन तीसरी गेंद पर रन दौड़ने की गफलत में जडेजा (23 रन, 22 गेंद, दो चौके) रन आउट हो गए. अरविंद की ओर से फेंके गए 19वें ओवर में ईशान ने दो चौके और दो छक्‍के सहित 21 रन ठोक डाले. हालांकि इस ओवर की पहली गेंद पर ईशान को बेंगलुरू के कप्‍तान कोहली से जीवनदान भी मिला जिसका उन्‍होंने भरपूर फायदा उठाया. मिल्‍ने की ओर से फेंके गए पारी के आखिरी ओवर में चार रन बने और इस दौरान ईशान किशन (39 रन, 16 गेंद, दो चौके, चार छक्‍के) आउट भी हुए. 20 ओवर के बाद गुजरात का स्‍कोर 7 विकेट पर 192 रन रहा. बेंगलुरू के यजुवेंद्र चहल ने 31 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए. पवन नेगी, एस. अरविंद और ए. मिल्‍ने को एक-एक विकेट मिला जबकि एक बल्‍लेबाज रन आउट हुआ.

विकेट गिरे: दो, 6-165 (जडेजा, 17.4 ओवर), 7-191 (ईशान किशन, 19.4 ओवर), रन बने: 53 रन

बेंगलुरू की पारी: पहले पांच ओवर में गेल रहे खामोश
गुजरात के लिए धवल कुलकर्णी ने गेंदबाजी की शुरुआत की. पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर कोहली को एक मुश्किल जीवनदान मिला जब मिडविकेट पर ईशान किशन डाइव लगाने के बावजूद कैच नहीं पकड़ पाए.ओवर की 5वीं गेंद पर कोहली ने चौका जड़ दिया. बासिल थम्‍पी की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में भी कोहली ने एक चौका सहित पांच रन बनाए. कुलकर्णी के तीसरे ओवर में कोहली ने बल्‍ले का मुंह खोलते हुए तीन चौके जमाए. इस ओवर में 12 रन बने. विराट की तेज बैंटिंग से गेल को भी जोश आया और उन्‍होंने थंपी की गेंद पर पारी का पहला छक्‍का जमा दिया. इस शॉट के सहारे गेल ने टी20 में अपने 10 हजार रन पूरे किए. इस ओवर में आठ रन बने.पांच ओवर के बाद बेंगलुरू का स्‍कोर बिना विकेट खोए 36 रन था. पांचवां ओवर आईपीएल के अपने पहले ही मैच में हैट्रिक लेने वाले एंड्रयू टॉय ने फेंका. 
विकेट गिरे: 0, रन बने: 36

6 से 10 ओवर: क्रिस गेल के बरपाया तूफान
गुजरात के कप्‍तान रैना ने छठा ओवर रवींद्र जडेजा से कराया जिसमें 9 रन बने. चाइनामैन शिविल कौशिक की ओर से फेंके गए पारी के सातवें ओवर में गेल ने छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 9 रन बने. पारी के आठवें ओवर में जडेजा के खिलाफ गेल काफी निर्मम दिखे उन्‍होंने दो चौके और दो छक्‍के जड़ दिए, इसमें ओवर की आखिरी गेंद पर लगाया गया वह छक्‍का भी शामिल था जिसे कैच करते हुए गुजरात के मैक्‍कुलम का सिर बाउंड्री को छू गया था. इस ओवर में 21 रन बने. गेल के लय में आते ही विराट उनके सहायक के रोल में आ गए. पारी के 9वें ओवर में आठ और 10वें ओवर में 9 रन बने. 10 ओवर के बाद बेंगलुरू का स्‍कोर बिना विकेट खोए 92 रन था.
विकेट गिरे:0 रन बने: 56

11 से 15 ओवर: तूफानी पारी खेलकर विदा हुए गेल
11वें ओवर में ड्वेन स्मिथ आक्रमण पर आए लेकिन गेल रुकने के मूड में नहीं थे. इस ओवर में दो छक्‍के सहित 17 रन बने. 12वें ओवर में गेल ने कुलकर्णी को दो चौके जमा दिए. इस ओवर में 10 रन बने. 13वें ओवर में थंपी में गेल को एलबीडब्‍ल्‍यू कर गुजरात को वह सफलता दिलाई जिसका टीम को इंतजार था. गेल (77रन) ने पांच चौके और सात छक्‍के लगाए. विराट कोहली का अर्धशतक 43 गेंदों पर सात चौकों की मदद से पूरा हुआ. पारी के 15वें ओवर में चाइनामैन शिविल कौशिक को विराट और हेड ने एक-एक छक्‍का लगाया. इस ओवर में 15 रन बने. 15 ओवर के बाद बेंगलुरू का स्‍कोर एक विकेट पर 153 रन था.
विकेट गिरा: एक, 1-122 (गेल, 12.4 ओवर) , रन बने: 61

16 से 20 ओवर : विराट कोहली भी हुए आउट
पारी के 16वें ओवर में विराट कोहली आउट हुए. तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने उन्‍हें डीप मिडविकेट पर ड्वेन स्मिथ से कैच कराया, गेल और फिर विराट के आउट होने के बाद पारी के 17वें ओवर में महज छह रन बने. पारी के 18वें ओवर में हेड ने थंपी को दो चौके लगाए, इस ओवर में 12 रन बने.19वें ओवर में जाधव ने हल्‍ला बोलते हुए एंड्रयू टॉय के ओवर में छक्‍का और फिर दो चौके जड़ . इस ओवर में 18 रन बने हालांकि ओवर की आखिरी गेंद पर केदार जाधव का कैच भी छूटा.20 ओवर के बाद बेंगलुरू का स्‍कोर दो विकेट पर 213 रन रहा. केदार जाधव 38 (16 गेंद, पांच चौके, दो छक्‍के)और ट्रेविस हेड 30 रन (16 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) बनाकर नाबाद रहे.
विकेट गिरा: एक, 2-159 (कोहली, 15.5 ओवर), रन बने: 60

आरसीबी टीम को इस मैच में हैट्रिक लेने वाले सैमुअल बद्री और धमाकेदार बल्‍लेबाज एबी डिविलियर्स की सेवाएं नहीं मिलीं. ये दोनों ही चोटिल हैं. उनके स्‍थान पर क्रिस गेल और ट्रेविस हेड प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किए गए. बेंगलुरू की टीम में जेसन रॉय, प्रवीण कुमार और मुनफ पटेल के स्‍थान पर एरोन फिंच, शिविल कौशिक और धवल कुलकर्णी टीम में  लिए गए.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू: विराट कोहली (कप्‍तान), क्रिस गेल, मनदीप सिंह, ट्रेविस हेड, केदार जाधव (विकेटकीपर), शेन वॉटनसन, स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, पवन नेगी, एडम मिल्‍ने, श्रीनाथ अरविंद, यजुवेंद्र चहल.

गुजरात लायंस: ड्वेन स्मिथ, ब्रेंडन मैक्‍कुलम, सुरेश रैना, एरोन फिंच, ईशान किशन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, एंड्रयू टॉय, धवल कुलकर्णी, बासिल थम्‍पी और शिविल कौशिक 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement