NDTV Khabar

IPL RPSvsDD: संजू सैमसन के शतक के बाद दिल्‍ली के गेंदबाज भी चमके, पुणे 97 रन से हारा

39 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL RPSvsDD: संजू सैमसन के शतक के बाद दिल्‍ली के गेंदबाज भी चमके, पुणे 97 रन से हारा

संजू सैमसन ने आईपीएल 10 का पहला शतक जमाया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पेट खराब होने के कारण मैच में नहीं खेल पाए स्मिथ, रहाणे ने की कप्‍तानी
  2. दिल्‍ली ने 205 रन बनाए,जवाब में 108 रन पर ढेर हुई पुणे
  3. संजू ने खेली 102 रनों की पारी खेली, इस IPL का पहला शतक बनाया
पुणे: आईपीएल-10 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का मुकाबला बेहद एकतरफा रहा. पुणे के होमग्राउंड पर हुए इस मैच को दिल्‍ली के दिलेरों ने 97 रन के विशाल अंतर से जीता. पुणे के बल्‍लेबाजों ने जिस तरह लगभग बिना संघर्ष किए मैच दिल्‍ली को 'तश्‍तरी' में रखकर सौंप दिया, उससे एमसीए स्‍टेडियम पर मौजूद दर्शकों सहित देशभर के क्रिकेटप्रेमियों को निराशा हुई. पुणे के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए दिल्‍ली की टीम ने संजू सैमसन के शतक (102 रन, 63 गेंद, आठ चौके और पांच छक्‍के) और क्रिस मॉरिस के नाबाद 38 रन (9 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) की मदद  से 20 ओवर्स में चार विकेट पर 205 रन बनाए. ऋषभ पंत ने भी 31 रन बनाए. जवाब में खेलते हुए पुणे की टीम को शुरुआत से ही झटके लगते रहे. इसके बल्‍लेबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया.परिणाम स्‍वरूप पूरी टीम 16.1 ओवर में 118 रन बनाकर आउट हो गई.

यह मैच दिल्‍ली के संजू सैमसन के नाम रहा जिन्‍होंने आईपीएल-10 का पहला शतक अपने नाम किया पुणे के 108 रन आईपीएल-10 में किसी भी टीम का सबसे कम स्‍कोर है. दिल्‍ली के लिए जहीर खान और अमित मिश्रा ने तीन-तीन विकेट लिए. तूफानी शतक जमाने वाले संजू मैन ऑफ द मैच रहे.

वैसे, इस मैच के पहले ही पुणे टीम को दो झटके लगे. पेट खराब होने के कारण स्‍टीव स्मिथ मैच में नहीं खेल सके और अजिंक्‍य रहाणे ने टीम की कप्‍तानी की. पुणे की टीम को एक और झटका मनोज तिवारी की सेवाएं न मिल पाने के कारण लगा. मनोज के पिता का आज सुबह निधन हो गया और वे नहीं खेल पाए. दिल्‍ल्‍ली टीम ने ब्रेथवेट के स्‍थान पर कोरी एंडरसन को जगह दी जबकि पुणे टीम में स्मिथ की जगह डुप्‍लेसिस और क्रिश्चियन की जगह एडम जंपा शामिल किए गए .रहाणे ने पुणे के मैदान पर टॉस जीता और दिल्‍ली को पहले बैटिंग का न्‍यौता दिया.

पुणे की पारी: पहले पांच ओवर में ही दो विकेट गंवाए
पुणे की बल्‍लेबाजी के दौरान दिल्‍ली के कप्‍तान जहीर खान ने ने शाहबाज नदीम से पारी की शुरुआत कराई. पहले ओवर में 10 और पैट कमिंस की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में 7 रन बने. तीसरे ओवर में कप्‍तान जहीर खान ने बड़ी सफलता दिलाते हुए अजिंक्‍य रहाणे (10रन, 9 गेंद) को संजू सैमसन से कैच करा दिया. 'जेड' ने अपने अगले यानी पारी के पांचवें ओवर में मयंक अग्रवाल (20 रन, 18 गेंद) को भी चलता कर दिया. जहीर खान ने पुणे की शुरुआत बिगाड़ दी. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 38 रन था.

विकेट गिरे: दो (रहाणे, 2.6 ओवर), (मयंक अग्रवाल, 4.5 ओवर), रन बने: 38

6 से 10 ओवर: पुणे ने तीन और विकेट गंवाए
पुणे की पारी शुरुआत से जो पटरी से उतरी तो संभल नहीं पाई. पारी के छठे, सातवें और आठवें ओवर में एक-एक विकेट गिरने से टीम पूरी तरह बैकफुट पर आ गई. पारी के छठे ओवर में क्रिस मॉरिस ने राहुल त्रिपाठी (10 रन, 5 बॉल) को नदीम से कैच कराया तो अगली बारी डुप्‍लेसिस (8रन, सात गेंद) की थी. उन्‍हें शाहबाज नदीम ने विकेटकीपर पंत से कैच कराया. अगले ही ओवर में स्‍टोक्‍स (2रन, पांच गेंद) चलते बने, उन्‍हें पैट कमिंस ने विकेटकीपर पंत से कैच कराया. धोनी और रजत भाटिया ने किसी तरह 10 ओवर के बाद स्‍कोर को 68 रन तक पहुंचाया.

विकेट गिरे: तीन  (त्रिपाठी, 5.5ओवर), 4-52 (डुप्‍लेसिस, 6.4ओवर), 5-54 (स्‍टोक्‍स, 7.5ओवर), रन बने: 30 रन

11से 15 ओवर: घटिया बल्‍लेबाजी का क्रम जारी रहा
पुणे की गैरजिम्‍मेदाराना बल्‍लेबाजी का दौर आगे भी जारी रहा. धोनी से पुणे टीम को उम्‍मीद थी लेकिन उन्‍होंने बुरी तरह से निराश किया. धोनी (11 रन, 14 गेंद, एक छक्‍का) अमित मिश्रा के शिकार बने. पारी के 13वें ओवर में दीपक चाहर ने पैट कमिंस को लगातार दो छक्‍के लगाकर कुछ रोमांच पैदा करने की कोशिश की. इसके अगले ओवर में रजत भाटिया (16 रन, 17 गेंद) आउट हो गए. जहीर खान ने अगले ओवर में चाहर (14 रन, 6 गेंद) को आउट कर पुणे की टीम को आठवां झटका दिया. 15 ओवर के बाद पुणे का स्‍कोर आठ विकेट पर 106 रन था और एडम जंपा और अशोक डिंडा क्रीज पर थे.

विकेट गिरे : तीन (धोनी, 11.6 ओवर), 7-94 (भाटिया, 13.1 ओवर), 8-100 (चाहर, 14.1 ओवर), रन बने: 38

16.1 ओवर में पुणे की पूरी टीम आउट हुई
पुणे टीम के अगले दो बल्‍लेबाजों ने भी आउट होने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगाया. नौवां विकेट एडम जंपा (5रन, सात गेंद) के रूप में अमित मिश्रा के खाते में गया, जबकि इसके अगले ओवर में कमिंस ने डिंडा (7 रन, सात गेंद) को अमित मिश्रा से कैच कराकर पूरी टीम को 108 पर पेवेलियन लौटा दिया. दिल्‍ली के लिए अमित मिश्रा और जहीर खान ने तीन-तीन विकेट लिए. पैट कमिंस ने दो विकेट लिए जबकि शाहबाज नदीम और क्रिस मॉरिस के खाते में एक-एक विकेट आया.

दिल्‍ली की पारी का अपडेट: पहले पांच ओवर में तारे हुए आउट
पुणे के लिए बॉलिंग की शुरुआत अशोक डिंडा ने की. पहले ओवर में महज दो रन बने. दूसरे ही ओवर में दीपक चाहर सफलता लेकर आए. उन्‍होंने आदित्‍य तारे (0) को विकेटकीपर धोनी से कैच कराया. हालांकि इस ओवर में नए बल्‍लेबाज संजू सैमसन ने दो चौके भी लगाए. तीसरे ओवर में भी संजू ने तेवर दिखाते हुए डिंडा को दो चौके जड़ दिए. इस ओवर में तीन चौकों सहित 16 रन बने. चौथे ओवर में एक चौके सहित 10 रन बने. पांच ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर एक विकेट पर 47 रन था. संजू 34 और बिलिंग्‍स 8 रन पर नाबाद थे.

विकेट गिरा:  एक (आदित्‍य तारे,1.1 ओवर), रन बने:  47

6 से 10 ओवर: सैम बिलिंग्‍स का विकेट गिरा
पांच ओवर के बाद बिलिंग्‍स ने भी आक्रामक रुख अपनाया और पारी के छठे ओवर में चाहर को तीन चौके जड़े. पारी के सातवें ओवर में पुणे के कप्‍तान रहाणे ने 'ट्रंप कार्ड' इमरान ताहिर को बॉलिंग पर लगाया. इस ओवर में महज चार रन बने. दूसरे छोर से आए जंपा के ओवर में भी महज पांच रन बने. पारी के नौवें ओवर में इमरान ताहिर बड़ी सफलता लेकर आए. उन्‍होंने बिलिंग्‍स (24) को बोल्‍ड किया. 10 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 81 रन था.

विकेट गिरा: एक (बिलिंग्‍स, 8.1ओवर), रन बने: 34

11 से 15 ओवर: पंत और संजू की शानदार बैटिंग
जंपा की ओर से फेंके गए पारी के 11वें ओवर में सात रन बने. 12वें ओवर में पंत ने अपने हाथ खोलते हुए रजत भाटिया को दो छक्‍के जमा दिए. इस ओवर में 16 रन बने. इमरान ताहिर की ओर से फेंके गए पारी के 13वें ओवर में केवल चार रन बने.पारी के 14वें ओवर में स्‍टोक्‍स गेंदबाजी पर आए. इसी ओवर में सैमसन ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 41 गेंदों का सामना करके छह चौके लगाए. अर्धशतक पूरा करने के बाद संजू ने गेयर बदले और जंपा की गेंद पर छक्‍का जड़ दिया. इस ओवर में 11 रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 123 रन था.

कोई विकेट नहीं गिरा, रन बने: 42 

16 से 20 ओवर: संजू सैमसन और मॉरिस चमके
पारी के 16वें ओवर में ऋषभ पंत दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए. मयंक अग्रवाल की फील्डिंग के कारण पुणे को यह कामयाबी मिली. पंत ने 31 रन के लिए 22 गेंदों का सामना कर एक चौका और दो छक्‍के लगाए. उनके आउट होने से अविचलित संजू की शानदार बैटिंग जारी रही. 17वें ओवर में उन्‍होंने इमरान ताहिर को छक्‍का जड़ दिया. 18वें ओवर में दिल्‍ली के बल्‍लेबाज अशोक डिंडा पर बरसे. इस ओवर में उन्‍होंने दो छक्‍के सहित 19 रन बनाए. अगले ओवर में जंपा का यही हाल हुआ और 22 रन बने. संजू ने छक्‍का लगाकर शतक पूरा किया.शतक के लिए उन्‍होंने 62 गेंदों का सामना कर आठ चौके और पांच छक्‍के लगाए.आईपीएल में यह पहला शतक रहा. शतक पूरा करने के तुरंत बाद संजू (102) जंपा की गेंद पर बोल्‍ड हो गए.पारी के 20वें ओवर में भी 23 रन बने. इसमें क्रिस मॉरिस के दो चौके और दो छक्‍के शामिल रहे. संजू सैमसन के 'शो' में मॉरिस ने महज 9 गेंदों पर 38 रन बनाकर चमक दिखाई, इसमें चार चौके, तीन छक्‍के शामिल थे. 20 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर चार विकेट पर 204 रन रहा.

 विकेट गिरे : दो (पंत, 15.2ओवर), 4-166 (सैमसन, 18.2ओवर), रन बने: 82

ताहिर को छोड़कर पुणे के सारे गेंदबाज रहे महंगे
इमरान ताहिर को छोड़कर पुणे के सारे गेंदबाज बेहद महंगे रहे. अशोक डिंडा के तीन ओवर में 36, दीपक चाहर के तीन ओवर में 35, स्‍टोक्‍स के चार ओवर में 41, जंपा के चार ओवर में 45 और रजत भाटिया के दो ओवर में 21 रन बने. ताहिर सबसे कामयाब गेंदबाज रहे जिन्‍होंने चार ओवर में 24 रन देकर एक विकेट लिया. चाहर और जंपा को भी एक-एक विकेट गिला जबकि ऋषभ पंत रन आउट हुए.

दोनों टीमें इस प्रकार रहीं...

पुणे: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), फाफ डुप्‍लेसिस, मयंक अग्रवाल, राहुल त्रिपाठी, बेन स्‍टोक्‍स, महेंद्र सिंह धोनी, रजत भाटिया, दीपक चाहर, एडम जंपा, इमरान ताहिर, अशोक डिंडा.

दिल्‍ली: जहीर खान (कप्‍तान), आदित्‍य तारे, सैम बिलिंग्‍स, करुण नायर, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, कोरी एंडरसन, क्रिस मॉरिस, पैट कमिंस, अमित मिश्रा और शाहबाज नदीम.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement