NDTV Khabar

IPL10: ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार ..राहुल त्रिपाठी और ऋषभ पंत बने बिग स्टार

घरेलू टी20 लीग भारतीय युवा क्रिकेटरों के लिए एक ऐसा बड़ा प्लेटफ़ॉर्म है जहां रातोंरात एक गुमनाम खिलाड़ी भी शोहरत बटोरकर स्टार का रुतबा हासिल कर लेता है. इस सीज़न ऋषभ पंत, राहुल त्रिपाठी और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों ने खूब सुर्ख़ियां बटोर रहे हैं और IPL के स्टार बनते नज़र आ रहे हैं.

79 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL10: ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार ..राहुल त्रिपाठी और ऋषभ पंत बने बिग स्टार

आईपीएल सीज़न 10 में ऋषभ पंत और संजू सैमसन खूब सुर्ख़ियां बटोर रहे हैं...

नई दिल्ली: घरेलू टी20 लीग भारतीय युवा क्रिकेटरों के लिए एक ऐसा बड़ा प्लेटफ़ॉर्म है जहां रातोंरात एक गुमनाम खिलाड़ी भी शोहरत बटोरकर स्टार का रुतबा हासिल कर लेता है. इस सीज़न ऋषभ पंत, राहुल त्रिपाठी और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों ने खूब सुर्ख़ियां बटोर रहे हैं और IPL के स्टार बनते नज़र आ रहे हैं.

सहवाग स्टाइल के ऋषभ
हरिद्वार के 19 साल के ऋषभ पंत का सितारा चमकने लगा है. ऋषभ ने पिछले ही महीने अपने पिता की मौत के बाद पिच पर लौटने में वक्त नहीं लगाया. गुजरात के ख़िलाफ़ उनकी 43 गेंदों पर 97 रनों की उनकी पारी की तारीफ़ सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज ने भी कर दी. सचिन ने ट्वीट किया, "ऋषभ पंत की पारी दस सीज़न में मेरी देखी गई अबतक की की बेहतरीन पारियों में से एक है." यही नहीं वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ भी ऋषभ के कायल हो गए दिखते हैं. गुजरात के 208 रनों के जवाब में दिल्ली की ओर से ऋषभ पंत ने 9 छक्के और 6 चौके लगाकर 43 गेंदों पर 97 रन बनाए. 19 साल के हरिद्वार ऋषभ मैन ऑफ़ द मैच के ख़िताब से भी नवाज़े गए. गुजरात के ख़िलाफ़ दिल्ली के मैच के दौरान संजू सैमसन ने भी ऋषभ के सोचने के तरीके की तारीफ़ की. संजू सैमसन ने बताया कि उनकी पारी के दौरान ऋषभ पंत ने उनसे कहा, "भैया ज़्यादा सोचो मत बस मारते रहो." ऋषभ की 97 रनों की पारी के बाद द्रविड़ ने कहा कि 97 के स्कोर पर भी ऋषभ का अपनी सेंचुरी के लिए नहीं सोचना काबिले तारीफ़ है.

रांची का राजकुमार राहुल
पुणे के ओपनर राहुल त्रिपाठी ने इस सीज़न कमाल का प्रदर्शन किया है. रांची के 26 साल के राहुल त्रिपाठी को पुणे ने सिर्फ़ 10 लीख की कीमत पर खरीदा और अपनी टीम के लिए वो बेशकीमती साबित हुए हैं. 9 मैचों में 2 अर्द्धशतकों के साथ क़रीब 40 के औसत से खेलते हुए राहुल ने 352 रन बनाए हैं. IPL10 में रन बनाने वालों की लिस्ट में वो टॉप टेन बल्लेबाज़ों में शामिल हैं. कोलकाता की मज़बूत गेंदबाज़ी (नैथन कूल्टर नाइल, उमेश यादव, क्रिस वोक्स, सुनील नरेन, कुलदीप यादव और कॉलिन डि ग्रैंडहोम) के ख़िलाफ़ राहुल ने 93 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिला दी और साबित कर दिया कि क्वालिटी गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ भी राहुल एक क्वालिटी बल्लेबाज़ हैं.  

टैलेंट की खान सैमसन
अब तक सिर्फ़ 1 अंतर्राष्ट्रीय टी20 खेलने वाले 22 साल के संजू सैमसन (37 फ़र्स्ट क्लास मैच, 1975 रन, सर्वाधिक 211, औसत 35.3, 7 शतक, 4 अर्द्धशतक) क्रिकेट सर्किट में जाना-माना नाम बन गए हैं. 2013 चैंपियंस लीग और घरेलू क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से शोहरत हासिल करने वाले केरल के रणजी कप्तान संजू सैमसन IPL में 1000 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज़ हैं. इस सीज़न एक बार फिर सैमसन का बल्ला धमाका कर रहा है. सीज़न10 में पहला शतक ठोकने वाले सैमसन ने दिल्ली के लिए 10 मैचों में क़रीब 38 के औसत से 1 शतक और 2 अर्द्धशतकों के सहारे 374 रन बनाए हैं.

दमदार कृणाल पांड्या
टीम इंडिया के क्रिकेटर हार्दिक पांड्या के बड़े भाई कृणाल पांड्या इस सीज़न मुंबई के लिए बेहद उपयोगी साबित हो रहे हैं. इस सीज़न उन्होंने एबी डिविलियर्स (vs बैंगलोर 2/34), दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा और इरफ़ान पठान (vs गुजरात 3/14) जैसे बड़े नामों का शिकार किया है. माना जा रहा है कि कृणाल जल्दी ही टीम इंडिया में जगह बनाते नज़र आयेंगे. कृणाल पांड्या ने इस सीज़न 9 मैचों में 10 विकेट अपने नाम किये हैं.

गेल का शिकारी केरल एक्सप्रेस
केरल के 23 साल के दांये हाथ के तेज़ गेंदबाज़ बसिल थंपी ने बैंगलोर के ख़िलाफ़ एक ख़ूबसूरत यॉर्कर से क्रिस गेल का विकेट अपने नाम किया और सुर्ख़ियों में आ गए. थंपी ने इस सीज़न अब तक 10 मैचों में 9 विकेट (बेस्ट 3/29) अपने नाम किए हैं. थंपी की गुजरात टीम बेशक फ़िसड्डी साबित हुई हो. थंपी टीम के प्रतिभाशली साबित हुए हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement