NDTV Khabar

IPL10 में एक ही दिन बनीं दो हैट्रिक, पहले मैच में सैमुअल बद्री तो दूसरे मैच में एंड्रयू टॉय बने हीरो

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL10 में एक ही दिन बनीं दो हैट्रिक, पहले मैच में सैमुअल बद्री तो दूसरे मैच में एंड्रयू टॉय बने हीरो

गुजरात लायंस के एंड्रयू टॉय ने पुणे के खिलाफ हैट्रिक ली (फोटो AFP)

खास बातें

  1. बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ किया यह करिश्‍मा
  2. एंड्रयू टॉय ने पुणे सुपरजाइंट के खिलाफ ली हैट्रिक
  3. पारी में पांच विकेट लेने में कामयाब रहे ऑस्‍ट्रे‍लिया के टॉय
आईपीएल-10 में शुक्रवार इस लिहाज से ऐतिहासिक रहा कि इस दिन दो हैट्रिक दर्ज हुईं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और मुंबई इंडियंस के मैच में जहां आरसीबी के सैमुअल बद्री ने हैट्रिक ली तो अगले मैच (गुजरात लायंस विरुद्ध पुणे सुपरजाइंट) में ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज एंड्रयू टॉय ने यह उपलब्धि हासिल की. टॉय टूर्नामेंट में गुजरात लायंस की ओर से खेल रहे हैं. वेस्‍टइंडीज के गेंदबाज बद्री ने पार्थिव पटेल, मैक्‍केलघन और रोहित शर्मा को लगातार गेंदों पर पेवेलियन भेजा. बद्री ने इस मैच में कुल चार विकेट लिए थे. उनके इस प्रदर्शन के बावजूद आरसीबी को मैच में चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

आईपीएल के दूसरे मैच में गुजरात लायंस के एंड्रयू टॉय तो बद्री से भी आगे निकल गए. पारी के 20वें ओवर में उन्‍होंने लगातार तीन गेंदों पर पुणे के अंकित शर्मा, मनोज तिवारी और शारदुल ठाकुर को पेवेलियन लौटाया. टॉय ने मैच में अपने चार ओवर के कोटे में महज 17 रन देकर पांच विकेट लिए जो आईपीएल-10 का अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ विश्‍लेषण है. टॉय ने अंकित शर्मा (25)को मैक्‍कुलम से कैच कराया. अगली गेंद पर मनोज तिवारी (31)को ईशान किशन ने लपका जबकि शारदुल ठाकुर लगातार तीसरे शिकार के रूप के बोल्‍ड हुए. 30 वर्ष के टॉय पांच टी20 में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व कर चुके है.  
 
कैरेबियन क्रिकेट के बारे में कम जानकारी रखने वाले लोगों को बद्री का नाम हैट्रिक धारकों की सूची में देखकर हैरानी हो सकती है, लेकिन सच्‍चाई यही है कि वे टी20 के बेहद शानदार गेंदबाजों में से हैं.  त्रिनिदाद के इस खिलाड़ी का इंटरनेशनल टी20 मैचों का रिकॉर्ड खासा प्रभावशाली है. अब तक 36 इंटरनेशनल टी20 मैचों में इस लेग ब्रेक बॉलर ने 16.36 के प्रभावशाली औसत से 47 विकेट लिए हैं. इस दौरान 15 रन देकर चार विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है. उनका इकोनॉमी रेट 5.65 का रहा है. गौरतलब है कि टी20 क्रिकेट में छह से कम का इकोनॉमी रेट किसी भी गेंदबाज के 'कंजूस' होने की पहचान होता है. टी20 वर्ल्‍डकप में भी बद्री वेस्‍टइंडीज टीम के 'प्रमुख हथियार' रहे हैं.
 
badree
शुक्रवार के पहले मैच में सैमुअल बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली थी (फाइल फोटो)

ओवरआल टी20 के हिसाब से देखें तो बद्री ने 158 मैचों में 20.47 के औसत से 156 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 5.68 का है और सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 22 रन देकर पांच विकेट रहा है. बद्री टी20 क्रिकेट फॉर्मेट के कंजूस गेंदबाज ही नहीं है बल्कि वे अहम मौकों पर ये टीम के लिए सफलताएं भी हासिल करते हैं. बद्री की गेंदबाजी शैली खालिस लेग ब्रेक बॉलर्स से कुछ अलग है. वे गेंद को बहुत ज्‍यादा टर्न नहीं कराते लेकिन अपने कद के कारण उछाल देने में सफल होते हैं. सटीकता के मामले में उनकी तुलना टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले से की जा सकती है.

आईपीएल में इन गेंदबाजों ने ली है हैट्रिक
आईपीएल में एंड्रयू टॉय  से पहले लक्ष्‍मीपति बालाजी (किंग्‍स इलेवन पंजाब), अमित मिश्रा (दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स), मखाया एनटिनी (केकेआर), युवराज सिंह (आरसीबी), रोहित शर्मा (डेक्‍कन चार्जर्स), युवराज सिंह (डेक्‍कन चार्जर्स), प्रवीण कुमार (आरसीबी),अमित मिश्रा (डेक्‍कन चार्जर्स), अजीत चंदीला ( केकेआर), सुनील नरेन (केकेआर) , अमित मिश्रा (सनराइजर्स हैदराबाद), प्रवीण तांबे (राजस्‍थान रॉयल्‍स), शेन वॉटसन (राजस्‍थान रॉयल्‍स) और अक्षर पटेल (किंग्‍स इलेवन पंजाब) और सैमुअल बद्री (आरसीबी)  हैट्रिक दर्ज कर चुके हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement