NDTV Khabar

IPL DDvsKKR : रोमांचक मैच में मनीष पांडे और यूसुफ पठान की फिफ्टी के दम पर केकेआर ने दिल्ली को हराया

1KShare
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL DDvsKKR : रोमांचक मैच में मनीष पांडे और यूसुफ पठान की फिफ्टी के दम पर केकेआर ने दिल्ली को हराया

IPL Live : ऋषभ पंत ने 16 गेंदों में 38 रन ठोके, उमेश को तीन छक्के लगाकर ओवर में 26 रन बनाए थे

खास बातें

  1. कोलकाता नाइटराइडर्स ने लगातार तीन मैच जीते हैं
  2. दिल्ली ने भी लगातार दो मैच जीते थे, लेकिन तीसरे में हार गई
  3. दोनों टीमों की नजर हैट्रिक जीत पर थी, लेकिन केकेआर ही सफल रही
नई दिल्ली: IPL एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसमें एक ही देश, राज्य या शहर के खिलाड़ी कई बार एक-दूसरे को ही चुनौती देते दिखते हैं. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में IPL 10 के 18वें मैच में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला, जिसमें टीम इंडिया के सदस्य रहे गौतम गंभीर अपने ही शहर की टीम से भिड़े. यह मैच कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला गया, जिसमें केकेआर ने दिल्ली को 4 विकेट से हरा दिया. इसमें यूसुफ पठान और मनीष पांडे की तूफानी फिफ्टी का अहम रोल रहा. मैच रोमांचक दौर में पहुंचकर अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर जाकर खत्म हुआ. केकेआर ने इस जीत के साथ ही जीत की हैट्रिक भी बना ली है.

केकेआर ने 169 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.5 ओवर में 6 विकेट पर 169 रन बनाकर मैच पर कब्जा कर लिया. मनीष पांडे (69 रन, 49 गेंद, 4 चौके, 3 छक्के) जिताकर ही लौटे. वैसे केकेआर का पहला विकेट 5 रन पर ही गिर गया, फिर 19 रन पर उथप्पा (4) के रूप में दूसरा विकेट भी लौट गया. स्कोर में दो रन ही और जुड़े थे कि कप्तान गौतम गंभीर (14) भी लौट गए, लेकिन चौथे विकेट के लिए यूसुफ पठान और मनीष पांडे ने 110 रनों की साझेदारी करके टीम को जिता दिया. हालांकि पठान बीच में ही आउट हो गए थे. पठान ने 39 गेंदों में 59 रन (6 चौके, 2 छक्के) बनाए. जहीर खान और पैट कमिन्स ने दो-दो विकेट लिए.

डेयरडेविल्स ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 168 रन बनाए हैं. ऋषभ पंत 16 गेंदों में 38 रन (2 चौके, 4 छक्के) बनाकर लौटे. पंत ने 17वें ओवर में उमेश यादव को तीन छक्के और दो चौके जड़ते हुए ओवर में 26 रन जड़ दिए. संजू सैमसन ने 25 गेंदों में सात चौकों की मदद से 39 रन बनाए. उन्होंने बिलिंग्स के साथ पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़े. पहले पांच ओवरों में दिल्ली ने 10 रन प्रति ओवर की दर से रन बनाए. हालांकि सैमसन के आउट होते ही रनगति में गिरावट आ गई. दिल्ली डेयरडेविल्स से करुण नायर ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की और 27 गेंदों में महज 21 रन ही बना पाए. उनको 20 रन पर जीनदान भी मिला था. 10 ओवर तक दिल्ली का रनरेट 8.3 पर आ गया. 11 से 15 ओवर के बीच में भी 4.7 की गति से रन बने, जो काफी कम रहे. 16वें ओवर से ऋषभ पंत (38 रन, 16 गेंद) ने आक्रामक रुख अपनाते हुए उमेश यादव की पिटाई करके इसकी भरपाई की, लेकन वह भी आउट हो गए. अन्यथा दिल्ली और बड़ा स्कोर खड़ा कर लेती.

कोलकाता की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : गंभीर सहित 3 विकेट गिरे, रनगति- 6.4

केकेआर के लिए पारी की शुरुआत कप्तान गौतम गंभीर और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने की. गेंदबाजी में दिल्ली की ओर से कप्तान जहीर खान आक्रमण की बागडोर संभाली. उन्होंने शानदार ओवर किया और ग्रैंडहोम को पांचवीं ही गेंद पर सैम बिलिंग्स (1) के हाथों कैच करा दिया. ओवर में छह रन बने. दूसरे ओवर में पैट कमिन्स की गेंदों पर गंभीर ने दो चौके जड़ दिए. पांचवीं गेंद पर उथप्पा ने भी चौका लगा दिया, लेकिन अंतिम गेंद पर विकेट के पीछे लपक लिए गए. उथप्पा ने महज चार रन बनाए. तीसरे ओवर में जहीर ने केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर (14) को आउट कर उनको बड़ा झटका दिया. जहीर का यह दूसरा विकेट रहा. खान ने ओवर में महज दो रन दिए. चौथे ओवर में क्रिस मॉरिस की तीसरी गेंद को यूसुफ पठान ने चौका लगा दिया. ओवर में सात रन ही बने. पांचवें ओवर में छह रन बने. 5 ओवर बाद केकेआर- 34/3.

6 से 10 ओवर : 54 रन बने, रनगति- 10.4, पठान की आक्रामक बैटिंग
जल्दी-जल्दी विकेट गिरने के बाद यूसुफ पठान और मनीष पांडे ने पारी संभाली. पठान ने छठे ओवर में कमिन्स को तीन चौके जड़ दिए. इसमें 15 रन बने. सातवें ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर पठान ने छक्का लगाया और ओवर में नौ रन जोड़ लिए. नौवें ओवर में लेग स्पिनर अमित मिश्रा को पठान और पांडे ने पीट दिया. पांडे ने छक्का जड़ा, तो पठान ने चौका लगाया. ओवर में 14 रन आए. 10वें ओवर में शमी को पांडे ने चौका लगाया. ओवर में 10 रन आए. 10 ओवर बाद केकेआर- 88/3.

11 से 15 ओवर : यूसुफ पठान की शानदार फिफ्टी, 47 रन बने
एंजेलो मैथ्यूज ने 11वें ओवर में रनगति पर लगाम लगाई और महज पांच रन ही बनाने दिए. इस ओवर में मनीष पांडे ने आईपीएल में अपने 2000 रन भी पूरे कर लिए. 12वां ओवर मोहम्मद शमी ने किया. उन्होंने खुलकर रन नहीं बनाने दिए. महज छह रन दिए. 13वें ओवर में मैथ्यूज को पांडे ने डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाया. इसमें कुल 11 रन बने. 14वें ओवर में जहीर की गेंदों पर यूसुफ पठान ने छक्का जड़कर 34 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. इसके बाद चौका भी लगा दिया और ओवर में कुल 15 रन बना लिए. क्रिस मॉरिस ने 15वें ओवर में बेहद खतरनाक यूसुफ पठान (59 रन, 39 गेंद) को पैवेलियन लौटा दिया. उन्होंने पठान को अपनी ही गेंद पर कैच किया. इस ओवर में 10 रन बने. 15 ओवर बाद केकेआर- 135/4.

16 से 19.5 ओवर : मनीष पांडे की करिश्माई फिफ्टी, दिला दी जीत
मनीष पांडे ने 16वें ओवर में पैच कमिन्स की पांचवीं गेंद पर सिंगल लेकर अपनी 37 गेंदों में फिफ्टी बनाई. इस ओवर में छह रन आए. 17वें ओवर में मॉरिस ने केवल छह रन देकर कसी हुई गेंदबाजी की. 18वें ओवर में कमिन्स ने सूर्यकुमार यादव को सात रन पर लौटा दिया. 152 रन पर केकेआर का पांचवां विकेट गिरा. इस ओवर में भी छह रन ही बने. 19वें ओवर में मॉरिस ने सात रन दिए. 20वां ओवर अमित मिश्रा ने किया. पहली गेंद पर कोई रन नहीं दिया. दूसरी गेंद पर क्रिस वॉक्स (3) को स्टंप करा दिया. तीसरी गेंद पर सिंगल दिया और चौथी गेंद पर मनीष पांडे ने छक्का जड़ दिया. अब जीत के लिए दो गेंदों में दो रन चाहिए थे. पांडे ने पांचवीं गेंद पर दो रन लेकर केकेआर को जीत दिला दी.

दिल्ली डेयरडेविल्स की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : 10 रन के रेट से बने रन, सैमसन का आक्रामक अंदाज

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए एक बार फिर आईपीएल 10 का पहला शतक लगा चुके संजू सैमसन और सैम बिलिंग्स ने पारी की शुरुआत की. केकेआर के लिए पहला ओवर नैथन कूल्टर नाइल ने किया. सैमसन ने बेहतरीन फॉर्म का परिचय देते हुए उनकी दूसरी और तीसरी गेंद पर चौके जड़ दिए. ओवर में 10 रन आए. पारी का दूसरा ओवर क्रिस वॉक्स ने किया और सैमसन ने एक बार फिर चौका लगा दिया. इस ओवर में 9 रन बनाए. सैमसन ने आक्रामक अंदाज बनाए रखा और तीसरे ओवर में तेज गेंदबाज उमेश यादव को तीन चौके जमा दिए. बिलिंग्स ने भी एक चौका लगाया और ओवर में 17 रन बन गए. पांचवें ओवर में कुलदीप यादव को बिलिंग्स ने चौका जड़ा. 5 ओवर बाद दिल्ली- 50/0.

6 से 10 ओवर : सैमसन आउट, 33 रन बने, 2 विकेट गिरे
स्पिनर सुनील नरेन ने छठे ओवर में रनगति पर लगाम लगाई. इन्होंने महज तीन रन ही बनाने दिए. सातवें ओवर की पहली ही गेंद पर नैथन कूल्टर नाइल ने सैम बिलिंग्स को 21 रन पर बोल्ड कर दिया. इस ओवर में सैमसन ने एक चौके के साथ छह रन बनाए. आठवां ओवर उमेश यादव ने किया, जिनकी पहले ओवर में पिटाई हो चुकी थी. इस बार उन्होंने दबाव बनाया और सैमसन (39 रन, 25 गेंद, 7 चौके) को आउट करने में सफल रहे. संजू को विकेट के पीछे उथप्पा ने लपका. नौवें ओवर में श्रेयस अय्यर ने क्रिस वॉ़क्स को चौका जड़ा. इस ओवर में आठ रन आए. दसवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और आक्रमण पर कॉलिन डी ग्रैंडहोम आए. अय्यर ने उनको दो चौके लगाए और ओवर में 12 रन बटोर लिए. 10 ओवर बाद दिल्ली- 83/2.

11 से 15 ओवर : नायर की धीमी बल्लेबाजी, 2 विकेट गिरे, 27 रन बने

11वें ओवर में क्रिस वॉक्स ने दबाव का फायदा उठाया और महज चार रन ही बनाने दिए. 12वें ओवर में करुण नायर ने कुलदीप यादव को चौका जरूर लगाया, लेकिन ओवर में कुल 11 रन ही आए. 13वें ओवर में अय्यर ने उमेश को चौका लगाकर ओवर में छह रन जोड़े. दिल्ली को 14वें ओवर में 106 रन पर तीसरा झटका लगा, जब सुनील नरेन की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने अतिरिक्त रन चुराने की कोशिश में अपना विकेट खो दिया. अय्यर 17 गेंदों में 26 रन बनाकर आउट हुए. इसी ओवर में करुम नायर को 20 रन पर जीवनदान मिला, जब कीपर उथप्पा ने कैच टपका दिया. ओवर में पांच रन बने. 14वें ओवर में 110 रन पर दिल्ली का चौथा विकेट लौट गया. करुण नायर जो बेहद धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे, उनको कूल्टर नाइल ने बोल्ड कर दिया. नायर 27 गेंदों में महज 21 रन ही बना पाए. 15 ओवर बाद दिल्ली- 110/4.

16 से 20 ओवर : ऋषभ पंत ने उमेश को बुरी तरह पीटा, 58 रन, 2 विकेट
रनगति धीमी होती देख ऋषभ पंत ने 16वें ओवर में हाथ खोला. उन्होंने कुलदीप यादव को लॉन्गऑफ पर छक्का लगाया, लेकिन ओवर में नौ रन ही बन पाए. 17वें ओवर में पंत ने सबसे बेहतरीन गेंदबाज उमेश यादव की जमकर पिटाई कर दी और ओवर में 26 रन बना दिए. उन्होंने उमेश को तीन छक्के और दो चौके उड़ाए. 18वें ओवर में एंजेलो मैथ्यूज (1) को सुनील नरेन बोल्ड कर दिया. मॉरिस ने एक चौका लगाया. ओवर में सात रन आए. 19वें ओवर में कूल्टर नाइल ने तूफानी पारी खेल रहे ऋषभ पंत (38 रन, 16 गेंद) को गौतम गंभीर से कैच करा दिया. इस ओवर में क्रिस मॉरिस के दो कैच छूटे. पहला कैच उमेश यादव ने तो दूसरा खुद कप्तान गंभीर ने टपकाया. 20वें ओवर में क्रिस मॉरिस ने क्रिस वॉक्स को दो चौके लगाए, लेकिन पाचंवीं गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने नौ गेंदों में 16 रन बनाए. 20 ओवर में दिल्ली- 168/7.

टीमें इस प्रकार हैं:
दिल्ली डेयरडेविल्स: जहीर खान (कप्तान), संजू सैमसन, सैम बिलिंग्स, करुण नायर, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, एंजेलो मैथ्यूज, क्रिस मॉरिस, पैट कमिन्स, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी.

कोलकाता नाइटराइडर्स: गौतम गंभीर (कप्तान), सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, सूर्यकुमार यादव, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, क्रिस वॉक्स, कुलदीप यादव, उमेश यादव, नैथन कूल्टर नाइल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement