NDTV Khabar

IPL GLvsKXIP : छा गए हाशिम अमला, फिर हारी सुरेश रैना की गुजरात टीम, पंजाब ने 26 रन से जीता मैच

788 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL GLvsKXIP : छा गए हाशिम अमला, फिर हारी सुरेश रैना की गुजरात टीम, पंजाब ने 26 रन से जीता मैच

IPL 2017 : हाशिम अमला ने फिफ्टी बनाई, वह इस आईपीएल में शतक भी लगा चुके हैं...

खास बातें

  1. हाशिम अमला ने फिफ्टी बनाई
  2. पिछले मैच में उन्होंने शतक लगाया था
  3. गुजरात पॉइंट टेबल में सबसे नीचे
राजकोट: आईपीएल-10 के तहत सीजन का 26वां मैच रविवार को गुजरात लायंस और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया. हालांकि दोनों ही टीमों का प्रदर्शन अभी तक इस सीजन में कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन गुजरात की स्थिति पंजाब से भी खराब है. उसे पंजाब ने 26 रन से हरा दिया. गुजरात लॉयन्स की टीम 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 160 रन ही बना पाई. दिनेश कार्तिक 43 गेंदों में 58 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन जीत नहीं दिला पाए. कार्तिक ने 35 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. कप्तान सुरेश रैना ने 24 गेंदों में 32 रन बनाए. एरॉन फिंच 13 रन बनाकर मोहित शर्मा का शिकार बने, जबकि ब्रेंडन मैक्कलम 6 रन पर ही लौट गए. अक्षर पटेल ने रैना को आउट कर आईपीएल में अपने 50 विकेट पूरे किए. पंजाब के गेंदबाजों ने गुजरात को कोई भी मौका नहीं दिया और शानदार गेंदबाजी की. संदीप शर्मा, केसी करियप्पा और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि मोहित शर्मा ने एक विकेट लिया.

छा गए हाशिम अमला
किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से पिछले मैच में शतक बना चुके हाशिम अमला ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की. उनका साथ शॉन मार्श और कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने दिया. अमला ने 40 गेंदों में 65 रन (9 चौके, 2 छक्के) ठोके. शॉन मार्श ने 24 गेंदों में 30 रन (4 चौके, 1 छक्का) बनाए. मार्श और अमला के बीच 70 रनों की साझेदारी हुई. ग्लेन मैक्सवेल ने 31 रन (18 गेंद, 1 चौका, 3 छक्के) ठोके. अमला और मैक्सवेल के बीच तीसरे विकेट के लिए 47 रन जुड़े. अंतिम ओवरों में अक्षर पटेल ने 17 गेंदों में 34 रन (3 चौके, 2 छक्के) बनाकर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. एंड्रयू टाय ने दो विकेट झटके, जबकि शुभम अग्रवाल, नाथू सिंह, रवींद्र जडेजा और ड्वेन स्मिथ को एक-एक विकेट मिले. 

गुजरात लॉयन्स की बैटिंग का पूरा अपडेट

पहले 5 ओवर : मैक्कलम सस्ते में लौटे, रनगति- 8.6

गुजरात के लिए पारी की शुरुआत ब्रेंडन मैक्कलम और एरॉन फिंच ने की. पंजाब की ओर से पहला ओवर संदीप शर्मा ने किया और पहली ही गेंद पर मैक्कलम के हाथों चौका खा गए. संदीप ने वापसी की और अंतिम गेंद पर मैक्कलम (6) को पगबाधा आउट करके जल्दी ही पैवेलियन लौटा दिया. दूसरे ओवर में कप्तान सुरेश रैना ने मोहित शर्मा को चौका जड़ा और ओवर में आठ रन ले लिए. तीसरे ओवर में रैना संदीप को भी निशाने पर लिया और उनको दो चौके लगा दिए. चौथे ओवर में टीम नटराजन को फिंच ने लॉन्गऑफ पर छक्के के लिए रवाना कर दिया. पांचवें ओवर में केसी करियप्पा ने सात रन दिए. 5 ओवर बाद गुजरात- 43/1.

6 से 10 ओवर : रैना सहित दो विकेट गिरे, 39 रन बने
मोहित शर्मा ने छठे ओवर में एरॉन फिंच को खुलकर नहीं खेलने दिया और उनको दबाव का फायदा मिला. चौथी गेंद पर फिंच (13) ने हवा में शॉट खेला और वह एक्स्ट्रा कवर के पास खड़े स्टोइनिस के हाथों में समा गई. कैच को लेकर थोड़ा संशय था और अंपायरों ने छर्ड अंपायर की मदद ली, जिस पर उनको आउट करार दिया गया. सातवें ओवर में करियप्पा को दिनेश कार्तिक ने चौका लगाया. ओवर में आठ रन बने. आठवें ओवर में नटराजन ने पांच रन दिए. अक्षर पटेल ने नौवें ओवर में गुजरात को बड़ा झटका दिया, जब कप्तान सुरेश रैना 32 रन (24 गेंद, 4 चौके) पर बाउंड्री लाइन पर विरोधी कप्तान ग्लेन मैक्सवेल द्वारा लपक लिए गए. 10वें ओवर में स्टोइनिस को कार्तिक ने चौका लगाया. ओवर में 12 रन बने. 10 ओवर बाद गुजरात- 82/3.

11 से 15 ओवर : 3 विकेट गिरे, 39 रन बने
अक्षर पटेल ने 11वें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी की, लेकिन पांचवीं गेंद पर रवींद्र जडेजा ने चौका जड़ दिया. ओवर में आठ रन बने. 12वें ओवर में करियप्पा ने रवींद्र जडेजा को नौ रन पर अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया और पांच रन ही दिए.13वें ओवर में स्मिथ ने अक्षर को चौका लगाया, लेकिन अंतिम गेंद पर आउट हो गए. स्मिथ महज चार रन ही बना सके. 14वें ओवर की पहली गेंद पर करियप्पा ने अक्षदीप नाथ (0) को पगबाधा आउट कर दिया. 15वें ओवर में अक्षर को टाय ने डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्का और फिर चौका जड़ा. कुल 15 रन बने. 15 ओवर बाद गुजरात- 121/6.

16 से 20 ओवर : गुजरात टीम 26 रन से हारी

मोहित शर्मा ने 16वें ओवर में सात रन दिए. 17वें ओवर में संदीप शर्मा को कार्तिक ने चौका लगाया. तीसरी गेंद पर चौका लगाने के बाद चौथी गेंद पर एंड्र्यू टाय 18 रन पर बोल्ड हो गए. कार्तिक के चौके के साथ ओवर में 14 रन आए. 18वें ओवर में छह रन ही बने और गुजरात की टीम लक्ष्य से बहुत दूर नजर आई. 19वें ओवर में पांच रन और 20वें ओवर में नौ रन बने. 

किंग्स इलेवन पंजाब की बैटिंग का पूरा अपडेट

पहले 5 ओवर : वोहरा आउट, सधी हुई शुरुआत
किंग्स इलेवन की ओर से ओपनिंग मनन वोहरा और हाशिम अमला ने की. गुजरात ने गेंदबाजी में नवोदित शुभम अग्रवाल  को लगया. अमला ने अच्छे फॉर्म का परिचय देते हुए दो चौके जड़ दिए. ओवर में 11 रन आए, लेकिन दूसरे ओवर में तेज गेंदबाजी की नई सनसनी नाथू सिंह ने पंजाब को पहला झटका दे दिया. उन्होंने खतरनाक मनन वोहरा को दो रन पर ही कीपर के हाथों कैच करा दिया. तीसरी ओवर कप्तान रैना ने खुद किया और छह रन दिए. चौथे ओवर में नाथू ने दबाव बनाए रखा और महज तीन रन ही लेने दिए. पांचवें ओवर में बासिल थंपी को मार्श ने दो चौके जड़े. इसमें 11 रन बने. 5 ओवर बाद पंजाब- 36/1.

6 से 10 ओवर : अमला की फिफ्टी, 1 विकेट गिरा, 52 रन बने
छठे ओवर में तेज गेंदबाज एंड्र्यू टाय को अमला ने अपने फॉर्म का परिचय देते हुए दो चौके और एक छक्का जड़ते हुए 14 रन बना दिए. पिछले मैच में काफी मार खा चुके रवींद्र जडेजा ने अच्छी शुरुआत की और सातवें ओवर में महज तीन रन ही बनाने दिए. अग्रवाल को आठवें ओवर में मार पड़ गई, जब शॉन मार्श ने उनकी गेंदों पर चौका और छक्का लगा दिया. ओवर में 14 रन आए. जडेजा अपने दूसरे और पारी के नौवें ओवर में महंगे साबित हुए. अमलाै ने उनको एक्स्ट्रा कवर पर छक्का लगाया और फिर शॉर्ट फाइन लेग पर चौका लगाते हुए 13 रन बटोर लिए. दसवें ओवर में पंंजाब को 81 रन पर दूसरा झटका लग गया, जब टाय ने मार्श को 30 रन पर चलता कर दिया. ओवर में आठ रन आए. 10 ओवर बाद पंजाब- 88/2.

11 से 15 ओवर : अमला सहित 2 विकेट गिरे, 47 रन बने
शुभम अग्रवाल ने 11वें ओवर में वापसी करते हुए महज तीन रन ही दिए. 12वें ओवर में बासिल थंपी को मैक्सवेल ने छक्का लगाया, फिर अमला ने चौका लगाकर ओवर में 13 रन बना लिए. अमला ने जडेजा की गेंद पर 13वें ओवर में एक और चौका लगाया, जिसमें कुल 10 रन आए. 14वें ओवर में अग्रवाल की एक बार फिर धुनाई हो गई, जब मैक्सवेल ने उनको दो छक्के लगा दिए. हालांकि अंतिम गेंद पर वह जमकर खेल रहे अमला का विकेट लेने में कामयाब हो गए. अमला ने 40 गेंदों में 65 रन (9 चौके, 2 छक्के) बनाए. उनको अग्रवाल ने अपनी ही गेंद पर लपका. 15वें ओवर में जडेजा ने ग्लेन मैक्सवेल (31 रन, 18 गेंद) को आउट करके गुजरात को बड़ी सफलता दिला दी. 15 ओवर बाद पंजाब- 135/4.

टिप्पणियां
16 से 20 ओवर : अक्षर पटेल की आक्रामक पारी, 3 विकेट गिरे, 53 रन बने

अक्षर पटेल ने 16वें ओवर में एंड्रयू टाय की अंतिम गेंद पर लॉन्गऑफ पर चौका लगाया. इस ओवर में आठ रन आए. 17वें ओवर में रैना ने थंपी को गेंद थमाई. पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं बना. चौथी गेंद पर थंपी को अक्षर ने चौका जड़ दिया. इस ओवर में नौ रन बने. 18वें ओवर में टाय ने स्टोइनिस (7) को मैक्कलम के हाथों कैच करा दिया. ओवर में छह रन आए. अक्षर ने 19वें ओवर में ड्वेन स्मिथ की पहली गेंद को डीप मिडविकेट के ऊपर छक्के के लिए रवाना किया, फिर अगली गेंद पर थर्डमैन पर चौका लगा दिया. तीसरी गेंद को उन्होंने मिडविकेट और लॉन्गऑन के बीच से छक्के के लिए भेजा. चौथी गेंद पर वह एरॉन फिंच के हाथों कैच हो गए. अक्षर ने 17 गेंदों में 34 रन (3 चौके, 2 छक्के) ठोके. यह ओवर पंजाब के लिए काफी अच्छा रहे और इसमें कुल 18 रन बन गए. 20वां ओवर थंपी ने किया, जिसमें साहा के एक छक्के सहित 12 रन बने. ऋद्धिमान साहा 10 रन पर रनआउट हुए. मोहित शर्मा (4) नाबाद रहे. 20 ओवर में पंजाब- 188/7.  
 
दोनों टीमें इस प्रकार रहीं:
किंग्‍स इलेवन पंजाब: ग्‍लेन मैक्‍सवेल (कप्‍तान), हाशिम अमला, मनन वोहरा, ऋद्धिमान साहा, शॉन मार्श, मार्कस स्‍टोइनिस, अक्षर पटेल, केसी करियप्‍पा, टी. नटराजन, मोहित शर्मा और संदीप शर्मा.

गुजरात लॉयन्स : सुरेश रैना (कप्‍तान), एरोन फिंच, ब्रेंडन मैक्‍कुलम, दिनेश कार्तिक, ड्वेन स्मिथ, रवींद्र जडेजा, अक्षदीप नाथ, एंड्रयू टॉय, शुभम अग्रवाल, बासिल थंपी और नाथू सिंह. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement