NDTV Khabar

IPL GLvsKKR : क्रिस लिन और गौतम गंभीर के तूफान में उड़ा गुजरात, शाहरुख खान की टीम ने 10 विकेट से हराया

436 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL GLvsKKR : क्रिस लिन और गौतम गंभीर के तूफान में उड़ा गुजरात, शाहरुख खान की टीम ने 10 विकेट से हराया

IPL GLvsKKR : क्रिस लिन ने 19 गेंदों में फिफ्टी पूरी की और 93 रन पर नाबाद रहे (फोटो: AFP)

खास बातें

  1. क्रिस लिन ने 19 गेंदों में फिफ्टी बनाई
  2. गौतम गंभीर ने 76 रनों की नाबाद पारी खेली
  3. गुजरात से कप्तान सुरेश रैना ने फिफ्टी लगाई
राजकोट: क्रिकेट फैन्स पर IPL की  खुमारी चढ़नी शुरू हो गई है. मैच भी कुछ ऐसे ही हो रहे हैं. पुणे में रोमांचक मैच के बाद राजकोट में शुक्रवार को खेले गए लीग के तीसरे मैच में विस्फोटक बल्लेबाजी देखने को मिली. गुजरात लॉयन्स और दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेले गए इस मैच में कोलकाता ने 10 विकेट से जीत से दर्ज की. गुजरात की ओर से रखे गए 184 रन का पीछा करते हुए शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स ने बिना विकेट खोए 14.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. गौतम गंभीर (76 रन, 48 गेंद, 12 चौके) और क्रिस लिन (93 रन, 41 गेंद, 6 चौके , 8 छक्के) नाबाद लौटे. गौतम गंभीर ने 33 गेंदों में आठ चौकों के साथ फिफ्टी बनाई, जबकि लिन ने 19 गेंदों में चार चौके और पांच छक्के की मदद से फिफ्टी ठोकी. दोनों ने इस आईपीएल की पहली शतकीय साझेदारी की. किसी भी टी-20 में बिना विकेट खोए हासिल किया गया यह सबसे बड़ा लक्ष्य है. मतलब केकेआर ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. क्रिस लिन को मैन ऑफ द मैच दिया गया.

गौतम गंभीर और क्रिस लिन ने जिस अंदाज में बैटिंग की, उससे गुजरात के गेंदबाज कहीं से भी मैच में बढ़त बनाते नहीं दिखे. कुछ मौके भी आए, लेकिन उन्होंने गंवा दिए. वैसे फील्डिंग के मामले में कोलकाता ने भी काफी गलतियां कीं. उन्होंने सुरेश रैना को ही दो जीवनदान दिए.

सुरेश रैना की टीम गुजरात ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 183 रन बनाए थे. सुरेश रैना (68 रन, 51 गेंद, 7 चौके) नाबाद लौटे. रैना ने 41 गेंदों में फिफ्टी बनाई. उन्हें 12 और 50 रन पर जीवनदान भी मिले. ब्रेंडन मैक्कलम ने 24 गेंदों में 35 रन (4 चौके, 2 छक्के) ठोके. दिनेश कार्तिक ने 25 गेंदों में 47 रन बनाए. कोलकाता की ओर से चाइनामैन कुलदीप यादव ने दो विकेट झटके, तो पीयूष चावला और ट्रेंट बोल्ट ने एक-एक विकेट लिया.

इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके ब्रैंडन मैक्कलम ने जिस अंदाज में बैटिंग की, उससे कहीं से नहीं लगा कि उन्होंने संन्यास लिया है. मैक्कलम ने 24 गेंदों में 35 रन (4 चौके, 2 छक्के) जड़े और कप्तान सुरेश रैना (68 रन, 51 गेंद) के साथ 50 रन जोड़े. इसके बाद दिनेश कार्तिक और रैना के बीच चौथे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी हुई, जिससे टीम का स्कोर कुछ हद तक सुरक्षित हो पाया. कार्तिक फिफ्टी से चूक गए. उन्होंने 25 गेंदों में 47 रन (6 चौके, 2 छक्के) बनाए. 

रैना ने बनाया रिकॉर्ड, विराट को छोड़ा पीछे
बीसीसीआई के सेंट्रल कांट्रेक्‍ट से बाहर कर दिए गए सुरेश रैना ने धमाकेदार पारी खेलते हुए टीम इंडिया और आईपीएल टीम आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को रिकॉर्ड को पार कर लिया. राजकोट में रैना ने 51 गेंदों में 68 रनों की पारी खेलकर आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज होने का श्रेय हासिल कर लिया. विराट ने अब तक आईपीएल के 139 मैचों में 38 के आसपास के औसत से 4110 रन बनाए हैं. विराट फिलहाल शुरुआती दौर में नहीं खेल रहे हैं.

कोलकाता की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : कोलकाता की तेज शुरुआत
  • कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए पारी की शुरुआत गौतम गंभीर और क्रिस लिन ने की. पहले ओवर में प्रवीण कुमार ने सत रन खर्च किए, जिसमें लिन का एक चौका शामिल रहा. दूसरे ओवर में भी लिन ने आक्रमण किया और तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी की धुनाई कर दी. उन्होंने एक छक्का लगाया, जबकि गंभीर ने चौका जड़ा और ओवर में 13 बना लिए.
  • 17 रन! चौथे ओवर में मनप्रीत गोनी को पहले गंभीर ने चौका जड़ा. फिर क्रिस लिन ने लॉन्ग ऑफ पर 95 मीटर का छक्का जड़ दिया. उन्होंने एक चौका भी लगाया और ओवर में कुल 17 रन जोड़ लिए. पांचवें ओवर में सात रन बने. कोलकाता 5 ओवर में 53/0.

6 से 10 ओवर : लिन ने 19 गेंद में लगाई फिफ्टी
  • 20 रन! लिन के साथ गौतम गंभीर ने भी रन बरसाने शुरू कर दिए और छठे ओवर में चाइनामैन गेंदबाज शिविल कौशिक की गेंद पर चार चौके जड़ दिए. चार रन बाइ को मिलाकर ओवर में कुल 20 रन बन गए.
  • 23 रन, लिन की फिफ्टी! सातवें ओवर में गुजरात के गेंदबाजों की और धुनाई हुई. क्रिस लिन ने ड्वेन स्मिथ की गेंदों पर ओवर में 23 रन ठोक दिए, जिसमें उन्होंने तीन छक्के और एक चौका लगाया. लिन ने 19 गेंदों में फिफ्टी पूरी की.
  • गंभीर की फिफ्टी! आठवें ओवर में सात रन और नौवें ओवर में छह रन आए. दसवें ओवर में गंभीर ने 33 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. इसमें कुल सात रन आए. कोलकाता 10 ओवर में- 116/0.

11 से 15 ओवर : एकतरफा हुआ मैच, लिन-गंभीर की करिश्माई बल्लेबाजी
  • गौतम गंभीर ने 11वें ओवर में मनप्रीत गोनी को तीन चौके लगाते हुए ओवर में 15 रन बना लिए. लिन और गंभीर के सामने गुजरात की गेंदबाजी असहाय नजर आई. 12वें ओवर में शादाब जकाती की गेंदों पर चौका तो एक ही पड़ा, लेकिन ओवर में 16 रन बन गए. 13वें ओवर में नौ रन बने, तो 14वें ओवर में एक छक्के के साथ नौ रन आए. 14.5 गेंद में ही कोलकाता ने 184 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. गौतम गंभीर (76 रन, 48 गेंद, 12 चौके) और क्रिस लिन (93 रन, 41 गेंद, 6 चौके , 8 छक्के) नाबाद लौटे.

गुजरात लॉयन्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : जेसन रॉय आउट
  • गुजरात लॉयन्स के लिए पारी की शुरुआत इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके ब्रैंडन मैक्कलम और इंग्लैंड के जेसन रॉय ने की. रॉय ने तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के पहले ही ओवर में दो चौके जड़ दिए. केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने दूसरे ओवर में ही स्पिनर पीयूष चावला को उतार दिया. फिर भी रॉय ने 8 बना लिए.
  • रॉय आउट! तीसरे ओवर में सुनील नरेन की गेंदों पर 6 रन बने, लेकिन चौथे ओवर में ही केकेआर को सफलता मिल गई, जब चावला ने जेसन रॉय को 14 के निजी स्कोर पर यूसुफ पठान के हाथों कैच करा दिया. गुजरात ने 22 रन पर पहला विकेट खोया. इसी ओवर में मैक्कलम ने नरेन को छक्का लगा दिया.
  • 11 रन! मैक्कलम ने पांचवें ओवर में नरेन को निशाने पर लिया. उन्होंने उनको कवर और स्क्वेयर लेग की ओर चौके लगाकर ओवर में 11 रन ठोक दिए. गुजरात 5 ओवर तक में 40/1.

6 से 10 ओवर : रैना का कैच छूटा, मैक्कलम आउट
  • बच गए रैना! छठे ओवर में सुरेश रैना ने आक्रामक रुख अपनाया और क्रिस वॉक्स को दो चौके जड़ दिए. इसी ओवर में रैना को 12 के निजी स्कोर पर जीवनदान मिल गया, जब कुलदीप यादव ने मिडऑन के पीछे की ओर मुश्किल कैच टपका दिया. इस ओवर में कुल 12 रन खर्च हुए.
  • सातवें ओवर में मैक्कलम ने चाइनामैन कुलदीप यादव की पिटाई कर दी. उनको डीप स्क्वेयर लेग पर एक चौका और लॉन्ग ऑफ एक छक्का जड़कर कुल 12 रन जोड़ लिए.
  • मैक्कलम आउट! कुलदीप यादव ने मैक्कलम से पिटाई का बदला ले लिया और आठवें ओवर की पहली ही गेंद पर चकमा देते हुए पगबाधा आउट कर दिया. मैक्कलम ने 24 गेंदों में चार चौके और दो छक्के की मदद से 35 रन ठोके. 
  • नौवें ओवर में कुलदीप ने केवल चार रन ही बनाने दिए, लेकिन 10वें ओवर में एरॉन फिंच ने यूसुफ पठान को टारगेट किया. फिंच ने स्क्वेयर लेग और मिडविकेट के ऊपर से छक्के जड़ते हुए ओवर में 15 रन जोड़ लिए. 10 ओवर में गुजरात का स्कोर 91/2.

11 से 15 ओवर : फिंच आउट, रैना की तेज पारी
  • कुलदीप यादव ने मैक्कलम को आउट करने के बाद से दबाव बना लिया और 11वें ओवर में वह एरॉन फिंच को भी चकमा देने में कामयाब हो गए. फिंच ने कुलदीप को वाइड लॉन्गऑफ के ऊपर से भेजना चाहा, लेकिन मिसटाइम कर गए और गेंद सूर्यकुमार यादव के हाथों में समा गई.
  • 12वें ओवर में रैना ने ट्रेंट बोल्ट को चौका लगाया, लेकिन ओवर में सात रन ही जोड़ सके. 13वें ओवर में सुनील नरेन की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने हाथ खोले और चौका जमाने में सफल रहे. फिर भी ओवर में केवल सात रन ही बन पाए. 14वें ओवर में एक बार फिर सात रन ही बने. 15वें ओवर में 9 रन बने. गुजरात 15 ओवर में- 125/3.

16 से 20 ओवर : रैना की फिफ्टी, कार्तिक भी छाए
  • गुजरात की रनगति फिंच के आउट हो जाने के बाद कम हो गई. रैना और कार्तिक दोनों बड़े शॉट नहीं लगा पा रहे थे. 16वें ओवर में तो यह और कम हो गई. इसमें पांच रन ही बने.
  • रैना का एक और कैच छूटा! 17वें ओवर में रैना ने 41 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की. इसी ओवर में पीयूष चावला की गेंद पर यूसुफ पठान ने डीप मिडविकेट के पास रैना का आसान-सा कैच टपका दिया. इस ओवर में 11 रन आए, कार्तिक ने अंतिम गेंद पर छक्का भी लगाया.
  • 18वें ओवर में रैना और कार्तिक ने एक-एक चौके लगाए और कुल 12 रन ठोक दिए. 19वां ओवर गुजरात के लिए काफी अच्छा साबित हुआ. इसमें क्रिस वॉक्स की गेंदों पर कार्तिक ने एक छक्का और एक चौका लगाया, तो रैना ने एक चौका जड़ा. इसमें कुल 16 रन बने.
  • 20वें ओवर में पहली दो गेंदों पर सिंगल ही बन पाया. तीसरी और चौथी गेंद पर कार्तिक ने चौके लगाए, लेकिन पांचवीं गेंद पर कार्तिक आउट हो गए. उन्होंने 25 गेंदों में छह चौके और दो छक्के लगाकर 47 रन ठोके. कप्तान सुरेश रैना(68 रन, 51 गेंद, 7 चौके) नाबाद लौटे. गुजरात ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 183 रन बनाए.

ऐसा है पिछला रिकॉर्ड
पिछले साल गुजरात की टीम केकेआर पर भारी पड़ी थी. दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए थे. पहले मैच में गुजरात की टीम ने केकेआर को 20 ओवर में महज 124 रन पर रोक दिया था और फिर लक्ष्य को 4 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था. दूसरे मैच में इडेन गार्डन में गुजरात की टीम ने केकेआर को 5 विकेट से हराया था.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
गुजरात लॉयन्स: सुरेश रैना (कप्तान), ब्रैंडन मैक्कलम, ड्वेन स्मिथ, एरोन फिंच, दिनेश कार्तिक, प्रवीण कुमार, शादाब जकाती, धवल कुलकर्णी, जेसन रॉय, मनप्रीत गोनी और शिविल कौशिक.

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, यूसुफ पठान, पीयूष चावला, मनीष पांडे, क्रिस वॉक्स, ट्रेंट बोल्ट, सूर्य कुमार यादव, कुलदीप यादव, सुनील नरेन और क्रिस लिन.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement