NDTV Khabar

IPL GLvsMI : मुंबई और गुजरात के बीच रोमांचक मैच हुआ टाई, फिर सुपर ओवर में ऐसे जीती मुंबई टीम

234 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL GLvsMI : मुंबई और गुजरात के बीच रोमांचक मैच हुआ टाई, फिर सुपर ओवर में ऐसे जीती मुंबई टीम

IPL 2017 : मुंबई की ओर से पार्थिव पटेल ने 44 गेंदों में 70 रन ठोके...

राजकोट: IPL-10 के 35वें मैच में मुंबई इंडियंस का मुकाबला गुजरात लॉयन्स से हुआ. सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम पर दोनों टीमें इस सीजन में दूसरी बार आमने-सामने रहीं. यह मैच बेहद रोमांचक मोड़ पर खत्म हुआ और इसका फैसला सुपरओवर से हुआ, जिसमें मुंबई ने जसप्रीत बुमराह की करिश्माई गेंदबाजी से बाजी मार ली. इससे पहले मुंबई की टीम गुजरात के 154 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 153 रन पर ही आउट हो गई, जिससे मैच सुपर ओवर तक पहुंच गया. गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 153 रन बनाए थे. सुपर ओवर में मुंबई ने पहले बैटिंग करते हुए 11 रन बनाए, जिसके जवाब में गुजरात की टीम 6 रन ही बना पाई और पांच रन से मैच हार गई. इस जीत के साथ ही मुंबई के अंक 14 हो गए हैं और वह केकेआर से नेट रनरेट के मामले में ही पीछे है. 

सुपर ओवर का रोमांच
दोनों टीमों को तीन-तीन बल्लेबाज और एक गेंदबाज चुनना पड़ा. मुंबई की पहले बैटिंग रही और गुजरात ने गेंदबाजी की, जिसमें मुंबई ने 12 रन का लक्ष्य दिया. गुजरात के बल्लेबाज सुपरओवर में केवल 6 रन ही बना पाए.

गुजरात लॉयन्स की बैटिंग : लक्ष्य 12 रन
गुजरात के लिए शुरुआत एरॉन फिंच और ब्रेंडन मैक्कलम ने पारी की शुरुआत की, गेंदबाज रहे जसप्रीत बुमराह... 
पहली गेंद-नोबॉल! दो रन! बुमराह की पहली गेंद फिंच को थी, जो नोबॉल रही. अगली गेंद पर फ्रीहिट मिली, जिस पर फिंच सिंगल ही ले पाए. कुल दो रन बने.
दूसरी गेंद- वाइड! एक रन,लीगल गेंद पर कोई रन नहीं बना.
तीसरी गेंद- एक रन! मैक्कलम चूके.
चौथी गेंद- कोई रन नहीं!
पांचवीं गेंद- एक रन! फिंच ने एक रन लिया.
छठी गेंद- एक गेंद पर सात रन चाहिए थे, जिसमें मैक्कलम केवल एक रन ही बना पाए. पांच रन से मुंबई जीती.

मुंबई की पहले बैटिंग : कुल 11 रन बने
मुंबई के लिए शुरुआत कीरन पोलार्ड और जॉस बटलर ने की. गेंदबाज थे जेम्स फॉल्कनर...
पहली गेंद- बटलर ने सिंगल लिया.
दूसरी गेंद - पोलार्ड ने चौका लगाया.
तीसरी गेंद- पोलार्ड ने छक्का जड़ा.
चौथी गेंद-  पोलार्ड आउट! एरॉन फिंच ने कैच पकड़ा.
पांचवीं गेंद- जॉस बटलर आउट! ईशान किशन ने पकड़ा कैच. ऑलआउट!स्कोर 11 रन

मुंबई इंडियन्स कुछ ऐसे सिमटी और मैच हो गया टाई
20 ओवरों की पारी में मुंबई की ओर से पार्थिव पटेल ने 44 गेंदों में 70 रन (9 चौके, 1 छक्का) ठोके. पटेल ने 32 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. जॉस बटलर (9) रनआउट हुए. पटेल ने जॉस बटलर के साथ पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़े. नीतीश राणा 19 रन बनाकर लौटे. हालांकि उनको गलत तरीके से पगबाधा आउट दिया गया, क्योंकि गेंद उनके ग्ल्व्स से लगकर पैड पर लगी थी. राणा-पटेल के बीच दूसरे विकेट के लिए 39 रन जुड़े. कप्तान रोहित शर्मा ने पांच रन बनाए. पोलार्ड ने 15 रन बनाए. अंतिम ओवर में जीत के लिए मुंबई को 11 रन चाहिए थे, लेकिन वह 10 रन ही बना पाई. क्रुणाल पांड्या 20 गेंदों में 29 रन (2 चौके, 1 छक्का) बनाकर अंतिम गेंद पर रनआउट हुए. क्रुणाल को नौ रन पर जीवनदान भी मिला. उनका बेहद मुश्किल कैच कप्तान रैना ने छोड़ा था.

16 से 20 ओवर : मैच टाई, 6 विकेट गिरे, 39 रन बने
16वें ओवर में फॉल्कनर को क्रुणाल पांड्या ने चौका जड़ दिया. ओवर में नौ रन बने. 17वें ओवर में पोलार्ड ने थंपी को चौका लगाया, लेकिन अगली ही गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में लॉन्गऑन पर ब्रेंडन मैक्कलम को कैच थमा बैठे. ओवर में सात रन आए. 18वें ओवर में रैना ने क्रुणाल का बेहद मुश्किल कैच टपका दिया. उस समय वह नौ रन पर थे. इस ओवर में नौ रन बने. 19वें ओवर में थंपी ने हार्दिक पांड्या (4) को किशन के हाथों कैच करा दिया. पांचवीं गेंद पर थंपी ने हरभजन (0) को भी चलता कर दिया. अंतिम गेंद पर मैक्लेनेघन (1) रनआउट हो गए. 20वें ओवर में मुंबी को 11 रन चाहिए थे. गेंदबाज थे इरफान पठान जो पहले ओवर में पिट चुके थे. उनकी पहली ही गेंद को क्रुणाल ने छक्का लगा दिया, फिर सिंगल ले लिया. तीसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह रनआउट हो गए. चौथी गेंद पर क्रुणाल ने दो रन लिए. फिर पांचवीं गेंद पर सिंगल लिया, जिससे स्ट्राइक लसिथ मलिंगा के हाथों में पहुंच गई. अंतिम गेंद पर क्रुणाल पांड्या 20 गेंदों में 29 रन (2 चौके, 1 छक्का) बनाकर रनआउट हुए और मैच टाई हो गया. मुंबई- 153/10.

11 से 15 ओवर : पार्थिव सहित दो विकेट गिरे, 32 रन बने
कप्तान रैना ने एक छोर से गेंदबाजी जारी रखी और 11वें ओवर में पटेल ने उनको चौका लगाते हुए ओवर में आठ रन बना लिए. 12वां ओवर अंकित सोनी ने डाला, जिसमें तीन रन बने. पटेल ने आक्रामक रुख बनाए रखा और 13वें ओवर में जडेजा की अंतिम दो गेंदों पर चौके लगा दिए. 14वें ओवर में जेम्स फॉल्कनर ने पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा (5) को चलता कर दिया. उनको कार्तिक ने विकेट के पीछे लपका. इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर गुजरात को फॉल्कनर ने वह विकेट दिला दिया, जिसकी तलाश थी. उन्होंने पार्थिव पटेल (70 रन, 44 गेंद) को चलता किया. इस ओवर में दो विकेट गिरे और पांच रन बने. 15वें ओवर में थंपी ने भी पांच रन दिए. 15 ओवर बाद मुंबई- 114/4.

6 से 10 ओवर : 1 विकेट गिरा, 30 रन बने, पार्थिव की फिफ्टी
तेज गेंदबाज एंड्र्यू टाय ने छठे ओवर में अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन पटेल ने एक चौका जड़ दिया. ओवर में नौ रन आए, जबकि सातवें ओवर में रैना ने सात रन दिए. आठवें ओवर में अंकित की तीसरी गेंद पर पटेल के खिलाफ जोरदार अपील हुई, लेकिन अंपायर ने नकार दी. इसी ओवर में पार्थिव ने सिंगल लेते हुए 32 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. नौवें ओवर में रैना ने चार रन ही बनाने दिए. दसवें ओवर में अंकित की पहली ही गेंद को राणा ने चौके के लिए भेज दिया, लेकिन चौथी गेंद पर उनको अंपायर ने पगबाधा आउट दे दिया. राणा ने 16 गेंदों में 19 रन बनाए. हालांकि उनको गलत तरीके से पगबाधा आउट दिया गया, क्योंकि गेंद उनके ग्ल्व्स से लगकर पैड पर लगी थी. 10 ओवर में मुंबई- 82/2.

पहले 5 ओवर : बटलर आउट, मुंबई की तेज शुरुआत
मुंबई इंडियन्स के लिए पारी की शुरुआत पार्थिव पटेल और जॉस बटलर ने की, जबकि गुजरात की ओर से गेंदबाजी की कमान तेज गेंदबाज बासिल थंपी ने संभाली, लेकिन महंगे साबित हुए. पहले ही ओवर में उनको तीन चौके पड़ गए. एक चौका पटेल ने, तो दो बटलर ने जड़े. दूसरे ओवर में जेम्स फॉल्कनर ने गेंद डाली, जिसमें पटेल ने दो चौके लगाते हुए 11 रन जोड़ लिए. पहला मैच खेल रहे इरफान पठान को पारी के तीसरे और उनके पहले ही ओवर में मार पड़ गई. पार्थिव ने दो चौके और एक छक्का लगाया. पठान के ओवर में 16 रन बने. चौथे ओवर में अंकित सोनी ने तीन रन दिए. इसी ओवर में जॉस बटलर (9) रनआउट हो गए. पांचवें ओवर में सुरेश रैना को नीतीश राणा ने छक्का लगाकर ओवर में नौ रन ले लिए. 5 ओवर में मुंबई- 52/1.

गुजरात लॉयन्स की ओर से ईशान किशन ने 35 गेंदों में 48 रन (6 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने सुरेश रैना के साथ 25 और रवींद्र जडेजा के साथ 27 रनों की साझेदारी की. एंड्र्यू टाय ने 25 रन (12 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) बनाए, जबकि जेम्स फॉल्कनर ने 21 रन की पारी खेली. दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए 43 रन की अहम साझेदारी हुई. गुजरात को पहला झटका 21 रन पर ही लग गया, जब ब्रेंडन मैक्कलम छह रन पर लौट गए. फिर सुरेश रैना भी महज एक रन पर कैच दे बैठे. इसके बाद एरॉन फिंच (0) और दिनेश कार्तिक (2) भी सस्ते में चलते बने. रवींद्र जडेजा ने 28 रनों का योगदान दिया. क्रुणाल पांड्या ने 4 ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जबकि लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले.

गुजरात लॉयन्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 5 ओवर : किशन की तेज पारी, मैक्कलम-रैना लौटे
गुजरात लॉयन्स की ओर से पारी की शुरुआत ईशान किशन और ब्रेंडम मैक्कलम ने की, जबकि मुंबई की ओर से गेंदबाजी में मिचेल मैक्लेनेघन ने पहला ओवर किया. दूसरे ओवर में ईशान किशन ने लसिथ मलिंगा की तीसरी गेंद पर छक्का लगा दिया. फिर मैक्कलम ने पांचवीं गेंद पर चौका जड़ दिया. हालांकि अंतिम गेंद पर मलिंगा ने मैक्कलम (6) को बोल्ड कर दिया. ओवर में 14 रन बने. तीसरे ओवर में मैक्लेनेघन को भी किशन ने टारगेट कर लिया और ओवर में एक छक्के और दो चौके के साथ 15 रन ठोक दिए. चौथे ओवर में किशन ने हरभजन की पहली ही गेंद पर चौका लगा दिया. फिर एक और चौका लगाते हुए रैना के साथ ओवर में 10 रन जोड़ लिए. पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने सुरेश रैना (0) को आउट कर दिया. उनको कीरन पोलार्ड ने लपका. 5 ओवर में गुजरात- 47/2.

6 से 10 ओवर : 2 विकेट गिरे, 23 रन बने, रनगति में गिरावट
छठे ओवर में तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने एरॉन फिंच को खाता भी नहीं खोलने दिया और बोल्ड कर दिया. मलिंगा ने इस ओवर में मात्र एक रन ही बनाने दिया. सातवें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने कसा हुआ पहला ओवर किया. इसमें तीन रन बने. आठवें ओवर में भज्जी ने चार रन दिए. नौवें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने दिनेश कार्तिक (2) को पार्थिव पटेल से स्टंप करा दिया. जडेजा े एक छक्का जड़कर ओवर में सात रन लिए. दसवें ओवर में भज्जी को किशन ने चौका लगाकर ओवर में आठ रन बना लिए. 10 ओवर में गुजरात- 70/4

11 से 15 ओवर : 2 विकेट गिरे, 30 रन बने
11वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने मलिंगा की गेंदों पर एक चौके के साथ 13 रन बनाए, लेकिन 12वें ओवर में भज्जी ने जमकर खेल रहे ईशान किशन को पोलार्ड से कैच करा दिया. किशन ने 35 गेंदों में 48 रन (6 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने जडेजा के साथ 27 रन जोड़े. 13वें ओवर में जडेजा ने बुमराह को चौका लगाया. ओवर में आठ रन आए. 14वें ओवर में क्रुणाल ने गुजरात को एक और झटका दिया, जब रवींद्र जडेजा (28) ने उनको ही कैच थमा दिया. 15वें ओवर में पांच रन ही बने. 15 ओवर में गुजरात- 100/6.

16 से 20 ओवर : 3 विकेट गिरे, 53 रन बने
ऑलराउंडर इरफान पठान को बमुश्किल टीम में जगह मिली, लेकिन वह बैटिंग में इसका फायदा नहीं उठा पाए. उनको 16वें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने अपने भाई हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया. पठान ने दो रन बनाए. एंड्रयू टाय ने 17वें ओवर में बुमराह को चौका लगाकर कुछ रन बटोरे. 18वें ओवर में टाय ने मैक्लेनेघन को दो छक्के जड़े, जबकि फॉल्कनर ने एक चौका लगाया. इस ओवर में 19 रन बने. 19वें ओवर में बुमराह ने लगातार दो नोबॉल कर दीं, लेकिन फॉल्कनर फायदा नहीं उठा पाए. इसके बाद पांचवीं गेंद पर एंड्र्यू टाय ने 25 रन (12 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) को रनआउट कर दिया, जबकि अंतिम गेंद पर जेम्स फॉल्कनर (21) को बोल्ड कर दिया. ओवर में 15 रन बने. 20वें ओवर में मैक्लेनेघन की तीसरी गेंद पर बासिल थंपी का कैच छूट गया. अंतिम गेंद पर अंकित सोनी ने छक्का लगा दिया. ओवर में नौ रन बने. 20 ओवर में गुजरात- 153/9.

टीमें इस प्रकार हैं :
गुजरात लॉयंस : सुरेश रैना (कप्तान), बासिल थांपी, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), ब्रेंडन मैक्कलम, इरफान पठान, एंड्रयू टाय और अंकित सोनी.

टिप्पणियां
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), नीतीश राणा, पार्थिव पटेल (विकेट कीपर), लसिथ मलिंगा, क्रुणाल पांड्या, कीरन पोलार्ड, हरभजन सिंह, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, जॉस बटलर, मिचेल मैक्लेनेघन.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement