NDTV Khabar

IPL GLvsRPS : टाय की हैट्रिक की मार से उबरी भी नहीं थी राइजिंग पुणे कि स्मिथ और मैक्कलम ने धो दिया, फिर हारी...

19 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL GLvsRPS : टाय की हैट्रिक की मार से उबरी भी नहीं थी राइजिंग पुणे कि स्मिथ और मैक्कलम ने धो दिया, फिर हारी...

IPL 2017 : एंड्र्यू टाय ने आईपीएल 10 की दूसरी हैट्रिक ली है (फोटो : AFP)

राजकोट: IPL 10 का 13वां मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया, जिसमें होम टीम गुजरात लॉयन्स का मुकाबला राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स से हुआ. पिछले मैच हार जाने के बाद से दबाव में चल रही गुजरात ने राइजिंग पुणे को 7 विकेट से हराकर सीजन की पहली जीत दर्ज की. पुणे की ओर से रखे गए 172 रन के लक्ष्य को गुजरात लॉयन्स ने 18 ओवर में 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. उसने 172 रन बना लिए. सुरेश रैना (35 रन, 22 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) और एरॉन फिंच (33 रन, 19 गेंद, 3 चौके, 2 छक्के) नाबाद लौटे. ड्वेन स्मिथ 30 गेदों में 47 रन (8 चौके, 1 छक्का) बनाकर आउट हुए. दूसरा विकेट ब्रेंडन मैक्कलम का गिरा. इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ चुके मैक्कलम ने तूफानी अंदाज में बैटिंग करते हुए 32 गेंदों में 49 रन (5 चौके, 3 छक्के) ठोके. मैक्कलम को 13 रन पर जीवनदान मिला था. तीसरा विकेट दिनेश कार्तिक (3) का रहा. इससे पहले गेंदबाजी में एंड्र्यू टाय ने राइजिंग पुणे को झकझोरा था और इस सीजन की दूसरी हैट्रिक हासिल कर ली थी. उनको मैन ऑफ द मैच भी मिला.

ऐसे बनी हैट्रिक
गुजरात से एंड्र्यू टाय ने आईपीएल के इस सीजन की दूसरी हैट्रिक लेते हुए कुल 5 विकेट लिए, जबकि प्रवीण कुमार और ड्वेन स्मिथ को एक-एक सफलता मिली. टाय ने 20वें ओवर में हैट्रिक के लिए सबसे पहले अंकित शर्मा (25 रन), फिर मनोज तिवारी (31 रन) और तीसरी गेंद पर शारदुल ठाकुर को आउट किया.

पुणे ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 171 रन बनाए. मनोज तिवारी 31 रन बनाकर आउट हुए. तिवारी को 18 रन पर जीवनदान भी मिला. एमएस धोनी ने एक बार फिर निराश किया और आठ गेंदों में पांच रन ही बना पाए. पुणे को पहला झटका शून्य रन पर ही लग गया, जब अजिंक्य रहाणे बिना खाता खोले ही आउट हो गए. दूसरा झटका जमकर खेल रहे राहुल त्रिपाठी के रूप में लगा. राहुल ने  17 गेंदों में 33 रन ठोके, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के लगाए. राहुल ने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की. स्टीव स्मिथ 28 गेंदों पर 43 रन बनाकर लौटे. इसके बाद बेन स्टोक्स ने 18 गेंदों में 25 रन बनाए.

गुजरात लॉयन्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : ड्वेन स्मिथ और मैक्कलम का तूफान
  • 16 रन! गुजरात लॉयन्स के लिए पारी की शुरुआत ड्वेन स्मिथ और ब्रेंडन मैक्कलम ने की. राइजिंग पुणे के लिए पहला ओवर अंकित शर्मा ने डाला और स्मिथ ने पहली ही गेंद से उनकी धुनाई शुरू कर दी. पहली गेंद पर चौका, पांचवीं छक्का और अंतिम गेंद पर फिर छक्का जड़ा. ओवर में कुल 16 रन बने.
  • 11 रन! दूसरे ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन ने गेंदबाजी की और अब बारी ब्रेंडन मैक्कलम की थी. मैक्कलम ने लॉन्गऑफ के ऊपर से छक्का लगाया. फिर अंतिम गेंद पर स्मिथ ने चौका जड़ा.
  • कैच छूटा! तीसरे ओवर में शारदुल ठाकुर की गेंद पर मैक्कलम ने चौका लगाया, लेकिन अगली गेंद पर उनका कैच छूट गया. उस समय वह 13 रन पर थे.
  • 11 रन! फर्ग्यूसन ने चौथे ओवर में शुरुआत अच्छी की, लेकिन स्मिथ ने चौथी और छठी गेंद पर चौके लगा दिए. ओवर में 11 रन बने. पांचवें ओवर में बेन स्टोक्स ने दो रन दिए. 5 ओवर बाद गुजरात- 46/0.

6 से 10 ओवर : स्मिथ की तूफानी पारी का अंत
  • छठे ओवर में स्पिनर इमरान ताहिर की जमकर पिटाई हो गई, जब ब्रेंड मैक्कलम ने दो चौके और एक छक्का जड़कर ओवर में 15 रन बना लिए. सातवें ओवर में राहुल चहर की गेंदों पर स्मिथ ने दो चौके जड़े और ओवर में 10 रन जोड़े.
  • 20 रन! आठवें ओवर में ताहिर को मैक्कलम ने फिर निशाने पर लिया. पहले दो चौके जड़े, फिर तीसरी गेंद पर छक्का भी लगा दिया. स्मिथ ने भी चौका लगाया. ओवर में 20 रन बने.
  • विकेट! नौवें ओवर में शारदुल ठाकुर ने ड्वेन स्मिथ को आउट कर गुजरात को 94 रन पर पहला झटका दिया. स्मिथ ने 30 गेंदों में 47 रन ठोके. 10वें ओवर में फर्ग्यूसन ने महज दो रन दिए. 10 ओवर बाद गुजरात- 96/1.

11 से 15 ओवर : मैक्कलम तेज पारी खेलकर आउट, कार्तिक भी लौटे
  • विकेट! 11वें ओवर में बेन स्टोक्स ने छह रन ही बनाने दिए. 12वें ओवर में राहुल चहर ने ब्रेंडन मैक्कलम की पिटाई से राहत दिलाई. उन्होंने मैक्कलम को एमएस धोनी के हाथों स्टंप कराया. मैक्कलम ने 49 रन (32 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के) बनाए. ओवर में पांच रन बने.
  • विकेट! इमरान ताहिर ने पहले दो ओवर में मार खाने के बाद 13वें ओवर में वापसी की और दिनेश कार्तिक (3) को बोल्ड कर दिया. ओवर में पांच रन ही बन पाए.
  • छक्का! 14वें ओवर में राहुल चहर की गेंद पर पहले फिंच ने चौका जड़ा, फिर रैना ने छक्का लगा दिया. ओवर में 11 रन बने.
  • 15वें ओवर में कप्तान सुरेश रैना ने दो चौके लगाकर ओवर में 10 रन जोड़ लिए. 15 ओवर बाद गुजरात- 133/3.

16 से 18 ओवर : रैना-फिंच ने दिलाई जीत
  • इमरान ताहिर के लिए आज का दिन अच्छा नहीं रहा और 16वें ओवर में एक बार फिर उनकी पिटाई हो गई. गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने उनको तीन चौके लगा दिए. इस ओवर में 13 रन बने. 17वें ओवर में 5 रन बने.
  • 21 रन, जीत! 18वें ओवर में फर्ग्यूसन की पहली गेंद पर एरॉन फिंच का कैच छूट गया और गेंद चार रनों के लिए बाउंड्री पार कर गई. अंतिम दो गेंदों पर फिंच ने छक्के लगाते हुए गुजरात को मैच जिता दिया. इस ओवर में 21 रन बने. गुजरात का स्कोर- 172/3.

राइजिंग पुणे सुपर जायन्ट्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : शून्य पर पहला विकेट, फिर राहुल-स्मिथ का तूफान
  • विकेट! राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स की ओर से पारी की शुरुआत अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने की. बुरे दौर से गुजर रही पुणे टीम को पहला झटका पारी की तीसरी गेंद पर ही लग गया, जब अजिंक्य रहाणे को प्रवीण कुमार ने कप्तान रैना के हाथों कैच करा दिया. उस समय टीम का खाता भी नहीं खुला था. दूसरा ओवर बासिल थंपी ने किया, जिसमें त्रिपाठी और स्टीव स्मिथ ने एक-एक चौके लगाए. ओवर में कुल नौ रन आए.
  • तीसरे ओवर में कुमार को त्रिपाठी ने चौका लगाया, लेकिन ओवर में आठ रन ही ले पाए. पुणे के लिए आठवां ओवर कुछ अच्छा रहा. स्मिथ ने शादाब जकाती को चौका और छक्का जड़ते हुए ओवर में 12 रन बटोर लिए.
  • 25 रन! पांचवें ओवर में त्रिपाठी ने कुमार को निशाने पर लिया. उन्होंने पहली गेंद को मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए भेजा, तो दूसरी को मिडऑफ के ऊपर से छह रन के लिए उड़ाया. फिर एक चौका भी लगा दिया. अंतिम दो गेंदों पर स्मिथ ने चौके जड़े और ओवर में राहुल के साथ कुल 25 रन ठोक दिए. 5 ओवर बाद पुणे- 60/1.

6 से 10 ओवर : राहुल त्रिपाठी और स्टीव स्मिथ तेज पारी खेलकर आउट
  • विकेट! ऐसा लग रहा था कि स्मिथ और राहुल लंबी साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत स्थिति में ले जाएंगे, लेकिन एंड्र्यू टाय ने पुणे को दूसरा झटका दे दिया. उन्होंने जमकर बल्लेबाजी कर रहे राहुल त्रिपाठी को 33 रन पर एरॉन फिंच के हाथों कैच करा दिया. सातवें ओवर में रवींद्र जडेजा को स्मिथ ने चौका लगाया.
  • आठवें ओवर में बासिल थंपी की गेंदों पर रन नहीं पा रहे थे. स्मिथ ने पांचवीं गेंद को पुल करने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनकी छाती में जा लगी और वह दर्द से कराह उठे. खेल थोड़ी देर के लिए रुका रहा. ओवर में तीन रन ही बन पाए.
  • छक्का! नौंवे ओवर में रवींद्र जडेजा की तीसरी गेंद पर स्टोक्स ने मिडविकेट के ऊपर से छक्का जड़ दिया. इस ओवर में कुल 11 रन आए.
  • बड़ा विकेट! रैना ने स्टीव स्मिथ को जमता हुआ देखककर 10वें ओवर में ड्वेन स्मिथ को गेंदबाजी सौंपी और उनका यह दांव चल गया. दूसरी गेंद पर ड्वेन स्मिथ ने स्टीव स्मिथ को 43 रन पर चलता कर दिया. उन्होंने 28 गेंदों का सामना किया और छह चौके व एक छक्का जड़ा. 10 ओवर बाद पुणे- 92/3.

11 से 15 ओवर : बेन स्टोक्स 25 रन पर आउट, धोनी ने फिर किया निराश
  • कप्तान सुरेश रैना ने 11वें ओवर में खुद गेंदबाजी कै फैसला किया. पांचवीं गेंद पर बेन स्टोक्स ने उनको चौका लगाया. ओवर में नौ रन बने. 12वें ओवर में स्टोक्स ने ड्वेन स्मिथ को भी चौका जड़ा, लेकिन ओवर में पांच रन ही बन पाए.
  • विकेट! 13वें ओवर में एंड्र्यू टाय की पहली ही गेंद पर स्टोक्स अपना विकेट दे बैठे. टाय ने उनको बोल्ड किया. बेन स्टोक्स ने 18 गेंदों में 25 रन बनाए. इस ओवर में चार रन बने.
  • 10 रन! शादाब जकाती की गेंदों पर 10वें ओवर में पुणे ने 10 रन बनाए, जिसमें तिवारी का एक चौका शामिल रहा.
  • विकेट! 15वें ओवर में एमएस धोनी के खास रहे रवींद्र जडेजा ने ही उनको पैवेलियन का रास्त दिखा दिया. जडेजा की गेंद को धोनी पैड पर खेल बैठे और अंपायर ने उनको पांच रन के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट दे दिया. 15 ओवर बाद पुणे 126/5.

16 से 20 ओवर : मनोज तिवारी ने संभाला मोर्चा
  • जीवनदान, 14 रन! 16वें ओवर में मनोज तिवारी ने बासिल थंपी की गेंद पर चौका लगाया. ओवर में नौ रन बने. 17वें ओवर में रवींद्र जडेजा को विकेट मिलते-मिलते रह गया, जब मनोज तिवारी का कैच जडेजा से ही छूट गया. तिवारी उस समय 18 रन पर थे. इसके बाद उन्होंने अंतिम गेंद पर छक्का जड़ दिया, जबकि अंकित ने चौका लगाया. ओवर में 14 रन बने.
  • 18वां ओवर एक बार फिर पुणे के लिए अच्छा नही रहा और इसमें केवल छह रन ही बन पाए.
  • छक्का, बैट टूटा! प्रवीण कुमार को 19वें ओवर की पहली ही लीगल गेंद पर अंकित शर्मा ने मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया. फिर अगली गेंद पर दो रन ले लिए. चौथी गेंद पर मनोज तिवारी का बैट टूट गया. ओवर में 12 रन बने.
  • हैट्रिक- 3 विकेट! 20वें ओवर में गेंदबाजी एंड्र्यू टाय ने की. उन्होंने अंकित शर्मा को 25 रन पर ब्रेंडन मैक्लम से कैच करा दिया. अगली ही गेंद पर मनोज तिवारी भी 31 रन बनाकर ईशान किशन को कैच दे बैठे. तीसरी गेंद पर टाय ने शारदुल ठाकुर को बोल्ड करके हैट्रिक पूरी की. यह आईपीएल-10 की दूसरी हैट्रिक है. इससे पहले आरसीबी के सैमुअल बद्री ने भी मुंबई के खिलाफ आज ही हैट्रिक ली थी. अंतिम ओवर में चार रन बने.

'टीमें इस प्रकार रहीं:
राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान), एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे, बेन स्टोक्स, मनोज तिवारी, अंकित शर्मा, राहुल चहर, इमरान ताहिर, राहुल त्रिपाठी, लॉकी फर्ग्यूसन और शारदुल ठाकुर

गुजरात लॉयंस : ब्रैंडन मैक्कलम, ड्वेन स्मिथ, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, प्रवीण कुमार, एरॉन फिंच, ईशान किशन, बासिल थंपी, शादाब जकाती, रवींद्र जडेजा और एंड्र्यू टॉय.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement