NDTV Khabar

IPL KXIPvsRPS : प्रीति जिंटा के फेवरेट मैक्सवेल-मिलर ने तूफानी पारी खेलकर 6 विकेट से दिलाई जीत

32 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL KXIPvsRPS : प्रीति जिंटा के फेवरेट मैक्सवेल-मिलर ने तूफानी पारी खेलकर 6 विकेट से दिलाई जीत

IPL KXIPvsRPS : बेन स्टोक्स ने 32 गेंदों में 50 रन ठोके...

खास बातें

  1. पुणे की ओर से 14.5 करोड़ के स्टोक्स ने शानदार पारी खेली
  2. मनोज तिवारी ने भी 23 गेंदों में 40 रन ठोके
  3. राइजिंग पुणे ने पहले मैच में मुंबई इंडियन्स को हराया था
इंदौर: आईपीएल 10 का चैथा मैच शनिवार को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया. मैच से पहले एमएस धोनी की बायोपिक की नायिका दिशा पटानी ने मनोहारी डांस पेश किया. फिर मैच की बारी आई. किंग्स इलेवन पंजाब और राइजिंग पुणे सुपर जॉयन्ट्स के बीच खेले गए इस मैच में पंजाब ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. प्रीति जिंटा की टीम ने पहले ही मैच में राइजिंग पुणे की ओर से रखे गए 164 रनों के लक्ष्य को 19 ओवर में ही हासिल कर लिया. फिर क्या था स्टेडियम में मौजूद जिंटा झूम उठीं. किंग्स इलेवन पंजाब ने 19 ओवर में 4 विकेट 164 रन बनाए. ग्लेन मैक्सवेल (43 रन, 19 गेंद) और डेविड मिलर (30) नाबाद रहे. पुणे की तरफ से स्पिनर इमरान ताहिर ने दो विकेट चटकाए.
 
एक समय लग रहा था कि पंजाब की टीम पीछे रह जाएगी, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल और डेविड मिलर ने पांचवें विकेट के लिए 79 रनों की नाबाद साझेदारी करके टीम को जीत दिला दी. इन दोनों के अलावा पंजाब से हाशिम अमला ने 27 गेदों में 28 रन (2 चौके, 1 छक्का) ठोके, जबकि अक्षर पटेल 22 गेंदों में 24 रन बनाकर लौटे. ऋद्धिमान साहा 13 रन बनाकर आउट हुए. उनको 4 रन पर जीवनदान भी मिला था, लेकिन फायदा नहीं उठा पाए. पुणे ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 163 रन बनाए थे.

14.5 करोड़ के बेन स्टोक्स ने खेली पैसा वसूल पारी
राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की बल्लेबाजी निराशाजनक रही. पिछले मैच में उसके हीरो रहे कप्तान स्टीव स्मिथ (26 रन, 27 गेंद) और अजिंक्य रहाणे (19 रन, 15 गेंद) जल्दी ही लौट गए. हालांकि 14.5 करोड़ के बेन स्टोक्स ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए पैसा वसूल पारी खेली और मनोज तिवारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 61 रन जोड़े. स्टोक्स ने 32 गेंदों में 50 रन (2 चौके, 3 छक्के) की पारी खेली, जबकि मनोज तिवारी 23 गेंदों में 40 रन (3 चौके, 2 छक्के) नाबाद लौटे. पुणे को पहला झटका एक रन पर ही लग गया, जब तेज गेंदबाज संदीप शर्मा ने मयंक अग्रवाल को खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया और बोल्ड करके पैवेलियन की राह दिखा दी.

किंग्स इलेवन पंजाब की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : मनन वोहरा आउट

  • किंग्स इलेवन पंजाब ने अच्छी शुरुआत की. थोड़े आसान लक्ष्य को देखते हुए हाशिम अमला और मनन वोहरा ने धीरे -धीरे पारी को आगे बढ़ाया. पहले ओवर में पांच रन लिए. फिर दूसरे ओवर में वोहरा-अमला ने हाथ खोले और दो चौके लगा दिए. ओवर में कुल 13 रन आए.
  • डिंडा को विकेट! तीसरे ओवर में वोहरा ने अशोक डिंडा की पहली ही गेंद पर छक्का लगा दिया. उन्होंने पांचवीं गेंद को भी बाहर पहुंचाना चाहा, लेकिन डीप स्क्वेयर लेग की ओर खेल बैठे और वहां मनोज तिवारी ने लपक लिया. ओवर में आठ रन आए. वोहरा के बल्ले से 9 गेंदों पर 14 निकले.
  • 11 रन! चौथे ओवर में साहा ने चौका, तो अमला ने कवर के ऊपर से छक्का जड़ा. इस ओवर में 11 रन बने. पांचवें ओवर में साहा का चार के निजी स्कोर पर कैच भी छूट गया. फिर उन्होंने दो चौकों के साथ 10 रन बना लिए. पंजाब 5 ओवर बाद- 48/1.


5 से 10 ओवर : पंजाब की बेहद धीमी बल्लेबाजी

  • राइजिंग पुणे के पिछले मैच में शानदार गेंदबाज कर चुके स्पिनर इमरान ताहिर ने छठे ओवर की दूसरी गेंद पर ही ऋद्धिमान साहा (13 रन) को बोल्ड कर दिया. उस पंजाब का स्कोर 49 रन था. सातवें ओवर में बेन स्टोक्स की गेंद पर अक्षर पटेल और अमला तीन रन ही बना सके. वोहरा-साहा के आउट हो जाने पर पंजाब की रनगति बेहद कम हो गई. आठवें ओवर में तीन और नौवें में चार रन ही आए. 10वें ओवर में सात रन बने. 10 ओवर बाद पंजाब- 73/2.


11 से 15 ओवर : हाशिम अमला और अक्षर आउट

  • 11वें ओवर में अक्षर ने राहुल चहर की दूसरी गेंद को लॉन्गऑन पर छक्के के लिए भेज दिया, लेकिन चौथी गेंद पर हाशिम अमला (28 रन, 27 गेंद) बड़ा शॉट लगाते समय लॉन्गऑफ पर कैच हो गए. इस ओवर में 12 रन आए.
  • 12वें ओवर की पहली ही गेंद पर इमरान ताहिर ने अक्षर (24 रन, 22 गेंद) को अपनी ही गेंद पर लपक लिया. अक्षर ने लेग साइड में बड़ा शॉट लगाना चाहा, लेकिन मिसटाइम कर गए और ताहिर ने कोई गलती नहीं की.
  • छक्का, 15 रन! कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने 13वें ओवर में चहल की पहली ही गेंद को उनके ऊपर से छह रन के लिए रवाना कर दिया. इसमें कुल 15 रन आए.
  • 13 रन, छक्का! मैक्सवेल ने 14वें ओवर में भाटिया को कवर बाउंड्री पर चौके के लिए भेजा, तो डेविड मिलर ने भाटिया के ऊपर से छक्का लगा दिया. 15वें ओवर में मैक्सवेल ने एक छक्का और एक चौका लगाकार 12 रन बना लिए. 15 ओवर में पंजाब का स्कोर- 128/4.


16 से 19 ओवर : मैक्सवेल का धमाका

  • ग्लेन मैक्सवेल ने 16 वें ओवर में पुणे के सबसे सफल गेंदबाज इमारन ताहिर की जमकर पिटाई कर दी और उनको दो छक्के जड़कर 15 रन बना लिए. 17वें ओवर में दो रन ही बने. 18वें ओवर में मिलर ने छक्का जड़ा और कुल 12 रन बटोर लिए. 19वें ओवर में बेन स्टोक्स की दूसरी गेंद पर मिलर ने चौका लगाकर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया. फिर अंतिम गेंद पर सिंगल लेकर 6 विकेट से जीत दर्ज कर ली. पंजाब ने 19 ओवर में 4 विकट खोकर 164 रन बना लिए.


    राइजिंग पुणे सुपरजॉयन्ट्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

    पहले 5 ओवर : मयंक आउट, धीमी शुरुआत

    • मयंक बोल्ड! किंग्स इलेवन पंजाब के लिए गेंदबाजी की शुरुआत तेज गेंदबाज संदीप शर्मा ने की. उनकी कसी हुई गेंदबाजी के सामने पुणे के बल्लेबाज असहाय नजर आए. इसका फल उन्हें पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर विकेट के रूप में मिला. जब मयंक अग्रवाल शून्य पर बोल्ड हो गए. ओवर में उन्होंने महज एक रन लेने दिया.
    • रहाणे बचे! दूसरे ओवर में मोहित शर्मा ने भी महज दो रन ही लेने दिए. तीसरे ओवर में संदीप ने फिर चार रन ही बनाने दिए. चौथे ओवर में रहाणे को विकेट मिलते-मिलते रह गया, जब मोहित की गेंद पर मनन वोहरा ने कवर पर कैच टपका दिया. फिर रहाणे ने इसका फायदा उठाया और शॉर्ट फाइन के ऊपर से छक्का जड़ दिया. एक चौके के साथ उन्होंने ओवर में 13 रन ठोक दिए.
    • पांचवें ओवर में स्टीव स्मइथ ने संदीप की गेंदों पर लगातार दो चौके जड़े और 12 रन बना लिए. पुणे 5 ओवर बाद 32/1

    6 से 10 ओवर : फॉर्म में चल रहे रहाणे-स्मिथ आउट

    • रहाणे लौटे! कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने छठे ओवर में स्पिनर अक्षर पटेल का आक्रमण पर लगाया और उन्होंने रनगति पर अंकुश लगाते  हुए तीन ही बनाने दिए. रनगति कम होने का असर रहाणे पर दिखा और उन्होंने सातवें ओवर में टी नटराजन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलते हुए गेंद को कवर बाउंड्री के बाहर भेजना चाहा, लेकिन गेंद स्वीपर कवर पर खड़े मार्कस स्‍टोइनिस के हाथों में समा गई. रहाणे ने 15 गेंदों में 19 रन बनाए.
    • स्मिथ भी आउट! पुणे की बल्लेबाज दबाव में आते दिखे. आठवें ओवर में अक्षर ने छह रन ही दिए. नौवें ओवर में कप्तान स्मिथ को बड़े शॉट के लिए जाना पड़ा और रिजल्ट विकेट गंवाने के रूप में मिला. उन्होंने मार्कस स्टोइनिस की गेंद को डीप स्क्वेयर के ऊपर से उड़ाने कोशिश की, लेकिन मनन वोहरा ने कैच कर लिया. स्मिथ ने 27 गेंदों में 26 रन बनाए. ओवर में 5 रन बने.
    • 14.5 करोड़ के बेन स्टोक्स ने दसवें ओवर में स्वप्निल सिंह की गेंद पर छक्का जड़कर ओवर में 10 रन जोड़े. 10 ओवर में पुणे- 63/3.

    11 से 15 ओवर : धोनी ने फिर किया निरा

    • धोनी आउट! 11वें ओवर में बेन स्टोक्स ने एक चौके के सहारे 8 रन जोड़े, लेकिन 12वें ओवर में पुणे को उस समय तगड़ा झटका लगा, जब एमएस धोनी को स्पिनर स्वप्निल सिंह ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया. धोनी ने 11 गेंदों में पांच रन बनाए. ओवर में महज चार रन बने. 13वें ओवर में मनोज तिवारी ने चौका जरूर लगाया, लेकिन ज्यादा रन नहीं बटोर सके.
    • 14 रन! बेन स्टोक्स ने 14वें ओवर में रनगति बढ़ाई. उन्होंने अक्षर को एक छक्का और एक चौका जड़ते हुए 14 रन ठोक दिए. 15वें ओवर में मनोज तिवारी ने नटराजन को छक्का जड़कर 10 बनाए. 15 ओवर में पुणे- 108/4.


    16 से 20 ओवर : स्टोक्स की फिफ्टी

    • 16वें ओवर में बेन स्टोक्स ने छक्का, मनोज तिवारी ने चौका लगाया. इस ओवर में 15 रन आए. हालांकि 17वें ओवर में मोहित शर्मा ने महज 5 रन ही बनाने दिए. अंतिम गेंद पर सिंगल सेकर स्टोक्स ने अपनी फिफ्टी पूरी की.
    • स्टोक्स आउट! 18वें ओवर में पुणे को जब रनगति बढ़ाने की जरूरत थी, तभी स्टोक्स को अक्षर पटेल ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया. स्टोक्स ने 32 गेंदों में 50 रन बनाए. उन्होंने अपनी इस पारी में दो चौके और तीन छक्के जड़े.
    • 14 रन! मनोज तिवारी ने 19वें ओवर में मोहित शर्मा को लॉन्गऑन के ऊपर से खूबसूरत छक्का जड़ा. इसके बाद पांचवीं गेंद पर डीप मिडविकेट की ओर चौका भी लगाकर ओवर में 14 रन जोड़ लिए.
    • 16 रन, डेनियल आउट! 20वें ओवर में डेनियल क्रिस्टियन ने संदीप को निशाना बनाया. उन्होंने पहले दो चौके जड़े, फिर छक्का भी लगा दिया, लेकिन पांचवीं गेंद पर वह ग्लेन मैक्सवेल के हाथों लॉन्गऑन पर लपक लिए गए. पुणे का स्कोर 20 ओवर में- 163/6.

    टीमें इस प्रकार हैं:
    किंग्‍स इलेवन पंजाब : ग्‍लेन मैक्‍सवेल (कप्‍तान), हाशिम अमला, मनन वोहरा, ऋद्धिमान साहा, डेविड मिलर, मार्कस स्‍टोइनिस, अक्षर पटेल, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, टी. नटराजन, स्वप्निल सिंह.

    पुणे सुपरजायंट्स:  स्‍टीव स्मिथ  (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, मयंक अग्रवाल, बेन स्‍टोक्‍स, एमएस धोनी, मनोज तिवारी, रजत भाटिया, इमरान ताहिर, राहुल चहर, अशोक डिंडा और डेनियल क्रिस्टियन.


    Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

    Advertisement