NDTV Khabar

IPL KKRvsGL : यूसुफ पठान ने कैच नहीं मैच टपकाया, फिर सुरेश रैना ने खेली ताबड़तोड़ मैच विजयी पारी

142 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL KKRvsGL : यूसुफ पठान ने कैच नहीं मैच टपकाया, फिर सुरेश रैना ने खेली ताबड़तोड़ मैच विजयी पारी

IPL 2017 : गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने 46 गेंदों में 84 रन ठोके... (फोटो : BCCI)

खास बातें

  1. केकेआर में ने अब तक 4 मैचों में जीत हासिल की है
  2. गुजरात लॉयन्स ने केकेआर को हराकर दूसरी जीत दर्ज की
  3. राजकोट मैच में केकेआर ने गुजरात को हराया था
कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 10वें सीजन के 23वें मैच में शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में गौतम गंभीर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स का सामना सुरेश रैना की कप्तानी वाली गुजरात लॉयन्स से हुआ. अब तक बेहतरीन खेल दिखाने वाली केकेआर की टीम को गुजरात के कप्तान सुरेश रैना की कप्तानी पारी ने चारों खाने चित कर दिया. कोलकाता की ओर से रखे गए 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात लॉयन्स ने18.2 ओवर में 6 विकेट पर 188 रन बनाकर मैच जीत लिया. कप्तान सुरेश रैना (84 रन, 46 गेंद, 9 चौके, 4 छक्के) ने बेहतरीन पारी खेली. रैना ने 32 गेंदों में फिफ्टी बनाई. 15 रन के निजी स्कोर पर उनका कैच बाउंड्रीलाइन पर यूसुफ पठान ने छोड़ा और गेंद छह रन के लिए चली गई. फिर क्या था रैना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर डाली. रैना ने गेंदबाजी में सुनील नरेन (42) का अहम विकेट भी लिया था, जो बेहद खतरनाक लग रहे थे. रैना को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. कोलकाता की ओर से नैथन कूल्टर-नाइल और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट चटकाए.

गुजरात की ओर से रैना के अलावा एरॉन फिंच ने 15 गेंदों में 31 रन (4 चौके, 2 छक्के) बनाए और पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े. पांचवें ओवर के साथ ही बारिश हो गई, जिससे खेल रोकना पड़ा और मैदान पर कवर लगा दिया गया. रात 10.40 पर खेल फिर शुरू हुआ. एक ओवर बाद ही मैक्कलम (33 रन, 17 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का) का अहम विकेट गिर गया. मैक्कलम ने रैना के साथ दूसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े. फिर दिनेश कार्तिक (3) भी सस्ते में लौट गए. चौथे विकेट के लिए रैना ने ईशान किशन के साथ 34 रनों की साझेदारी की, फिर छटे विकेट के लिए रवींद्र जडेजा के साथ निर्णायक 58 रन जोड़े. हालांकि वह अंतिम समय पर आउट हो गए, लेकिन जीत तय हो चुकी थी.

कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 187 रन बनाए. रॉबिन उथप्पा ने 48 गेंदों में 72 रन (8 चौके, 2 छक्के) बनाए. उन्होंने 35 गेंदों में फिफ्टी बनाई. सुनील नरेन ने 17 गेंदों में 42 रन (9 चौके, 1 छक्का) बनाए, जबकि कप्तान गौतम गंभीर ने 33 रन ठोके. गुजरात की ओर से प्रवीण कुमार, सुरेश रैना, जेम्स फॉल्कनर और बासिल थंपी को एक-एक विकेट मिला.
 
robin uthappa ipl
केकेआर की ओर से रॉबिन उथप्पा ने 48 गेंदों में 72 रन बनाए (फाइल फोटो: BCCI)

कोलकाता की ओर से एक बार फिर ओपनिंग करते हुए मूलतः स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन ने ताबड़तोड़ शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए गौतम गंभीर के साथ 45 रन जोड़े, जिनमें से उन्होंने खुद 17 गेंदों में 42 रन जड़ दिए. फिर गंभीर ने दूसरे विकेट के लिए उथप्पा के साथ 69 रनों की साझेदारी की. गंभीर (33) के आउट होने के बाद उथप्पा ने मनीष पांडे (24) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और उनके साथ मिलकर 55 रन बना डाले. उथप्पा ने 48 गेंदों में 72 रन (8 चौके, 2 छक्के) ठोके. नरेन और उथप्पा के अलावा कोी भी बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाया.

गुजरात लॉयन्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 5 ओवर : फिंच-मैक्कलम ने जमकर पीटा, रनगति- 12.4
गुजरात के लिए पारी की शुरुआत ब्रेंडन मैक्कलम और एरॉन फिंच ने की, जबकि केकेआर के लिए पहला ओवर शाकिब अल हसन ने किया, जिसमें मैक्कलम ने दो चौके जड़ दिए. ओवर में नौ रन आए. दूसरे ओवर में सुनील नरेन को उन्हीं के अंदाज में मार पड़ी, जब फिंच ने उनको पहले चौके, फिर छक्के और फिर चौके के लिए भेजा. ओवर में 16 रन बने. तीसरे ओवर में बारी शाकिब की थी. फिंच ने उनको पहले दो चौके लगाए और फिर अंतिम गेंद को लंबे छक्के के लिए भेज दिया. इस ओवर में कुल 15 रन आए. चौथे ओवर में नैथन कूल्टर-नाइल ने फिंच को 31 रन (15 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) को मनीष पांडे के हाथों कैच करा दिया, लेकिन मैक्कलम ने पहले चौका, फिर छक्का और चौका लगाकर रनगति में कमी नहीं आने दी. इस ओवर में 16 रन बने. पांचवें ओवर में नरेन ने छह रन दिए. बारिश के कारण खेल रुक गया. 5 ओवर बाद गुजरात- 62/1.

6 से 10 ओवर : दो विकेट गिरे, 37 रन बने, रनगति में गिरावट

छठे ओवर में शाकिब अल हसन ने 10 रन दिए. मैक्कलम ने एक चौका लगाया. सातवें ओवर में गुजरात को बड़ा झटका लगा, जब मैक्कलम को क्रिस वॉक्स ने मनीष पांडे के हाथों कैच करा दिया. मैक्कलम ने 17 गेंदों में 33 रन  (5 चौके, 1 छक्का) बनाए. ओवर में सात रन बने. आठवें ओवर में कूल्टर-नाइल ने दिनेश कार्तिक (3) को गंभीर से कैच करा दिया. इस प्रकार आठ रन पर गुजरात ने दो विकेट और खो दिए. नौवें ओवर में यूसुफ पठान ने सुरेश रैना का कैच छोड़ दिया और गेंद छह रनों के लिए बाउंड्री पार कर गई. उस समय रैना 15 रन पर थे. इससे पहले उन्होंने एक चौका भी लगाया था. ओवर में 13 रन बने. 10वें ओवर में गंभीर ने चाइनामैन कुलदीप यादव को गेंद थमाई, जिसमें केवल तीन रन ही बने. 10 ओवर बाद केकेआर- 99/3.

11 से 15 ओवर : रैना की फिफ्टी, कुल 47 रन बने, 2 विकेट गिरे
11वां ओवर सुनीन नरेन ने डाला, जिसमें सुरेश रैना ने दो चौके जड़कर किशन के साथ 11 रन जोड़ लिए. 12वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप को रैना ने चौका लगाया, लेकिन चौथी गेंद पर ईशान किशन (4) छक्का लगाने के चक्कर में उमेश यादव को बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर कैच दे बैठे. ओवर में नौ रन बने. 13वें ओवर में गुजरात को 122 रन पर पांचवां झटका लग गया, जब ड्वेन स्मिथ (5) को उमेश यादव ने बोल्ड कर दिया. इसमें पांच रन ही बने. 14वें ओवर में कुलदीप को रैना ने चौका लगाया और अगली ही गेंद पर सिंगल लेकर 32 गेंदों में फिफ्टी पूरी कर ली. इसमें कुल नौ रन आए. 15वें ओवर में रैना ने उमेश यादव को डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ दिया. फिर एक चौका भी लगाया. ओवर में 13 रन बने. 15 ओवर बाद गुजरात- 146/5.

16 से 18.2 ओवर : रैना की आक्रामक पारी से जीता गुजरात
16वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने सुनील नरेन को छक्का लगाया. इसमें नौ रन बने. 17वां ओवर कूल्टर-नाइल ने किया. रैना ने दूसरी गेंद पर चौका लगाते हुए स्कोर 159 तक पहुंचा दिया. तीसरी गेंद पर उन्होंने फिर चौका लगाया. चौथी गेंद को छक्के के लिए भेजा और जडेजा के साथ ओवर में कुल 16 रन ठोक दिए. 18वें ओवर में रैना ने कुलदीप को छक्का जड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर 46 गेंदों में 84 रन बनाकर वह मनीष पांडे के हाथों कैच हो गए. ओवर में 12 रन बने और गुजरात को जीत के लिए अब पांच रन चाहिए थे. 19वें ओवर में पहली गेंद पर जेम्स फॉल्कनर ने सिंगल लेकर स्ट्राइक दूसरी गेंद पर जडेजा को दी और उन्होंने चौका लगाकार मैच जीत लिया. जडेजा 19 रन पर नाबाद रहे.

कोलकाता नाइटराइडर्स की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : नरेन विस्फोटक पारी खेलकर आउट, रनगति- 10.7
केकेआर के लिए ओपनिंग एक बार फिर गौतम गंभीर और सुनील नरेन की जोड़ी ने की, जबकि गुजरात के लिए गेंदबाजी की कमान प्रवीण कुमार ने संभाली. नरेन ने पहले ही ओवर में तीन चौके जड़ते हुए 12 ठोक दिए. दूसरे ओवर में जेम्स फॉल्कनर की तो सुनीन नरेन बुरी गत कर दी. उन्होंने ओवर में चार चौके सहित कुल 17 रन ठोके. तीसरे ओवर में नरेन ने बासिल थंपी को धुना. इस ओवर में नरेन ने एक छक्का और दो चौके जड़े. ओवर में कुल 15 रन बने. जबर्दस्त पिटाई होते देख कप्तान सुरेश रैना ने चौथे ओवर में गेंदबाजी अपने हाथों में ले ली. रैना ने दूसरे ही गेंद पर सुनील नरेन को 42 रन पर चलता कर दिया. उन्होंने 17 गेंदों का सामना किया, जिसमें नौ चौके और एक छक्का लगाया. उस समय टीम का स्कोर 45 रन था. इस ओवर में महज तीन रन बने. पांचवें ओवर में धवल कुलकर्णी को रॉबिन उथप्पा ने चौका लगाया, फिर गंभीर ने भी एक बाउंड्री लगा दी. ओवर में 10 रन आए. 5 ओवर बाद केकेआर- 57/1.

6 से 10 ओवर : धीमी पड़ी रफ्तार, 7.8 की रनगति से 39 रन बने
छठे ओवर में रैना को एक और विकेट मिलते-मिलते रह गया, जब दूसरी ही गेंद पर फिंच ने डाइव लगाते हुए एक हाथ से कैच लेने की कोशिश की, लेकिन छूट गया. ओवर में आठ रन बने. सातवें ओवर में रवींद्र जडेजा ने छह रन दिए. आठवें ओवर में ड्वेन स्मिथ ने भी कोई बाउंड्री नहीं लगने दी और छह रन ही खर्च किए. नौवें ओवर में गंभीर ने रनगति कम होते देख जडेजा को मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए उछाल दिया. ओवर में 11 रन आए. 10वें ओवर में गंयबीर ने ेक चौके के साथ कुल आठ रन बनाए. 10 ओवर बाद केकेआर- 96/1.

11 से 15 ओवर : उथप्पा की फिफ्टी, 9 की गति से बने 45 रन, गंभीर आउट

11वें ओवर में उथप्पा ने एक बार फिर रनगति बढ़ाने का प्रयास किया और वह सफल भी रहे. उन्होंने धवल कलकर्णी की पहली ही गेंद को डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए पहुंचा दिया. इस ओवर में 11 रन आए. 12वें ओवर में फॉल्कनर ने गौतम गंभीर को आउट करने में सफलता हासिल कर ली. गंभीर ने 28 गेंदों में 33 रन (2 चौके, 1 छक्का) बनाए. 13वें ओवर में जडेजा ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए छह रन ही बनाने दिया. फॉल्कनर को 14वें ओवर में मनीष पांडे ने चौका लगाया. ओवर में 10 रन आए. 15वें ओवर में उथप्पा ने 35 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. ओवर में नौ रन बने. 15 ओवर में केकेआर- 141/2.

16 से 20 ओवर : कुल 46 रन बने, उथप्पा 72 रन पर आउट
16वें ओवर में बासिल थंपी की गेंद पर उथप्पा ने चौका लगाया. इस ओवर में आठ रन आए.17वां ओवर जेम्स फॉल्कनर ने किया और पांच रन ही दिए. 18वें ओवर में बासिल थंपी की पहली ही गेंद को चौके के लिए भेज दिया. फिर अगली गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्का उड़ा दिया. पांडे के साथ मिलकर उन्होंने ओवर में 14 रन जोड़ लिए. 19वें ओवर में प्रवीण कुमार ने उथप्पा को 72 रन (48 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) को लॉन्गऑन पर मैक्कलम के हाथों कैच करा दिया. हालांकि अंतिम दो गेंदों पर यूसुफ पठान ने दो चौके जड़ दिए. ओवर में कुल 12 रन बने. पारी का अंतिम ओवर थंपी ने किया. मनीष पांडे (24 रन) ने दूसरी गेंद पर चौका लगाया, लेकिन तीसरी गेंद पर थंपी ने बोल्ड कर दिया. पांचवीं गेंद पर सूर्यकुमार यादव (0) रनआउट हो गए. अंतिम गेंद पर एक रन ही बन पाया. यूसुफ पठान (11) नाबाद रहे. 20 ओवर में केकेार- 187/5.

टीम इस प्रकार हैं:
कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), सुनील नरेन, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, रॉबिन उथप्पा (विकेटकीपर), उमेश यादव, यूसुफ पठान, क्रिस वॉक्स, नैथन कूल्टर नाइल और शाकिब अल हसन.

गुजरात लॉयन्स : सुरेश रैना (कप्तान), दिनेश कार्तिक, ड्वेन स्मिथ, बासिल थंपी, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, धवल कुलकर्णी, प्रवीण कुमार और ब्रेंडन मैक्कलम.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement