NDTV Khabar

IPL MIvsDD : क्रिस मॉरिस की फिफ्टी पर भारी पड़े मैक्लेनेघन के 3 विकेट, मुंबई ने दिल्ली को 14 रन से हराया

93 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL MIvsDD : क्रिस मॉरिस की फिफ्टी पर भारी पड़े मैक्लेनेघन के 3 विकेट, मुंबई ने दिल्ली को 14 रन से हराया

IPL 2017 : क्रिस मॉरिस ने 41 गेंदों में 52 रन बनाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मुंबई इंडियन्स ने सात में से छह मैच जीत लिए हैं
  2. मुंबई के बल्लेबाज दिल्ली के खिलाफ कमाल नहीं कर पाए
  3. गेंदबाजों ने मुंबई को मैच में वापस ला दिया
मुंबई: IPL-10 के अपने पहले मैच में हार के बाद लगातार पांच मैच जीत चुकी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने शनिवार को खेले गए मैच में लगातार छठी जीत दर्ज कर ली. उनका मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दिल्ली डेयरडेविल्स से हुआ. दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम 143 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए20 ओवर में 7 विकेट पर 128 रन ही बना पाई. इस प्रकार वह 14 रन से मैच हार गई. क्रिस मॉरिस (52 रन, 41 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का) नाबाद रहे. उन्होंने 40 गेंदों में फिफ्टी बनाई. कागिसो रबाडा 39 गेंदों में 44 रन बनाकर लौटे. रबाडा का टी-20 में इससे पहले का बेस्ट स्कोर 8 रन नाबाद था. रबाडा और मॉरिस ने सातवें विकेट के लिए 91 रन जोड़े, लेकिन जीत नहीं दिला पाए. तेज गेंदबाज मिचेल मैक्लेनेघन ने 3 विकेट चटकाए, जबकि जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट और हार्दिक पांड्या एक विकेट लिया. दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया था, वहीं मुंबई ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 142 रन बनाए थे.

मुंबई की ओर से  जॉस बटलर ने 18 गेंदों में सबसे अधिक 28 रन बनाए. बटलर को 11 रन पर जीवनदान भी मिला, लेकिन वह लंबी पारी नहीं खेल पाए. कीरन पोलार्ड ने 26 रन ठोके. हार्दिक पांड्या 24 रन पर रनआउट हुए. तीन फिफ्टी बना चुके नीतीश राणा (8) का बल्ला नहीं चला. कप्तान रोहित शर्मा ने फिर निराश किया और पांच रन पर ही लौट गए. क्रुणाल पांड्या के बल्ले से 17 रन निकले, जबकि पार्थिव पटेल ने आठ रन बनाए. अमित मिश्रा और पैट कमिन्स ने दो -दो विकेट चटकाए.

दिल्ली डेयरडेविल्स की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : दिल्ली की बल्लेबाजी लड़खड़ाई
दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से ओपनिंग संजू सैमसन और आदित्य तारे ने की, जबकि गेंदबाजी की कमान मिचेल जॉनसन ने संभाली. चौथी ही गेंद पर तारे को हार्दिक पांड्या ने रनआउट कर दिया. इस प्रकार दिल्ली का पहला विकेट एक रन पर ही गिर गया. फिर दूसरे ओवर में मिचेल मैक्लेनेघन ने संजू सैमसन (9) को कैच कराकर दिल्ली को बड़ा झटका दिया. तीसरे ओवर में जॉनसन ने पांच रन दिए. फिर चौथे ओवर में मैक्लेनेघन ने पहले श्रेयस अय्यर (6) और फिर कोरी एंडरसन (0) को पगबाधा आउट कर दिया. जॉनसन ने पांचवां ओवर मेडन डाला. 5 ओवर बाद दिल्ली- 21/4.

6 से 10 ओवर : 36 रन बने, 2 विकेट गिरे
स्लिंगी एक्शन वाले जसप्रीत बुमराह ने छठे ओवर में जहीर खान की टीम को ओक और बड़ा झटका दिया. उन्होंने फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत को स्लिप पर हरभजन सिंह के हाथों कैच कराया. सातवें ओवर में हार्दिक पांड्या ने करुण नायर को बोल्ड कर दिया. गेंद नायर के बल्ले से लगकर विकेटों में चली गई. ओवर में पांच रन बने. आठवें ओवर में कागिसो रबाडा ने भज्जी को चौका लगाया. ओवर में छह रन बने. नौवां ओवर हार्दिक ने डाला. रबाडा ने एक और चौका लगाया. उन्होंने क्रिस मॉरिस के साथ इस ओवर में 10 रन बनाए. दसवें ओवर में भज्जी की पगली गेंद को मॉरिस ने रिवर्स स्वीप खेलते हुए चार रनों के लिए भेज दिया. रबाडा ने चौथी गेंद पर छक्का जड़ दिया. ओवर में 13 रन बने. 10 ओवर बाद दिल्ली- 57/6.

11 से 15 ओवर : रबाडा और मॉरिस ने जगाई उम्मीद
रबाडा ने 11वें ओवर में जसप्रीत बुमराह को दो चौके जड़ दिए. इस ओवर में 10 रन आए. 12वें ओवर में हरभजन ने दो रन दिए. रोहित शर्मा ने 13वें ओवर में मिचेल जॉनसन को आक्रमण पर लगा दिया. उनकी गेंदों पर नौ रन बने. 14वें ओवर में पांच रन , तो 15वें ओवर में आठ रन बने. 15 ओवर बाद दिल्ली- 91/6.

16 से 20 ओवर : मॉरिस ने जड़ी फिफ्टी, लेकिन टीम हारी
16वें ओवर में मैक्लेनेघन की गेंदों पर दिल्ली ने छह रन जोड़े. 17वां ओवर बुमराह ने किया. उनकी पहली तीन गेंदों पर दो रन बने. 18वें ओवर में मैक्लेनेघन को मॉरिस ने चौका और छक्का लगाकर 12 रन जोड़ लिए. 19वें ओवर में बुमराह ने रन नहीं बनाने दिए. फिर रबाडा 39 गेंदों में 44 रन बनाकर आउट हो गए. ओवर में पांच रन बने. अंतिम ओवर में दिल्ली को 25 रन चाहिए थे, लेकिन वह पीछे रह गई. 20 ओवर में दिल्ली ने 7 विकेट पर 128 रन बनाए. क्रिस मॉरिस ने 40 गेंदो में फिफ्टी बनाई और 52 रन पर नाबाद रहे.

मुंबई इंडियन्स की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : रबाडा ने पार्थिय को लौटाया
मुंबई इंडियन्स के लिए ओपनिंग एक बार फिर जॉस बटलर और पार्थिव पटेल ने की, जबकि दिल्ली की ओर से गेंदबाजी की अगुवाई दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने की. पहले ओवर में आठ रन बने. दूसरे ओवर में क्रिस मॉरिस को बटलर ने निशाने पर ले लिया. बटलर ने पहले छक्का लगाया, फिर चौका जड़ दिया. हालांकि अंतिम गेंद पर बटलर को 11 रन पर जीवनदान मिल गया, जब विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने उनका कैच छोड़ दिया. तीसरा ओवर जहीर खान ने किया और नौ रन खर्च किए. चौथे ओवर में बटलर ने रबाडा को ही काऊ कॉर्नर पर छक्का लगा दिया. अंतिम गेंद पर रबाडा ने पार्थिव को आठ रन पर बोल्ड कर दिया. पांचवें ओवर में बटलर ने जहीर खान को दो चौके लगा दिए. ओवर में 10 रन बने. 5 ओवर बाद मुंबई- 47/1.

6 से 10 ओवर : 3 विकेट गिरे, महज 21 रन बने

छठे ओवर में नीतीश राणा ने क्रिस मॉरिस की गेंद को धीरे से खेला. इस बीच जॉस बटलर सिंगल के लिए दौड़ पड़े, तभी संजू सैमसन ने सीधे थ्रो से विकेट उखाड़ दिए और बटलर को 28 रन पर रनआउट होकर जाना पड़ा. ओवर में मात्र एक रन ही बना. सातवें ओवर में जहीर ने लेग स्पिनर अमित मिश्रा को गेंद सौंप दी. उन्होंने आठ रन दिए. आठवें ओवर में पैट कमिन्स ने अच्छे फॉर्म में चल रहे नीतीश राणा को सस्ते में लौटाकर बड़ी सफलता हासिल कर ली. राणा केवल आठ रन ही बना पाए. नौवें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा को लेग स्पिनर णिश्रा ने अपने जाल में फंसा लिया. रोहित (5) ने बड़ा शॉट लगाया, लेकिन वह सीधे डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर खड़े पैट कमिन्स के हाथों में चला गया. 10वें ओवर में कमिन्स ने सात रन खर्च किए. 10 ओवर में मुंबई- 68/4.

11 से 15 ओवर : 1 विकेट गिरा, 34 रन बने
11वें ओवर में रबााडा ने छह रन दिए, वहीं 12वें ओवर में जहीर ने आठ रन खर्च किए. 13वें ओवर में रनगति कम होने का असर मुंबई पर नजर आया. उसके बल्लेबाजों के लिए रन बनाना मुश्किल हो रहा था, तभी मिश्रा ने क्रुणाल पांड्या (17 रन) को कीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया. 14वें ओवर में जहीर की पहली गेंद पर पोलार्ड ने चौका लगाया. 15वें ओवर में मिश्रा को पोलार्ड ने चौका लगाने में सफलता हासिल कर ली. ओवर में आठ रन बने. 15 ओवर बाद मुंबई- 102/5.

16 से 20 ओवर : 40 रन बने, 3 विकेट गिरे

पैट कमिन्स की गेंद पर 16वें ओवर में पोलार्ड नो चौका तो लगाया, लेकिन ओवर में अन्य कोई बाउंड्री नहीं ले सके. 17वें ओवर में क्रिस मॉरिस को हार्दिक पांड्या ने छक्का जड़ा. 18वें ओवर की पहली ही गेंद पर कमिन्स ने पोलार्ड को 26 रन पर सैमसन से कैच करा दिया. ओवर में महज तीन रन बने. 19वें ओवर में रबाडा की पहली ही गेंद को अंपायर ने नोबॉल करार दिया, जो वास्तव में सही गेंद थी. दूसरी गेंद पर पांड्या ने छक्का जड़ दिया. अंतिम गेंद पर रबाडा ने शानदार फील्डिंग करते हुए पैर से गेंद को विकेटों पर मारकर हरभजन को रनआउट कर दिया. 20वें ओवर में मॉरिस ने अच्छी गेंदबाजी की. उन्होंने पहली तीन गेंदों पर कोई बाउंड्री नहीं लगाने दी. तीसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या (24) रनआउट हो गए. चौथी गेंद को मिचेल जॉनसन ने बाउंड्री पार पहुंचा दिया. अंतिम गेंद पर जॉनसन ने तीन रन बनाए और कैच छूट गया. 20 ओवर बाद मुंबई- 142/8.


टीमें इस प्रकार हैं :
दिल्ली डेयरडेविल्स : जहीर खान (कप्तान), अमित मिश्रा, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आदित्य तारे, कोरी एंडरसन, पैट कमिंस, कागिसो रबाडा, क्रिस मॉरिस और करुण नायर.

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, जॉस बटलर, हरभजन सिंह, हार्दिक पांड्या, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), कीरन पोलार्ड, नीतीश राणा, मिचेल जॉनसन, मैक्लेनेघन, क्रुणाल पांड्या.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement