NDTV Khabar

IPL MIvsKKR : मुंबई के राणा और पांड्या ने तूफानी पारी से पलटा मैच, पढ़ें अंतिम ओवर का रोमांच

169 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL MIvsKKR : मुंबई के राणा और पांड्या ने तूफानी पारी से पलटा मैच, पढ़ें अंतिम ओवर का रोमांच

IPL MIvsKKR : नितीश राणा ने 29 गेंदों में 50 रनों की पारी खेली (फोटो : AFP)

खास बातें

  1. पहले मैच में मुंबई इंडियन्स को हार का सामना करना पड़ा था
  2. ऐसे में लय में आने के लिए कोलकाता से मैच जीतना जरूरी था
  3. नितीश राणा ने शानदार फिफ्टी लगाई, रोहित गलत फैसले का शिकार हुए
मुंबई: IPL 10 का सातवां मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुकेश अंबानी की टीम मुंबई इंडियंस और शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला गया. कोलकाता की ओर से रखे गए 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने 19.5 ओवर में 6 विकेट पर 180 रन बना लिए और मैच 4 विकेट से जीत लिया. एक समय लग रहा था कि मुंबई के हाथ से मैच निकल जाएगा, लेकिन हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने 11 गेंदों में 3 चौकों और दो छक्कों की मदद से 29 रन ठोक कर मैच जिता दिया. इसमें नितीश राणा (Nitish Rana) के 29 गेंदों में बनाए 50 रनों का भी अहम योगादन रहा. राणा ने 5 चौके और 3 छक्के उड़ाए. दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी हुई, जो निर्णायक साबित हुई. राणा को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला. नीचे पढ़िए दोनों टीमों की बैटिंग का ओवर दर ओवर विवरण...

अंतिम दो ओवरों का रोमांच

  • अंतिम ओवर में जीत के लिए 11 रन चाहिए थे. स्ट्राइक पर थे हार्दिक पांड्या और गेंदबाज थे ट्रेंट बोल्ट.
  • पांड्या ने पहली गेंद पर दो रन लेगबाई के लिए, फिर अगली गेंद पर चौका लगा दिया.
  • तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं ले पाए.
  • चौथी गेंद पर ऊंचा शॉट खेला और डीप स्क्वेयर लेग पर ऋषि धवन ने उनका कैच टपका दिया. उन्होंने दो रन दौड़ लिए.
  • अब दो गेंदों पर तीन रन चाहिए थे. पांचवीं गेंद पर पांड्या ने चौका लगाकर जीत मुंबई की झोली में डाल दी


19वां ओवर भी कम रोमांचक नहीं रहा

  • अंतिम दो ओवरों में मुंबई को जीत के लिए 30 रन चाहिए थे.
  • नितीश राणा ने अंकित राजपूत के ओवर की पहली ही गेंद पर छक्का लगाया. जीत के लिए बचे 24 रन.
  • दूसरी गेंद पर चौका लगाकर 28 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. अगली गेंद वाइड हो गई. जीत के लिए बचे-19 रन.
  • आउट! तीसरी लीगल गेंद पर राणा आउट हो गए. उन्होंने 29 गेंदों में 50 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और तीन छक्के जड़े.
  • चौथी गेंद पर स्ट्राइक में थे हरभजन सिंह. उन्होंने सिंगल लिया. जीत के लिए बचे- 18 रन.
  • पंचवीं गेंद पर हार्दिक पांड्या छक्का लगा दिया. जीत के लिए बचे - 12 रन.
  • ओवर की अंतिम गेंद पर पांड्या ने सिंगल लिया. जीत के लिए बचे- 11 रन, जो 20वें ओवर में बन गए.


गलत फैसलों ने दिया था मुंबई को झटका, फिर उबरी...
मुंबई को नौवें और दसवें ओवर में गलत फैसलों का शिकार होना पड़ा. जॉस बटलर और रोहित शर्मा को अंपायर ने गलत आउट दे दिया. रोहित के बैट में गेंद लगी थी, फिर भी उनको पगबाधा आउट दे दिया गया, जबकि बटलर के मामले में गेंद पूरी तरह से स्टंप के बाहर जा रही थी. कीरन पोलार्ड ने 17 रन बनाकर आईपीएल में अपने 2000 रन पूरे किए. इस मैच से पहले टूर्नामेंट की छठी ओपनिंग सेरेमनी हुई, जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोरा और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने मोहक प्रस्तुति दी.

कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 178 रन बनाए. मनीष पांडे (81 रन, 47 गेंद, 5 चौके, 5 छक्के) नाबाद रहे. उन्होंने 37 गेंदों में फिफ्टी बनाई. पांडे का 14 रन पर पार्थिव पटेल ने विकेट के पीछे कैच छोड़ दिया और उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाया. सूर्यकुमार यादव (17) ने पांडे का अच्छा साथ दिया और उनके साथ 44 रन जोड़े. पिछले मैच के हीरो क्रिस लिन ने 24 गेंदों में 32 रन (3 चौके, 1 छक्का) रन बनाए. क्रुणाल पांड्या ने गौतम गंभीर (19) को आउट कर मुंबई को पहली सफलता दिलाई, फिर उसी ओवर में रॉबिन उथप्पा को आउट कर केकेआर को बड़ा झटका दिया. क्रुणाल पांड्या ने 3 विकेट, लसिथ मलिंगा ने 2 विकेट, जबकि जसप्रीत बुमराह और मैकलेगेन ने एक-एक विकेट झटका.

मलाइका-सुशांत के डांस पर फिदा हुए दर्शक
इस मैच के पहले हुए शुभारंभ समारोह में सुशांत राजपूत ने डांस का प्रदर्शन कर लोगों को थिरकने पर मजबूत कर दिया. बाद में 'मुन्‍नी बदनाम हुई' गाने पर डांस करके चर्चा में आईं मलाइका अरोरा ने भी परफार्मेंस दिया.

मुंबई इंडियन्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : पार्थिव-बटलर की शानदार साझेदारी

  • मुंबई इंडियन्स के लिए ओपनिंग पार्थिव पटेल और जॉस बटलर ने की. केकेआर के लिए पहला ओवर ट्रेंट बोल्ट ने किया, जिसमें पार्थिव-बटलर दोनों ने एक-एक चौके जड़े. ओवर में नौ रन बने. क्रिस वॉक्स ने दूसरे ओवर में रन रोका और छह रन खर्च किए. पार्थिव ने तीसरे ओवर में बोल्ट को चौका जड़ा और ओवर में कुल दस रन ले लिए.
  • चौथे ओवर में वॉक्स ने पहली दो गेंदें वाइड कर दीं. फिर बटलर ने वॉक्स को फाइन लेग पर छक्का जड़ दिया. इसमें 12 रन बने. पांचवां ओवर सुनील नरेन ने किया, जिसकी पहली ही गेंद पर पटेल ने चौका लगा दिया. ओवर में सात रन आए. 5 ओवर में मुंबई- 44/0.


6 से 10 ओवर : गलत फैसले के शिकार हुए बटलर-रोहित

  • कप्तान गंभीर ने छठे ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को मैदान में उतार दिया. यादव ने भी उनको निराश नहीं किया और कसी हुई गेंदबाजी करते हुए महज पांच रन दिए. सातवें ओवर में सुनील नरेन की चौथी गेंद को जॉस बटलर ने लॉन्गऑन बाउंड्री के बाहर भेज दिया. कुलदीप ने पहला ओवर कसा हुआ किया था, लेकिन आठवें ओवर में पार्थिव ने दूसरी ही गेंद को छक्के के लिए पहुंचा दिया. हालांकि फिर कुलदीप ने पार्थिव को 30 रन पर पगबाधा आउट कर दिया.
  • विकेट! नौवें ओवर में जॉस बटलर भी लौट गए. उनको अंकित राजपूत ने 28 रन पर पगबाधा आउट किया. इस ओवर में केवल एक रन ही बन पाया.
  • विकेट! दसवें ओवर में सुनील नरेन की गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा को भी अंपायर ने पगबाधा करार दिया. हालांकि रोहित और बटलर दोनों अनलकी रहे, क्योंकि अंपायर के फैसले रीप्ले में गलत साबित हुए.


11 से 15 ओवर : क्रुणाल पांड्या आउट

  • 11वें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने अंकित राजपूत की गेंदों पर दो चौके लगाए. 12वें ओवर में नितीश राणा ने भी हाथ दिखाए और चाइनामैन कुलदीप यादव की गेंदों पर छक्का व चौका जड़ दिया. इस ओवर में 14 रन बने.
  • विकेट! मुंबई इंडियंस को चौथा झटका 13वें ओवर में क्रुणाल पांड्या (11 ) के रूप में लगा, जब राजपूत की गेंद पर विकेटकीपर उथप्‍पा ने उनको लपक लिया. उस समय टीम का स्कोर 97 रन था. 14वें ओवर में महज तीन रन ही आए. 15वें ओवर में क्रिस वॉक्स को पोलार्ड नो चौका जड़कर ओवर में सात रन जोड़े. 15 ओवर बाद मुंबई- 115/4.


16 से 20 ओवर : पोलार्ड आउट, राणा-पांड्या की जोरदार बैटिंग

  • मुंबई की रनगति कम हो रही थी. 16वें ओवर में भी महज चार रन ही बने. स्ट्रेटिजिक टाइमआउट के बाद 17वें ओवर में पोलार्ड ने हमला बोला, लेकिन क्रिस वॉक्स की गेंद पर खेला गया उनका शॉट थर्डमैन पर खड़े सब्सिट्यूट फील्डर ऋषि धवन के हाथों में समा गया. इस ओवर में कुल 11 रन आए.
  • 2 छक्के, 19 रन! 18वें ओवर में नितीश राणा ने ट्रेंट बोल्ट की तीसरी गेंद में चौका और फिर अगली ही गेंद पर छक्का लगा दिया. इसके बाद हार्दिक पांड्या ने भी अंतिम गेंद को डीप मिडविकेट के बाहर पहुंचा दिया. इस ओवर में 19 रन बने.
  • फिफ्टी, विकेट, 19 रन! राणा ने अंकित के ओवर में छक्का और चौका लगाकर 28 गेंदों में फिफ्टी बनाई. अगली ही गेंद पर वह आउट हो गए. राणा ने 29 गेंदों में 50 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और तीन छक्के जड़े. इसी ओवर में पांड्या ने राजपूत को छक्का भी लगा दिया. ओवर में कुल 19 रन बने.
  • अंतिम ओवर में जीत के लिए 11 रन चाहिए थे. स्ट्राइक पर थे हार्दिक पांड्या और गेंदबाज थे ट्रेंट बोल्ट. पांड्या ने पहली गेंद पर दो रन लेगबाई के लिए, फिर अगली गेंद पर चौका लगा दिया. तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं ले पाए. चौथी गेंद पर ऊंचा शॉट खेला, डीप स्क्वेयर लेग पर ऋषि धवन ने उनका कैच टपका दिया. अब दो गेंदों पर तीन रन चाहिए थे. पांचवीं गेंद पर पांड्या ने चौका लगाकर जीत मुंबई की झोली में डाल दी. 20 ओवर में मुंबई- 180/6.

 

      कोलकाता नाइटराइडर्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

      पहले 5 ओवर : गंभीर-उथप्पा आउट

      • कोलकाता की पारी की शुरुआत करने के लिए पहले मैच की स्टाार जोड़ी गौतम गंभीर और क्रिस लिन ने की, जबकि मुंबई के लिए गेंदबाजी में पहला ओवर लसिथ मलिंगा ने किया. मलिंगा थोड़े से आउट ऑफ टच दिखे. हालांकि उन्होंने शुरुआत यॉर्कर से ही की, जिसके लिए वह जाने जाते हैं. इस ओवर में गंभीर और लिन ने एक चौके के साथ कुल 10 रन बनाए.
      • दूसरा ओवर मिचेल मैकलेगेन ने किया, जिसमें गंभीर और लिन ने एक-एक चौका लगाया. ओवर में कुल नौ रन बने. तीसरे ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ. जसप्रीत बुमराह ने कमान संभाली, लेकिन लय में नहीं दिखे. उन्होंने दो नोबॉल की. गंभीर ने फायदा उठाया और दो चौके लगाते हुए ओवर में कुल 15 रन बटोर लिए.
      • छक्का! मलिंगा की गेंद पर चौथे ओवर में क्रिस लिन ने अटैक किया और चौथी गेंद को स्क्वेयर लेग बाउंड्री के ऊपर से 84 मीटर के छक्के के लिए भेज दिया.
      • 2 विकेट! पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने कप्तान गौतम गंभीर (9 रन) को स्क्वेयर लेग पोजिशन पर कैच कर लिया. इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर पांड्या ने रॉबिन उथप्पा (4) को अपने भाई हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कर दिया. 5 ओवर बाद केकेआर- 48/2.

      6 से 10 ओवर : बुमराह ने क्रिस लिन को लौटाया
      • छठे ओवर में लिन ने एक चौका जड़ा और मनीष पांडे के साथ कुल 11 रन जोड़े लिए. सातवें ओवर में केकेआर को छह रन ही मिल पाए.
      • बड़ा विकेट! आठवें ओवर में रोहित ने एक बार फिर जसप्रीत बुमराह को गेंद थमाई. बुमराह की पहली गेंद ऑफकटर रही, जिस पर कोई रन नहीं बना. इसके बाद तीसरी गेंद पर क्रिस लिन (32 रन, 24 गेंद) को पगबाधा आउट कर दिया.
      • हरभजन सिंह ने नौवें ओवर के रूप में इस आईपीएल में पहली बार गेंदबाजी की और महज पांच रन ही बनाने दिए. दसवें ओवर में महज सात रन ही बन पाए. 10 ओवर बाद केकेआर- 79/3.
      11 से 15 ओवर : यूसुफ पठान आउट
      • हरभजन सिंह ने कसी हुई गेंदबाजी का सिलसिला जारी रखा. 11वें ओवर में उन्होंने एक बार फिर केकेआर के बल्लेबाजों के खुलकर नहीं खेलने दिया. इस ओवर में मात्र तीन रन बने.
      • विकेट! रन नहीं बना पाने का दबाव यूसुफ पठान (6) पर पड़ा और वह 12वें ओवर में क्रुणाल पांड्या की गेंद को आगे बढ़कर उछाल बैठे, लेकिन मिसटाइम कर गए और लॉन्गऑफ पर हार्दिक पांड्या ने लपक लिया. ओवर में कुल सात रन बने. 13वें ओवर में पांडे ने कसी हुई गेंदबाजी कर रहे भज्जी को चौका जड़ा. इस ओवर में नौ रन बने.
      • छक्का! 14वें ओवर में मिचेल मैकलेगेन की गेंद पर पांडे ने छक्का लगाकर ओवर में नौ रन बना लिए. 15वें ओवर में सूर्यकुमार ने भज्जी को दो चौके लगा दिए. 15 ओवर बाद केकेआर-117/4.

      16 से 20 ओवर : सूर्यकुमार यादव आउट, पांडे की फिफ्टी
      • 16वें ओवर में मनीष पांडे ने जसप्रीत बुमराह की पिटाई कर दी. उनकी अंतिम दो गेंदों पर पांडे ने पहले छक्का और फिर चौका जड़ दिया. ओवर में कुल 14 रन बने.
      • विकेट! कप्तान रोहित ने 17वें ओवर में मलिंगा को बुलाया और उन्होंने सूर्यकुमार यादव (17) को लॉन्गऑन पर खड़े कीरन पोलार्ड के हाथों कैच करा दिया. यादव ने पांडे के साथ 44 रन जोड़े. इस ओवर में महज पांच रन बने.
      • फिफ्टी! 18वें ओवर में बुमराह की गेंद पर सिंगल लेकर पांडे ने 37 गेंदों में फिफ्टी पूरी की, जिसमें तीन चौके और दो छक्के लगाए.
      • वॉक्स आउट! 19वें ओवर में मलिंगा ने क्रिस वॉक्स (9) को कीरन पोलार्ड के हाथों कैच आउट करा दिया. हालांकि इसी ओवर में पांडे ने डीप मिडविकेट के ऊपर से शानदार छक्का लगा दिया. ओवर में कुल 11 रन बने.
      • 2 छक्के, 23 रन! 20वें ओवर में मिचेल मैकलेगेन की पहली ही गेंद पर मनीष पांडे ने छक्का उड़ा दिया. दूसरी गेंद नोबॉल पर चौका पड़ा. फिर वाइड हो गई. दूसरी लीगल गेंद को पांडे ने गेंदबाज के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं लिया और फिर चौथी गेंद को चौके के लिए भेज दिया. अंतिम गेंद पर सुनील नरेन आउट हो गए. 20 ओवर में केकेआर- 178/7.

      टीमें इस प्रकार रहीं...
      कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, यूसुफ पठान, मनीष पांडे, क्रिस वॉक्स, ट्रेंट बोल्ट, क्रिस लिन, सुनील नरेन, सूर्यकुमार यादव, अंकित राजपूत और कुलदीप यादव

      मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल, अंबाती रायडू, कीरन पोलार्ड, नितीश राणा, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह, जॉस बटलर, मिचेल मैकलेगेन और हरभजन सिंह


      Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

      Advertisement