NDTV Khabar

IPL MIvsSRH : नितीश राणा और क्रुणाल पांड्या ने गेंदबाजों की ली खूब खबर, जमकर धुना, मुंबई ने हैदराबाद को हराया

155 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL MIvsSRH : नितीश राणा और क्रुणाल पांड्या ने गेंदबाजों की ली खूब खबर, जमकर धुना, मुंबई ने हैदराबाद को हराया

IPL 2017 MIvsSRH : नितीश राणा ने पिछले मैच में भी शानदार पारी खेली थी... (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल की चैंपियन है
  2. उसने इससे पहले के दोनों मैच जीत लिए थे
  3. मुंबई टीम को पिछले मैच में भी जीत मिली थी
मुंबई: IPL 10 में इस सीजन का दसवां मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. इसमें पिछली बार की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद और होम टीम मुंबई इंडियन्स के बीच रोचक मैच हुआ, जिसमें पिछले दो मैच जीत चुकी सनराइजर्स हैदराबाद को मुंबई इंडियन्स ने पिछले मैच के हीरो नितीश राणा और क्रुणाल पांड्या की आतिशी पारियों की वजह से 4 विकेट से हरा दिया. मुंबई ने 159 रनों के लक्ष्य को 18.4 ओवर में 6 विकेटखोकर हासिल कर लिया. तीन विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच मिला. मुंबई इंडियन्स की ओर से नितीश राणा ने 36 गेंदों में 45 रन की पारी खेली, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के लगाए. पार्थिव पटेल ने 24 गेदों में 39 रन, तो क्रुणाल पांड्या ने 20 गेंदों में 37 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 3 छक्के उड़ाए. पटेल और राणा के बीच 38 रन की साझेदारी हुई. फिर राणा और क्रुणाल के बीच भी 38 रन बने. हैदराबाद की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट लिए, तो राशिद खान, दीपक हूडा, और आशीष नेहरा ने एक-एक विकेट चटकाया. मुंबई की ओर से हार्दिक पांड्या (2) और हरभजन सिंह (3) नाबाद रहे.

हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 158 रन बनाए. डेविड वॉर्नर ने 33 गेंदों में 49 रन ठोके, जिसमें सात चौके और दो छक्के लगाए. शिखर धवन ने 43 गेंदों में 48 रन बनाए. मुंबई से जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट झटके, जबकि हरभजन सिंह ने 4 ओवर में 23 रन देकर हैदराबाद के दो विकेट चटकाए. हार्दिक पांड्या ने एक विकेट लिया.

सनराइजर्स हैदराबाद की बल्लेबाजी कुछ आउट ऑफ टच लगी. शिखर धवन और डेविड वॉर्नर को शुरुआती ओवरों में रन जुटाने के लिए मशक्क्त करनी पड़ी. दोनों ने मिलकर पांच ओवरों में 26 रन बनाए, जिसमें रनगति 5.2 रही. हालांकि दोनों ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े. पहला विकेट 11वें वॉर्नर के रूप में गिरा, जो 33 गेंदों में 49 रन (7 चौके, 2 छक्के) बनाकर लौटे. धवन ने इसके बाद दीपक हूडा (9) के साथ 24 रनों की साझेदारी की. इसके बाद को ई भी बल्लेबाज बड़ी साझेदारी नहीं कर पाया. शिखर धवन 43 गेंदों में 48 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने छोर जरूर थामे रखा, लेकिन खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर पाए. युवराज सिंह महज पांच रन ही बना पाए.

मुंबई इंडियन्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : जॉस बटलर और रोहित शर्मा आउट

  • मुंबई इंडियन्स के लिए पारी की शुरुआत जॉस बटलर और पार्थिव पटेल ने की, जबकि गेंदबाजी में पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने किया, जिसमें छह रन दिए. दूसरे ओवर में आशीष नेहरा की गेंदों पर बटलर ने एक चौका लगाया, तो पार्थिव ने दो चौके जड़कर ओवर में कुल 15 रन ठोक लिए. तीसरे ओवर में भुवी ने सात रन दिए. बटलर ने चौका लगाया.
  • विकेट! नेहरा ने चौथे ओवर की पहली ही गेंद पर बटलर (14) को बोल्ड कर दिया. हालांकि पटेल ने दो चौके लगाकार ओवर में 11 रन बना लिए.
  • विकेट! राशिद खान ने रोहित शर्मा (4) को पगबाधा आउट किया. 5 ओवर बाद मुंबई- 42/2.

 

6 से 10 ओवर : पार्थिव पटेल आउट

  • 19 रन! छठे ओवर में नितीश राणा ने मुस्तफिजुर रहमान की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया. फिर पार्थिव पटेल ने लगातार तीन चौके लगाकर ओवर का कुल स्कोर 19 रन कर दिया. पार्थिव ने उसी ओवर में आईपीएल में 2000 रन भी पूरे कर लिए.
  • सातवें ओवर में राशिद खान ने तीन रन दिए. आठवें ओवर में नितीश राणा ने चौका लगाया. ओवर में नौ रन आए, नौवें ओवर में बेन कटिंग ने तीन रन ही दिए.
  • विकेट! दीपक हूडा ने 10वें ओवर में पार्थिव पटेल को लौटा दिया. पटेल ने 24 गेंदों में 39 रन ठोके. अंतिम गेंद पर राणा ने छक्का लगा दिया. ओवर में नौ रन आए. 73 रन पर मुंबई ने तीसरा विकेट खोया.  10 ओवर बाद मुंबई- 85/3.


11 से 15 ओवर : पोलार्ड आउट

  • राशिद खान ने 11वें ओवर में पांच रन ही लेने दिया और दबाव बनाया. 12वें ओवर में आशीष नेहरा ने भी बांधकर रख दिया. अंतिम गेंद पर राणा ने चौका लगा दिया और ओवर में नौ रन बना लिए. 13वें ओवर में मुस्तफिजुर को पोलार्ड ने छक्का लगाया. इस ओवर में 11 रन आए.
  • विकेट! 14वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने पोलार्ड (11) को शिखर धवन के हाथों कैच कराकर मुंबई को 111 के स्कोर पर चौथा झटका दे दिया. 15वें में राशिद खान को क्रुणाल ने छक्का जड़ा. ओवर में कुल नौ रन बने. 15 ओवर बाद मुंबई- 121/4.

 

16 से 18.4 ओवर :

  • छक्का! क्रुणाल पांड्या ने 16वें ओवर में आशीष नेहरा की तीसरी गेंद पर छक्का जड़ा और फिर अगली ही गेंद पर चौका जड़ दिया. नेहरा का यह अंतिम ओवर रहा और इसमें कुल 13 रन बने. नेहरा चार ओवर में 43 रन देकर एक विकेट लिया.
  • छक्का, 15 रन! 17वें ओवर में बने कटिंग की पहली गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने कोई रन नहीं लिया. फिर दूसरी गेंद पर मिडविकेट के ऊपर सो छक्का उड़ा दिया. तीसरी गेंद पर चौका लगाया. चौथी पर कोई रन नहीं लिया. पांचवीं पर फिर चौका ठोका. इस प्रकार ओवर में कुल 15 रन बना लिए.
  • विकेट! 18वें ओवर में भुवी ने पहली ही गेंद पर जमकर खेल रहे क्रुणाल पांड्या (37 रन, 20 गेंद) को बेन कटिंग के हाथों कैच करा दिया. अंतिम गेंद पर भुवी ने नितीश राणा (45 रन, 36 गेंद) को आउट कर अपना तीसरा विकेट लिया.
  • जीत! 19वें ओवर में मुंबई को जीत के लिए चार रन चाहिए थे, जो चार गेंदों में ही बन गए. मुंबई- 159/6.

सनराइजर्स हैदराबाद की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : कसी हुई गेंदबाजी, वॉर्नर-धवन को बांधे रखा
  • सनराइजर्स के लिए पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ने की, जबकि मुंबई की ओर से गेंदबाजी की कमान हरभजन सिंह ने संभाली. भज्जी ने पहला ही ओवर कसा हुआ किया और महज दो रन दिए. दूसरा ओवर यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा ने किया और उन्होंने भी तीन रन ही दिए. तीसरे ओवर में वॉर्नर ने भज्जी पर हमला बोल दिया और पहली दो गेंदों पर ही चौके जड़ दिए. हालांकि अंतिम चार गेंदों पर वॉर्नर एक भी रन नहीं ले सके.
  • कप्तान रोहित शर्मा ने चौथे ओवर में अपने दूसरे यॉर्कर उस्ताद जसप्रीत बुमराह को गेंद सौंपी. बुमराह ने चार रन खर्च किए. पांचवें ओवर में वॉर्नर ने मलिंगा की गेंदों पर दो चौके जड़े. 5 ओवर बाद हैदराबाद- 26/0.

6 से 10 ओवर : वॉर्नर-धवन ने पकड़ी रफ्तार
  • छठा ओवर जसप्रीत बुमराह ने किया. पहली पांच गेंदों पर उन्होंने महज चार रन दिए, लेकिन अंतिम गेंद पर वॉर्नर ने चौका जड़ दिया और ओवर में कुल आठ रन बना लिए.
  • छक्का, 15 रन! सातवें ओवर में धवन ने मैक्लेनेघन की जमकर खबर ली. उन्होंने दूसरी गेंद पर चौका, चौथी पर छक्का और अंतिम गेंद पर फिर चौका जड़ दिया. इस ओवर में 15 रन बने.
  • बच गए धवन! आठवें ओवर में धवन ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर करारा शॉट खेला, लेकिन मिडऑफ पर खड़े क्रुणाल पांड्या ने बाईं ओर डाइव लगाते हुए कैच पकड़ने की कोशिश की, गेंद फिसली और उन्होंने फिर किसी तरह से उसे समेट लिया, लेकिन थर्ड अंपायर ने कैच साफतौर पर पकड़े जाने के प्रमाण के अभाव में धवन को नॉटआउट दे दिया. इस ओवर में तीन रन ही बने.
  • 10 रन! नौवें ओवर में मैक्लेनेघन को वॉर्नर ने दो चौके जड़ दिए और ओवर में 10 रन ठोक दिए.
  • दसवें ओवर में वॉर्नर ने हार्दिक को भी नहीं बख्शा और एक-एक चौका-छक्का लगाते हुएओवर में कुल 13 रन जोड़ लिए. 10 ओवर बाद हैदराबाद- 75/0.

11 से 15 ओवर : वॉर्नर, दीपक, धवन आउट
  • छक्का, विकेट! वॉर्नर ने 11वें ओवर में हरभजन सिंह को भी निशाने पर लिया और पहली ही गेंद पर थर्डमैन बाउंड्री के ऊपर से छक्का लगा दिया. हालांकि अगली ही गेंद पर भज्जी ने शानदार वापसी की. वॉर्नर ने रिवर्स-स्वीप लगाने का प्रयास किया, लेकिन टाइम नहीं कर सके और गेंद हवा में शॉर्ट पॉइंट की ओर गई, जिसे कीपर पार्थिव पटेल ने शानदार ढंग से लपक लिया. ओवर में नौ रन बने.
  • 12वें ओवर में मैक्लेनेघन को दीपक हूडा ने चौका लगाया. ओवर में कुल नौ रन बने. 13वें ओवर में क्रुणाल पांड्या की गेंद पर तो एक ही चौका पड़ा, लेकिन उन्होंने नोबॉल और वाइड को मिलाकर 12 रन खर्च कर दिए.
  • विकेट! 14वें ओवर की पहली गेंद पर हरभजन सिंह ने दीपक हुूडा (9) को आउट कर हैदराबाद को दूसरा झटका दिया. इस ओवर में 5 रन बने.
  • विकेट! स्कोर में 4 रन और जुड़े थे कि मैक्लेनेघन ने शिखर धवन को बोल्ड कर दिया. धवन ने 43 गेंदों में 48 रन (5 चौके, 1 छक्का) बनाए. इस ओवर में बेन कटिंग ने आते ही चौका लगाया. ओवर में कुल ाठ रन बने. 15 ओवर बाद हैदराबाद- 118/3.

16 से 20 ओवर : धड़ाधड़ खोए विकेट
  • धवन के आउट होने के बाद युवी से अच्छी पारी की उम्मीद थी, लेकिन उनको हार्दिक पांड्या ने 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड कर दिया. युवी ने महज पांच रन बनाए. इस ओवर में महज पांच रन बने. 17वें ओवर में बेन कटिंग ने मलिंगा को ही दो चौके जड़ दिए. ओवर में कुल 14 रन आए.
  • विकेट! 18वें ओवर में जसप्रीत बुमराह को बेन कटिंग ने पहली गेंद पर चौका लगाया, लेकिन तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए. कटिंग ने 10 गेंदों में 20 रन बनाए. ओवर में सात रन ही बने.
  • विकेट! मलिंगा ने 19वें ओवर में विजय शंकर (1) को नितीश राणा के हाथों कैच करा दिया.
  • दो विकेट! 20वें ओवर में हैदराबाद को स्कोर में बड़े इजाफे की उ्मीद रही होगी, लेकिन बुमराह ने नमन ओझा (9) और राशिद खान (2) को लौटाकर तगड़े झटके दिए. हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 158 रन ही बना पाई.

पिछला रिकॉर्ड
सनराइजर्स ने वानखेड़े में दो मैच खेले हैं, जिनमें उसे हार मिली है. हालांकि ओवरऑल रिकॉर्ड पर नजर डालें, तो दोनों टीमों ने आपस में 4-4 मैच जीते हैं.

टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), कीरन पोलार्ड, जॉस बटलर (विकेटकीपर), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), मिचेल मैक्लेनेघन, नितीश राणा, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, हरभजन सिंह और लसिथ मलिंगा.

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वार्नर (कप्तान), युवराज सिंह, आशीष नेहरा, शिखर धवन, नमन ओझा (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, बेन कटिंग, दीपक हुड्डा, राशिद खान, विजय शंकर और मुस्तफिजुर रहमान.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement