NDTV Khabar

IPL RPSvsMI : डिंडा ने IPL इतिहास के सबसे महंगे अंतिम ओवर का बनाया रिकॉर्ड, स्मिथ-रहाणे ने फिफ्टी लगा दिला दी जीत

170 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL RPSvsMI : डिंडा ने IPL इतिहास के सबसे महंगे अंतिम ओवर का बनाया रिकॉर्ड, स्मिथ-रहाणे ने फिफ्टी लगा दिला दी जीत

IPL RPSvsMI : स्टीव स्मिथ ने 54 गेंदों में 84 रनों की पारी खेलकर मैच जिता दिया (फोटो : BCCI)

पुणे: IPL 10 का दूसरा मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में राइजिंग पुणे सुपरजॉयन्ट्स और मुंबई इंडियन्स के बीच खेला गया. खास बात यह कि इसमें 9 सीजन तक बतौर कप्तान खेले एमएस धोनी पहली बार केवल एक खिलाड़ी की हैसियत से उतरे. हालांकि कीपिंग में उनसे एक कैच छूटा और बैटिंग में भी लय में नहीं दिखे. अच्छी बात यह रही कि उनकी टीम ने कप्तान स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे की फिफ्टी से मैच 7 विकेट से जीत लिया. मुंबई इंडियन्स की ओर से रखे गए 185 रनों के लक्ष्य को राइजिंग पुणे सुपरजॉयन्ट्स ने 19.5 ओवर में 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. स्टीव स्मिथ (84 रन, 54 गेंद, 7 चौके, 3 छक्के) और एसएस धोनी (12) नाबाद रहे. स्मिथ को 36 रन पर जीवनदान भी मिला था.

अजिंक्य रहाणे ने 34 गेंदों में 60 रन ठोके, जिसमें छह चौके और तीन छक्के लगाए. उन्होंने मयंक अग्रवाल के साथ पहले विकेट के लिए 35 रन और स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े. तीसरे विकेट के लिए स्मिथ ने बेन स्टोक्स के साथ 50 रनों की साझेदारी की. मुंबई इंडियन्स ने टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 184 रन बनाए थे. हार्दिक पांड्या (35 रन, 15 गेंद) नाबाद लौटे. उन्होंने एक ही ओवर में चार छक्के जड़ते हुए अशोक डिंडा के ओवर में 30 रन ठोक थे. इस ओवर से डिंडा ने सबसे महंगे अंतिम ओवर का रिकॉर्ड भी बना लिया.

ताहिर की करिश्माई गेंदबाजी
पुणे की ओर से दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज स्पिनर इमरान ताहिर ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट झटके. रजत भटिया ने दो विकेट चटकाए, जबकि बेन स्टोक्स को एक विकेट मिला. ताहिर ने सबसे पहले पार्थिव पटेल को 19 रन पर बोल्ड करने के बाद कप्तान रोहित शर्मा को भी बोल्ड कर दिया, जबकि जॉस बटलर को पगबाधा आउट किया. हालांकि बटलर को गलत आउट दिया गया, क्योंकि गेंद उनके बल्ले से लगने के बाद पैड पर लगी थी.

मुंबई की ओर से ओपनर जॉस बटलर ने 19 गेंदों में तीन चौके और तीन ही छक्के लगाकर सबसे अधिक 38 रन बनाए. उन्होंने पार्थिव पटेल (19) के साथ पहले विकेट के लिए 45 रन जोड़े. हालांकि इसके बाद मुंबई के विकेट लगभग नियमित अंतराल पर गिरते रहे. बीच में नितीश राणा ने 28 गेंदों में 34 रनों (एक चौका, दो छक्के) की पारी खेली, लेकिन मुंबई के स्कोर को 184 तक पहुंचाने में हार्दिक पांड्या का अहम रोल रहा. पांड्या ने अंतिम ओवर में अशोक डिंडा की गेंदों पर चार छक्के और एक चौका लगाकर 30 रन (एक वाइड, एक बाई सहित) ठोक दिए. उन्होंने 15 गेंदों में 35 रन की पारी खेली और नाबाद रहे.

डिंडा का ओवर IPL इतिहास का सबसे महंगा अंतिम ओवर
पुणे की ओर से अंतिम ओवर अशोक डिंडा ने किया. ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने आते ही उनका छक्के से स्वागत किया और लगातर तीन छक्के जड़े. फिर एक चौका लगाया और फिर एक छक्का लगा दिया. इस ओवर में 30 रन बने. इसके साथ ही डिंडा ने आईपीएल के सबसे महंगे अंतिम ओवर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इससे पहले पारी के अंतिम ओवर में डेविड हसी और राहुल शुक्ला ने 27 रन खर्च किए थे.


राइजिंग पुणे सुपरजॉयन्ट्स की बल्लेबाजी का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : रहाणे ने दी तेज शुरुआत, मयंक आउट
  • राइजिंग पुणे की ओर से अजिंक्य रहाणे और मयंक अग्रवाल ने बल्लेबाजी में अच्छी शुरुआत की. टिम साउदी को चौका लगाकर अग्रवाल ने लय में होने का परिचय दिया. दूसरे ओवर में रहाणे ने हार्दिक पांडया को तीन चौके लगाकर ओवर में 15 रन बना लिए. तीसरे ओवर में रहाणे ने टिम साउदी को भी निशाने पर लिया और एक छक्का और एक चौका जड़ते हुए 12 रन बटोर लिए.
  • मयंक आउट! चौथे ओवर में मिचेल मैकलेगेन पहली ही गेंद पर अग्रवाल को छह रन पर कैच करा दिया. पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने अपनी पहचान के अनुरूप कसी हुई बॉलिंग की और 5 रन ही बनाने दिए. पुणे 5 ओवर तक 43/1.

6 से 10 ओवर : रहाणे की धमाकेदार फिफ्टी
  • रहाणे की फिफ्टी! अजिंक्य रहाणे ने कप्तान स्मिथ के साथ मिलकर 10 ओवर तक टीम का कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया. दोनों रनगति भी बनाए रखी. छह से 10 ओवर के बीच दोनों ने 50 रन बनाए. मतलब रनरेट 10 का रहा. रहाणे ने 8वें ओवर में 27 गेंदों में अपनी फिफ्टी बनाई. छठे ओवर में सबसे अधिक 16 रन बने.
11 से 15 ओवर : स्मिथ का कैच छूटा, फिफ्टी बनाई
  • जमकर खेल रहे अजिंक्य रहाणे ने आक्रामक अंदाज बनाए रखा और 11वें ओवर में उन्होंने टिम साउदी को डीप स्क्वेयर लेग की ओर मैदान से बाहर भेजने की कोशिश की, लेकिन नितीश राणा ने शानदार कैच पकड़ लिया. रहाणे ने 34 गेंदों में तीन छक्के और छह चौकों की मदद से 60 रन ठोके. 12वें ओवर में 8 रन आए.
  • स्मिथ का कैच छूटा! 13वें ओवर में स्मिथ ने मिचेल मैकलेगेन को दो चौके जड़े. अंतिम गेंद को उन्होंने डीप स्क्वेयर लेग की ओर उछाल दिया. नितीश राणा ने दौड़ लगाते हुए कैच लेने की कोशिश की, लेकिन छूट गया. उस समय स्मिथ 36 रन पर थे. 14वें ओवर में स्मिथ ने जीवनदान का फायदा उठाया और कीरेन पोलार्ड की गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाकर 15 रन ठोक दिए.
  • स्मिथ की फिफ्टी! 15वें ओवर में स्मिथ ने 37 गेंदों में फिफ्टी (5 चौके, 1 छक्का) पूरी की.

16 से 20 ओवर : 14.5 करोड़ी स्टोक्स आउट, स्मिथ ने जिताया
  • विकेट की तलाश में चल रही पुणे को 16वें ओवर में सफलता मिली, जब 14.5 करोड़ की कीमत वाले बेन स्टोक्स को हार्दिक पांड्या ने 21 के निजी स्कोर पर टिम साउदी के हाथों कैच करा दिया. स्टोक्स ने 14 गेंदें खेलीं और तीन चौके लगाए. 16वें ओवर में 9 रन बने. 17वें ओवर में बुमराह ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन स्मिथ ने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर ओवर में 10 रन ले लिए. 18वें ओवर में रन नहीं बन पा रहे थे. फिर स्मिथ ने अंतिम गेंद पर चौका जड़ दिया.
  • धोनी का कैच छूटा! 19वें ओवर में बुमराह की अंतिम गेंद पर टिम साउदी ने धोनी का कैच छोड़ दिया. 20वें ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. पहली तीन गेंद में सिंगल बने, फिर स्मिथ ने लगातार दो छक्के लगाकार मैच जीत लिया. पुणे ने 7 विकेट पर 187 रन बना लिए. स्मिथ 54 गेंदों में 84 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि एमएस धोनी 12 रन बनाकर नबाद लौटे.

मुंबई इंडियन्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 5 ओवर : मुंबई की तेज शुरुआत
  • मुंबई के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत पार्थिव पटेल और जॉस बटलर ने की. राइजिंग पुणे सुपर जॉयन्ट्स के लिए इस सीजन में भी गेंदबाजी में कुछ नहीं बदला और तेज गेंदबाज अशोक डिंडा पहले ही ओवर में महंगे साबित हुए. इसमें 11 रन बने. दूसरा ओवर दीपक चहर ने डाला और उनके ओवर में बटलर के बल्ले से दो चौके लगे और कुल आठ रन बने. तीसरे ओवर में पार्थिव पटेल ने डिंडा की गेंदो को निशान बनाया और दो चौके सहित 9 रन जोड़ लिए. चौथे ओवर में जॉस बटलर ने 14.5 करोड़ के बेन स्टोक्स को जमकर पीटा और दो छक्के उड़ाते हुए 13 रन जोड़ लिए.
  • पार्थिव आउट! पांचवें ओवर में दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज स्पिनर इमरान ताहिर ने पार्थिव पटेल (19) को बोल्ड कर पुणे को पहली सफलता दिलाई. ताहिर ने ओवर में 7 रन दिए. मुंबई 5 ओवर तक 48/1.

6 से 10 ओवर : दो विकेट गिरे, पारी लड़खड़ाई
  • पार्थिव के आउट हो जाने पर भी जॉस बटलर ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी. छठे ओवर में उन्होंने अंतिम दो गेंदों पर चौका और छक्का लगाते हुए 13 रन ठोक दिए.
  • दो रन, दो विकेट! सातवें ओवर में इमरान ताहिर ने रोहित शर्मा (3) को बोल्ड करने के बाद बटलर को पगबाधा आउट कर दिया. जॉस बटलर ने 19 गेंदों में 38 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 3 छक्के जड़े. वैसे बटलर को अनलकी रहे, क्योंकि गेंद उनके बल्ले से छू गई थी. सातवें ओवर में मुंबई के दो विकेट गिरे और दो रन बने. आठवें ओवर में बेन स्टोक्स की गेंद पर कप्तान स्टीव स्मिथ ने रनआउट का मौका गंवा दिया और अंबाती रायुडू बच गए. स्टोक्स ने इसमें किफायती गेंदबाजी की और तीन रन दिए. नौवें ओवर में स्पिनर एडम जम्पा को नितीश राणा ने एक छक्के सहित 10 रन ठोक दिए. दसवें ओवर में रजत भाटिया ने छह रन खर्च किए. मुंबई 10 ओवर तक 82/3.

11 से 15 ओवर : हावी हुए पुणे के गेंदबाज
  • 11वें ओवर में नितीश राणा ने एडम जम्पा को चौका लगाया और ओवर में 10 रन जोड़े, लेकिन अगले ही ओवर में रजत भाटिया ने अंबाती रायुडू (10) को अपनी ही गेंद पर लपक लिया. ओवर में महज तीन रन ही आए. 13वें ओवर में राणा ने स्टोक्स को छक्का जड़ा और कुल 11 रन जोड़ लिए.
  • 14वें में भाटिया ने क्रुणाल पांड्या को तीन रन पर आउट मुंबई का पांचवां विकेट झटक लिया. लगातार गिरते विकेटों के कारण मुंबई की रनगति कम हो गई. 15वें ओवर में ताहिर की गेंद पर कीरन पोलार्ड ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर रनरेट सुधारने की कोशि की, लेकिन ओवर में केवल नौ रन ही आ पाए. 

16 से 20 ओवर : धोनी ने टपकाया, मयंक ने लपका शानदार कैच, पांड्या का तूफान
  • अच्छी बल्लेबाजी कर रहे नितीश राणा ने 34 के निजी स्कोर पर और तेजी से रन जुटाने की कोशिश की, लेकिन 16वें ओवर में एडम जम्पा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में डीप मिडविकेट पर रजत भाटिया को कैच दे बैठे. 17वें ओवर में कीरन पोलार्ड ने सबसे सफल गेंदबाज इमरान ताहिर को छक्के के लिए भेज दिया. ओवर में 10 रन बने.
  • धोनी से कैच छूटा! 18वें ओवर में अशोक डिंडा की तीसरी गेंद पर विकेट के पीछे एमएस धोनी ने कीरन पोलार्ड का 22 रन पर आसान-सा कैच छोड़ दिया. हालांकि पोलार्ड का यह कैच ज्यादा महंगा साबित नहीं हुआ और उनको 27 रन के स्कोर पर 19वें ओवर में बेन स्टोक्स की गेंद में मयंक अग्रवाल ने लॉन्ग-ऑन पर खूबसूरती से लपक लिया. अंतिम गेंद पर टिम साउदी ने छक्का लगाया.
  • 4 छक्के, 30 रन! 20वें ओवर में अशोक डिंडा की लगातार तीन गेंदों पर हार्दिक पांड्या ने छक्के जड़ दिए. फिर चौथी गेंद पर चौका लगा दिया और पांचवीं पर फिर छक्का लगा दिया. अंतिम गेंद वाइड हुई, लेकिन साउदी रनआउट हो गए. इस ओवर में कुल 30 रन बने. मुंबई इंडियन्स 20 ओवर में 184/8.

दोनों टीमें इस प्रकार रहीं...
मुंबई इंडियंस : मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल, अंबाती रायडू, कीरन पोलार्ड, नितीश राणा, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह, जॉस बटलर, मिचेल मैकलेगेन और टिम साउदी

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान), एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, बेन स्टोक्स, मनोज तिवारी, अंकित शर्मा, दीपक चहर, एडम जम्पा, इमरान ताहिर और अशोक डिंडा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement