NDTV Khabar

IPL RCBvsDD : ऋषभ पंत ने अपने संघर्ष से सबका दिल जीता, तो केदार की फिफ्टी से RCB ने मैच जीता

118 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL RCBvsDD : ऋषभ पंत ने अपने संघर्ष से सबका दिल जीता, तो केदार की फिफ्टी से RCB ने मैच जीता

IPL RCBvsDD : केदार जाधव ने तूफानी फिफ्टी लगाई (फोटो : AFP)

खास बातें

  1. आरसीबी टीम पहले मैच में सनराइजर्स हैदरबाद से हार गई थी
  2. चोटिल विराट कोहली और एबी डिविलियर्स नहीं खेले
  3. दिल्ली की ओर से ऋषभ पंत ने तूफानी फिफ्टी लगाई
बेंगलुरू: आईपीएल 10 का पांचवां मैच रॉयल चैलेंजर्स टीम के होमटाउन बेंगलुरू में खेला गया. पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों मात खाने के बाद चोट से परेशान आरसीबी जीत का खाता खोलना चाहती थी और वह इसमें सफल भी रही. उनके सामने दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम थी, जिसके सामने 158 रन का लक्ष्य था, लेकिन वह 20 ओवर में 9 विकेट पर 142 रन ही बना सकी और मैच 15 रन से हार गई. चोटिल विराट कोहली की गैरमौजूदगी में आरसीबी ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 157 रन बनाए थे. आरसीबी की ओर से केदार जाधव ने सबसे अधिक 69 रन (37 गेंद, 5 चौके, 5 छक्के) बनाए. उन्होंने 26 गेंदों में फिफ्टी बनाई. दिल्ली से ऋषभ पंत ने 36 गेंदों में 57 रन बनाए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. उन्होंने 33 गेंदों में फिफ्टी बनाई. आरसीबी की ओर से बिली स्टैंलेक, पवन नेगी और इकबाल अब्दुल्ला ने दो-दो विकेट लिए, जबकि युजवेंद्र चहल, शेन वॉटसन और टाइमल मिल्स ने एक-एक विकेट लिए.

आरसीबी की ओर से केदार जाधव ने सबसे अधिक 69 रन (37 गेंद, 5 चौके, 5 छक्के) बनाए. उन्होंने 26 गेंदों में फिफ्टी बनाई. जाधव ने स्टुअर्ट बिन्नी (16) के साथ चौथे विकेट के लिए 66 रन जोड़े, जबकि विष्णु विनोद (9) के साथ 21 रनों की साझेदारी की. दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से तेज गेंदबाज क्रिस मॉरिस ने तीन विकेट, तो कप्तान जहीर खान ने दो विकेट चटकाए. पैट कमिन्स और शाहबाज नदीम ने एक-एक विकेट लिया.

दिल्ली की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : तारे आउट
  • दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से पारी की शुरुआत सैम बिलिंग्स और आदित्य तारे ने की. पहले ओवर में बिली स्टैंलेक की गेंद पर बिलिंग्स ने चौका मारा और ओवर में 9 रन बना लिए. दूसरे ओवर में चार रन ही बन पाए. तीसरे ओवर में तारे ने स्टैंलेक को दो चौके लगा दिए. चौथे ओवर में 11 रन बने, जबकि पांचवें ओवर में पांच रन आए. इसी ओवर में तारे 17 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें टाइमल मिल्स ने लौटाया. 5 ओवर बाद दिल्ली- 37/1.

6 से 10 ओवर : बिलिंग्स आउट
  • छठे ओवर में दिल्ली को एक और झटका लगा, जब बिली स्टैंलेक ने करुण नायर को चार रन पर ही बोल्ड कर दिया. सातवें ओवर में बिलिंग्स ने युजवेंद्र चहल को छक्का लगा दिया. इस ओवर में 10 रन आए. आठवें ओवर में इकबाल अब्दुल्ला ने दिल्ली को जोर का झटका दिया, जब उन्होंने जमकर खेल रहे सैम बिलिंग्स को 25 रन (19 गेंद, एक चौका, एक छक्का) को लौटा दिया.
  • छक्का! बिलिंग्स के आउट होने पर आए ऋषभ पंत ने आते ही हाथ खोल दिए और गेंद को मिडविकेट बाउंड्री के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. इस ओवर में 12 रन बने. नौवें ओवर में चहल ने महज पांच रन ही बनाने दिए. 10वें ओवर में जहां तेज गेंदबाज मिल्स के सामने सैमसन थोड़े परेशान दिखे, वहीं ऋषभ ने चौका जड़ दिया और फिर डबल व सिंगल भी ले लिए. 10 ओवर में दिल्ली- 79/3.

11 से 15 ओवर : ऋषभ पंत का आक्रामक अंदाज, मॉरिस आउट
  • रनगति कम होती देख संजू सैमसन बड़ा शॉट खेलने गए और स्टैंलेक की गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी के हाथों लॉन्ग ऑन पर लपक लिए गए. इस ओवर में छह रन बने.
  • छक्का! 12वें ओवर में शेन वॉटसन ने ऋषभ की शॉर्ट गेंद के आगे परीक्षा लेनी चाही, लेकिन ऋषभ ने बाउंसर से बचते हुए उसे डीप स्क्वेयर लेग बाउंड्री के बाहर छह रन के लिए भेज दिया. इस ओवर में नौ रन बने.
  • छक्का, 13 रन, मॉरिस आउट! ऋषभ ने 13वें ओवर में इकबाल को एक चौका और एक छक्का लगाकर रनगति और बढ़ाई, लेकिन तभी अंतिम गेंद पर क्रिस मॉरिस (4) आउट हो गए.
  • ब्रैथवेट आउट! 15वें ओवर में चहल ने ब्रैथवेट को एक रन पर बोल्ड कर दिया. इस प्रकार 113 रन पर दिल्ली का छठा विकेट लौट गया. 15 ओवर में दिल्ली- 113/6.

16 से 20 ओवर : दिल्ली ऑलआउट
  • लगातार गिरते विकेटों के बीच ऋषभ ने एक छोर थामे रखा. 16वें ओवर में उन्होंने टाइमल मिल्स को चौका जड़ा और ओवर में  आठ रन बना लिए. कप्तान शेन वॉटसन ने 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर पैट कमिन्स (6) को बोल्ड कर दिया. इस ओवर में कुल पांच रन बने. छक्का! 18वें ओवर में ऋषभ ने टाइमल मिल्स को लॉन्गलेग पर छक्का लगा दिया. इस ओवर में 11 रन बने. ऋषभ पंत (57 रन, 36 गेंद, 3 चौके, 4 छक्के) 20वें ओवर में आउट हुए. पंत ने 33 गेंदों में फिफ्टी बनाई है.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की पारी का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : क्रिस गेल सस्ते में आउट
  • आरसीबी के लिए ओपनिंग क्रिस गेल और कप्तान शेन वॉटसन ने की. दिल्ली के लिए पहला ओवर कप्तान जहीर खान ने किया. इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके जहीर को वॉटसन ने दो चौके लगा दिए. जहीर के ओवर में 10 रन बने. दूसरे ओवर में क्रिस मॉरिस को भी दो चौके खाने पड़े. इस ओवर में 9 रन आए.
  • जहीर ने तीसरा ओवर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिन्स से कराया. उन्होंने गेल-वॉटसन को बांधे रखा. हालांकि अंतिम गेंद पर चौका पड़ गया. कमिन्स ने चौथी गेंद 147 किमी की रफ्तार से की.
  • गेल आउट! दिल्ली को सधी हुई गेंदबाजी का फल मिला और क्रिस गेल बड़ा शॉट लगाने के फेर में क्रिस मॉरिस की गेंद पर संजू समैसन के हाथों लपक लिए गए. गेल ने आठ गेंदों पर छह रन बनाए. पांचवें ओवर में आरसीबी के बल्लेबाज दो रन ही ले पाए. 5 ओवर बाद आरसीबी- 32/1.

6 से 10 ओवर : वॉटसन आउट
  • दिल्ली के गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी से आरसीबी पर दबाव बना लिया और उन्हें इसका फल विकेट के रूप में मिला, जब तूफानी गेंदबाज पैट कमिन्स की गेंद पर मनदीप सिंह चूके और गेंद बैट से लगकर विकेटों में जा लगी. मनदीप ने 10 गेंदों में 12 रन बनाए.
  • आठवें ओवर में केदार जाधव ने छक्का लगाया, लेकिन अगले ही ओवर में शाहबाज नदीम ने शेन वॉटसन (24 रन, 24 गेंद) को ऋषभ पंत के हाथों स्टंप करा दिया. 10वें ओवर में भी छह रन ही बन पाए. 10 ओवर में आरसीबी- 61/3.

11 से 15 ओवर : जाधव ने बदला 'गियर', उड़ाए छक्के
  • रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरू के बल्लेबाज थोड़े दबे-दबे से नजर आए. 11वें ओवर में भी उनको सिंगल-सिंगल लेकर ही संतोष करना पड़ा और कुल पांच रन ही ले पाए. 12वें ओवर में स्टुअर्ट बिन्नी ने पैट कमिन्स को चौका लगाकर ओवर की शुरुात तो अच्छी की, लेकिन फिर वह कोई भी बाउंड्री नहीं लगा सके और खाते में आठ रन ही जुड़ पाए.
  • 24 रन, फिफ्टी! 13वें ओवर में केदार जाधव ने लेग स्पिनर अमित मिश्रा पर हमाल बोल दिया. उन्होंने पहली गेंद पर दो रन लिए. फिर छक्का और दो चौके जड़े. एक बार फिर दो रन दौड़े और अगली ही गेंद को मिडविकेट के ऊपर से छह रन के लिए बाहर भेज दिया. जाधव ने 26 गेंदों में फिफ्टी पूरी की.
  • 16 रन! 14वें ओवर में जाधव के निशाने पर रहे कार्लोस ब्रैथवेट. उनकी गेंदों पर जाधव ने पहले चौका लगाया, फिर एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से खूबसूरत छक्का जड़ दिया. ओवर में कुल 16 रन बने.
  • बिन्नी आउट! जहीर खान ने 15वें में स्‍टुअर्ट बिन्‍नी (16) को सैम बिलिंग्स के हाथों कैच कराकर टीम को राहत पहुंचाई. इस ओवर में सात रन बने. 15 ओवर बाद आरसीबी- 121/4.

16 से 20 ओवर : जाधव फिफ्टी बनाकर आउट
  • केदार जाधव ने एक छोर से जमकर बल्लेबाजी जारी रखी और 16वं ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट की गेंदों पर 13 रन ठोक दिए, जिसमें एक चौका और एक छक्का शामिल रहा. 17वें ओवर में विष्णु विनोद ने जहीर खान को छक्का लगा दिया, लेकिन वह अनलकी रहे और अगली ही गेंद पर रनआउट हो गए.
  • 17वें ओवर में ही अंतिम गेंद पर तूफानी बल्लेबाजी कर रहे केदार जाधव भी आउट हो गए. उन्होंने 37 गेंदों में 69 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और पांच ही छक्के उड़ाए. 18वें ओवर में दो रन ही बने. 19वें ओवर में 6 रन आए, जबकि 20वें ओवर में आरसीबी के दो विकेट गिरे. पवन  नेगी (10) और टाइमल मिल्स (0) आउट हुए. 20 ओवर में आरसीबी- 157/8.

टीमें इस प्रकार रहीं :
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू : शेन वॉटसन (कप्तान), क्रिस गेल, मनदीप सिंह, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, स्टुअर्ट बिन्नी, टाइमल मिल्स, इकबाल अबदुल्ला, पवन नेगी, विष्णु विनोद और बिली स्टैंलेक.

दिल्ली डेयरडेविल्स : जहीर खान (कप्तान), सैम बिलिंग्स, संजू सैमसन, करुण नायर, ऋषभ पंत, क्रिस मॉरिस, अमित मिश्रा, पैट कमिन्स, आदित्य तारे, कार्लोस ब्रैथवेट और शाहबाज नदीम


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement