NDTV Khabar

IPL RCBvsMI : बद्री की हैट्रिक पर भारी पड़ी पोलार्ड की तूफानी पारी, मुंबई ने विराट की टीम को 4 विकेट से हराया

135 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL RCBvsMI : बद्री की हैट्रिक पर भारी पड़ी पोलार्ड की तूफानी पारी, मुंबई ने विराट की टीम को 4 विकेट से हराया

IPL 2017 RCBvsMI : सैमुअल बद्री ने इस सीजन की पहली हैट्रिक ली है (फोटो : AFP)

खास बातें

  1. आरसीबी ने चार में से तीन मैच गंवा दिए हैं
  2. विराट कोहली ने चोट के बाद वापसी की है
  3. विराट पहले तीन मैच नहीं खेल पाए थे
बेंगलुरू: IPL-10 में मुश्किल दौर से गुजर रही रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरू टीम के लिए उस समय बड़ी खबर आई, जब मुंबई इंडियंस के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें मैच में कप्तान विराट कोहली लौट आए, लेकिन उनके लौटने के बाद भी टीम की किस्मत नहीं बदली और उसे मुंबई के हाथों 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. आरसीबी की ओर से रखे गए 143 रनों के लक्ष्य को मुंबई इंडियन्स ने 18.4 ओवर में 6 विकेट पर खोकर ही हासिल कर लिया. क्रुणाल पांड्या (37 रन, 30 गेंद) और हार्दिक पांड्या (9) नाबाद लौटे. कीरन पोलार्ड ने 47 गेंदों में 70 रन (3 चौके, 5 छक्के) बनाए. मुंबई के सात रन पर ही चार विकेट लौट गए थे, लेकिन कीरन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या ने पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की मैच विजयी साझेदारी करके सैमुअल बद्री की हैट्रिक पर पानी फेर दिया. आरसीबी की ओर से कप्तान विराट कोहली ने चोट से लौटते हुए तूफानी फिफ्टी लगाई, लेकिन वह मैच जिताने के लिए पर्याप्त साबित नहीं हुई.

मुंबई को शुरुआती दौर में जबर्दस्त झटके लगे. सबसे पहले जॉस बटलर दो रन बनाकर स्टुअर्ट बिन्नी का शिकार बने. मुंबई के देखते ही देखते सात रन पर ही चार विकेट हो गए. सैमुअल बद्री ने इस सीजन की पहली हैट्रिक ली. बद्री ने सबसे पहले पार्थिव पटेल, फिर मैकलेगेन और रोहित शर्मा को लगातार गेंदों पर शिकार बनाया. बद्री ने चार ओवर में एक मेडन के साथ नौ रन देकर कुल चार विकेट चटकाए. उन्होंने बद्री ने नीतीश राणा को अपना चौथा शिकार बनाया. रोहित शर्मा चार पारियों से फेल हो रहे हैं.

आरसीबी ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 142 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली ने 47 गेंदों में 62 रन ठोके, जिसमें 5 चौके और 2 छक्के उड़ाए. एबी डिविलियर्स ने 21 गेंदों में 19 रन बनाए. उनको 7 रन पर जीनदान भी मिला था, क्योंकि जॉस बटलर ने उनका कैच टपका दिया. पहले विकेट के लिए विराट ने गेल के साथ 63 रन जोड़े, फिर एबी डिविलियर्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी की, लेकिन इनके अलावा कोई लंबी साझेदारी नहीं हो पाई और विराट की वापसी के बावजूद टीम उचित लक्ष्य देने में कामयाब नहीं रही. मुंबई की ओर से मैकलेगेन ने दो विकेट लिए, तो हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या को एक-एक विकेट मिला.

RCB : अंतिम के 5 ओवरों में बने 32 रन, 4 विकेट गिरे, नहीं लगी बाउंड्री
आरसीबी की बल्लेबाजी पहले पावरप्ले में धीमी रही. हालांकि उसने विकेट नहीं खोए, लेकिन 41 रन ही बना पाई, जिसमें उसकी रनगति छह से थोड़ी अधिक रही. पहले 10 ओवर में आरसीबी की टीम 6.6 की रनगति से एक विकेट पर महज 66 रन ही बना पाई. विराट ने तो तेज खेल दिखाया, लेकिन गेल काफी धीमे रहे. गेल ने 27 गेंदों में 20 रन बनाए. अंतिम को पांच ओवरों में तो आरसीबी की बल्लेबाजी का और भी बुरा हाल रहा. उसने 16 से 19 ओवर के बीच 4 विकेट खोए 22 रन बनाए. विराट के लौटते ही विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया. अंतिम पांच ओवरों की बात करें, तो कुल 32 रन बने और चार विकेट गिरे. साथ ही इस दौरान कोई भी बाउंड्री नहीं लगी.

मुंबई की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : सैमुअल बद्री ने आईपीएल-10 की पहली हैट्रिक ली...
  • मुंबई इंडियन्स की ओर से पारी की शुरुआत पार्थिव पटेल और जॉस बटलर ने की, जबकि आरसीबी से गेंदबाजी की कमान सैमुअल बद्री ने संभाली. पहले ओवर में चार रन बने. दूसरा ओवर स्टुअर्ट बिन्नी ने किया और पांचवीं गेंद पर जॉस बटवर को क्रिस गेल से कैच करा दिया.
  • हैट्रिक! तीसरे ओवर में सैमुअल बद्री ने दूसरी गेंद पर पार्थिव पटेल को तीन रन पर गेल के ही हाथों कैच कराया, फिर तीसरी गेंद पर मैकलेगेन (0) को मनदीप सिंह से कैच कराया और चौथी गेंद पर रोहित शर्मा (0) को बोल्ड करके हैट्रिक पूरी कर ली. बद्री ने विकेट मेडन ओवर भी किया और केवल एक रन लेगबाई के दिए.
  • चौथा ओवर एस अरविंद ने किया. उन्होंने दबाव बनाए रखते हुए महज दो रन ही दिए. पांचवें ओवर में टाइमल मिल्स ने गेंदबाजी की और फॉर्म में चल रहे नीतीश राणा ने चौका लगाकर ओवर में पोलार्ड के साथ आठ रन जोड़े. 5 ओवर बाद मुंबई- 18/4.

6 से 10 ओवर : मुंबई की बल्लेबाजी दबाव में, राणा भी लौटे
  • छठे ओवर में बद्री ने महज तीन रन दिए. सातवें ओवर में युवजेंद्र चहल को कीरन पोलार्ड ने छक्का लगाया और नीतीश राणा के साथ ओवर में कुल 10 रन जोड़ लिए.
  • विकेट! आठवें ओवर में सैमुअल बद्री ने अपने कोटे का अंतिम ओवर किया, जिसमें फॉर्म में चल रहे राणा को 11 रन पर एस अरविंद से कैच करा दिया और अपना चौथा विकेट हासिल कर लिया. उन्होंने चार ओवर में एक मेडन के साथ नौ रन देकर कुल चार विकेट चटकाए.
  • छक्का! नौवां एस अरविंद ने किया और चार रन ही दिए. 10वें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने चहल की गेंद पर छक्का लगाकर दबाव कम करने की कोशिश की. इस ओवर में कुल 11 रन बने. 10 ओवर में मुंबई- 48/5.

11 से 15 ओवर : पोलार्ड और क्रुणाल ने संभाली पारी
  • तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स ने 11वां ओवर किया. इसमें कीरन पोलार्ड ने चौका लगाया. हालांकि ओवर में छह रन ही बन पाए. 12वें ओवर में स्टुअर्ट बिन्नी की गेंदों पर कुल 11 रन आए. पोलार्ड ने एक चौका भी लगाया. 13वां ओवर एस अरविंद ने किया. मुंबई के बल्लेबाज शुरुआती झटकों से उबर ही नहीं पाए और उन्हें रन के लिहाज से कोई बड़ा ओवर नही मिल पाया. इसमें कुल पांच रन ही बन पाए.
  • छक्का! 14वें ओवर में पवन नेगी की गेंद पर पोलार्ड ने छक्का लगाया. ओवर में 10 रन आए. 15वें ओवर में टाइमल मिल्स को पोलार्ड ने दो चौके लगाकर ओवर में 11 रन जोड़ते हुए कुछ रनगति बढ़ाई. 15 ओवर में मुंबई- 91/5.

16 से 19 ओवर : पोलार्ड की फिफ्टी, मुंबई की जीत
  • फिफ्टी, 19 रन! कप्तान विराट कोहली ने पोलार्ड और क्रुणाल की जोड़ी को जमता देख स्पिनर पवन नेगी को फिर गेंद सौंपी. नेगी इससे पहले एक मैच में अंतिम ओवर में टीम को जीत दिला चुके हैं. 16वें ओवर में नेगी ने पोलार्ड को पहली चार गेंदों में हाथ खोलने का मौका नहीं दिया, लेकिन अंतिम दो गेंदों पर उनकी धुनाई हो गई. पोलार्ड ने छक्का लगाकर 41 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. उऩ्होंने अंतिम गेंद पर भी छक्का लगाया. ओवर में कुल 19 रन बने.
  • 17वें ओवर में क्रुणाल के चौके से 10 रन बने. 18वें ओवर में पोलार्ड ने चहल को छक्का जड़ दिया, लेकिन तीसरी गेंद पर चहल ने पोलार्ड को 70 रन पर चलता कर दिया. पोलार्ड ने 47 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से यह रन बनाए. अंतिम दो ओवरों में मुंबई की जीत के लिए 10 रनों की जरूरत थी, जिसे उसने 19वें ओवर में ही हासिल कर लिया. हार्दिक पांड्या ने छक्का लगाकर जीत दिलाई. क्रुणाल पांड्या (37 रन, 30 गेंद) और हार्दिक पांड्या (9) नाबाद लौटे.


आरसीबी की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : विराट की आक्रामक शुरुआत, गेल रहे धीमे...
  • आरसीबी के लिए ओपनिंग विराट कोहली और क्रिस गेल ने की. मुंबई के लिए पहला ओवर तेज गेंदबाज टिम साउदी वने डाला. सबसे पहले इसका सामना क्रिस गेल ने किया और सिंगल से खाता खोला. गेल-कोहली ने मिलकर पहले ओवर में छह रन बनाए. दूसरे ओवर में गेंदबाजी की कमान हरभजन सिंह ने संभाली. भज्जी पिछले दो मैचों से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने एक बार फिर कसा हुआ ओवर किया और मात्र एक रन दिए.
  • 17 रन, छक्का! तीसरे ओवर में विराट ने साउदी की पिटाई कर दी. उन्होंने पहली गेंद को लॉन्गऑन पर छक्के के लिए भेजा, फिर मिडऑन और मिडविकेट पर चौके जड़े. इस ओवर में कोहली ने कुल 17 रन बनाए.
  • चौथे ओवर में रोहित ने गेंदबाजी में बदलाव किया और मैकलेगेन को लगाया. मैकलेगेन ने कोहली और गेल दोनों को खुलकर नहीं खेलने दिया और चार रन ही खर्च किए. पांचवां ओवर भज्जी ने किया, जिसमें गेल ने एक चौका जड़ा, लेकिन ओवर में छह रन ही बन पाए. 5 ओवर बाद आरसीबी- 34/0.

6 से 10 ओवर : क्रिस गेल नहीं खेल पाए इमेज के मुताबिक पारी...
  • धीमे खेल रहे क्रिस गेल ने छठे ओवर में मैकलेगेन को चौका लगाया, लेकिन कोई अन्य बाउंड्री नहीं लगा पाए और ओवर में सात रन ही जुड़ पाए. सातवें ओवर में गेल ने भज्जी की चौथी गेंद पर लॉन्गऑन पर छक्का लगाकर रनगति को बढ़ाने की कोशिश की. फिर भी ओवर में नौ रन ही बने.
  • आठवें ओवर में स्लिंगी एक्शन वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए गेल-कोहली को तेजी से रन नहीं बनाने दिया और तीन रन ही खर्च किए. नौवें ओवर में विराट ने हरभजन की गेंद पर तेजी से रन बनाने चाहे. उन्होंने पहली गेंद को चौके के लिए भेजा भी, लेकिन मोमेंटम बनाए नहीं रख सके और ओवर में नौ रन ही बन पाए.
  • विकेट! हार्दिक पांड्या ने 10वें ओवर में रनों के लिए संघर्ष कर रहे क्रिस गेल को दूसरी ही गेंद पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल से कैच करा दिया. गेल ने स्वभाव के विपरीत 27 गेंदों में 20 रन बनाए, जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल रहा. ओवर में तीन रन ही बने. 10 ओवर बाद आरसीबी- 66/1.

11 से 15 ओवर : डिविलियर्स का कैच छूटा, कोहली की फिफ्टी
  • 11वें ओवर में क्रुणाल पांड्या की गेंदों पर विराट और डिविलियर्स महज पांच रन ही बना पाए. 12वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने भी तेजी से रन नहीं बनाने दिए.
  • कैच छूटा! डिविलियर्स ने 13वें ओवर में क्रुणाल पांड्या की दूसरी गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजना चाहा, लेकिन टाइम नहीं कर पाए और गेंद जॉस बटलर के हाथों में पहुंच गई. संयोग से बटलर कैच नहीं पकड़ पाए.
  • फिफ्टी, 19 रन! डिविलियर्स ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 14वें ओवर में जसप्रीत बुमराह को ही छक्का जड़ दिया. फिर कोहली ने छक्का लगाकर 39 गेंदों में सीजन के पहले ही मैच में पहली फिफ्टी पूरी की.
  • 15वें ओवर में क्रुणाल पांड्या की गेंद पर चौका लगाकर कोहली ने छह रन बनाए, लेकिन वह बड़े ओवर की तलाश में थे जो नहीं मिल पाया. 15 ओवर बाद आरसीबी- 110/1.

16 से 20 ओवर : विराट कोहली फिफ्टी लगाकर आउट, डिविलियर्स भी लौटे
  • विकेट! विराट कोहली ने 16वें ओवर में मैकलेगेन की गेंदों पर रन बटोरना चाहा. उन्होंने तीसरी गेंद पर बड़ी हिट लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद डीप एक्स्ट्रॉ कवर पर खड़े जॉस बटलर के हाथों में समा गई. कोहली ने 47 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 62 रन ठोके.
  • विकेट! 17वें ओवर में आरसीबी को एक और बड़ा झटका लगा, जब डिविलियर्स को क्रुणाल पांड्या की गेंद पर रोहित शर्मा ने शानदार तरीके से लपक लिया. डिविलियर्स ने 21 गेंदों में 19 रन बनाए. ओवर में पांच रन ही बने.
  • विकेट! तेजी से रन बनाने की कोशिश आरसीबी पर भारी पड़ती नजर आई. 18वें ओवर में अंतिम गेंद पर केदार जाधव रनआउट हो गए. उन्होंने नौ रन बनाए.
  • विकेट! 19वें ओवर में मैकलेगेन ने मनदीप सिंह को खाता भी नहीं खोलने दिया और उनको बोल्ड कर दिया. ओवर में पांच रन बने.
  • 20वें और पारी के अंतिम ओवर में आरसीबी की ओर से पवन नेगी (13) और स्टुअर्ट बिन्नी (6) ने जसप्रीत बुमराह का सामना किया, जिसमें कुल 10 रन जुड़े. आरसीबी का स्कोर- 142/5.

कोहली को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में तीसरे टेस्ट में फील्डिंग के दौरान दाहिने कंधे में चोट लगी थी. वह तभी से मैदान से बाहर है. अच्‍छी खबर यह है कि अब उन्हें बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने फिट घोषित कर दिया है. आरसीबी टूर्नामेंट में  अब तक तीन में से दो मैच हार चुकी है.

टीमें इस प्रकार हैं:
मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल, अंबाती रायडू, केरोन पोलार्ड, नीतीश राणा, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह, जॉस बटलर, मिचेल मैकलेगेन और टिम साउदी.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू : विराट कोहली (कप्तान), क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, केदार जाधव, मनदीप सिंह, स्टुअर्ट बिन्नी, टाइमल मिल्स, पवन नेगी, एस अरविंद, युजवेंद्र चहल और सैमुअल बद्री.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement