NDTV Khabar

IPL SRHvsKXIP : भुवी के 'पंजे' से ढेर पंजाब टीम, मैच हारी, मनन वोहरा ताबड़तोड़ शतक से चूके

177 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL SRHvsKXIP : भुवी के 'पंजे' से ढेर पंजाब टीम, मैच हारी, मनन वोहरा ताबड़तोड़ शतक से चूके

IPL 2017 : मनन वोहरा ने शानदार 95 रन बनाए, वे प्रीति जिंटा के फेवरेट प्लेयर रहे हैं...

हैदराबाद: आईपीएल के सीजन 9 की चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पिछले दो मैचों से कुछ ठीक नहीं चल रहा था. ऐसा लग रहा था कि हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में IPL 10 के 19वें मैच में भी वह हार जाएगी, लेकिन तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए जीत दिला दी. हैदराबाद का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से था. हैदराबाद की ओर से रखे गए 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब टीम20 ओवर में 154 रन पर ऑलआउट हो गई. इस प्रकार वह 5 रन से मैच हार गई और हार की अनूठी हैट्रिक पूरी कर ली. पंजाब की ओर से मनन वोहरा 50 गेंदों में 95 रन (9 चौके, 5 छक्के) ठोकते हुए पंजाब को मैच में वापस ला दिया था, लेकिन 19वें ओवर में वह भुवनेश्वर कुमार का शिकार हो गए. भुवी ने 5 विकेट झटके. वोहरा को 83 रन पर जीवनदान भी मिला था, जब शिखर धवन ने कैच छोड़ दिया.
 
bhuvneshwar kumar ipl
भुवनेश्वर कुमार ने मनन वोहरा सहित पांच विकेट चटकाए (फोटो : BCCI)

वोहरा ने खूब किया संघर्ष, अकेले दम पर खींचा मैच
किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. उसको पहला झटका पहली ही गेंद पर लग गया, जब भुवनेश्वर कुमार ने हाशिम अमला (0) को पगबाधा आउट कर दिया. इसके बाद भुवी ने खतरनाक ग्लेन मैक्सवेल (10) को भी चलता करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. अफगानिस्तान के राशिद खान ने डेविड मिलर और ऋद्धिमान साहा को बोल्ड करके पंजाब को जोरदार झटके दिए. मोहम्मद नबी ने 4 ओवर में 28 रन देकर एक विकेट (इयोन मॉर्गन) लिया. ओपनिंग करने उतरे वोहरा ने ऊपरी क्रम में इयोन मॉर्गन (13)  के साथ 41 रन जोड़े, फिर दिग्गजों के आउट हो जाने के बाद मोहित शर्मा (10) के साथ सातवें विकेट के लिए 45 रन जोड़कर जीत की आस जगा दी थी. फिर उन्होंने केसी करियप्पा के साथ 17 रन जोड़ते हुए टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया था., लेकिन 19वें ओवर में वह भुवनेशवर कुमार का शिकार हो गए. अंतिम ओवर में पंजाब को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे, लेकिन चौथी गेंद पर ही उनकी पारी सिमट गई. 

डेविड वार्नर ने भी खेली शानदार पारी
सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन बनाए. डेविड वॉर्नर (70 रन, 53 गेंद, 7 चौके, 2 छक्के) नाबाद रहे. उन्होंने 45 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. पंजाब के खिलाफ डेविड वॉर्नर की यह लगातार पांचवीं फिफ्टी है. पिछले चार मैचों में उन्होंने 52, 59, 81, 58 रन बनाए थे. हैदराबाद ने पहला विकेट शिखर धवन के रूप में 25 रन पर खोया, दूसरा 50 रन पर हेनरिक्स (9) और फिर इसी स्कोर पर तीसरा विकेट युवराज सिंह (0) का खो दिया, जिससे टीम दबाव में आ गई. फिर वॉर्नर ने नमन ओझा के साथ चौथे विकेट के लिए 60 रन जोड़े. ओझा ने 20 गेंदों में 34 रन (2 चौके, 1 छक्का) बनाए. वॉर्नर ने फिर दीपक हूडा के साथ पांचवें विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी की. हूडा ने 12 रन बनाए. पंजाब की ओर से अक्षर पटेल और मोहित शर्मा ने दो-दो विकेट लिए, जबकि संदीप शर्मा और करियप्पा ने एक-एक विकेट झटका.
 
david warner bcciडेविड वॉर्नर ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ लगातार पांचवीं फिफ्टी बनाई (फोटो: BCCI)

पंजाब की हार की हैट्रिक
सनराइजर्स हैदराबाद को पिछले दो मैचों में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों हार मिली थी, तो उसने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात लॉयन्स को हराया था. पंजाब ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ पहले दो मैच जीत लिए, लेकिन अगले दो मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स से हार गई. ऐसे में सनराइजर्स की हार के साथ पंजाब ने हार की हैट्रिक बना ली है.

सनराइजर्स हैदराबाद की बैटिंग का पूरा अपडेट

पहले 5 ओवर : अमला-मैक्सवेल सस्ते में लौटे

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए ओपनिंग मनन वोहरा और हाशि अमला ने की और हैदराबाद के लिए पहला ओवर स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने किया. भुवी ने पारी की पहली ही गेंद पर हाशिम अमला (0) को पगबाधा आउट करके बड़ी सफलता दिला दी. दूसरा ओवर बरिंदर सरां ने किया. वोहरा ने उनको पहली ही गेंद पर चौका जड़ दिया. फिर मौक्सवेल ने भी चौका लगाकर ओवर में कुल नौ रन बना लिए. तीसरा ओवर भुवी ने किया और पंजाब के कप्तान मैक्सवेल को चलता कर दिया. मैक्सवेल (10) ने धीमी गति से फेंकी गई गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाने के लिए बड़ा शॉट खेला, लेकिन मिसटाइम कर गए और गेंद लॉन्गऑफ पर खड़े वॉर्नर के हाथों में समा गई. चौथे ओवर में गेंदबाजी में बदलाव किया गया और सिद्धार्थ कौल को गेंद थमाई गई. कौल ने पांच रन दिए. पांचवें ओवर में अफगानिस्तान के स्पिनर मोहम्मद नबी ने गेंदबाजी की. मॉर्गन ने उनको पहली ही गेंद पर मिडऑन के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया. ओवर में 10 रन बने. 5 ओवर बाद पंजाब- 32/2.

6 से 10 ओवर : अफगान जलवा, राशिद-नबी शो

छठे ओवर में अब तक काफी सफल रहे स्पिनर राशिद खान को आक्रमण पर लगाया गया, लेकिन वह महंगे साबित हुए. मनन वोहरा ने चौथी गेंद पर चौका लगाया. फिर पांचवी गेंद पर छक्का और फिर चौका जड़ दिया. इसमें कुल 19 रन बने. सातवां ओवर हेनरिक्स ने डाला, जिसमें उन्होंने महज दो रन दिए. आठवां ओवर सिद्धार्थ कौल ने किया. नौवें ओवर में मोहम्मद नबी ने पहली गेंद पर ही इयोन मॉर्गन (13) को बोल्ड कर दिया और चार रन दिए. दसवें ओवर में राशिद खान ने पहले डेविड मिलर (1) को बोल्ड किया, फिर ऋद्धिमान साहा को गुगली से बोल्ड करके दो विकेट झटक लिए. 10 ओवर बाद पंजाब- 62/5.

11 से 15 ओवर : छा गए वोहरा, ठोकी फिफ्टी
मोहम्मद नबी 11वें ओवर में विकेट लेते-लेते रह गए, जब उनसे ही अक्षर पटेल का कैच छूट गया. इसमें एक रन ही बने. 12वें ओवर में राशिद ने चार रन दिए. अफगानिस्तान के दोनों ही गेंदबाज पूरी तरह हावी हो गए. 13वें ओवर में नबी को वोहरा ने दो चौके लगा दिए. ओवर में 13 रन बने. 14वें ओवर में हेनरिक्स ने अक्षर पटेल को सात रन पर लौटा दिया. उन्होंने चार रन खर्च किए. 15वें ओवर में बरिंदर सरां को मोहित शर्मा ने पहली गेंद पर छक्का जड़ दिया. फिर तीसरी गेंद पर वोहरा ने छक्के के साथ फिफ्टी पूरी कर ली. वोहरा ने एक चौका लगाकर ओवर का कुलयोग 20 रन कर दिया. 15 ओवर बाद पंजाब- 104/6.

16 से 20 ओवर : वोहरा की तूफानी पारी का अंत, पंजाब की हार

16वें ओवर में मनन वोहरा ने दो चौके और दो छक्के के साथ 20 रन बना दिए, जबकि मोहित शर्मा ने एक रन बनाया. इसमें कुल 21 रन आए. 17वें ओवर में भुवी ने मोहित शर्मा (10) को आउट किया, लेकिन पांचवीं गेंद पर शिखर धवन ने वोहरा का 83 रन पर कैच छोड़ दिया. 18वें ओवर में कौल की गेंद पर वोहरा ने एक और छक्का लगा दिया. 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर भुवी ने करियप्पा को बोल्ड कर पंजाब को आठवां झटका दिया. तीसरी गेंद पर भुवी ने मनन वोहरा (95 रन, 50 गेंद) को पगबाधा आउट कर बड़ी सफलता दिलाई. इस ओवर में पांच रन बने. अंतिम ओवर में पंजाब को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे. सिद्धार्थ कौल की पहली गेंद पर संदीप शर्मा ने दो रन लिए. अगली गेंद वाइड हो गई. चौथी गेंद पर ईशांत शर्मा बोल्ड हो गए.

सनराइजर्स हैदराबाद की बैटिंग का पूरा अपडेट

पहले 5 ओवर : जल्दी ही लौट गए धवन, रनगति कम- 5.0
सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और शिखर धवन की नियमित ओपनिंग जोड़ी ने की, जबकि पंजाब की ओर से गेंदबाजी में संदीप शर्मा ने कमान संभाली और कसा हुआ ओवर करते हुए तीन रन ही दिए. दूसरा ओवर ईशांत शर्मा ने किया और छह रन खर्च किए. तीसरे ओवर में संदपी शर्मा की गेंद पर शिखर धवन ने पहली बाउंड्री लगाई और ओवर में नौ रन बनाए. चौथे ओवर में ईशांत की गेंदों पर सनराइजर्स एक बार फिर अधिक रन नहीं बना पाए. खाते में महज तीन रन ही जुड़े. पांचवें ओवर में रनगति कम होने का दबाव धवन पर पड़ा. उन्होंने मोहित शर्मा की गेंद पर कीपर ऋद्धिमान साहा को कैच थमा दिया. इस ओवर में चार रन बने. 5 ओवर बाद हैदराबाद- 25/1.

6 से 10 ओवर : अक्षर पटेल ने लगातार गेंदों पर लिए 2 विकेट, युवराज लौटे
सनराइजर्स की रनगति बढ़ाने की कोशिशें बेकार होती दिख रहीं थीं. छठे ओवर में भी ईशांत की गेंदों पर चार रन ही बने. सातवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ. केसी करियप्पा के ओवर में वॉर्नर-हेनरिक्स ने पहली दों गेंदों पर सिंगल लिए. फिर तीसरी गेंद पर हेनरिक्स ने तीन रन दौड़े. चौथी गेंद पर वॉर्नर ने चौका लगाया. इस प्रकार ओवर में 11 रन आए, जो अब तक का सबसे अच्छा ओवर रहा. आठवें ओवर में एक बार फिर वांछित रन नहीं बने. मोहित ने केवल दो रन ही बनाने दिए. नौवें ओवर में करियप्पा को वॉर्नर ने छक्का लगाया, लेकिन दसवें ओवर में उनकी टीम को दो बड़ झटके लगे. स्पिनर अक्षर पटेल ने पहले ही ओवर में दो विकेट चटका दिए. उन्होंने पहली ही गेंद पर हेनरिक्स को नौ रन पर लौटाया और फिर अगली गेंद पर युवराज सिंह को भी कीपर साहा के हाथों कैच करा दिया. युवी ने पहली ही गेंद खेली थी. 10 ओवर बाद हैदराबाद- 54/3.  

11 से 15 ओवर : 54 रन बने, वॉर्नर जमे, रनगति बढ़ी
11वें ओवर में करियप्पा की पहली गेंद को नमन ओझा ने चौके के लिए भेजा, फिर वॉर्नर ने भी चौका लगाया और ओवर में 12 रन बना लिए. अपने पहले ओवर में लगातार दो गेंदों पर विकेट झटक चुके स्पिनर अक्षर पटेल की गेंदो पर 12वें ओवर में ओझा ने एक चौका लगाया. ओवर में कुल नौ रन बने. 13वें ओवर में डेविड वॉर्नर ने संदीप को चौका जरूर लगाया, लेकिन वह भी लय में नहीं दिखे और स्ट्रोक्स मिस कर गए. इसमें 11 रन बने. 14वें ओवर में अक्षर की पहली चार गेदों पर तीन रन ही बने, तो पांचवीं गेंद पर ओझा ने भरपूर प्रहार करते हुए मिडविकेट पर छक्का जड़ दिया. इसमें कुल 10 रन आए. 15वें ओवर में ईशांत की दूसरी गेंद पर वॉर्नर ने चौका जड़ा. ओझा ने चौथी गेंद पर तीन रन दौड़ लिए. तीन सिंगल और दो एक्स्ट्रॉ के साथ ओवर में कुल 12 रन आए. 15 ओवर बाद हैदराबाद- 108/3.

 16 से 20 ओवर : वॉर्नर की नाबाद फिफ्टी, 51 रन बने
केसी करियप्पा की पिटाई तो हुई, लेकिन 16वें ओवर में उनको सफलता मिल गई, जब उन्होंने नमन ओझा को 39 रन (20 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) को कीपर साहा के हाथों कैच करा दिया. इसमें सात रन बने. 17वें ओवर में वॉर्नर ने चौका लगाकर 45 गेंदों में पंजाब के खिलाफ लगातार पांचवीं फिफ्टी बनाई. इस ओवर में नौ रन आए. 18वां ओवर अक्षर पटेल ने डाला, जिसमें 10 रन बने. 19वें ओवर में मोहित को वॉर्नर ने चौका लगाया. चौथी गेंद पर दीपक हूडा 12 रन पर कैच हो गए. फिर अगली गेंद पर वॉर्नर ने एक और चौका लगा दिया. ओवर में 10 रन आए. 20वें ओवर में संदीप शर्मा ने और मोहम्मद नबी (2) को कैच आउट करा दिया. अफगानिस्तान के नबी का यह पहला मैच था. अगली गेंद पर वॉर्नर ने छक्का जड़ दिया. 20 ओवर में हैदराबाद-159/6.
 
टीमें इस प्रकार रहीं:
सनराइजर्स हैदराबादः शिखर धवन, डेविड वॉर्नर, हेनरिक्स, युवराज सिंह, दीपक हूडा, नमन ओझा, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, बरिंदर सरां, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद नबी.

किंग्स इलेवन पंजाबः हाशिम अमला, मनन वोहरा, ऋद्धिमान साहा, इयोन मॉर्गन, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, अक्षर पटेल, केसी करियप्पा, मोहित शर्मा, ईशांत शर्मा, संदीप शर्मा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement