NDTV Khabar

IPL SRHvsRCB : युवराज सिंह की धमाकेदार फिफ्टी सब पर पड़ी भारी, हैदराबाद ने बैंगलोर को 35 रन से हराया

209 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL SRHvsRCB : युवराज सिंह की धमाकेदार फिफ्टी सब पर पड़ी भारी, हैदराबाद ने बैंगलोर को 35 रन से हराया

युवराज सिंह ने IPL के ओपनिंग मैच में 27 गेंदों में 62 रन बनाए (फोटो: BCCI)

हैदराबाद: आईपीएल के सीजन 10  (IPL 2017) की शुरुआत हो गई है. ओपनिंग सेरेमनी के रंगारंग समापन के बाद बारी गेंद और बल्ले से धूम मचाने की थी और उद्घाटन मैच में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने तड़ातड़ चौकों और छक्कों की बरसात करते हुए कुछ ऐसा ही किया. उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 35 रन से हरा दिया. बैंगलोर की टीम 208 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.4 ओवर में 172 रन पर ही सिमट गई. बैंगलरो की ओर से कोई भी बल्लेबाज जमकर नहीं खेल पाया. पहली बार आईपीएल खेले रहे अफगानिस्तान के राशिद खान ने मनदीप सिंह (24 रन, 16 गेंद) को आउटकर आईपीएल का अपना पहला विकेट झटका. फिर हेड को भी लौटा दिया. दीपक हूडा ने खतरनाक क्रिस गेल को 32 रन पर लौटाकर टीम को बड़ी राहत दिलाई. हैदराबाद की ओर से गेंदबाजी में राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार और आशीष नेहरा ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि दीपक हूडा और बिपुल शर्मा ने एक-एक विकेट झटके. अगले मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स छह अप्रैल को पुणे में मुंबई इंडियन्स से भिड़ेगी.

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से युवराज सिंह ने 27 गेंदों में तेजतर्रार 62 रन (3 छक्के और 7 चौके) बनाए. उन्होंने 23 गेंदों में आईपीएल की अपनी सबसे तेज फिफ्टी लगाई. हेनरिक्स ने 34 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की और 37 गेंदों पर 52 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने युवी के साथ 29 गेंदों पर 58 रनों की साझेदारी की. शिखर धवन ने भी फॉर्म में लौटते हुए 31 गेंदों में 40 रन बनाए. बैंगलोर की ओर से क्रिस गेल (32), ट्रेविस हेड (30) और केदार जाधव (31) ही कुछ रन बना सके.

बैंगलोर की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
16 से 20 ओवर : दबाव में बैंगलोर की बल्लेबाजी लड़खड़ाई

  • छक्का! 16वें ओवर में स्टुअर्ट बिन्नी ने बेन कटिंग को मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाया. फिर शेन वॉटसन ने पांचवीं गेंद पर चौका लगा दिया. इस ओवर में 12 रन आए.
  • बिन्नी आउट! 17वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने स्टुअर्ट बिन्नी को 11 रन पर आउट कर दिया.
  • वॉटसन और अरविंद! आशीष नेहरा ने 18वें ओवर में पहले शेन वॉटसन (22) और फिर एस अरविंद को बिना खाता खोले ही पैवेलियन भेज दिया.
  • मिल्स आउट! 19वें ओवर में भुवी ने टािमल मिल्स को 6 रन पर पैवेलियन लौटाकर बैंगलोर को नौवां झटका दिया. 20वें ओवर की चौथी गेंद पर बैंगलोर का अंतिम विकेट युजवेंद्र चहल के रूप में गिरा. बैंगलरो की टीम 172 रन ही बना पाई और 35 रनों से मैच हार गई.


11 से 15 ओवर : अच्छा खेल रहे जाधव रहे अनलकी

  • जाधव आउट! केदार जाधव ने 11वें ओवर में आशीष नेहरा की गेंदों पर दो चौके जड़ दिए. इस ओवर में 13 रन आए. 12वें ओवर में जाधव ने हेनरिक्स की चौथी गेंद को छर्डमैन की ओर खेला और दूसरे रन के लिए दौड़ पड़े. इस बीच बेन कटिंग का सीधा थ्रो स्टंप पर लगा और वह रनआउट हो गए. जाधव ने 16 गेंदों में 31 रन बनाए, जिसमें चार चौके और एक छक्का लगाया.
  • हेड आउट! 13वें ओवर में राशिद खान ने जमकर खेल रहे ट्रेविस हेड को 30 के निजी स्कोर पर पैवेलियन भेज दिया. यह उनका दूसरा विकेट रहा. इस ओवर में आठ रन आए.
  • सचिन आउट! बिपुल शर्मा ने 14वें ओवर में सचिन बेबी को एक रन पर हेनरिक्स के हाथों कैच करा दिया. ओवर में 4 रन बने. 15वें शेन वॉटसन ने राशिद खान को छक्का लगाकर ओवर में नौ रन बना लिए. बैंगलोर 15 ओवर बाद 139/5.


6 से 10 ओवर : क्रिस गेल और मनदीप आउट

  • मनदीप आउट! छठे ओवर में पहली बार आईपीएल खेल रहे अफगानिस्तान के राशिद खान ने तेजी से बल्लेबाजी कर रहे मनदीप सिंह को 24 रन पर लौटा दिया. मनदीप ने 16 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाए.
  • गेल आउट! सातवें ओवर में क्रिस गेल ने दीपक हूडा को छक्का जड़ा और अगली ही गेंद पर एक और छक्का लगाने के फेर में डेविड वॉर्नर द्वारा लपक लिए गए. गेल ने 21 गेंदों में 32 रन बनाए, जिसमें तीन गगनचुबी छक्के और दो चौके ठोके. ओवर में सात रन बने.
  • 13 रन! आठवें ओवर में बैंगलोर के बल्लेबाजों ने दो चौकों के सहारे 13 रन जड़ दिए. नौंवे ओवर में केदार जाधव ने बेन कटिंग को छक्का लगाया, लेकिन ओवर में नौ रन ही बन पाए. दसवें ओवर में 13 रन बने. बैंगलोर 10 ओवर में 98/2.

पहले 5 ओवर : मनदीप-गेल ने दी अच्छी शुरुआत
  • पहले ओवर में युवा मनदीप सिंह ने आशीष नेहरा की अंतिम गेंदों पर चौके लगाकर 11 रन बटोर लिए. दूसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कसी हुई गेंदबाजी की और महज एक रन दिया.
  • 16 रन! तीसरे ओवर में गेल ने नेहरा को दो चौके और एक छक्का लगाकर ओवर में 16 रन ठोक दिए. चौथे ओवर में कुमार को गेल ने छक्का लगाया और मनदीप ने चौका जड़कर ओवर में 15 रन ठोक दिए. पांचवें ओवर में 5 रन आए. बैंगलोर 5 ओवर बाद 48/0.

सनराइजर्स हैदराबाद की बैटिंग का अपडेट

16 से 20 ओवर : युवराज-हेनरिक्स की तेज फिफ्टी, दोनों आउट
  • हेनरिक्स आउट! 16वें ओवर में हेनरिक्स 37 गेंदों में 52 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की फिरकी पर गेंद को छक्के के लिए उछाल दिया, लेकिन सचिन बेबी ने लॉन्ग ऑफ बाउंड्री पर शानदार तरीके से लपक लिया. दोनों के बीच 29 गेंदों पर 58 रनों की साझेदारी हुई. इस ओवर में 4 रन बने.
  • 17वें ओवर में युवी ने तूफानी मिल्स की गेंद पर चौका लगाया. हालांकि इस ओवर में कुल 7 रन ही बन पाए.
  • 17 रन! 18वें ओवर की पहली ही गेंद पर दीपक हूडा ने अनिकेत चौधरी को छक्का लगा दिया. युजवेंद्र चहल ने कैच के लिए डाइव लगाई, लेकिन पकड़ नहीं सके और गेंद उनके हाथों से होते हुए बाउंड्री पार कर गई. युवराज ने चौका लगाकर 23 गेंदों में फिफ्टी पूरी की.
  • युवी आउट! युवराज ने 19वें ओवर में टाइमल मिल्स को चौका और छक्का जड़ दिया, लेकिन अगली ही गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 27 गेंदों में 62 रन (3 छक्के और 7 चौके) बनाए.
  • छक्का! 20वें ओवर में शेन वॉटसन की तीसरी गेंद पर बेन कटिंग ने छक्का जड़ा, फिर दो रन दौड़ लिए. दीपक हूडा (16 रन, 12 गेंद) और बेन कटिंग (16 रन, 6 गेंद) नाबाद लौटे. हैदराबाद 20 ओवर में 207/4.
 
6 से 15 ओवर : धवन के बाद युवराज का भी विस्फोटक अंदाज
  • 17 रन, 4 चौके! छठे ओवर में शिखर धवन ने बेंगलुरू के कप्तान शेन वॉटसन की गेंदों पर तड़ातड़ चार चौके लगा दिए. इस ओवर में धवन ने 17 रन ठोक दिए. हालांकि सातवें ओवर में युजवेंद्र चहल की गेंदों पर सात रन ही बने.
  • आठवें ओवर में ट्रेविस हेड की गेंद पर हेनरिक्स ने छक्का जड़ दिया और ओवर में 11 रन जोड़ लिए. नौंवें ओवर में 9 रन बने. दसवें ओवर में 4 रन ही बना पाए.
  • धवन आउट! रनगति कम होने का असर साफ दिखा और धवन ने 11वें ओवर में स्टुअर्ट बिन्नी को छक्का लगाने की कोशिश में विकेट खो दिया. धवन ने 31 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 40 रन ठोके. उनको सचिन बेबी ने कैच किया. इस ओवर में 10 रन बने.
  • कैच छूटा, दो चौके, एक छक्का, 18 रन! 12वें ओवर में युवराज सिंह ने एस अरविंद को चौका जड़ा और ओवर में 8 रन बटोर लिए. 13वें ओवर में युवराज सिंह ने आक्रामक रुख अपनाया और दो चौके व एक छक्का जड़ दिया. इस ओवर में कुल 18 रन आए. अंतिम गेंद पर युवी का कैच भी छूट गया.
  • हेनरिक्स की फिफ्टी, 19 रन! 14वें ओवर में युवी ने वॉटसन का स्वागत चौके से किया. इस ओवर में 8 रन बने. 15वें ओवर में एस अरविंद की गेंद पर हेनरिक्स ने चौका जड़ा और फिर युवराज ने छक्का लगा दिया. हेनरिक्स ने मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाकर फिफ्टी पूरी की. ओवर में 19 रन बने. हैदराबाद 15 ओवर बाद- 151/2.

पहले 5 ओवर : डेविड वॉर्नर आउट
  • बेंगलुरू के लिए गेंदबाजी की शुरुआत 140 किमी की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले टाइमल मिल्स ने की. डेविड वॉर्नर ने चौका लगाकर ओवर में 7 रन बनाए.
  • 16 रन, वॉर्नर आउट! दूसरे ओवर में अनिकेत चौधरी को वॉर्नर ने चौका और छक्का जड़ा, लेकिन अंतिम गेंद पर वह चूक गए और मनदीप सिंह ने कैच कर लिया. उन्होंने 14 रन बनाए. इस ओवर में कुल 16 रन आए. तीसरे ओवर में मिल्स की गेंदों पर 6 रन बने.
  • कप्तान वॉटसन ने चौथे ओवर में ही स्पिनर युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी में लगा दिया, जिसमें चार रन बने. पांचवें ओवर में तेज गेंदबाज एस अरविंद ने 9 रन खर्च किए. हैदराबाद का स्कोर 5 ओवर बाद - 42/1.

दोनों टीमें इस प्रकार रहीं...
सनराइजर्स हैदराबाद

डेविड वॉर्नर (कप्तान), युवराज सिंह, आशीष नेहरा, नमन ओझा, राशिद खान, बिपुल शर्मा, बीजे कटिंग, शिखर धवन, हेनरिक्स, दीपक हूडा और भुवनेश्वर कुमार.

आरसीबी
शेन वॉटसन (कप्तान), क्रिस गेल, एस अरविंद, स्टुअर्ट बिन्नी, केदार जाधव, मनदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, टाइमल मिल्स, सचिन बेबी, अनिकेत चौधरी और ट्रेविस हेड.

यहां होंगे क्वालिफायर मैच
पहला क्वालिफायर मैच 16 मई को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इसके बाद अगले दिन एलिमिनेटर मैच बेंगलुरू के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा. इसी मैदान पर दूसरा क्वालिफायर मैच 19 मई को खेला जाएगा. फाइनल हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में 21 मई को खेला जाएगा.

ऐसे तय होगा फाइनल
आईपीएल के लीग दौर में शीर्ष चार में रहने वाली टीम क्वालिफायर और एलिमिनटेर मैच खेलेंगी, जबकि टॉप की दो टीमें पहला क्वालिफायर मैच खेलेंगी जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें एलिमिनटेर मैच खेलेंगी. पहले क्वालिफायर में हारने वाली टीम दूसरे क्वालिफायर में एलिमिनेटर मैच की विजेता से भिड़ेगी है. इन दोनों में से जो टीम मैच जीतेगी, वह पहला क्वालिफायर जीतने वाली टीम से फाइनल में भिड़ेगी.

मौजूदा चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद दसवें इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन मैच में पांच अप्रैल को उप विजेता रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की मेजबानी करेगा. नियमों के अनुसार टूर्नामेंट का फाइनल हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में 21 मई को खेला जाएगा. टूर्नामेंट 47 दिन तक चलेगा और इसके मैच दस स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे. कार्यक्रम के अनुसार प्रत्येक टीम 14 मैच खेलेगी.

घरेलू मैदान पर 7 मैच खेलने का मौका
इनमें से सात मैच वह अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी. इस सत्र में 2011 के बाद पहली बार इंदौर में आईपीएल के मैचों का आयोजन किया जाएगा. अन्य टीमों में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स छह अप्रैल को पुणे में मुंबई इंडियन्स से भिड़ेगी. कोलकाता नाइटराइडर्स सात अप्रैल को राजकोट में गुजरात लायन्स का सामना करेगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement