NDTV Khabar

IPL DDvsKKR : बिलिंग्स, एंडरसन की तूफानी बैटिंग और मॉरिस की गेंदबाजी के दम पर दिल्ली ने पंजाब को हराया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL DDvsKKR : बिलिंग्स, एंडरसन की तूफानी बैटिंग और मॉरिस की गेंदबाजी के दम पर दिल्ली ने पंजाब को हराया

IPL 2017 DDvsKXIP : सैम बिलिंग्स ने लीग में अपनी दूसरी फिफ्टी बनाई (फोटो : AFP)

खास बातें

  1. दिल्ली की टीम जीत के साथ पॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंची
  2. दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से सैम बिलिंग्स ने फिफ्टी ठोकी
  3. दिल्ली से शाहबाज नदीम ने भी अच्छी गेंदबाजी की
नई दिल्ली: IPL 10 का 15वां मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला ग्राउंड पर खेला गया, जिसमें दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने किंग्स इलेवन पंजाब की टीम थी. धुरंधर गेंदबाजों से सजी दिल्ली की टीम ने 189 रनों के लक्ष्य का खूबसूरती से बचाव करते हुए पंजाब को 51 रन से हरा दिया. किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 137 रन ही बना पाई. अक्षर पटेल (44 रन, 27 गेंद) नाबाद लौटे, लेकिन जीत नहीं दिला पाए. डेविड मिलर ने 24 रन बनाए. उनको जीवनदान भी मिला था, लेकिन फायदा नहीं उठा पाए. दिल्ली की ओर से क्रिस मॉरिस ने तीन विकेट, जबकि शाहबाज नदीम और पैट कमिन्स ने दो-दो विकेट चटकाए. दिल्ली ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 188 रन बनाए थे. कोरी एंडरसन (39 रन, 22 गेंद, 3 चौके, 3 छक्के) और पैट कमिन्स (12) नाबाद रहे. सैम बिलिंग्‍स 55 रन (40 गेंद, 9 चौके) बनाए. उन्होंने आईपीएल में अपनी दूसरी फिफ्टी बनाई. कोरी एंडरसन को मैन ऑफ द मैच दिया गया.

दिल्ली की ओर से सैम बिलिंग्स और संजू सैमसन ने अच्छी शुरुआत दी. उनका पहला विकेट संजू सैमसन (19 रन) के रूप में गिरा. उस समय टीम का स्कोर 53 रन था. स्कोर में तीन रन और जुड़े थे कि दिल्ली ने दूसरा विकेट खो दिया. करुण नायर खाता खोले बिना ही लौट गए. इसके बाद सैम बिलिंग्तीस ने श्रेयस अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़ते हुए स्कोर को मजबूती दी. श्रेयस अय्यर (22) तीसरे विकेट के रूप में लौटे. अतिम ओवरों में दिल्ली की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई और वांछित रन नहीं जुटाती नहीं दिख रही थी, लेकिन कोरी एंडरसन ने उसे सुरक्षित स्कोर तक पहुंचाया. एंडरसन ने छठे विकेट के लिए क्रिस मॉरिस (16) के साथ 31 रन और फिर सातवें विकेट के लिए पैट कमिन्स (12) के साथ 37 रनों की नाबाद साझेदारी की. मैच से पहले इस आईपीएल सीजन की अंतिम ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ, जिसमें बॉलीवुड सितारों ने रंगाररंग प्रस्तुति दी. गौरतलब है कि इस बार बीसीसीआई ने आईपीएल के 10वें साल को सेलिब्रेट करने के लिए आठ अलग-अलग शहरों में ओपनिंग सेरेमनी आयोजित कीं.

किंग्स इलेवन पंजाब की बैटिंग का पूरा अपडेट

पहले 5 ओवर : पंजाब की बल्लेबाजी चरमराई, 3 विकेट लौटे
किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से ओपनिंग मनन वोहरा और हाशिम अमला ने की. पहला ओवर दिल्ली के कप्तान जहीर खान ने किया. पंजाब के बल्लेबाज इसमें केवल दो रन ही ले पाए. दूसरे ओवर में जहीर स्पिनर शाहबाज नदीम को लगा दिया. नदीम ने ओवर की तीसरी ही गेंद में मनन को पगबाधा आउट कर दिया. तीसरे ओवर में अमला ने जहीर को दो चौके लगाए. इस ओवर में 11 रन बने. चौथे ओवर में नदीम की पहली ही गेंद को ऋद्धिमान साहा ने बाउंड्री पार पहुंचा दिया. दूसरी गेंद को उन्होंने और बड़े शॉट के लिए खेला, लेकिन मिसटाइम कर गए और जहीर खान ने खूबसूरत कैच पकड़ लिया. साहा ने सात रन बनाए. पांचवें ओवर में तेज गेंदबाज क्रिस मॉरिस ने दिल्ली को तीसरी सफलता दिला दी. उन्होंने हाशिम अमला (19 रन, 2 गेंद) को पैवेलियन की राह दिखाई. 5 ओवर बाद पंजाब- 33/3. 

6 से 10 ओवर : इयोन मॉर्गन आउट
इयोन मॉर्गन ने पैट कमिन्स की गेंद पर चौका लगाकर छठे ओवर में कुछ रन जुटाने की कोशिश की, लेकिन फिर कोई बाउंड्री नही लगा पाए और सात रन ही बने. सातवें ओवर में भी पंजाब के बल्लेबाज केवल सात रन ही जोड़ पाए. आठवां ओवर तो और बुरा रहा और पंजाब के खाते में महज दो रन ही गए. आठवें ओवर में जहीर ने लेग स्पिनर अमित मिश्रा को गेंद थमाई और उन्होंने चार रन ही बनाने दिए. नौवें ओवर में मॉर्गन ने पैट कमिन्स को दो चौके जड़े. फिर अंतिम गेंद पर विकेट खो बैठे. इयोन मॉर्गन ने 22 रन बनाए. 10 ओवर बाद पंजाब- 64/4.

11 से 15 ओवर : मैक्सवेल सहित दो विकट गिरे

लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 11वें ओवर में पंजाब को सबसे बड़ा झटका दिया. उन्होंने उनके कप्तान ग्लेन मैक्सवेल को तीसरी गेंद पर सैम बिलिंग्स के हाथों कैच कराया. मैक्सवेल ने मिश्रा को बाउंड्री पार पहुंचाना चाहा, लेकिन खुद को ही पैवेलियन लौटना पड़ा. हालांकि अक्षर पटेल ने ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का जड़ दिया. 12वें ओवर में कोरी एंडरसन की गेंद पर मिलर ने चौका लगाया. इसके बाद कप्इतान जहीर ने अंतिम गेंद पर मिलर का कैच छोड़ दिया. इसमें नौ रन आए. 13वें ओवर में मिश्रा ने चार रन ही खर्च किए. 14वें ओवर में कोरी एंडरसन ने खतरनाक होते दिख रहे डेविड मिलर को 24 रन (28 गेंद) पर पगबाधा आउट कर दिया. 15वें ओवर में जहीर को अक्षर और मोहित ने एक-एक चौका लगाकर कुल 13 रन जोड़ लिए. 15 ओवर बाद पंजाब- 103/6.

16 से 20 ओवर : लक्ष्य से काफी दूर रह गई पंजाब टीम
अक्षर पटेल ने 16वें ओवर में कोरी एंडरसन की पहली गेंद पर छक्का उड़ाकर अपनी ओर से रनगति बढ़ाने का प्रयास किया, लेकिन बाद की गेंदों में बाउंड्री नहीं लगा पाए. ओवर में नौ रन बने. 17वां ओवर खुद कप्तान जहीर ने किया और खुलकर नहीं खेलने दिया, लेकिन अक्षर ने अंतिम गेंद को बाउंड्री पार छक्के के लिए पहुंचा ही दिया. इसमें 12 रन बने. 18वें ओवर में क्रिस मॉरिस ने छह रन दिए. 19वें ओवर में पैट कमिन्स ने मोहित शर्मा (13) को आउट करके पंजाब को सातवां झटका दिया. 20वें ओवर में क्रिस मॉरिस ने करियप्पा के रूप में पंजाब का आठवां विकेट गिराया. 20 ओवर में पंजाब टीम 9 विकेट पर 137 रन ही बना पाई. अक्षर पटेल (44 रन, 27 गेंद) नाबाद लौटे. नौवां विकेट संदीप शर्मा का गिरा, जो अंतिम गेंद पर बोल्ड हुए.


दिल्ली डेयरडेविल्स की बैटिंग का पूरा अपडेट

पहले 5 ओवर : सैमसन-बिलिंग्स ने दी तेज शुरुआत
दिल्ली की ओर से पारी की शुरुआत पिछले मैच में शतक लगा चुके संजू सैमसन और सैम बिलिंग्स ने की. पहले ओवर में संदीप शर्मा की गेंदों पर संजू सैमसन ने दो चौके लगाए, जबकि दूसरे ओवर में बिलिंग्‍स ने मोहित शर्मा को दो चौके जड़े. तीसरे ओवर में बिलिंग्स ने संदीप की गेंद पर एक और चौका लगाया. हालांकि इस ओवर में केवल पांच रन ही बन पाए. चौथे ओवर में मैक्सवेल ने स्पिनर को उतार दिया. अक्षर पटेल ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए पांच रन ही बनाने दिए. पांचवें ओवर में दिल्ली के लिए काफी रन आए. बिलिंग्स ने तेज गेंदबाज वरुण आरोन की धुनाई कर दी और तीन चौके ठोक कर ओवर में कुल 14 रन हासिल कर लिए. 5 ओवर बाद दिल्ली- 41/0.

6 से 10 ओवर : सैमसन और नायर आउट
सैमसन ने छठे ओवर में मध्यम गति के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की अंतिम गेंद पर लॉन्गऑन के ऊपर से छक्का लगाकर ओवर में बिलिंग्स के साथ आठ रन बनाए. सातवें ओवर में केसी करियप्पा ने दिल्ली को बड़ा झटका दिया, जब उन्होंने पिछले मैच के शतकवीर संजू सैमसन (19 रन) को इयोन मॉर्गन के हाथों कैच करा दिया. सैमसन ने उनको लॉन्गऑफ के ऊपर से बाउंड्री के बाहर भेजना चाहा, लेकिन सफल नहीं हुए. आठवें ओवर में वरुण आरोन ने करुण नायर को खाता भी नहीं खोलने दिया और उनको कीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया. बिलिंग्स ने इसी ओवर में चौका जड़ा. ओवर में कुल नौ रन बने. नौवें ओवर में करियप्पा की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने हाथ खोला और चौका लगाया. ओवर में सात रन बने. 10वें ओवर में अय्यर ने वरुण आरोन को निशाना बनाया और लगातार दो चौके जड़ते हुए ओवर में 12 रन जुटा लिए. अंतिम चार ओवरों में 35 रन बने और दो विकेट गिरे. 10 ओवर बाद दिल्ली- 83/2.

11 से 15 ओवर : बिलिंग्स की शानदार पारी का अंत
11वें ओवर में अक्षर पटेल की गेंदों पर सात रन बने. 12वें ओवर में मोहित शर्मा ने श्रेयस अय्यर (22) के रूप में दिल्ली को तीसरा झटका दिया. उस समय स्कोर 96 रन था. ओवर की अंतिम गेंद पर सैम बिलिंग्स ने 36 गेंदों में फिफ्टी बनाई. इस ओवर में सात रन बने. 13वें ओवर में अक्षर पटेल ने पंजाब को बड़ी सफलता दिलाई, जब उन्होंने फिफ्टी बनाकर खेल रहे बिलिंग्स को लॉन्गऑन पर डेविड मिलर के हाथों कैच करा दिया. 14वें ओवर में ऋषभ पंत ने ग्लेन मैक्सवेल को चौका जड़ा. ओवर में सात रन बने. 15वें ओवर में ऋषभ ने करियप्पा की पिटाई कर दी. उन्होंने ओवर में दो चौके ठोके और कुल 10 रन जोड़े. 15 ओवर बाद दिल्ली- 120/4.

16 से 20 ओवर : कोरी एंडरसन ने अंतिम ओवरों में की धुनाई
दिल्ली के नियमित अंतराल पर विकेट गिरते जा रहे थे. 16वें ओवर में वरुण आरोन ने पहली ही गेंद पर ऋषभ (15 रन) को सर्किल के भीतर मिडऑफ पर खड़े इयोन मॉर्गन के हाथों कैच करा दिया. क्रिस मॉरिस ने इसी ओवर में चौका भी लगाया. कुल 11 रन बने. 17वें ओवर में मोहित शर्मा की दूसरी गेंद नोबॉल हो गई. मॉरिस को फ्री हिट का मौका मिला और उन्होंने लॉन्गऑन पर छक्का जड़ दिया. ओवर में कुल 13 रन आए. 18वें ओवर में संदीप शर्मा की पहली गेंद पर चौका पड़ा, लेकिन पांचवीं गेंद पर उन्होंने क्रिस मॉरिस (16) को डीप स्क्वेयर लेग पर कैच करा दिया. अक्षर पटेल ने 19वां ओवर किया. सामने एंडरसन थे. उन्होंने ओवर की अंति दो गेंदों पर छक्के लगा दिए. ओवर में कुल 16 रन बने. 20वें ओवर में पैट कमिन्स ने संदीप शर्मा को दो चौके लगा दिए. फिर कोरी एंडरसन ने पांचवीं गेंद पर चौका और अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 20 ओवर में 6 विकेट पर 188 रन तक पहुंचा दिया. इस ओवर में कुल 19 रन बने. कोरी एंडरसन (40 रन, 22 गेंद, 3 चौके, 3 छक्के) और पैट कमिन्स (12) नाबाद रहे.

टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार रहीं..
दिल्ली डेयरडेविल्स : जहीर खान (कप्तान), शाहबाज नदीम, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, करुण नायर, ऋषभ पंत, क्रिस मॉरिस, अमित मिश्रा, कोरी एंडरसन, पैट कमिन्स और सैम बिलिंग्स

किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), डेविड मिलर, मनन वोहरा, हाशिम अमला, इयोन मॉर्गन, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, वरुण आरोन, अक्षर पटेल, ऋद्धिमान साहा और केसी करियप्पा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement