NDTV Khabar

IPL GLvsSRH: डेविड वॉर्नर और विजय शंकर ने तूफानी फिफ्टी से हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंचाया

IPL 10 का रोमांच चरम पर है. प्लेऑफ के लिए जंग रोचक हो गई है. सीजन के 53वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में गुजरात लॉयन्स को 8 विकेट से हराकर प्लेऑफ में अपनी जगह सुरक्षित कर ली. इस जीत के साथ हैदराबाद के 17 अंक हो गए हैं.

106 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL GLvsSRH: डेविड वॉर्नर और विजय शंकर ने तूफानी फिफ्टी से हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंचाया

IPL 2017 : डेविड वॉर्नर ने 69 रन बनाए और सनराइजर्स को जिताकर ही लौटे...

खास बातें

  1. सनराइजर्स हैदराबाद के 17 अंक हो गए हैं
  2. विजय शंकर ने आईपीएल में पहली फिफ्टी बनाई
  3. गुजरात लॉयन्स पहले ही बाहर हो चुकी है
कानपुर: IPL 10 का रोमांच चरम पर है. प्लेऑफ के लिए जंग रोचक हो गई है. सीजन के 53वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में गुजरात लॉयन्स को 8 विकेट से हराकर प्लेऑफ में अपनी जगह सुरक्षित कर ली. इस जीत के साथ हैदराबाद के 17 अंक हो गए हैं. गुजरात लॉयन्स के 154 रनों के लक्ष्य को हैदराबाद ने 18.1 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. डेविड वॉर्नर (69 रन, 52 गेंद, 9 चौके) और विजय शंकर (63 रन, 44 गेंद, 9 चौके) नाबाद लौटे. वॉर्नर ने 41 गेंदों में फिफ्टी बनाई. छह रन पर विजय का मुश्किल कैच कीपर कार्तिक से छूटा, जिसका उन्होंने पूरी फायदा उठाया. विजय ने 35 गेंदों में पहली आईपीएल फिफ्टी पूरी की. वॉर्नर ने आईपीएल सीजन में 600 रन भी पूरे कर लिए. दोनों के बीच 133 रनों की नाबाद साझेदारी हुई. पहले दो विकेट 25 रन पर खो देने के बाद वॉर्नर और विजय ने संभलकर बल्लेबाजी की और जिताकर ही लौटे. हैदराबाद की गेंदबाजी भी शानदार रही. उसकी ओर से मोहम्मद सिराज ने चार विकेट, तो राशिद खान ने तीन और भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट चटकाए.

गुजरात लॉयन्स की टीम पहले खेलते हुए 154 रन पर ही सिमट गई थी. एक समय गुजरात का स्कोर बिना किसी नुकसान के 111 रन था, तभी ड्वेन स्मिथ लौट गए. स्मिथ ने 33 गेंदों में 54 रन (7 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने 31 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. स्कोर में 10 रन ही जुड़े थे कि 120 के कुल योग पर गुजरात के तीन विकेट गिर गए. सबसे पहले ईशान किशन आउट हुए. उन्होंने 40 गेंदों में 61 रन (5 चौके, 4 छक्के) जड़े. किशन ने 27 गेंदों में फिफ्टी बनाई. फिर कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई. कप्तान सुरेश रैना दो रन ही बना पाए. 120 रन पर तीन विकेट खोने के तीन रन बाद ही पांचवां विकेट (एरॉन फिंच-2 रन) भी गिर गया और गुजरात की बल्लेबाजी उबर नहीं पाई. अंतिम के पांच ओवरों में गुजरात ने 28 रन बनाए और पांच विकेट खोए.

सनराइजर्स हैदराबाद की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : हैदराबाद की खराब शुरुआत

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ओपनिंग शिखर धवन और डेविड वॉर्नर ने की. गुजरात की ओर से पहला ओवर प्रवीण कुमार ने डाला, जिसमें धवन के एक चौके से सात रन बने. दूसरे ओवर में प्रदीप सांगवान की गेंदों पर धवन ने चौके की हैट्रिक लगा दी. तीसरे ओवर में प्रवीण कुमार ने धवन (18 रन, 11 गेंद) का विकेट लेने में सफलता हासिल कर ली. अंतिम गेंद पर प्रवीण ने हेनरिक्स (4) को कीपर दिनेश कार्तिक से कैच करा दिया. इसका फायदा उठाते हुए सांगवान ने चौथे ओवर में दो रन ही बनाने दिए. पांचवां ओवर दो विकेट चटका चुके प्रवीण ने किया और बांधकर रख दिया. ओवर में छह रन बने. 5 ओवर में हैदराबाद- 33/2.

6 से 10 ओवर : 49 रन बने, वॉर्नर बचे
छठे ओवर में रैना ने जेम्स फॉल्कनर को आक्रमण पर लगाया. विजय शंकर ने एक चौका भी लगाया. इसके बाद उनको छह रन पर विजय का मुश्किल कैच कीपर कार्तिक से छूट गया. अंतिम गेंद पर वॉर्नर ने चौका लगाया और ओवर में 14 रन जोड़ लिए. सातवें ओवर में गेंदबाजी में एक और परिवर्तन हुआ. रैना ने मुनफ पटेल को गेंद थमाई. उन्होंने पांच रन दिए. आठवें ओवर में रवींद्र जडेजा ने छह रन दिए. नौवें ओवर में पहले वॉर्नर ने मुनफ को चौका जड़ा, फिर विजय ने भी एक बाउंड्री लगा दी. ओवर में 13 रन आए. दसवें ओवर में स्पिनर अंकित सोनी की गेंद पर वॉर्नर बच गए. जोरदार अपील हुई, लेकिन अंपायर ने नकार दी. हालांकि रीप्ले में साफ दिखा कि गेंद वॉर्नर के बल्ले को छूती हुई कीपर कार्तिक के दस्ताने में गई है. 10 ओवर में हैदराबाद- 82/2.

11 से 15 ओवर : 45 रन बने, वॉर्नर की फिफ्टी
11वें ओवर में मुनफ ने चार रन दिए. फिर 12वें ओवर में डेविड वॉर्नर ने अंकित सोनी को तीसरी गेंद पर चौका जड़ दिया, जबकि पांचवीं और छठी गेंद को विजय ने बाउंड्री के लिए भेजा. ओवर में 16 रन आए और हैदराबाद का स्कोर 100 रन पार कर गया. 13वें ओवर में फॉल्कनर ने पहली तीन गेंदों पर तीन रन दिए. पांचवीं गेंद पर चौका लगा और ओवर में 10 रन बन गए. वॉर्नर ने 41 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. 15वां ओवर प्रदीप सांगवान ने किया, जिसमें विजय ने दो चौके जड़ दिए. 15 ओवर में हैदराबाद- 127/2.

16 से 18.1 ओवर : हैदराबाद की जीत
16वें ओवर में वॉर्नर और विजय ने हैदराबाद को लक्ष्य के और करीब पहुंचा दिया. इस बीच जडेजा की तीसरी गेंद पर विजय ने 35 गेंदों में अपनी पहली आईपीएल फिफ्टी भी पूरी कर ली. ओवर में आठ रन बने. 17वें ओवर में प्रवीण की गेंदों पर सात रन बने. 18वां ओवर सांगवान ने किया. विजय ने दो चौके लगाए. फिर 19वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर वॉर्नर ने जीत दिला दी. डेविड वॉर्नर (69 रन, 52 गेंद, 9 चौके) और विजय शंकर (63 रन, 44 गेंद, 9 चौके) नाबाद लौटे. 18.1 ओवर में हैदराबाद- 158/2.

गुजरात लॉयन्स की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : ईशान किशन की शानदार बल्लेबाजी
गुजरात लॉयन्स की ओर से ओपनिंग ईशान किशन और ड्वेन स्मिथ ने की, जबकि सनराइजर्स की ओर से गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार ने संभाली. पहले ओवर में स्मिथ और किशन ने एक-एक चौका लगाकर 11 रन बनाए. दूसरे ओवर में मोहम्मद सिराज को किशन ने डीप स्क्वेयर लेग के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया. ओवर में नौ रन बने. तीसरे ओवर में सिद्धार्थ कौल को किशन ने डीप फाइन लेग के ऊपर से बाउंड्री पार पहुंचाया. चौथे ओवर में मोहम्मद नबी ने दो रन दिए. पांचवें ओवर में सिराज को किशन ने दो चौके, तो स्मिथ ने एक चौका लगया. ओवर में 13 रन आए. 5 ओवर में गुजरात- 48/0.

6 से 10 ओवर : 11.4 के रनरेट से 57 रन बने
छठे ओवर में मो. नबी की पिटाई हो गई. स्मिथ ने उनको पहले स्क्वेयर लेग बाउंड्री के ऊपर से छह रन के लिए पहुंचाया, फिर चौका भी जड़ दिया. ओवर में 13 रन बने. सातवें ओवर में किशन ने कौल को एक बार फिर छक्के के लिए भेज दिया. आठवें ओवर में नबी ने तीन रन ही लेने दिए. नौवें ओवर में राशिद खान को छक्का लगाकर किशन ने 27 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. फिर स्मिथ ने भी चौका और छक्का जड़ दिया. ओवर में 17 रन आए. दसवें ओवर में स्मिथ ने हेनरिक्स को दो चौके लगाकर ओवर में 12 रन जोड़ लिए. 10 ओवर में गुजरात- 105/0.

11 से 15 ओवर : 3 रन के भीतर खो दिए 4 विकेट, महज 21 रन बने
11वें ओवर में राशिद खान ने हैदराबाद को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने ड्वेन स्मिथ (54 रन, 33 गेंद, 7 चौके, 2 छक्के) को पगबाधा आउट किया. किशन के साथ उन्होंने 111 रनों की साझेदारी की. 12वें ओवर में किशन के चौके की मदद से सात रन आए. 13वें ओवर में गुजरात को दो बड़े झटके लग गए. राशिद खान ने पहले ईशान किशन (61 रन, 40 गेंद) को कीपर नमन ओझा से कैच कराया, फिर अंतिम गेंद पर कप्तान सुरेश रैना को दो रन पर पैवेलियन की राह दिखाकर तगड़ा झटका दिया. 14 वें ओवर में राशिद खान ने पहली ही गेंद पर दिनेश कार्तिक को दीपक हूडा से कैच कराकर उन्हें खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया. इस प्रकार गुजरात ने 120 रन के स्कोर पर ही तीन विकेट खो दिए. स्कोर में तीन रन और जुड़े थे कि एरॉन फिंच (2 रन) को राशिद ने गुगली से बोल्ड कर दिया. लगातार गिर रहे विकेटों का सिद्धार्थ कौल ने फायदा उठाया और दबाव बनाते हुए महज तीन रन ही बनाने दिए. 15 ओवर में गुजरात- 126/5.

16 से 19.2 ओवर : गुजरात की पारी 154 पर सिमटी, 5 विकेट गिरे, 28 रन बने

16वें ओवर में राशिद को जडेजा ने चौका लगाया. ओवर में आठ रन बने. 17वें ओवर में सिराज को फॉल्कनर (8) ने चौका लगा दिया, लेकिन पांचवीं गेंद पर बोल्ड हो गए. सिराज ने अंतिम गेंद पर प्रदीप सांगवान (0) को भी बोल्ड कर दिया. 18वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने आठ रन खर्च किए. जडेजा ने एक चौका लगाया. 19वां ओवर कौल लेकर आए. उन्होंने पहली चार गेंदों पर तीन रन दिए. फिर पांचवीं गेंद पर अंकित सोनी (0) को बोल्ड कर दिया. ओवर में चार रन आए. 20वां ओवर भुवी ने किया. उन्होंने पहली ही गेंद पर प्रवीण कुमार (1) को बोल्ड कर दिया. फिर अगली ही गेंद पर मुनफ पटेल को बोल्ड कर गुजरात की पारी 154 रन पर समेट दी. रवींद्र जडेजा (20) नाबाद रहे.

सनराइजर्स की टीम को इस मैच में हर हाल में जीत की जरूरत है. यदि वह इसमें हार जाती है तो उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लग सकता है. हालांकि इसके बावजूद उसके पास मौका रहेगा, लेकिन वह दूसरी टीमों की हार-जीत पर निर्भर करेगा. अंक तालिका में गुजरात 13 में से 9 मैच हारकर सातवें पायदान पर है, जबकि हैदराबाद ने 13 में से 7 मैचों में जीत दर्ज की हैं.

टीमें इस प्रकार हैं :
गुजरात लॉयन्स :
सुरेश रैना (कप्तान), दिनेश कार्तिक, ड्वेन स्मिथ, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, प्रवीण कुमार, मुनफ पटेल, प्रदीप सांगवान और अंकित सोनी.

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, हेनरिक्स, नमन ओझा, सिद्धार्थ कौल, दीपक हुड्डा, विजय शंकर, राशिद खान, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद नबी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement