NDTV Khabar

IPL DDvsRCB: विराट कोहली की फिफ्टी के बाद आरसीबी के गेंदबाजों ने जहीर की दिल्ली पर दिलाई जीत

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकीं दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमें रविवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर भिड़ीं. आरसीबी 10 रन से यह मैच जीतने में सफल रही और लीग के इस सीजन का अंत उसके लिए सुखद रहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL DDvsRCB: विराट कोहली की फिफ्टी के बाद आरसीबी के गेंदबाजों ने जहीर की दिल्ली पर दिलाई जीत

IPL 2017 : आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने फिफ्टी लगाई...

खास बातें

  1. विराट कोहली की आरसीबी टीम पॉइंट टेबल में अंतिम स्थान पर रही
  2. दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम इस सीजन में छठे स्थान पर रही
  3. विराट कोहली की टीम 14 में से केवल तीन मैच ही जीत पाई
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकीं दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमें रविवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर भिड़ीं. इस सीजन में हार से परेशान रही आरसीबी 10 रन से यह मैच जीतने में सफल रही और सीजन का अंत उसके लिए सुखद रहा. हालांकि प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाने का मलाल उसे अब भी रहेगा. आरसीबी ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 160 रन बनाए, जिसके जवाब में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम 20 ओवर में 151 रन ही सिमट गई. आरसीबी की ओर से शानदार गेंदबाजी हुई. हर्षल पटेल और पवन नेगी ने तीन-तीन विकेट, तो ट्रेविस हेड ने दो विकेट चटकाए, जबकि तेज गेंदबाज अवेश खान और शेन वॉटसन ने एक-एक विकेट लिया. हर्षल पटेल को मैन ऑफ द मैच मिला.

आरसीबी की ओर से बल्लेबाजी में विराट कोहली ने 58 रन (45 गेंद, 3 चौके, 3 छक्के) ठोके. उन्होंने 39 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. क्रिस गेल ने 38 गेंदों में 48 रन (3 चौके, 3 छक्के) बनाए. उन्होंने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े. विष्णु विनोद (3) के रूप में आरसीबी का पहला विकेट गिरा. विनोद ने गेल के साथ 30 रन जोड़े थे. जहीर खान, पैट कमिन्स और शाहबाज नदीम ने एक-एक विकेट लिया.

दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से ऋषभ पंत ने 34 गेंदों में 45 रन (3 चौके, 2 छक्के) ठोके. श्रेयस अय्यर ने 30 गेंदों में 32 रन, तो करुण नायर ने 22 गेंदों में 26 रन बनाए. मोहम्मद शमी ने 9 गेंदों में 21 रन जड़े, लेकिन बड़ी साझेदारी के अभाव में टीम हार गई.

दिल्ली डेयरडेविल्स की बैटिंग का अपडेट
पहले 5 ओवर : सैमसन आउट, दिल्ली की सधी हुई शुरुआत
दिल्ली की ओर से ओपनिंग संजू सैमसन और करुण नायर ने की. गेंदबाजी की कमान नवोदित तेज गेंदबाज अवेश खान ने संभाली. अवेश ने पहले ही ओवर में सैमसन (0) को विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया. ओवर में दो रन बने. दूसरा ओवर स्पिनर युजवेंद्र चहल ने किया, जिसमें नायर ने चौका लगा दिया. चार रन बाई से आए. ओवर में 11 रन बने. तीसरे ओवर में अवेश ने दबाव बनाए रखा. अंतिम गेंद पर चौका जरूर पड़ गया. चौथे ओवर में चहल को श्रेयस अय्यर ने लॉन्गऑन पर छक्का जड़ दिया. ओवर में आठ रन बने. पांचवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ. गेंद हर्षल पटेल के हाथों में आई, लेकिन नायर ने उनकी पिटाई कर दी. उन्होंने तीन चौके जड़े. फिर अय्यर ने भी एक चौका लगा दिया. ओवर में 15 रन बने. 5 ओवर में दिल्ली- 40/1.

6 से 10 ओवर : एक विकेट गिरा, 36 रन बने

छठे ओवर में विराट ने ऑलराउंडर शेन वॉटसन को गेंदबाजी में लगाया. उन्होंने दूसरी ही गेंद पर करुण नायर (26 रन, 22 गेंद, 5 चौके) को केदार जाधव के हाथों कैच करा दिया. सातवां ओवर ऑफब्रेक गेंदबाज ट्रेविस हेड ने डाला. ओवर में पांच रन आए. आठवें ओवर में एक बार फिर अवेश खान गेंद लेकर आए और चार रन दिए. नौवें ओवर में हेड की दूसरी गेंद पर अय्यर ने चौका जड़ा, तो चौथी गेंद को ऋषभ पंत ने कवर के ऊपर से छक्का जड़ दिया. दसवां ओवर चहल ने किया. अय्यर के एक चौके सहित ओवर में नौ रन बने. 10 ओवर में दिल्ली- 76/2.

11 से 15 ओवर : 2 विकेट गिरे, 28 रन बने
11वें ओवर में शेन वॉटसन को ऋषभ ने चौका लगाया और ओवर में अय्यर के साथ आठ रन बना लिए. 12वें ओवर में हर्षल पटेल ने श्रेयस अय्यर (32 रन, 30 गेंद) को वॉटसन से कैच करा दिया. अगली ही गेंद पर पटेल ने मर्लन सैमुअल्स (0) को भी पैवेलियन की राह पकड़ा दी और हैट्रिक कौ मौका बना लिया. हालांकि ले नहीं पाए. 13वें ओवर में वॉटसन ने तीन रन दिए. 14वें ओवर में पंत ने पटेल को दो चौके जड़े. ओवर में 11 रन आए. 15वें ओवर में तीन रन ही बने. 15 ओवर में दिल्ली- 104/4.

16 से 20 ओवर : लक्ष्य से 10 रन दूर रह गई दिल्ली
16वें ओवर में ट्रेविस हेड की गेंद पर कोरी एंडरसन (3) को कीपर विष्णु विनोद ने स्टंप कर दिया. फिर कमिन्स ने डीप मिडविकेट पर छक्का लगा दिया, लेकिन कमिन्स (7) अंतिम गेंद पर कैच हो गए. 17वें ओवर में हर्षल पटेल को ऋषभ ने स्क्वेयर लेग पर छह रन के लिए भेज दिया. चौथी गेंद पर हर्षल ने ऋषभ पंत को 45 रन पर बोल्ड कर दिया. अंतिम दो गेंदों पर मोहम्मद शमी ने चौके लगा दिए. ओवर में एक विकेट गिरा और 14 रन बने. 18वें ओवर में अमित मिश्रा ने पवन नेगी को छक्का लगाया. अंतिम गेंद पर मिश्रा (7 रन) बोल्ड हो गए. 19वां ओवर अवेश खान ने किया. तीसरी गेंद पर शमी ने छक्का जड़ा. कोहली से कैच छूटा और गेंद बाउंड्री पार हो गई. शमी ने एक चौका भी लगाया. ओवर में 14 रन बने. अंतिम ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. पहली गेंद पर शाहबाज नदीम ने एक रन लेकर स्ट्राइक मो. शमी को दी. दूसरी गेंद पर शमी के खिलाफ स्टंपिंग की अपील हुई. थर्ड अंपायर ने समय लेते हुए शमी (21 रन., 9 गेंद) को आउट करार दिया. 20 ओवर में दिल्ली- 151/10.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बैटिंग का अपडेट
पहले 5 ओवर : विष्णु विनोद आउट, 6 का रहा रनरेट

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से पारी की शुरुआत क्रिस गेल और विष्णु विनोद ने की, जबकि गेंदबाजी में दिल्ली के कप्तान बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान ने पहला ओवर किया, जिसमें क्रिस गेल ने दो चौके लगा दिए. ओवर में 10 रन आए. दूसरा ओवर मोहम्मद शमी ने किया. उनकी दूसरी ही गेंद को गेल ने थर्डमैन बाउंड्री के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. हालांकि फिर वह ओवर में केवल एक और रन ही बना पाए. जहीर ने तीसरे ओवर में लेंथ पर नियंत्रण रखा और दो रन ही बनाने दिए. चौथे ओवर में गेल ने शमी को एक बार फिर छक्का जड़ दिया. पांचवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और तेज गेंदबाज पैट कमिन्स ने मोर्चा संभाला. उन्होंने दिल्ली को सफलता दिला दी और विष्णु विनोद (3) को बोल्ड किया. 5 ओवर में आरसीबी- 30/1.

6 से 10 ओवर : धीमी बल्लेबाजी, 36 रन बने
छठे ओवर में शमी की पहली ही गेंद को गेल ने लॉन्गऑन बाउंड्री की ओर चार रन के लिए रवाना कर दिया. ओवर में सात रन बने. सातवें ओवर में कमिन्स ने चार रन दिए. आठवें ओवर में जहीर ने लेग स्पिनर अमित मिश्रा को गेंद थमा दी. उन्होंने सात रन दिए. नौवें ओवर में कोरी एंडरसन को विराट ने लॉन्गऑफ पर छक्का लगा दिया. ओवर में 11 रन आए. दसवें ओवर में शाहबाज नदीम को कोहली ने चौका लगाकर ओवर में सात रन जोड़ लिए. 10 ओवर में आरसीबी- 66/1.

11 से 15 ओवर : विराट की फिफ्टी, 2 विकेट गिरे, 41 रन बने
11वें ओवर में एंडरसन ने पांच रन ही लेने दिए. 12वें ओवर में मिश्रा को गेल ने छक्का लगाकर रनगति बढ़ाई. फिर कोहली ने भी एक छक्का और चौका जड़ दिया. ओवर में 19 रन बने. 13वें ओवर में फिर रनरेट नीचे आ गया. इसमें केवल छह रन बने. 14वें ओवर में शाहबाज नदीम ने क्रिस गेल (48 रन, 38 गेंद) को आउट कर दिया. 15वें ओवर की पहली गेंद पर आरसीबी को एक झटका और लगा, जब ट्रेविस हेड (2) रनआउट हो गए. जहीर ने इसमें छह रन दिए, जबकि विराट कोहली ने 39 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. 15 ओवर में आरसीबी- 107/3.

16 से 20 ओवर : 54 रन बने, 3 विकेट गिरे

16वें ओवर में कमिन्स ने पांच रन दिए. 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर जहीर ने विराट का कैच छोड़ दिया. अगली गेंद पर विराट ने छक्का लगा दिया, लेकिन तीसरी गेंद पर जहीर ने कोहली को आउट करने में सफलता हासिल कर ली. विराट ने 45 गेंदों में 58 रन (3 चौके, 3 छक्के) बनाए. उनको लॉन्गऑफ पर शाहबाज नदीम ने कैच किया. फिर जाधव ने छक्का जड़ दिया. ओवर में 14 रन बने. 18वें ओवर में केदार जाधव (12) रनआउट हो गए. सचिन बेबी ने एक चौका लगाया. ओवर में नौ रन बने. 19वें ओवर में सचिन बेबी ने कमिन्स को एक चौका लगाया, लेकिन पांचवीं गेंद पर कैच हो गए. उन्होंने 12 रन बनाए. ओवर में 10 रन बने. अंतिम ओवर कोरी एंडरसन ने किया. पवन नेगी ने अंतिम तीन गेंदों पर चौके लगाकर ओवर में 16 रन ठोक दिए. पवन नेगी (13) और शेन वॉटसन (4) नाबाद रहे. 20 ओवर में आरसीबी- 161/6.

टीमें इस प्रकार हैं:
दिल्ली डेयरडेविल्स : जहीर खान (कप्‍तान), मोहम्मद शमी, शाहबाज नदीम, अमित मिश्रा, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, करुण नायर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कोरी एंडरसन, पैट कमिंस, मर्लन सैमुअल्स.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू: विराट कोहली (कप्तान), अवेश खान, युजवेंद्र चहल, क्रिस गेल, ट्रेविस हेड, केदार जाधव, पवन नेगी, हर्षल पटेल, सचिन बेबी, विष्णु विनोद और शेन वॉटसन.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement