NDTV Khabar

IPL KKRvsMI : मुंबई ने गौतम गंभीर की टीम को 9 रन से हराया, प्लेऑफ के पेंच में फंसी केकेआर

IPL 10 का 54वां मैच दो दिग्ग्ज टीमों के बीच खेला गया. कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में खेले गए इस मैच में शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स को जीत की जरूरत थी, लेकिन वह नंबर वन मुंबई इंडियन्स के सामने नतमस्तक हो गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL KKRvsMI : मुंबई ने गौतम गंभीर की टीम को 9 रन से हराया, प्लेऑफ के पेंच में फंसी केकेआर

IPL 2017 : अंबाती रायडू ने शानदार फिफ्टी बनाई...

खास बातें

  1. केकेआर की टीम फिलहाल नंबर तीन पर है
  2. मुंबई इंडियन्स पॉइंट टेबल में टॉप पर है
  3. सौरभ तिवारी ने फिफ्टी बनाई
कोलकाता:

IPL 10 का 54वां मैच दो दिग्ग्ज टीमों के बीच खेला गया. कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में खेले गए इस मैच में शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स को जीत की जरूरत थी, लेकिन वह नंबर वन मुंबई इंडियन्स के सामने नतमस्तक हो गई. अब उसके लिए प्लेऑफ की राह भी मुश्किल हो गई है. पॉइंट टेबल में दो टीमों के अंक 16 हो गए हैं, वहीं 14 अंकों के साथ किंग्स इलेवन पंजाब भी रेस में बनी हुई है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियन्स ने केकेआर को नौ रन से हराया. मुंबई इंडियन्स की ओर से रखे गए 174 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर टीम 20 ओवर में 5 विकेट पर 163 रन ही बना पाई. केकेआर का पहला विकेट सुनील नरेन के रूप में गिरा. उस समय टीम का खाता भी नहीं खुला था. गौतम गंभीर (21) और रॉबिन उथप्पा (2) भी सस्ते में लौट गए. क्रिस लिन ने 14 गेंदों में 26 रन बनाए. कॉलिन ग्रैंडहोम ने 16 गेंदों 29 रन (4 चौके, 1 छक्का) बनाए. पठान-पांडे ने पांचवें विकेट के लिए 34 रन जोड़े. फिर छठे विकेट के लिए पांडे ने ग्रैंडहोम के साथ 41 रनों की साझेदारी की, लेकिन इनमें से कोई भी मैच जिताऊ साझेदारी नहीं कर सका. गेंदबाजी में मुंबई की ओर से हार्दिक पांड्या, विनय कुमार और टिम साउदी ने दो-दो विकेट चटकाए. खासतौर से हार्दिक ने प्रभावी गेंदबाजी की.

मुंबई की ओर से बल्लेबाजी में अंबाती रायडू ने 36 गेंदों में 63 रन (6 चौके, 3 छक्के) जड़े. रायडू ने 32 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. सौरव तिवारी ने 43 गेंदों में 52 रन (9 चौके) ठोके. उन्होंने 42 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. रायडू को 10 रन पर जीवनदान भी मिला था. रोहित शर्मा 21 गेंदों में 27 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने तिवारी के साथ दूसरे विकेट के लिए 57 रन जोड़े. सौरव तिवारी ने रोहित के बाद रायडू के साथ भी शानदार साझेदारी की और तीसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े. फिर रायडू ने पोलार्ड के साथ चौथे विकेट के लिए 38रनों की साझेदारी करके स्कोर को सम्मानजनक स्थिति तक पहुंचाया. मुंबई का पहला विकेट 12 रन पर लेन्डल सिमन्स के रूप में गिरा था. ट्रेंट बोल्ट ने दो विकेट, जबकि अंकित राजपूत और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट झटका.


केकेआर की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : कप्तान गंभीर और नरेन आउट
केकेआर के लिए पारी की शुरुआत क्रिस लिन और सुनील नरेन की चिरपरिचित जोड़ी ने की, लेकिन नरेन ने इस बार निराश किया. उनको पहले ओवर की चौथी गेंद पर टिम साउदी ने हार्दिक पांड्या से कैच करा दिया. उस समय टीम का खाता नहीं खुला था. यह ओवर विकेट मेडन रहा. दूसरा ओवर मिचेल जॉनसन ने किया, जिसकी चौथी और अंतिम गेंद पर गंभीर ने चौका जड़ते हुए ओवर में 11 रन हासिल कर लिए. तीसरे ओवर में क्रिस लिन ने साउदी को पहली ही गेंद पर डीप मिडविकेट के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. फिर पांचवीं गेंद को भी छक्के के लिए भेजा. अंतिम गेंद पर चौका लगाया और ओवर का स्कोर 19 रन कर दिया. चौथे ओवर में पांच रन बने. पांचवें ओवर में जॉनसन को गंभीर ने छक्का जड़ा, लेकिन तीसरी गेंद पर गंभीर (21 रन, 16 गेंद) कैच आउट हो गए. ओवर की अंतिम दो गेंदों पर लिन ने दो चौके जड़े. इसमें कुल 14 रन बने. 5 ओवर में केकेआर- 49/2.

6 से 10 ओवर : 3 विकेट गिरे, 43 रन बने
छठे ओवर में गेंदबाजी स्पिनर कर्ण शर्मा ने संभाली और अंतिम गेंद पर उथप्पा (2) को रोहित शर्मा से कैच करा दिया. फिर सातवें ओवर में केकेआर को एक और झटका लग गया, जब विनय कुमार ने क्रिस लिन (26 रन, 14 गेंद) को कैच आउट करा दिया. हालांकि उनकी तीसरी गेंद को यूसुफ पठान ने छक्के के लिए भेज दिया. ओवर में 10 रन बने. आठवें ओवर में कर्ण को मनीष पांडे ने चौका लगाया, तो पठान ने लगातार दो छक्के (लॉन्गऑफ और डी मिडविकेट) जड़ दिए. ओवर में कुल 17 रन बने. नौवें ओवर में विनय ने पठान और पांडे को खुलकर नहीं खेलने दिया और इसका परिणाम पठान के विकेट के रूप में सामने आया. पठान लंबा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन मिसटाइम कर गए और गेंद लॉन्गऑन पर खड़े हार्दिक के हाथों में समा गई. दसवें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने पांच रन दिए. 10 ओवर में केकेआर- 92/5.
11 से 15 ओवर : एक विकेट गिरा, 39 रन बने
11वें ओवर में ग्रैंडहोम ने विनय को तीन चौके लगा दिए और ओवर में 14 रन ठोक दिए. 12वें ओवर में गेंद क्रुणाल के हाथों में थी और उन्होंने नौ रन खर्च किए. 13वें ओवर में रोहित ने क्रुणाल के भाई हार्दिक को गेंद सौंपी, जिसमें ग्रैंडहोम ने छक्का लगाया. ओवर में 11 रन बने. 14वां ओवर जॉनसन ने डाला, जिसमें दो रन ही बनाने दिए. 15वें ओवर में हार्दिक ने जमकर खले रहे कॉलिन डी ग्रैंडहोम (29 रन, 16 गेंद) को बोल्ड कर दिया. हार्दिक ने ओवर में महज तीन रन देकर मुंबई की उम्मीद जगा दी. 15 ओवर में केकेआर- 131/6.

16 से 20 ओवर : केकेआर की हार, नौ रन से रह गई पीछे 
16वें ओवर में भी केकेआर को लिए रन नहीं आए. जॉनसन ने महज चार रन ही बनाने दिए और दबाव बढ़ा दिया. पिछले कुछ ओवरों से रन बनाना मुश्किल लग रहा था. 17वां ओवर साउदी ने किया. पांडे ने पहली गेंद पर चौका जड़ा. फिर दूसरी गेंद पर डीप मिडविकेट पर उनका कैच छूट गया. तीसरी गेंद पर कुलदीप ने चौका लगा दिया. ओवर में 14 रन बने. 18वें ओवर में हार्दिक ने पहली ही गेंद पर मनीष पांडे (33 रन, 33 गेंद) को कैच आउट करा दिया और ओवर में चार रन ही दिए. 19वां ओवर साउदी ने किया, जिसमें पहली ही गेंद पर मिसफील्ड से चार रन बन गए. तीसरी गेंद पर अंपायर ने कुलदीप (16) को कैच आउट दे दिया. ओवर में सात रन बने. अंतिम ओवर में जीत के लिए 14 रन चाहिए थे, लेकिन वह चार रन ही बना पाई और नौ रन से मैच हार गई. 20 ओवर में केकेआर- 164/8.

मुंबई इंडियन्स की बैटिंग का अपडेट
पहले 5 ओवर : सिमन्स आउट, सधी हुई शुरुआत
मुंबई इंडियन्स के लिए पारी की शुरुआत सौरव तिवारी और लेन्डल सिमन्स ने की, जबकि गेंदबाजी में केकेआर के लिए ट्रेंट बोल्ट ने पहला ओवर डाला, जिसमें दो रन बने. दूसरे ओवर में कॉलिन डी ग्रैंडहोम की गेंदों पर तिवारी ने दो चौके जड़े. ओवर में 10 रन आए. तीसरे ओवर में बोल्ट ने लेन्डल सिमन्स (0) को सुनील नरेन को हाथों कैच करा दिया. ओवर में छह रन आए. चौथे ओवर में तेज गेंदबाज उमेश यादव को दो चौके लग गए और ओवर में 14 रन बन गए. पांचवां ओवर स्पिनर सुनील नरेन ने किया. रोहित शर्मा ने चौका जड़ा. ओवर में सात रन बने. 5 ओवर में मुंबई- 39/1.

6 से 10 ओवर : एक विकेट गिरा, 40 रन बने
छठे ओवर में उमेश यादव को तिवारी ने चौका जड़ा, तो रोहित ने छक्का ही लगा दिया. ओवर में 12 रन आए. सातवें ओवर में ग्रैंडहोम को रोहित ने चौका लगाया. आठवें ओवर में कुलदीप यादव को रोहित ने चौका जड़ा. इस ओवर में 11 रन बने. नौवें ओवर में अंकित राजपूत की गेंद पर रोहित शर्मा (27 रन, 21 गेंद) चूक गए और स्टंप के सामने पकड़े गए. अंपायर ने जोरादर अपील पर उनको पगबाधा आउट दे दिया. दसवें ओवर में कुलदीप की गेंदों पर सात रन आए. 10 ओवर में मुंबई- 79/2. 

11 से 15 ओवर : सौरव तिवारी की फिफ्टी, 39 रन
11वें ओवर में राजपूत की गेंदों पर सात रन बने. 12वें ओवर में नरेन की तीसरी गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने अंबाती रायडू का 10 रन पर कैच टपका दिया. फिर रायडू ने चौका लगा दिया. ओवर में आठ रन आए. 13वें ओवर में पांच रन बने. 14वें ओवर में उमेश को तिवारी ने चौका लगाया, लेकिन ओवर में छह रन ही बन पाए. 15वें ओवर में तिवारी ने नरेन को लगातार दो चौके लगाते हुए 42 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. रायडू ने भी एक चौका जड़ा और ओवर में कुल 13 रन बन गए. 15 ओवर में मुंबई- 118/2.

16 से 20 ओवर : रायडू की फिफ्टी, कुल 55 रन बने, 3 विकेट गिरे
16वें ओवर में उमेश को रायडू ने चौका और छक्का जड़ा, लेकिन जमकर खेल रहे सौरव तिवारी (52 रन, 43 गेंद) रनआउट हो गए. ओवर में 12 रन बने. 17वें ओवर में नरेन को रायडू ने चौका जड़ा. ओवर में नौ रन आए. 18वें ओवर में रायडू ने बोल्ट को छक्का जड़कर 32 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. इससे पहले उन्होंने चौका भी लगाया था. पांचवीं गेंद को पोलार्ड ने छक्के के लिए रवाना किया. यह ओवर काफी बेहतर रहा और इसमें 18 रन बने. 19वें ओवर में कुलदीप को रायडू ने चौका और छक्का जड़ा. फिर स्टंप हो गए. उन्होंने 36 गेंदों में 63 रन बनाए. ओवर में 11 रन बने. अंतिम ओवर में बोल्ट ने पोलार्ड (13) का विकेट लिया ौर पांच रन खर्च किए. 20 ओवर में मुंबई- 173/5.

जहां मुंबई की टीम पहले ही प्लेऑफ में प्रवेश कर चुकी है, वहीं केकेआर को यह मैच जीतकर दूसरा स्थान सुरक्षित करना होगा, क्योंकि टॉप दो पर रहने के अपने फायदे हैं. फिलहाल सनराइजर्स हैदराबाद दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. वैसे मुंबई के लिए पिछले दो मैचों ठीक नहीं रहे और उसे हार का सामना करना पड़ा, वहीं केकेआर की टीम भी पिछले चार में से तीन मुकाबलों में पराजित हुई है.

यह होगा फायदा
ईडन गार्डन पर होने वाले इस मुकाबले में मुंबई को हार से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन केकेआर जीत के साथ अपने अंक 18 करना चाहेगी, क्योंकि दूसरे स्थान के लिए अन्य टीमों के साथ उसकी होड़ है. शीर्ष दो टीमों में रहने का फायदा यह होगा कि फाइनल में जगह बनाने के लिए दो मौके मिलेंगे. आंकड़ों की बात करें तो मुंबई का पलड़ा केकेआर पर भारी है. मुंबई के खिलाफ उसका ओवरऑल जीत-हार का रिकॉर्ड 5-14 का है. पहले चरण के नतीजे देखें तो कोलकाता को मुंबई ने लगातार चार मैचों में हराया है.

वैसे जिन टीमों ने अभी नॉकआउट के लिए क्वालिफाई नहीं किया है, उनमें सबसे अच्छा रनरेट (+0.729) केकेआर का ही है, लेकिन वह रनरेट पर नहीं जाना चाहेंगे. मतलब उनका लक्ष्य जीत होगी, ताकि कोई संदेह न रहे.

टिप्पणियां

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
कोलकाता नाइटराइडर्स : गौतम गंभीर ( कप्तान), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, कुलदीप यादव, क्रिस लिन, सुनील नरेन, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, अंकित राजपूत, रॉबिन उथप्पा, उमेश यादव और ट्रेंट बोल्ट.

मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा ( कप्तान), मिचेल जॉनसन, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, अंबाती रायडू, कीरन पोलार्ड, कर्ण शर्मा, लेन्डल सिमंस, टिम साउदी, सौरभ तिवारी, विनय कुमार.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement