NDTV Khabar

IPL MIvsKXIP : पंजाब के साहा साबित हुए 'किंग', पोलार्ड नहीं दिला पाए जीत, मुंबई 7 रन से हारी

IPL 10 के तहत मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को अहम मुकाबला खेला गया. सीजन के 51वें मैच में मुंबई इंडियन्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें आमने-सामने रहीं, जिसमें पंजाब सात रन से जीत दर्ज करते हुए खुद को प्लेऑफ की दौड़ में बनाए रखा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL MIvsKXIP : पंजाब के साहा साबित हुए 'किंग', पोलार्ड नहीं दिला पाए जीत, मुंबई 7 रन से हारी

IPL 2017 : ऋद्धिमान साहा ने 93 रनों की नाबाद पारी खेली...

मुंबई: IPL 10 के तहत मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को अहम मुकाबला खेला गया. सीजन के 51वें मैच में मुंबई इंडियन्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें आमने-सामने रहीं, जिसमें पंजाब ने सात रन से जीत दर्ज करते हुए खुद को प्लेऑफ की दौड़ में बनाए रखा है. किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से रखे गए 231 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियन्स टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 223 रन ही बना पाई. कीरन पोलार्ड 24 गेंदों में 50 रन (1 चौका, 5 छक्के) बनाकर नाबाद लौटे, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से ऋद्धिमान साहा ने तूफानी पारी खेली, लेकिन शतक से वंचित रह गए, क्योंकि ओवर खत्म हो गए. साहा ने 55 गेंदों में नाबाद 93 रन (11 चौके, 3 छक्के) जड़े. उन्होंने 31 गेंदों में छक्के के साथ फिफ्टी पूरी की. उनकी यह पारी सब पर भारी पड़ी और पंजाब ने रोमांचक मैच में जीत हासिल कर ली. पंजाब की ओर से मोहित शर्मा ने दो विकेट चटकाए, लेकिन महंगे साबित हुए और चार ओवर में 57 रन खर्च कर दिए.

पंजाब से कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने 21 गेंदों में 47 रन (5 छक्के, 2 चौके) की अाक्रामक पारी खेली. मैक्सवेल ने साहा के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े. साहा और शॉन मार्श के बीच तीसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी हुई. पंजाब का पहला विकेट 68 रन पर मार्टिन गप्टिल (36 रन, 18 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का) के रूप में गिरा. मैक्सवेल का विकेट 131 रन पर गिरा.

मुंबई की ओर से  लेन्डल सिमन्स ने 59 रन (32 गेंद, 5 चौके, 4 छक्के) बनाए, जबकि पार्थिव पटेल ने 23 गेंदों में 38 रन (7 चौके) बनाए. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी हुई. हार्दिक पांड्या ने 30 रन (13 गेंद, 4 छक्के) ठोके. उन्होंने पांचवें विकेट के लिए पोलार्ड के साथ 55 रनों की साझेदारी की. पोलार्ड ने कर्ण शर्मा के साथ 33 रनों की साझेदारी की.

खूब पिटे मुंबई के गेंदबाज
जसप्रीत बुमराह को छोड़कर मुंबई का कोई भी गेंदबाज नहीं चला. बुमराह ने चार ओवर में 24 रन देकर एक विकेट लिया है. कर्ण शर्मा और मिचेल मैक्लेनेघन ने भी एक-ए विकेट लिया, लेकिन दोनों बहुत महंगे साबित हुए. कर्ण ने तीन ओवरों में 32 रन खर्च कर दिए, जबकि मैक्लेनेघन ने चार ओवरों में 54 रन दिए. लसिथ मलिंगा काफी महंगे रहे. उन्होंने चार ओवर में 45 रन खर्च कर दिए. हरभजन सिंह तो उनसे भी आगे निकल गए. उनकी गेंदों पर तीन ओवर में ही 45 रन बन गए.

मुंबई इंडियन्स की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : पार्थिव और सिमन्स ने दी तेज शुरुआत

मुंबई के लिए पारी की शुरुआत पार्थिव पटेल और लेन्डल सिमन्स ने की, जबकि पंजाब की ओर से गेंदबाजी संदीप शर्मा ने संभाली. पहले ओवर में सिमन्स के एक चौके के साथ मुंबई ने 10 रन बनाए. दूसरे ओवर में मैट हेनरी की पार्थिव ने जमकर खबर ली और तीन चौकों के साथ ओवर में 13 रन बना लिए. तीसरे ओवर में ईशांत शर्मा ने छह रन दिए. चौथे ओवर में संदीप शर्मा की गेंदों पर आठ रन आए, जिसमें सिमन्स का एक चौका शामिल रहा. पांचवें ओवर में ईशांत महंगे रहे. पार्थिव और सिमन्स दोनों ने चौके लगा दिए. कुल 15 रन बने. 5 ओवर में मुंबई- 52/0.

6 से 10 ओवर : पार्थिव-सिमन्स शानदार पारी खेलकर आउट, 56 रन बने
छठे ओवर में सिमन्स ने दो छक्के लगाए. ओवर में 16 रन बने. सातवें ओवर में अक्षर पटेल को सिमन्स ने दो छक्के जड़कर ओवर में 14 रन बना लिए. आठवें ओवर में मैक्सवेल ने पांच रन दिए. नौवें ओवर में मोहित शर्मा की गेंदों पर पार्थिव ने लगातार तीन चौके लगाए, लेकिन चौथी गेंद पर मनन वोहरा को कैच दे बैठे. पार्थिव ने 38 रन (28 गेंद) बनाए. इसके बाद नीतीश राणा ने चौका जड़ दिया. इसमें कुल 17 रन बने. दसवें ओवर में मैक्सवेल ने लेन्डल सिमन्स (32 गेंद, 59 रन) को पैवेलियन लौटाया. सिमन्स का असंभव कैच मार्टिन गप्टिल ने लपका. 10 ओवर में मुंबई- 108/2.

11 से 15 ओवर : 40 रन बने, 2 विकेट गिरे
11वां ओवर ईशांत शर्मा ने किया, जिसमें राणा ने चौका लगाया. ओवर में नौ रन बने. 12वें ओवर में राहुल तेवतिया ने रोहित शर्मा (5) को गप्टिल से कैच करा दिया. तेवतिया ने ओवर में महज तीन दिए और एक विकेट झटका. 13वें ओवर में मुंबई का चौथा विकेट गिर गया, जब अक्षर पटेल ने नीतीश राणा (12) को गप्टिल से कैच करा दिया. गप्टिल का यह तीसरा कैच रहा. 14वें ओवर में तेवतिया की दूसरी गेंंद को हार्दिक ने उनके ऊपर से सीधे छह रन के लिए भेज दिया. फिर कीरन पोलार्ड ने भी एक छक्का जड़ दिया. इस ओवर में 14 रन बने. 15वें ओवर में हार्दिक ने अक्षर को छक्का उड़ाया. 15 ओवर में मुंबई- 148/4.

16 से 20 ओवर : पोलार्ड ने बनाई फिफ्टी, लेकिन नहीं दिला पाए जीत

16वें ओवर में पोलार्ड ने मैट हेनरी को लगातार दो छक्के उड़ा दिए. फिर हार्दिक ने भी लगातार दो छक्के जड़कर ओवर का स्कोर 27 रन कर दिया. हालांकि 17वें ओवर में संदीप शर्मा ने हार्दिक को आउट करने में सफलता हासिल कर ली और मुंबई पर दबाव बना दिया. इसके बाद पोलार्ड ने चौका-छक्का और कर्ण ने चौका लगाकर ओवर में 17 रन बना लिए. 18वें ओवर में कर्ण शर्मा ने मोहित शर्मा को लगातार एक छक्का और दो चौके लगाए. पांचवीं गेंद पर कर्ण (19 रन) बोल्ड हो गए. 19वें ओवर में सात रन ही बन पाए. अंतिम ओवर में मुंबई को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी. मोहित शर्मा की पहली गेंद पर पोलार्ड ने दो रन दौड़े, लेकिन अंपायर ने एक रन शॉर्ट करार दिया. दूसरी गेंद पर पोलार्ड ने छक्का लगाया. फिर तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं बना पाए. अंतिम गेंद पर सिंगल बना और मुंबई मैच सात रन से हार गई. कीरन पोलार्ड 24 गेंदों में 50 रन (1 चौका, 5 छक्के) नाबाद लौटे. 20 ओवर में मुंबई- 223/6.

किंग्स इलेवन पंजाब की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : 12 के रनरेट से बने रन, तेज शुरुआत
 
किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी रणनीति में बदलाव किया और पारी की शुरुआत के लिए मार्टिन गप्टिल के साथ ऋद्धिमान साहा को भेजा. मुंबई की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत हार्दिक पांड्या ने की. पहले ही ओवर में गप्टिल ने दो चौके और साहा ने एक चौका लगाते हुए ओवर में 13 रन हासिल कर लिए. दूसरे ओवर में मिचेल मैक्लेनेघन की गेंदों पर साहा ने तीन चौके जड़ दिए. ओवर में कुल 16 रन आए. पिटाई होते देख रोहित ने तीसरा ओवर जसप्रीत बुमराह से कराया. उन्होंने तीन रन ही दिए. चौथे ओवर में लसिथ मलिंगा गेंद लेकर आए और उनकी भी पिटाई हो गई. गप्टिल ने उनको छक्का लगाया, तो साहा ने दो चौके जड़ दिए. ओवर में 19 रन बने. पांचवें ओवर में बुमराह की पहली ही गेंद को गप्टिल ने चौके के लिए भेज दिया. हालांकि बुमराह ने वापसी करते हुए ओवर में नौ रन ही बनाने दिए. 5 ओवर में पंजाब- 60/0. 

6 से 10 ओवर : मैक्सवेल ने खूब धोया, 66 रन बने
रोहित शर्मा ने ते बैटिंग को देखते हुए छठे ओवर में स्पिनर कर्ण शर्मा को गेंद सौंप दी. उनका यह दांव चल गया और मार्टिन गप्टिल (36 रन, 18 गेंद)  छक्का लगाने के चक्कर में कैच दे बैठे. हार्दिक पांड्या ने उनका शानदार कैच पकड़ा. इससे पहले गप्टिल ने कर्ण को दो चौके लगा दिए थे. ओवर में 11 रन बने. सातवें ओवर में मैक्लेनेघन को तीन चौके लगे. ओवर में 14 रन बने. आठवें ओवर में मैक्सवेल ने कर्ण को लॉन्गऑन और डीप एक्स्ट्रॉ कवर पर दो छक्के लगा दिए. इस ओवर में 15 रन आए. नौवें ओवर में भज्जी की पहली गेंद पर मैक्सवेल ने डीप स्क्वेयर लेग और दूसरी गेंद पर मिडविकेट पर छक्का जड़ दिया. फिर पांचवीं गेंद को भी लॉन्गऑन के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. भज्जी ने ओवर में 21 रन खर्च किए. 10वें ओवर में मलिंगा ने पांच रन दिए. 10 ओवर में पंजाब- 126/1.

11 से 15 ओवर : साहा की आक्रामक पारी, 47 रन बने 
मुंबई को 11वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने बड़ी सफलता दिलाई, जब उन्होंने तूफानी पारी खेल रहे मैक्सवेल को 47 रन (21 गेंद) पर बोल्ड कर दिया. 12वें ओवर में भज्जी को फिर छक्का पड़ गया. इस बार साहा ने उनको बाउंड्री पार भेजा. ओवर में 10 रन बने. 13वें ओवर में कर्ण ने छह रन दिए. भज्जी के लिए आज का दिन बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा. 14वें ओवर में एक बार फिर उनकी धुनाई हो गई. साहा ने चौका लगाया, तो मार्श ने मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगा दिया. 15वें ओवर में साहा ने मलिंगा को भी नहीं बख्शा और छक्का जड़ दिया. ओवर में 12 रन बने. 15 ओवर में पंजाब- 173/2. 

16 से 20 ओवर : 57 रन बने, साहा 93 पर नाबाद लौटे
16वें ओवर में लंबे इंतजार के बाद मुंबई को विकेट मिला. मैक्लेनेघन ने शॉन मार्श को 25 रन पर लौटा दिया. इस ओवर में 17 रन बने. 17वें ओवर में बुमराह ने आठ रन दिए. उनको साहा ने एक चौका लगाया. 18वें ओवर में मलिंगा ने पहले की अपेक्षा ठीक बॉलिंग की. उन्होंने नौ रन दिए. 19वें ओवर में सात रन बने. 20वें ओवर में हार्दिक पांड्या की पहली ही गेंद पर साहा ने छक्का जड़ दिया. अंतिम गेंद पर अक्षर पटेल ने भी छक्का लगाया और स्कोर 230 तक पहुंचा दिया. ऋद्धिमान साहा (93 रन, 55 गेंद, 11 चौके, 3 छक्के) और अक्षर पटेल (19) नाबाद लौटे. 20 ओवर में पंजाब- 230/3.

टिप्पणियां

टीमें इस प्रकार रहीं: 
मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा (कप्तान), लेंडल सिमन्स, मिचेल मैक्लेनेघन, नीतीश राणा, पार्थिव पटेल, लसिथ मलिंगा, कीरन पोलार्ड, हरभजन सिंह, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और कर्ण शर्मा.

किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), मनन वोहरा, शॉन मार्श, मार्टिन गप्टिल, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, मैट हेनरी, अक्षर पटेल, राहुल तेवतिया, ऋद्धिमान साहा और ईशांत शर्मा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement