Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

IPL MIvsKKR : मुंबई टीम ने केकेआर को हराया, अब 21 को पुणे से होगी भिड़ंत

IPL-10 के दूसरे क्वालिफायर में शुक्रवार को बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुंबई इंडियन्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL MIvsKKR : मुंबई टीम ने केकेआर को हराया, अब 21 को पुणे से होगी भिड़ंत

IPL 2017 : क्रुणाल पांड्या ने 30 गेंदों में नाबाद 45 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी...

खास बातें

  1. फाइनल मैच 21 मई को हैदराबाद में खेला जाएगा
  2. फाइनल में अब मुंबई और पुणे के बीच मुकाबला होगा
  3. राइजिंग पुणे टीम पहली बार फाइनल खेलेगी
बेंगलुरू: IPL-10 के दूसरे क्वालिफायर में शुक्रवार को बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुंबई इंडियन्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया. अब हैदराबाद में 21 मई को रात 8 बजे से होने वाले फाइनल में उसका मुकाबला राइजिंग पुणे सुपरजायंट से होगा. क्वालिफायर-2 में कोलकाता नाइटराइडर्स का प्रदर्शन खासतौर से बल्लेबाजी बेहद खराब रही और पूरी टीम पहले बैटिंग करते हुए 18.5 ओवर में 107 रन पर सिमट गई. जवाब में मुंबई इंडियन्स ने 108 रनों के लक्ष्य को 14.3 ओवर में 4 विकेट पर 111 रन बनाकर हासिल कर लिया. मुंबई की ओर से स्पिनर कर्ण शर्मा ने चार विकेट, जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट (3 ओवर, 7 रन) और मिचेल जॉनसन ने दो विकेट चटकाए. वास्तव में मुंबई की यह जीत गेंदबाजों के ही नाम रही, क्योंकि उन्होंने केकेआर को रन नहीं बनाने दिए और उसको कम स्कोर पर समेट दिया.

केकेआर पर मुंबई इंडियन्स हमेशा रही है भारी
इस मैच से पहले भी लीग राउंड में मुंबई ने कोलकाता को दोनों मैचों में हराया था. पहले मैच में मुंबई ने केकेआर को वानखेड़े में हराया था, फिर दूसरे मैच में उसने केकेआर को उसके ही मैदान ईडन गार्डन पर मात दी थी. कुल मैचों की बात करें तो इन दोनों के बीच हुए 21 मैच हुए हैं, जिनमें से केकेआर को 5 मैचों में ही जीत मिली है, जबकि मुंबई को
16 बार जीत मिली है. वैसे दोनों ही टीमें दो-दो बार आईपीएल खिताब जीत चुकी हैं.

मुंबई की ओर से क्रुणाल पांड्या (45 रन, 30 गेंद, 8 चौके) नाबाद रहे. कप्तान रोहित शर्मा ने 26 रन ठोके. मुंबई को पहला झटका 11 रन पर लगा. लेन्डल सिमन्स (3) को पीयूष चावला ने लौटाया. फिर 24 रन पर दूसरा विकेट पार्थिव पटेल (14) के रूप में गिरा. तीसरा विकेट अंबाती रायुडू का रहा, जिन्होंने छह रन बनाए. चौथा विकेट कप्तान रोहित शर्मा का रहा.

केकेआर की ओर से सूर्य कुमार यादव ने सबसे अधिक 31 रन बनाए और इशांक जग्गी ने 28 रनों की पारी खेली. केकेआर की बल्लेबाजी को स्पिनर कर्ण शर्मा और स्लिंगी एक्शन वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने तहस-नहस कर दिया. दोनों की गेंदों को केकेआर के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था और वे विकेट गंवाते गए. केवल इशांक जग्गी (28) और सूर्यकुमार यादव (31) ने छठे विकेट के लिए कुछ दम दिखाया और 56 रन जोड़े. क्रिस लिन (4), सुनील नरेन (10), कप्तान गौतम गंभीर (12) और रॉबिन उथप्पा (1) जैसे धुरंधरों ने खासा निराश किया.

मुंबई इंडियन्स की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : 2 विकेट गिरे, 6.4 के रनरेट से आए रन

आसान से लक्ष्य का पीछा करने के लिए मुंबई इंडियन्स की ओर से पार्थिव पटेल और लेन्डल सिमन्स ने पारी की शुरुआत की. केकेआर की ओर से गेंदबाजी का आगाज तेज गेंदबाज उमेश यादव ने किया. पहले ओवर में पटेल के एक चौके सहित 11 रन बने. दूसरे ओवर में गंभीर स्पिनर उतार दिया और पीयूष चावला ने उनको पहली सफलता दिला दी. चावला ने ओवर की तीसरी गेंद पर लेन्डल सिमन्स (3) को पगबाधा आउट कर दिया. तीसरे ओवर में उमेश ने पार्थिव पटेल (14) को पगबाधा आउट कर दिया. आउट होने से पहले पटेल ने उमेश को लगातार दो चौके लगाए. ओवर में 10 रन बने और एक विकेट गिरा. चौथे ओवर में नैथन कूल्टर-नाइल ने छह रन खर्च किए. पांचवें ओवर में सुनील नरेन ने ज्यादा रन बनाने का मौका नहीं दिया और महज दो रन खर्च किए. 5 ओवर में मुंबई- 32/2.

6 से 10 ओवर : एक विकेट गिरा, 32 रन बने
छठे ओवर में पीयूष चावला ने अंबाती रायुडू (4) को बोल्ड करके मुंबई को 34 रन पर तीसरा झटका दिया. ओवर में चार रन आए. सातवें ओवर में नरेन को चौका लगाकर क्रुणाल ने दबाव हटाने की कोशिश की. ओवर में आठ रन बने. आठवें ओवर में कूल्टर-नाइल ने छह रन खर्च किए. नौवें ओवर में रोहित और क्रुणाल ने चावला को एक-एक चौका लगाया और 11 र बना लिए. दसवें ओवर में तीन रन बने. 10 ओवर में मुंबई- 64/3.

11 से 14.3 ओवर : एक विकेट गिरा, 37 रन बने, मुंबई की जीत

11वें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने चावला की जोरदार पिटाई कर दी. उन्होंने लगातार दो चौके लगाए. फिर रोहित ने एक छक्का भी जड़ दिया. ओवर में 16 रन बने. 12वें ओवर में नरेन को क्रुणाल ने दो चौके लगाए. ओवर में आठ रन बने. 13वें ओवर में कूल्टर-नाइल ने रोहित शर्मा (26) को अंकित राजपूत से कैच कराया. 14वें ओवर में राजपूत को कीरन पोलार्ड और क्रुणाल ने चौके लगाकर टीम को जीत के और करीब पहुंचा दिया. ओवर में 14 रन बने. 15वें ओवर की पहली गेंद वाइड रही. फिर पहली लीगल गेंद पर पोलार्ड ने सिंगल लिया. अगली गेंद पर क्रुणाल ने चौका लगाकर जीत दिला दी. क्रुणाल पांड्या (45 रन, 30 गेंद) और कीरन पोलार्ड (9) नाबाद लौटे. 14.3 ओवर में मुंबई- 111/4.

कोलकाता की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : विस्फोटक क्रिस लिन और नरेन सस्ते में लौटे
केकेआर के लिए ओपनिंग क्रिस लिन और सुनील नरेन ने की. गेंदबाजी में मुंबई की ओर से पहला ओवर में मिचेल जॉनसन ने किया. उन्होंने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए महज तीन रन दिए. पांचवीं गेंद पर लिन के बल्ले से गेंद हवा में भी गई, लेकिन वहां कोई फील्डर नहीं था. दूसरा ओवर तेज गेंदबाज जसप्रत बुमराह ने किया और क्रिस लिन (4) का विकेट लेने में सफल रहे. लिन को पोलार्ड ने कैच किया. ओवर में दो रन बने. तीसरे ओवर में जॉनसन ने आठ रन दिए, जिसमें गंभीर का एक चौका शामिल रहा. चौथे ओवर में रोहित ने यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा को गेंद सौंपी, लेकिन उनकी पिटाई हो गई. नरेन ने उनको डीप मिडविकेट के पास से छक्का जड़ा. ओवर में नौ रन बने. पांचवें ओवर में कर्ण शर्मा ने सुनील नरेन (10) को कीपर पार्थिव पटेल से स्टंप कराया. 5 ओवर में केकेआर- 25/2.

6 से 10 ओवर : 3 विकेट गिरे, 18 रन बने

छठे ओवर में बुमराह ने रॉबिन उथप्पा (1) को पगबाधा आउट करके केकेआर को 25 रन पर तीसरा झटका दिया. फिर सातवें ओवर में स्पिनर कर्ण शर्मा ने केकेआर को सबसे बड़ा झटका दिया, जब उन्होंने कप्तान गंभीर को 12 के निजी स्कोर पर पैवेलियन की राह दिखा दी. फिर उन्होंने कॉलिन डी ग्रैंडहोम को खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया. आठवें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने पांच रन दिए. नौवें ओवर में कर्ण ने तीन रन दिए. दसवें ओवर में मलिंगा की गेंदों पर जग्गी और यादव ने चार रन जोड़े. 10 ओवर में केकेआर- 43/5.

11 से 15 ओवर : एक विकेट गिरा, 45 रन बने
11वें ओवर में क्रुणाल की पहली गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने छक्का जड़ा. इस ओवर में 11 रन आए. 12वां ओवर मिचेल जॉनसन ने किया. जग्गी ने एक चौका लगाया, लेकिन अगली गेंदों पर कोई बाउंड्री नहीं लगा पाए. ओवर में आठ रन बने. 13वें ओवर में यादव ने क्रुणाल को लगातार दो चौके लगाते हुए रनगति बढ़ाई. ओवर में 10 रन बने. 14वें ओवर की पहली गेंद पर जग्गी ने मलिंगा कौ चौका लगाया. फिर जग्गी और यादव ने चार सिंगल लिए. अंतिम गेंद को जग्गी ने एक फिर चौके के लिए भेजा. ओवर में 12 रन बने. 15वें ओवर में कर्ण ने इशांक जग्गी (28) को अपना चौथा शिकार बनाया. 15 ओवर में केकेआर- 88/6.

16 से 18.5 ओवर : 4 विकेट गिरे, 19 रन बने

16वां ओवर हार्दिक पांड्या ने किया, जिसमें चार रन खर्च किए. 17वें ओवर में तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने पीयूष चावला (2) के रूप में केकेआर को सातवां झटका दिया. ओवर की तीसरी गेंद पर नैथन कूल्टर नाइल ने छक्का जड़ दिया. फिर जॉनसन ने उनको हार्दिक के हाथों कैच करा दिया. ओवर में दो विकेट गिरे और नौ रन बने. 18वें ओवर में बुमराह ने पहली ही गेंद पर जमकर खेल रहे सूर्यकुमार यादव (31 रन, 25 गेंद) को मलिंगा से कैच करा दिया. 19वें ओवर में मलिंगा ने अंकित राजपूत को बोल्ड करके केकेआर की पारी को 107 रन पर समेट दिया. 18.5 ओवर में केकेआर- 107/10.

रिकॉर्ड में भी मुंबई इंडियन्स है भारी
लीग राउंड में मुंबई ने कोलकाता को दोनों मैचों में हराया है. पहले मैच में मुंबई ने केकेआर को वानखेड़े में हराया था, फिर दूसरे मैच में उसने केकेआर को उसके ही मैदान ईडन गार्डन पर मात दी थी. कुल मैचों की बात करें तो इन दोनों के बीच हुए 20 मैच हुए हैं, जिनमें से केकेआर को पांच मैचों में ही जीत मिली है, जबकि मुंबई को 15 बार जीत मिली है. वैसे दोनों ही टीमें दो-दो बार आईपीएल खिताब जीत चुकी हैं.

टीमें इस प्रकार हैं :
मुंबई इंडियंस :
रोहित शर्मा (कप्तान), लेन्डल सिमंस, मिचेल जॉनसन, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), लसिथ मलिंगा, क्रुणाल पांड्या, कीरन पोलार्ड, अंबाती रायडू, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, कर्ण शर्मा.

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), पीयूष चावला, नैथन कूल्टर-नाइल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, इशांक जग्गी, क्रिस लिन, सुनील नरेन, अंकित राजपूत, सूर्यकुमार यादव, रॉबिन उथप्पा (विकेटकीपर) और उमेश यादव.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement