NDTV Khabar

IPL RPSvsRCB : विराट कोहली की तेज फिफ्टी बेकार, 100 रन भी नहीं बना पाई टीम, 61 रन से हारी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL RPSvsRCB : विराट कोहली की तेज फिफ्टी बेकार, 100 रन भी नहीं बना पाई टीम, 61 रन से हारी

IPL 2017 : स्टीव स्मिथ ने 32 गेंदों में 45 रन ठोके, धोनी 21 रन पर नाबाद रहे...

खास बातें

  1. विराट कोहली की आरसीबी टीम 96 रन ही बना पाई
  2. इससे पहले एक मैच में वह 49 रन पर आउट हो चुकी है
  3. आरसीबी ने दस में से केवल दो मैच ही जीते हैं
पुणे: आईपीएल-10 के 34वें मैच में राइजिंग पुणे सुपरजायंट और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीमों के बीच मुकाबला हुआ, जो पुणे के होमग्राउंड एमसीए स्टेडियम में खेला गया. विराट कोहली की टीम को इस सीजन में एक और हार का सामना करना पड़ा और अब उनके लिए टूर्नामेंट की राह बेहद मुश्किल हो गई है. स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली राइजिंग पुणे ने विराट कोहली की आरसीबी को 61 रन से हरा दिया. पुणे ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 157 रन बनाए थे, जिसके जवाब में आरसीबी की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 96 रन ही बना सकी. विराट कोहली ने 48 गेंदों में 55 रन (4 चौके, 1 छक्का) ठोके. उन्होंने 42 गेंदों में फिफ्टी पूरी की, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए. आरसीबी का पहला विकेट 11 रन पर गिर गया. दूसरा विकेट एबी डिविलियर्स (3) के रूप में 32 रन पर लौटा. इसके बाद कोई भी बल्लेबाज कप्तान विराट का साथ नहीं दे पाया. पुणे से इमरान ताहिर ने चार ओवर में 18 रन देकर तीन विकेट लिए. पिछले सीजन में उपविजेता रही आरसीबी ने अब तक दस मैच खेले हैं, जिनमें से केवल दो मैच जीती है, जबकि एक मैच रद्द हुआ था. पॉइंट टेबल में विराट की टीम पांच अंकों के साथ सातवें नंबर पर है.

पुणे की ओर से मनोज तिवारी (44 रन, 35 गेंद) और एमएस धोनी (21 रन, 17 गेंद) नाबाद रहे. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 49 रन जोड़े. कप्तान स्टीव स्मिथ ने 32 गेंदों में 45 रन (5 चौके, 1 छक्का) ठोके. राहुल त्रिपाठी 37 रन (28 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) बनाए. त्रिपाठी को 11 रन पर जीवनदान भी मिला, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए. अजिंक्य रहाणे 6 रन बनाकर आउट हुए. स्मिथ और त्रिपाठी के बीच दूसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी हुई. स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए मनोज तिवारी के साथ 50 रन जोड़े. 

रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर की बैटिंग का ओवर दर ओवर पूरा अपडेट

पहले 5 ओवर : डिविलियर्स सहित 2 विकेट गिरे
आरसीबी की ओर से पारी की शुरुआत विराट कोहली और ट्रेविस हेड की नई जोड़ी ने की. पुणे की ओर से पहला ओवर दीपक चहर ने किया, जिसमें चार रन दिए. दूसरा ओवर जयदेव उनादकट ने किया. कोहली ने चौका लगाया, लेकिन अंतिम गेंद पर ट्रेविस हेड (2) का विकेट लेने में कामयाब हो गए. तीसरे ओवर में चहर की जमकर पिटाई करते हुए कोहली ने तीन चौकों के साथ 14 रन बना लिए. चौथे ओवर में उनादकट ने नियंत्रित गेंदबाजी की और ओवर में पांच रन ही बनाने दिए. पांचवें ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन ने पुणे को बड़ा विकेट दिलाया, जब उन्होंने एबी डिविलियर्स (3) को चलता कर दिया. डिविलियर्स को मनोज तिवारी ने शानदार तरीके से लपका. 5 ओवर में आरसीबी- 33/2.

6 से 10 ओवर : आधी टीम लौटी, महज 16 रन पर तीन विकेट खोए
छठे ओवर में क्रिश्चियन ने छह रन दिए. सातवें ओवर में इमरान ताहिर ने भी चार रन ही बनाने दिए. आठवें ओवर में केदार जाधव अनलकी रहे और रनआउट हो गए. नौवें ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने आरसीबी के बल्लेबाजों को बांधकर रख दिया. उन्होंने महज तीन रन दिए और सचिन बेबी (2) का विकेट झटक लिया. दसवें ओवर में आरसीबी का एक और विकेट लौट गया और विराट दूसरे छोर पर खड़े देखते रहे. स्टुअर्ट बिन्नी (1) को फर्ग्यूसन ने वाशिंगटन सुंदर से कैच कराया. ओवर में महज एक रन आया. 10 ओवर में आरसीबी- 49/5.

11 से 15 ओवर : दो विकेट गिरे, 22 रन बने
आरसीबी पर रनगति कम होने का दबाव बढ़ रहा था. बल्लेबाज रन नहीं बना पा रहे थे. 11वें ओवर में चार रन आए, जबकि 12वें ओवर में सात रन बने. 13वें ओवर में आरसीबी को एक और झटका लग गया, जब पवन नेगी (3) को इमरान ताहिर ने क्रिश्चियन के हाथों कैच करा दिया. पुणे के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी. 14वें ओवर में उनादकट ने पांच रन दिया. विराट अकेले संघर्ष करते दिखे. उनको कुछ बड़े ओवरों की जरूरत थी, लेकिन शॉट लग नहीं पा रहे थे. 15वें ओवर में एडम मिल्ने ने ताहिर को उठाकर मारने का प्रयास किया, लेकिन मिडविकेट पर स्मिथ द्वारा लपक लिए गए. 15 ओवर में आरसीबी- 71/7. 

16 से 20 ओवर : विराट की फिफ्टी, टीम हारी
16वें ओवर में फिर तीन रन ही बने. उसमें भी एक रन वाइड से आया. 17वें ओवर में विराट ने ताहिर को डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाकर 42 गेंदों में फिफ्टी पूरी की, लेकिन पांचवीं गेंद पर सैमुअल बद्री (2) आठवें विकेट के रूप में लौट गए. 18वें ओवर में विराट कोहली भी आउट हो गए. उन्होंने 48 गेंदों में 55 रन ठोके, लेकिन अंत तक नहीं खेल पाए. 19वें ओवर में दो रन बने, जबकि 20वें ओवर में आठ रन आए. 20 ओवर में आरसीबी- 96/9.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट की बैटिंग का अपडेट
पहले 5 ओवर में : रहाणे आउट, धीमी शुरुआत

राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए ओपनिंग अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी की जमी हुई जोड़ी ने की. आरसीबी के लिए पहला ोवर एडम मिल्ने ने किया. पहले ओवर में उन्होंने चार रन दिए. दूसरा ओवर सैमुअल बद्री ने किया, जिसमें पांच रन आए. तीसरे ओवर में मिल्ने को त्रिपाठी ने दो चौके लगाए, लेकिन अंतिम गेंद पर वह लकी रहे, जब कप्तान विराट ने मिडऑन पर उनका आसान-सा कैच छोड़ दिया. हालांकि चौथे ओवर की पहली ही गेंद पर बद्री ने आरसीबी को सफलता दिला दी. उन्होंने रहाणे को 6 रन पर पैवेलियन लौटा दिया. पांचवें ओवर में त्रिपाठी ने अरविंद को छक्का जड़ा. 5 ओवर बाद पुणे- 31/1.

6 से 10 ओवर : 7.2 के रेट से 36 रन बने, त्रिपाठी आउट
छठे ओवर में त्रिपाठी ने युजवेंद्र चहल को दो चौके जड़े. स्मथइ के साथ उन्होंने इस ओवर में कुल 12 रन बनाए. सातवें ओवर में पवन नेगी ने कोई बाउंड्री तो नहीं लगाने दी, लेकिन आठ रन खर्च कर दिए. आठवें ओवर में स्टुअर्ट बिन्नी ने छह रन दिए. नौवें ओवर में पवन नेगी ने राहुल त्रिपाठी का अहम विकेट लिया. राहुल 28 गेंदों में 37 रन (4 चौके, 1 छक्का) बनाकर आउट हुए. दसवें ओवर में अरविंद ने चार रन खर्च किए. 10 ओवर में पुणे- 67/2.

11 से 15 ओवर : स्मिथ तेज पारी खेलकर आउट, 44 बने
11वें ओवर में नेगी ने एक बार फिर कसी हुई गेंदबाजी करते हुए महज दो रन ही बनाने दिए. स्मिथ ने रनगति कम होती देख 12वें ओवर में बद्री को टारगेट किया. उन्होंने ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़ा. इसमें कुल 16 रन बने. 13वें ओवर में चहल को तिवारी ने छक्का जड़ा. ओवर में 13 रन बने. 14वें ओवर में बिन्नी ने स्टीव स्मिथ को आउट करके आरसीबी को बड़ी सफलता दिलाई. स्मिथ 32 गेंदों में 45 रन बनाकर लौटे. ओवर में 11 रन बने. 15वें ओवर में नेगी ने दो रन ही दिए. 15 ओवर में पुणे- 111/3.

16 से 20 ओवर : बिना कोई विकेट खोए महज 46 रन ही बने

16वें ओवर में बद्री ने चार रन दिए. 17वें ओवर में मिल्ने को धोनी ने चौका लगाया. फिर तिवारी ने भी एक चौका लगाकर ओवर में कुल 14 रन बना लिए. धोनी ने 18वें ओवर में अरविंद को सीधे साइटस्क्रीन पर छक्का जड़ा. इसमें कुल 10 रन आए. 19वें ओवर में ज्यादातर गेंदें तिवारी ने खेलीं और एक चौका ही लगा पाए. ओवर में आठ रन ही बने. 20वें ओवर में एक चौके के साथ 10 रन ही बन पाए. मनोज तिवारी (43) और एमएस धोनी (21) नाबाद रहे. 20 ओवर में पुणे- 157/3.

टिप्पणियां
टीमें इस प्रकार रहीं:
राइजिंग पुणे सुपरजायंट:
स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, एमएस धोनी (विकेटकीपर), मनोज तिवारी, डेनियल क्रिश्चियन, वाशिंगटन सुंदर, दीपर चहर, इमरान ताहिर, लॉकी फर्ग्यूसन, जयदेव उनादकट

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू : ट्रेविस हेड, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, केदार जाधव (विकेटकीपर), सचिन बेबी, पवन नेगी, सैमुअल बद्री, एडम मिलने, एस. अरविंद, स्टुअर्ट बिन्नी, यजुवेंद्र चहल.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement