NDTV Khabar

IPL MIvsRPS : एमएस धोनी की करिश्माई पारी, सुंदर की गेंदबाजी के दम पर पुणे ने मुंबई को हराया, फाइनल में पहुंची

IPL के सीजन 10 में फाइनल की 'जंग' शुरू हो गई है. पहला क्वालिफायर मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया, जिसमें पॉइंट टेबल में टॉप पर रही दो बार की चैंपियन मुंबई इंडियन्स को हराकर राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने फाइनल में प्रेवश कर लिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL MIvsRPS : एमएस धोनी की करिश्माई पारी, सुंदर की गेंदबाजी के दम पर पुणे ने मुंबई को हराया, फाइनल में पहुंची

IPL 2017 : एमएस धोनी ने 40 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसमें 5 छक्के जड़े...

खास बातें

  1. स्टीव स्मिथ की राइजिंग पुणे अब 21 मई को फाइनल खेलेगी
  2. फाइनल में उसका मुकाबला दूसरे क्वालिफायर की विजेता से होगा
  3. मुंबई इंडियन्स के पास फाइनल में जाने का अभी एक और मौका है
मुंबई: IPL के सीजन 10 में फाइनल की 'जंग' शुरू हो गई है. पहला क्वालिफायर मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया, जिसमें पॉइंट टेबल में टॉप पर रही दो बार की चैंपियन मुंबई इंडियन्स को हराकर राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने पहली बार फाइनल में प्रेवश कर लिया. पुणे की जीत में अजिंक्य रहाणे (56 रन), मनोज तिवारी (58) और एमएस धोनी ने बल्ले से अहम योगदान दिया. खासतौर से धोनी और तिवारी ने मिलकर अंतिम दो ओवरों में 41 रन ठोक डाले, जिनमें से 26 रन अकेले धोनी के रहे और यही निर्णायक साबित हुए. वैसे धोनी ने 26 गेंदों में कुल 40 रन ठोके, जिसमें 5 गगनचुंबी छक्के शामिल रहे. गेंदबाजी में वाशिंगटन सुंदर ने कमाल किया और मुंबई की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. उनको मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला.

मुंबई के पास अब भी है फाइनल का मौका
मुंबई इंडियन्स के पास अभी फाइनल में पहुंचने का एक मौका है. इसके लिए उसे 19 मई को खेले जाने वाले दूसरे क्वालिफायर में 17 मई के एलिमिनेटर मैच (KKRvsSRH) की विजेता को हराना होगा. राइजिंग पुणे की ओर से स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट चटकाए. शार्दुल ठाकुर ने दो विकेट, तो जयदेव उनादकट और लॉकी फर्ग्यूसन ने एक-एक विकेट चटकाया.

163 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियन्स टीम 9 विकेट पर 142 रन ही बना सकी और 20 रन से मैच हार गई. पार्थिव पटेल ने 52 रन (40 गेंद, 3 चौके, 3 छक्के) ठोके. पटेल ने 37 गेंदों फिफ्टी पूरी की. लेन्डल सिमन्स (5) के रूप में मुंबई का पहला विकेट गिरा. कप्तान रोहित शर्मा (1) सस्ते में ही लौट गए. फिर अंबाती रायडू बिना खाता खोले ही आउट हो गए. कीरन पोलार्ड (6) भी कुछ खास नहीं कर सके. इस प्रकार मुंबई की बल्लेबाजी बुरी तरह लड़खड़ा गई और पार्थिव अकेले पड़ गए.

धोनी का तूफान...
राइजिंग पुणे की ओर से मनोज तिवारी (58 रन, 48 गेंद) और एमएस धोनी (40 रन, 26 गेंद, 5 छक्के) नाबाद लौटे. दोनों के बीच 73 रनों की साझेदारी हुई. खास बात यह कि धोनी और तिवारी ने अंतिम दो ओवरों में 41 रन ठोक दिए, जिनमें से धोनी ने 26 रन जड़े. अजिंक्य रहाणे ने 43 गेंदों में 56 रन (5 चौके, 1 छक्का) बनाए. रहाणे ने 39 गेंदों में सीजन की दूसरी फिफ्टी पूरी की. इससे पहले उन्होंने आईपीएल करियर में 3000 रन भी पूरे किए. मनोज तिवारी ने 45 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. तिवारी और रहाणे के बीच तीसरे विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी हुई. फॉर्म में चल रहे राहुल त्रिपाठी खाता भी नहीं खोल सके. उनको मिचेल मैक्लेनेघन ने 6 रन के स्कोर पर लौटाया. इसके बाद लसिथ मलिंगा ने 9 रन पर पुणे को दूसरा झटका दे दिया, जब स्टीव स्मिथ (0) कैच हो गए. तीसरा विकेट 89 रन पर और चौथा 162 रन पर गिरा.

मुंबई इंडियन्स की बैटिंग का अपडेट
पहले 5 ओवर : पार्थिव की शानदार बल्लेबाजी, रनरेट 8.2
मुंबई इंडियन्स की ओर से लेन्डल सिमन्स और पार्थिव पटेल ने पारी की शुरुआत की. पुणे के लिए पहला ओवर जयदेव उनादकट ने डाला. ओवर में सिमन्स मात्र एक रन बना पाए. उनादकट ने धीमी गेंदों का अच्छा मिश्रण किया. दूसरे ओवर में वाशिंगटन सुंदर को पटेल ने डीप स्क्वेयर लेग के ऊपर से छक्का जड़ दिया. तीसरे ओवर में उनादकट को भी पार्थिव ने छक्का जड़ दिया. ओवर में 10 रन आए. चौथे ओवर में पटेल ने फर्ग्यूसन को भी छक्का लगा दिया. ओवर में 10 रन बने. पांचवें ओवर में मुंबई का पहला विकेट गिर गया. शार्दुल ठाकुर ने लेन्डल सिमन्स (5) को अपनी ही गेंद पर रनआउट कर दिया. हालांकि पटेल ने एक और चौका लगाकर ओवर में 12 रन बना लिए. 5 ओवर में मुंबई-  41/1.

6 से 10 ओवर : 30 रन बने, छा गए सुंदर, झटके 3 विकेट
छठे ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने मुंबई को दो जोरदार झटके दिए. पहले उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा (1) को पगबाधा आउट किया, फिर अंबाती रायडू को खाता भी नहीं खोलने दिया. ओवर में एक रन ही बने. सातवें ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन ने छह रन दिए. अंतिम गेंद पर पोलार्ड ने चौका लगाया. आठवें ओवर में सुंदर ने कीरन पोलार्ड (6) को अपना तीसरा शिकार बना लिया. नौवां ओवर शार्दुल ठाकुर ने किया. पटेल ने चौका जड़ा. फिर हार्दिक ने भी चौका ठोक दिया. ओवर में 11 रन बने. दसवें ओवर में एडम जम्पा को हार्दिक ने छक्का लगाया. ओवर में नौ रन आए. 10 ओवर में पुणे- 71/4.

11 से 15 ओवर : 3 विकेट गिरे, 32 रन बने, पार्थिव आउट
11वें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ. स्मिथ ने डेनियल क्रिश्चियन को गेंद सौंपी. उन्होंने महज चार रन खर्च किए. 12वें ओवर में फर्ग्यूसन ने हार्दिक पांड्या (14) को डेनियल क्रिश्चियन से कैच कराया. ओवर में छह रन बने. 13वें ओवर में सुंदर ने फिर कसी हुई गेंदबाजी की. उन्होंने चार रन दिए. 14वें ओवर में क्रिश्चियन को क्रुणाल ने दो चौके लगाए. ओवर में 13 रन बने. 15वें ओवर की ठाकुर की पहली गेंद पर दो रन लेकर पार्थिव ने 37 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. तीसरी गेंद पर क्रुणाल पांड्या (15 रन) ने छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन बाउंड्री के पास क्रिश्चियन द्वारा पकड़ लिए गए. फिर अंतिम गेंद पर पार्थिव पटेल (52 रन, 40 गेंद) भी कैच हो गए. 15 ओवर में मुंबई- 103/7.

16 से 20 ओवर : मुंबई की हार, 2 विकेट गिरे, 39 रन बने

16वें ओवर में क्रिश्चियन ने चार रन दिए. 17वें ओवर में उनादकट ने कर्ण शर्मा (4) को आउट कर मुंबई को आठवां झटका दिया. इस ओवर में चार रन आए. 18वें ओवर में क्रिश्चियन को बुमराह ने छक्का लगा दिया. ओवर में 13 रन बने. 19वें ओवर में उनादकट ने 9 रन दिए. अंतिम गेंद पर छक्का लगा. 20वें ओवर में ठाकुर ने गेंदबाजी की. अंतिम ओवर में 9 रन बने. 20 ओवर में मुंबई- 142/9.

राइजिंग पुणे की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : पुणे की खराब शुरुआत, 2 विकेट गिरे
राइजिंग पुणे के लिए अब तक सफल रही अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी की जोड़ी ने एक बार फिर पारी की शुरुआत की. मुंबई के लिए गेंदबाजी की शुरुआत मिचेल मैक्लेनेघन ने की. रहाणे ने उनकी गेंदों पर चार लिए, तो दो रन अतिरिक्त आए. अंतिम गेंद पर मैक्लेनेघन ने इनस्विंगर डाली, जो राहुल (0) के विकेट उखाड़ गई. दूसरा ओवर यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा ने डाला और चौथी ही गेंद पर मुंबई को सबसे बड़ी सफलता दिला दी. उन्होंने कप्तान स्टीव स्मिथ (1) को डीप स्क्वेयर लेग पर हार्दिक पांड्या से कैच कराया. ओवर में केवल तीन रन बने. तीसरे ओवर में मैक्लेनेघन को रहाणे ने लगातार दो चौके लगाए और दो रन दौड़कर लिए. ओवर में 10 रन बने. चौथे ओवर में रोहित ने एक और उस्ताद को गेंद थमाई. जसप्रीत बुमराह की पहली गेंद पर मनोज तिवारी ने सिंगल लिया. ओवर में कोी बाउंड्री नहीं लगी और कुल पांच रन बने. पांचवें ओवर में स्पिनर कर्ण शर्मा ने गेंद संभाली. रहाणे ने एक चौका लगाया. ओवर में सात रन बने. 5 ओवर में राइजिंग पुणे- 31/2.

6 से 10 ओवर : रहाणे-तिवारी की फिफ्टी पार्टनरशिप, 32 रन बने
छठे ओवर में मलिंगा गेंद लेकर आए. उन्होंने पुणे के बल्लेबाजों को बांधकर रख दिया और रहाणे-तिवारी महज दो रन ही ले पाए. सातवें ओवर में तिवारी ने हाथ खोले और कर्ण की दूसरी गेंद को लॉन्गऑन पर छह रन के लिए पहुंचा दिया. हालांकि इसके बाद और कोई बाउंड्री नहीं लगी. ओवर में 9 रन बने. आठवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ. रोहित ने स्पिनर क्रुणाल पांड्या को गेंद सौंपी. क्रुणाल ने गजब का नियंत्रण दिखाया और मात्र एक रन ही लेने दिया. नौवें ओवर में हार्दिक पांड्या ने गेंद संभाली और रहाणे ने उनको आते ही छक्का जड़ दिया. पांचवीं गेंद पर तिवारी लकी रही और गेंद अंदरूनी किनारा लेती हुई फाइन लेग पर चार रनों के लिए चली गई. ओवर में 15 रन बने. दसवें ओवर में क्रुणाल की गेंदों पर पांच रन बने. ओवर में रहाणे-तिवारी ने फिफ्टी पार्टनरशिप पूरी की. 10 ओवर में राइजिंग पुणे- 63/2.

11 से 15 ओवर : फिफ्टी बनाकर रहाणे आउट, 41 रन बने
11वें ओवर में मलिंगा को रहाणे ने चौका जड़ा, लेकिन ओवर में 9 रन ही बन पाए. 12वें ओवर में क्रुणाल की गेंद पर तिवारी ने बाउंड्री हासिल कर ली. रहाणे ने भी एक चौका लगाया और अगली गेंद पर सिंगल लेकर सीजन की दूसरी फिफ्टी बना ली. ओवर में 11 रन बने. 13वें ओवर में कर्ण ने पुणे को जोर का झटका दिया. उन्होंने फिफ्टी बनाकर खेल रहे रहाणे (56 रन, 43 गेंद) को पगबाधा आउट किया. 14वें ओवर में बुमराह ने सात रन दिए. 15वें ओवर में धोनी ने कर्ण की दूसरी ही गेंद को डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए रवाना कर दिया. 15 ओवर में राइजिंग पुणे- 104/3.

16 से 20 ओवर : छा गए धोनी, अंतिम दो ओवरों में बने 41 रन

16वें ओवर में कर्ण ने पांच रन दिए. 17वां ओवर मैक्लेनेघन ने डाला. उन्होंने धोनी और रहाणे दोनों को खुलकर नहीं खेलने दिया. ओवर में पांच रन बने. 18वें ओवर में भी पुणे के बल्लेबाज वांछित रन नहीं बना पाए. इसमें बुमराह ने केवल सात रन दिए. मैक्लेनेघन ने 19वें ओवर में फिर गेंद संभाली. तिवारी ने पहली गेंद को चौके के लिए भेज दिया. यह नोबॉल भी थी और फ्री हिट मिल गई. तिवारी ने इसके साथ ही 45 गेंदों में फिफ्टी बना ली. फिर छक्का भी लगा दिया. चौथी गेंद को धोनी ने डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ दिया. फिर अंतिम गेंद पर एक और छक्का हासिल कर लिया. ओवर में 26 रन बने. 20वें ओवर में बुमराह को धोनी ने दो छक्के जड़े. ओवर में 15 रन बने. मनोज तिवारी (58 रन, 48 गेंद) और एमएस धोनी (40 रन, 26 गेंद, 5 छक्के) नाबाद लौटे. अंतिम के दो ओवरों में 41 रन आए. 20 ओवर में राइजिंग पुणे- 162/4.

टिप्पणियां
टीमें इस प्रकार रहीं :
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, मिचेल मैक्लेनेघन, लसिथ मलिंगा, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, पार्थिव पटेल, कीरन पोलार्ड, अंबाती रायडू, कर्ण शर्मा, लेंन्डल सिमंस.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट : स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, डेनियल क्रिश्चियन, वाशिंगटन सुंदर, मनोज तिवारी, एडम जम्पा, जयदेव उनादकट, लॉकी फर्ग्यूसन, राहुल त्रिपाठी और शार्दुल ठाकुर.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement