NDTV Khabar

IPL से इंग्लैंड के इस बल्लेबाज को मिले कई 'मंत्र', अब इंटरनेशनल स्तर पर करेगा इनका प्रयोग...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL से इंग्लैंड के इस बल्लेबाज को मिले कई 'मंत्र', अब इंटरनेशनल स्तर पर करेगा इनका प्रयोग...

IPL 2017 : सैम बिलिंग्स ने दिल्ली के लिए कुछ अच्छी पारियां खेली हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सैम बिलिंग्स दिल्ली की ओर से खेल रहे हैं
  2. आईपीएल में यह उनका दूसरा सीजन है
  3. उनके नाम इस सीजन में एक फिफ्टी है
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) न केवल भारतीय खिलाड़ियों बल्कि विदेशी खिलाड़ियों के लिए भी अहम मंच बनता जा रहा है. कई क्रिकेटरों ने इस लीग में अच्छा प्रदर्शन करके अपनी मुख्य टीम में जगह बनाई है. इस सीजन में भी ऋषभ पंत जैसे भारत के जूनियर क्रिकेटरों के साथ-साथ टाइमल मिल्स, एड्रयू टाय, सैम बिलिंग्स जैसे विदेशी खिलाड़ी धूम मचा रहे हैं. इंग्लैंड के बिलिंग्स ने तो आईपीएल की भरपूर सराहना करते हुए कहा है कि उनको इस आईपीएल से काफी कुछ सीखने को मिला है. गौरतलब है कि बिलिंग्स को इंग्लैंड की चैंपियन्स ट्रॉफी टीम में शामिल किया गया है.  

वैसे आईपीएल में बिलिंग्स दिल्ली डेयरडेव्लिस से खेल रहे हैं, जो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है. फिर भी सैम बिलिंग्स ने कुछ अच्छा पारियां खेलीं हैं. उनका कहना है कि आईपीएल से मिले अनुभव का प्रयोग वह इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम में खेलने का मौका मिलने पर करेंगे. बिलिंग्स को लगता है कि इस साल इस टूर्नामेंट में प्रबलता काफी अधिक है.

बिलिंग्स ने कहा, 'मैं सबसे बड़े स्तर पर खेलना चाहता हूं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता हूं. आईपीएल में खेलने का अनुभव शानदार है और आशा है कि इससे मुझे इंग्लैंड के लिए बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी.'

मानसिक मजबूती मिली
भारतीय मैदानों पर दर्शकों की अच्छी खासी संख्या होती है. यहां शोर भी अधिक होता है, जिससे बल्लेबाजों के फोकस करने में दिक्कत होती है. पिछले मैच में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 80,000 दर्शकों के बीच खेलने के दौरान दबाव के बारे में बिलिंग्स ने कहा कि ऐसी स्थिति आपको मानसिक रूप से विकसित करती है. उनके अनुसार इससे बड़े स्तर पर खेलने में मदद मिलती है और मानसिक दृढ़ता आती है.

बिलिंग्स ने कहा, 'यह आईपीएल में मेरा दूसरा साल है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि इस साल इस टूर्नामेंट की प्रबलता पहले से काफी अधिक है. मैं एक टीम के खिलाड़ी के तौर पर पिछले साल इस टूर्नामेंट में खेला था, लेकिन इस साल मैं खुद को दिल्ली टीम के वरिष्ठ सदस्य के तौर पर देख रहा हूं, जबकि मैं अभी केवल 25 साल का हूं.'

अलग-अलग कंडीशन से हुए वाकिफ
बिलिंग्स ने आईपीएल में इस साल मिली नई जिम्मेदारियों के बारे में बताया और कहा कि वह इससे काफी कुछ सीख रहे हैं. वह इस बात से भी खुश हैं कि उनको यहां अलग-अलग कंडीशन में खेलने का मौका भी मिल रहा है. मतलब यदि इंग्लैंड के विकेट चैंपियन्स ट्रॉफी में स्पिन भी रहे, तो उनको दिक्क्त नहीं होगी. 

टिप्पणियां
बिलिंग्स ने कहा, "मुझे अतिरिक्त जिम्मेदारियां मिली हैं और मैं इसका आनंद ले रहा हूं. शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करना अच्छा है और सबसे अच्छी बात है इस ऐसे शानदार टूर्नामेंट में विभिन्न परिस्थितियों में खेलने का अनुभव."

अपनी फॉर्म पर बिलिंग्स ने कहा, "मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं और अच्छी लय में हूं. हालांकि, मैं और भी बेहतर करने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन मुझे लगता है कि किंग्स इलवेन पंजाब के खिलाफ लगाए गए अर्धशतक से मैंने दर्शा दिया था कि मैं शीर्ष स्तर पर टीम के साथ खेलने के लिए तैयार हूं."
(इनपुट एजेंसी से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement