NDTV Khabar

IPL10: दिल को जीतने वाली इन घटनाओं ने साबित किया अब भी जेंटलमैन गेम है क्रिकेट....

आईपीएल10 अब तक खेलप्रेमियों के लिए अच्‍छी यादों वाला ही रहा है. टूर्नामेंट में अभी तक कोई बड़े विवाद की स्थिति निर्मित नहीं हुई है बल्कि इस दौरान कुछ ऐसी घटनाएं देखने में आई हैं जिन्‍होंने क्रिकेट के जेंटलमैन गेम होने की छवि को मजबूत किया है.

125 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL10: दिल को जीतने वाली इन घटनाओं ने साबित किया अब भी जेंटलमैन गेम है क्रिकेट....

सिद्धार्थ कौल के साथ हुए विवाद के बाद केकेआर के रॉबिन उथप्‍पा को समझाते हुए युवराज सिंह (फाइल फोटो)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का अब तक का सफर अच्‍छी-बुरी यादों से भरपूर रहा है. इस टूर्नामेंट में कुछ मैचों के दौरान खिलाड़ि‍यों के बीच विवाद की स्थितियां भी निर्मित हुईं तो आत्‍मीयता और अपनेपन से भरपूर कई  लम्‍हे भी इसने उपलब्‍ध कराए. आईपीएल-2013 के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के विराट कोहली और कोलकाता नाइटराइडर्स के गौतम गंभीर के बीच के विवाद की याद अब तक लोगों के दिमाग में ताजा होगी. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के मिचेल स्‍टार्क और मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड  के बीच भी मैदान पर तनातनी की स्थिति आई थी. आईपीएल में अब तक का सबसे चर्चित विवाद हरभजन सिंह और एस. श्रीसंथ के बीच हुआ था. इसमें हरभजन सिंह ने श्रीसंथ को कथित तौर पर थप्पड़ मार दिया था. घटना के बाद श्रीसंथ के मैदान पर ही रोने की फोटो इंटरनेट पर वायरल हो गई थी. बाद में हरभजन पर कुछ मैचों को बैन लगाया गया था.

खुशकिस्‍मती से आईपीएल10 अब तक खेलप्रेमियों के लिए अच्‍छी यादों वाला ही रहा है. टूर्नामेंट में अभी तक कोई बड़े विवाद की स्थिति निर्मित नहीं हुई है बल्कि इस दौरान कुछ ऐसी घटनाएं देखने में आई हैं जिन्‍होंने क्रिकेट के जेंटलमैन गेम होने की छवि को मजबूत किया है. इन घटनाओं ने इस बात को पुख्‍ता किया है कि मैदान पर क्रिकेट खिलाड़ी अगर कभी-कभी विवाद में उलझते हैं तो कई बार वे अपने साथी और विपक्षी खिलाड़ि‍यों के मददगार के रोल में भी होते हैं. एक तरह से विभिन्‍न देशों के खिलाड़ि‍यों को करीब लाने का आईपीएल अच्‍छा मंच साबित हुआ है. आइए नजर डालते हैं दिल को जीतने वाली कुछ ऐसी ही घटनाओं पर नजर..

1. सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के सोमवार (8 मई )को हुए मैच के दौरान देखने को मिली. बल्‍लेबाजी के दौरान मुंबई के बल्‍लेबाज हार्दिक पांड्या के जूते का फीता खुल गया. ऐसे में हार्दिक के आग्रह पर मदद के लिए सनराइजडर्स के मोहम्‍मद नबी आगे आए. उन्‍हें हार्दिक के जूते का फीता बांध दिया. अफगानिस्‍तान के गेंदबाजी नबी के इस व्‍यवहार की स्‍टेडियम में मौजूद दर्शकों ने तालियां बजाकर सराहना की.




2. कल के ही मैच के दौरान एक इसी तरह का वीडियो आया जिसने क्रिकेट प्रेमियों के मन में ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर के प्रति सम्‍मान बढ़ाने का काम किया. इस वीडियो में सनराइजर्स टीम के कप्‍तान वॉर्नर अपने साथी खिलाड़ि‍यों को कॉर्न सर्व करते हुए नजर आ रहे हैं. 3. दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स और सनराइजर्स के बीच हुए मैच के दौरान भी ऐसा वाकया देखने में आया था. दिल्‍ली के युवा सितारे ऋषभ पंत के जूते का फीता खुलने पर युवराज सिंह उनकी मदद के लिए आगे आए थे. युवी ने ऋषभ के प्रति अपनापन दिखाते हुए अपने से बेहद जूनियर इस खिलाड़ी के जूते के फीते बांधे थे.  
4.गुजरात लायंस और दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के मैच में ऋषभ पंत ने 97 रन की धुआंधार पारी खेलकर अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई थी. मैच में पंत जिस तरह से बल्‍लेबाजी कर रहे थे, लग रहा था कि वे शतक पूरा करेंगे. लेकिन 97 पर आउट होने के वे क्रीज पर ही गमगीन मुद्रा में नजर आए. ऐसे में विपक्षी कप्‍तान सुरेश रैना उनके पास पहुंचे और न केवल इस युवा बल्‍लेबाज के प्रदर्शन की सराहना की बल्कि शतक पूरा नहीं कर पाने पर उन्‍हें दिलासा भी दी.

5.इसी तरह सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मैच के दौरान खेल की गर्मागर्मी में केकेआर के रॉबिन उथप्‍पा ने सनराइजर्स के गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को कंधा मार दिया. हैदराबाद के सीनियर प्‍लेयर युवराज सिंह को उथप्‍पा का यह व्‍यवहार पसंद नहीं आया. बारिश के कारण जब कुछ समय के लिए खेल रुका तो युवराज को उथप्‍पा के कंधे पर हाथ रखकर कुछ समझाते हुए देखा गया. केकेआर के उथप्‍पा भी युवराज की बात पर सिर हिलाते नजर आ रहे थे. ऐसा लगा कि सिद्धार्थ कौल के साथ इस व्‍यवहार पर उन्‍हें अफसोस है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement