NDTV Khabar

IPL के सबसे सफल कप्तानों में सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी सहित इन भारतीयों का है दबदबा

आईपीएल के अब तक के टॉप-5 कप्तानों की सूची में नजर डाली जाए, तो इसमें भारतीयों का पूरी तरह दबदबा है और विदेशी खिलाड़ी कहीं नहीं टिकते..

3799 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL के सबसे सफल कप्तानों में सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी सहित इन भारतीयों का है दबदबा

IPL 2017 में एमएस धोनी को राइजिंग पुणे सुपरजायंट की कप्तानी से हटा दिया गया था...

खास बातें

  1. जीत प्रतिशत के मामले में सचिन हैं नंबर वन
  2. जीत की संख्या के मामले में धोनी हैं अव्वल
  3. गंभीर हैं आईपीएल के दूसरे सबसे सफल कप्तान
नई दिल्ली: हमने देखा है कि IPL 10 सीजन में फ्रेंचाइजियों ने कप्तान के रूप में विदेशी क्रिकेटरों को अधिक महत्व दिया है. राइजिंग पुणे सुपरजायंट को ही लीजिए उसने अचानक ही फैसला लेते हुए टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान रहे एमएस धोनी को हटाकर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पर दांव खेल दिया. हालांकि उनका यह दांव अब तक सही साबित हुआ है और टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है. दूसरी ओर किंग्स इलेवन पंजाब ने भी कुछ ऐसा ही किया, लेकिन उनका दांव नहीं चला. वैसे आईपीएल के अब तक के टॉप-5 कप्तानों की सूची में नजर डाली जाए, तो इसमें भारतीयों का पूरी तरह दबदबा है और विदेशी खिलाड़ी कहीं नहीं टिकते...  

नंबर वन : कैप्टन कूल
आईपीएल के 5 सफलतम कप्तानों की सूची में एमएस धोनी सहित 4 नाम हैं. धोनी अब भले ही किसी भी स्तर पर कप्तान न हों, लेकिन उनके रिकॉर्ड उन्हें सूची में अव्वल बनाए हुए हैं. टीम इंडिया के सफलतम कप्तान एमएस धोनी आईपीएल इतिहास के भी सफलतम कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में प्रतिबंध के कारण आईपीएल से बाहर चल रही चेन्नई सुपरकिंग्स टीम ने दो बार खिताब जीता था. इसके बाद वह पिछले साल राइजिंग पुणे सुपरजायंट के भी कप्तान रहे, लेकिन टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा.  महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल के 143 मैचों में कप्तानी की और 83 में जीत दर्ज की. वह सूची में टॉप पर हैं. उनकी जीत का प्रतिशत 45 रहा है. उन्हें 59 मैचों में हार भी मिली. वैसे जीत प्रतिशत के मामले में वह सचिन तेंदुलकर, गौतम गंभीर और रोहित शर्मा से पीछे हैं. 

नंबर टू : नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर 
कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर भले ही चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं बना पाए हों, लेकिन आईपीएल में उनका कप्तानी रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है. जीत की संख्या के मामले में वह दूसरे नंबर पर हैं, तो जीत प्रतिशत में वह तीसरे नंबर पर हैं. गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 107 मैच खेले हैं, जिनमें से 61 जीते हैं, जबकि 45 में हार मिली है. एक मैच टाई रहा है. उनकी जीत का प्रतिशत 47 है.

नंबर थ्री : मुंबई के रोहित शर्मा
मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला इस सीजन में अब तक धमाल नहीं मचा पाया है, लेकिन उनकी कप्तानी में टीम फिलहाल नंबर वन पोजिशन पर है. वैसे ओवरऑल कप्तानी की बात करें, तो रोहित की कप्तानी में उनकी टीम ने 58 मैचों में से 34 जीते हैं, जबकि 24 में हारी है. उनकी जीत का प्रतिशत 62 है, जो सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे अधिक है.

नंबर फोर : मुंबई के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर, प्रतिशत में अव्वल
वैसे तो सचिन तेंदुलकर इस समय मुंबई के मेंटर हैं, लेकिन वह इसके कप्तान भी रह चुके हैं. सचिन तेंदुलकर जीत प्रतिशत के मामले में आईपीएल के बेस्ट कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में मुंबई ने 51 मैच खेल, जिनमें से 30 में जीत दर्ज की. उनके नाम 21 हार भी रहीं और उनकी जीत का प्रतिशत 82 रहा.

नंबर फाइव : राजस्थान रॉयल्स के शेन वॉर्न
ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न भी आईपीएल की कप्तानी कर चुके हैं और उन्होंने खिताब भी जीता था. सबसे अधिक जीत के मामले में वह नंबर फाइव पर हैं. उनकी कप्तानी में राजस्थान ने 55 खेले और 30 में जीत दर्ज की. 24 मैचों में हार मिली और एक टाी रहा. उनकी जीत का प्रतिशत धोनी के बराबर 45 है. फिलहाल राजस्थान रॉयल्स प्रतिबंध झेल रही है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement