NDTV Khabar

IPL10: भुवनेश्‍वर कुमार की दो टूक, 'गेंदबाजी के इस पहलू को लेकर कोई समझौता नहीं करूंगा'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL10: भुवनेश्‍वर कुमार की दो टूक, 'गेंदबाजी के इस पहलू को लेकर कोई समझौता नहीं करूंगा'

आईपीएल10 में अब तक सबसे ज्‍यादा विकेट भुवनेश्‍वर कुमार के ही नाम हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सनराइजर्स की सफलता में भुवी का रहा है प्रमुख योगदान
  2. टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्‍यादा विकेट हासिल किए हैं
  3. टीम इंडिया के गेंदबाज ने कहा-स्विंग मेरा सबसे मजबूत पक्ष है

आईपीएल 10 में सनराइजर्स हैदराबाद के अब तक के शानदार प्रदर्शन में गेंदबाजी के लिहाज से भुवनेश्‍वर कुमार का सबसे महत्‍वपूर्ण योगदान रहा है. आईपीएल के पिछले सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेकर पर्पल कैप पर कब्‍जा जमाने वाले भुवी ने इस बार भी अपनी स्विंग गेंदबाजी से नामी बल्‍लेबाजों की कठिन परीक्षा ली है. आईपीएल10 में भी भुवनेश्‍वर विकेट लेने के मामले में अब तक अव्‍वल है. अब तक सात मैचों में उन्‍होंने 11 के आसपास के औसत से 16 विकेट हासिल किए है जिसमें 19 रन देकर पांच विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है. सनराइजर्स के कप्‍तान डेविड वॉर्नर को जब भी किसी अहम साझेदारी को तोड़ना होता है, उनकी नजर अपने ट्रंप कॉर्ड भुवनेश्‍वर कुमार पर ही जाती है. ज्‍यादातर मौकों पर भुवी ने अपने कप्‍तान के भरोसे को सही साबित किया है. 

टिप्पणियां

भुवनेश्‍वर यह बात अच्‍छी तरह जानते हैं कि स्विंग उनकी ताकत हैं इसलिए वे रफ्तार की खातिर अपने इस 'खास हथियार' से समझौता नहीं करना चाहते. टीम इंडिया के इस गेंदबाज ने साफ कहा कि वे तेज गति हासिल करने के लिए ‘स्विंग’ से समझौता नहीं करेंगे. भुवनेश्वर इस मौजूदा आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट झटक चुके हैं, उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अभ्‍यास सत्र में कड़े परिश्रम को दिया. उन्होंने कहा, ‘आप नेट पर कितना अभ्‍यास करते हो, यह काफी मायने रखता है. अगर आप नेट पर अच्छी यॉर्कर फेंकते हो और अच्छी वैरिएशन वाली गेंदबाजी करते हो तो इससे आपके मैदानी प्रदर्शन में भी मदद मिलती है. ’


हाल ही में महान क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन ने भी भुवनेश्‍वर कुमार की जमकर प्रशंसा करते हुए उन्‍हें आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक करार दिया. भुवनेश्‍वर ने अब तक 18 टेस्‍ट, 59 वनडे और 16 टी20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्‍व किया है. टेस्‍ट क्रिकेट में 45, वनडे में 61 और टी20 में 16 विकेट उनके नाम दर्ज हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में 800 विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाने वाले मुरलीधरन ने कहा, ‘पिछले चार, पांच साल में जब से मैं उसे देख रहा हूं, वह आईपीएल इतिहास का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है. वह दो ओवर पावर प्ले में और दो ओवर डेथ ओवरों में फेंकता है और उसका इकोनोमी रेट इतना कम है.’ उन्होंने कहा, ‘दुर्भाग्य से वह भारत के लिए अधिक टी20 क्रिकेट नहीं खेला. वह इन हालात और किसी भी हालात में भारत के लिए भी अहम खिलाड़ी है. उम्मीद करते हैं कि लोग इसे महसूस करेंगे. वह तेज गेंदबाज के रूप में आईपीएल इतिहास के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं.’ (भ्‍ााषा सेे इनपुट)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Jhund Teaser: अमिताभ बच्चन की 'झुंड' का टीजर रिलीज, 'सैराट' के डायरेक्टर का दिखा पॉवरफुल अंदाज

Advertisement