NDTV Khabar

जहीर खान ने कौन सा 'शब्द' बोल दिया कि क्रिकेटर से लेकर कमेंटेटर तक सब हैरान हैं?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जहीर खान ने कौन सा 'शब्द' बोल दिया कि क्रिकेटर से लेकर कमेंटेटर तक सब हैरान हैं?

दिल्ली के कप्तान जहीर खान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली डेयरडेविल्स और गुजरात लायंस के बीच राजकोट के मैदान पर हुए मैच में दिल्ली ने गुजरात को आठ विकेट से हरा दिया। गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 149 रन बनाए थे। गुजरात लायंस की तरफ से विकेटकीपर दिनेश कार्तिक से सर्वाधिक 53 रन बनाए। 150 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस मैच को आराम से जीत लिया। दिल्ली के तरफ से युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शानदार 69 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और दो छक्के शामिल थे।

ज़हीर खान ने सभी को किया हैरान
मैच ख़त्म हो जाने के बाद पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर एलन विलकिंस जब ज़हीर खान से बात कर रहे थे, तब ज़हीर ने कई सवालों का जबाब दिया, लेकिन बातचीत ख़त्म हो जाने के बाद जाते-जाते ज़हीर खान ने एक ऐसा शब्द का इस्तेमाल किया, जिसे लेकर सब हैरान थे। पता नहीं ज़हीर खान किस संदर्भ में इस शब्द का इस्तेमाल कर गए। खुद कमेंटटर विलकिंस को भी इस शब्द के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं था। स्टूडियो में बैठे एंकर और खुद नवजोत सिंह सिधु भी ज़हीर खान से यह शब्द सुनकर हैरान हो रहे थे।

ज़हीर ने क्यों किया इस शब्द का इस्तेमाल
खुद ज़हीर खान भी इस शब्द का उन्होंने इस्तेमाल क्यों किया इसके बारे में कुछ नहीं बता पाए। लेकिन उन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल इसीलिए किया, क्योंकि उनकी टीम के सदस्य दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मोरिस ने इस शब्द का इस्तेमाल करने के लिए अनुरोध किया था। ज़हीर का कहना था कि क्रिस मोरिस ने उन्हें यह अनुरोध किया था कि पुरस्कार वितरण के समय वह इस शब्द का इस्तेमाल करें। यही नहीं ज़हीर ने यह भी बताया कि उन्हें पता नहीं कि मोरिस किस संदर्भ में इस शब्द का इस्तेमाल करना चाहते हैं।


टिप्पणियां

आखिर क्या है यह 'शब्द', जिसने सबको हैरत में डाल दिया
ज़हीन खान ने जिस शब्द का इस्तेमाल किया वह है पॉर्क्यपाइन (Porcupine). Porcupine एक जानवर है जो कई देशों में पाया जाता है, जिसमें साउथ अफ्रीका भी शामिल है। भारत में इसे साही नाम से जाना जाता है। इस जानवर के बदन पर करीब आधे फुट लंबे नुकीले तीर (कांटे) और पंख होते हैं। यह तीर ही उन्हें हिंसक जानवरों से बचाते हैं। Porcupines 60 लेकर 90 सेंटीमीटर लंबे होते हैं। यह जानवर दिनभर अपने बिल में आराम करते हैं और रात को बहार निकलते हैं। सबसे दिलचस्प बात यह है क्रिस मोरिस का जन्मस्थान प्रीटिरिआ में Porcupine स्ट्रीट की नाम एक जगह भी है।

अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि मोरिस, ज़हीर खान को इस शब्द का इस्तेमाल करने के लिए क्यों बोले थे। हो सकता है कि क्रिस मोरिस इस जानवर से प्रभावित हो, लेकिन असली वजह क्या है यह पता नहीं चल पाया है। Porcupine ट्री के नाम का एक प्रसिद्ध बैंड भी है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... रानू मंडल की ट्रोलिंग पर आया हिमेश रेशमिया का रिएक्शन, बोले- जहां से वह आई थीं...

Advertisement