आईपीएल 9: अपनी सफलता पर बोले सुरेश रैना, 'धोनी और फ़्लेमिंग से काफी कुछ सीखा'

आईपीएल 9: अपनी सफलता पर बोले सुरेश रैना, 'धोनी और फ़्लेमिंग से काफी कुछ सीखा'

गुजरात के कप्तान सुरेश रैना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आईपीएल 9 में दो नई टीमें खेल रही हैं 'गुजरात लायन्स और पुणे सुपरजाएंट्स'। दोनों टीमों के लिए अब तक का सफ़र बिलकुल उल्टा रहा है। गुजरात 4 मैच जीतकर अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है तो पुणे नीचे से दूसरे स्थान पर है।

पुणे की कप्तानी कर रहे एमएस धोनी जीत के लिए तरस रहे हैं, लेकिन गुजरात के कप्तान सुरेश रैना के सितारे बुलंदी पर हैं। रैना अपनी सफलता का श्रेय अपनी पुरानी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान और कोच को दे रहे हैं।

सफलता में मैक्कलम का भी योगदान
रैना ने IPLT20 की बेवसाइट से बात करते हुए अपनी शानदार कप्तानी का राज़ खोला। रैना ने कहा कि उन्होंने धोनी की कप्तानी में खेलते हुए काफ़ी कुछ सीखा है, जिससे वो एक अच्छे कप्तान बन कर उभरे हैं। रैना ने अपनी सफलता का श्रेय न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम को भी दिया।

'मैंने मैक्कलम, ड्वेन ब्रावो, स्टीफ़ेंन फ़्लेमिंग और धोनी से काफ़ी कुछ सीखा है। मैंने धोनी के साथ क़रीब 10-15 साल बिताए हैं और वो कैसे कप्तानी करते हैं, ये देखकर मैंने कप्तानी सीखी। मैं हमेशा उनसे बात करता रहता था और स्लिप में फ़ील्डिंग करते वक़्त सवाल पूछता था। धोनी कप्तानी करते हुए काफ़ी कूल रहते हैं और वो दुनिया के सबसे ख़तरनाक बल्लेबाज़ हैं।'

करियर में द्रविड़ और कैफ का भी योगदान
रैना ने अपने करियर में अहम योगदान के लिए राहुल द्रविड़ और मोहम्मद कैफ़ को भी सराहा। रैना ने कहा, 'करियर की शुरुआत में राहुल भाई और कैफ़ के साथ खेलकर भी मैंने काफ़ी सीखा है। अब मुझे कप्तानी करने का मौक़ा मिला है तो मैं अपने पूरे अनुभव से गुजरात की कप्तानी कर रहा हूं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

29 साल के रैना टी20 क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं और आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है।