NDTV Khabar

हैदराबाद का आईपीएल जीतने का सपना हुआ पूरा, जानिए कौन पड़ा किस पर भारी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हैदराबाद का आईपीएल जीतने का सपना हुआ पूरा, जानिए कौन पड़ा किस पर भारी

आईपीएल ट्रॉफी

नई दिल्ली: बैंगलोर के चिन्नास्वामी मैदान पर विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डेविड वार्नर की टीम सनरॉइज़र्स हैदराबाद के बीच फाइनल मैच को देखने के लिए करीब 32 हजार दर्शक मौजूद थे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने घरेलू मैदान पर खेल रहा था और दर्शक यह उम्मीद कर रहे थे कि बैंगलोर फाइनल मैच जीतेगा और पहले बार आईपीएल जीतने का गौरव हासिल करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। बैंगलोर यह मैच आठ रन से हार गया और उसका आईपीएल जीतने का सपना टूट गया। सनरॉइज़र्स हैदराबाद का आईपीएल जीतने का सपना पूरा हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने 208 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए बैंगलोर ने 20 ओवर में 200 रन बनाए।  

पावर प्ले में दोनों टीमों का स्कोर समान
पावरप्ले  में दोनों टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया। पावरप्ले हैदराबाद के लिए कप्तान डेविड वॉर्नर और शिखर धवन के बीच 59 रन की साझेदारी हुई। हैदराबाद ने पावरप्ले के पहले चार ओवर में सिर्फ 27 रन बनाए थे लेकिन पावरप्ले के आखिर दो ओवरों में हैदराबाद ने 32 रन बनाए। इसी तरह पहले छह ओवरों में हैदराबाद ने 59 रन बनाए। बैंगलोर के लिए भी कप्तान कोहली और क्रिस गेल ने पावरप्ले में शानदार बल्लेबाजी की। बैंगलोर ने भी हैदराबाद की तरह पावरप्ले में यानि पहले छह ओवर में 59 रन बनाए। इन 59 रन में से गेल ने 44 रन बनाए और कोहली ने दस रन। बाकी के रन अतिरिक्त थे।  

क्रिस गेल पड़े डेविड वार्नर पर भारी
आज के मैच में हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज और कप्तान डेविड वार्नर और बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। लेकिन क्रिस गेल की पारी डेविड वॉर्नर की पारी पर भारी पड़ी। वॉर्नर ने 24 गेंदों का सामना करते हुए चौके के जरिए अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि गेल ने 25 गेंदों का सामना करते हुए छक्के के जरिए अपना अर्धशतक पूरा किया। वार्नर सिर्फ 38 गेंदों का सामना करते हुए 69 रन पर आउट हुए जिसमें आठ चौके ओर तीन छक्के शामिल थे। लेकिन गेल वॉर्नर से आगे निकल गए। गेल ने वॉर्नर की तरह 38 गेंदों का सामना तो किया लेकिन 76 रन बनाए जिसमें आठ छक्के और चार चौके शामिल थे।  

बीच के ओवरों में बैंगलोर, हैदराबाद से आगे निकल गया
पावरप्ले में दोनों टीमों का स्कोर समान था लेकिन 11 से लेकर 16 तक यानि इस दस ओवरों में बैंगलोर ने हैदराबाद को पीछा छोड़ दिया। हैदराबाद ने इन दस ओवरों में करीब 8.8 के औसत से 88 रन बनाए और 16 ओवरों के बाद हैदराबाद का स्कोर 147 रन था। लेकिन बैंगलोर ने इन दस ओवरों में 10.3 औसत से 103 रन बनाए यानि 16 ओवरों के बाद बैंगलोर का स्कोर 162 रन था। 16 ओवर के बाद दोनों टीमों ने चार-चार विकेट गंवाए।

टिप्पणियां
ऑस्ट्रेलिया के बेन कटिंग ने अपने देश के शेन वॉटसन की धुलाई की
हैदराबाद की तरफ से बेन कटिंग ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 15 गेंदों पर 39 रन ठोक डाले जिसमें चार विशाल छक्के और तीन चौके शामिल थे। बैंगलोर की तरफ से शेन वॉटसन ने आखिरी ओवर किया लेकिन बेन कटिंग ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इस ओवर में 23 रन ठोक डाले। इसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल था। शेन वॉटसन के इस ओवर में कटिंग ने सबसे लंबा 117 मीटर का छक्का भी मारा। युवराज ने तेज खेलते हुए वार्नर का साथ दिया। वार्नर के आउट होने के बाद युवराज ने हैदराबाद की पारी को संभाला, लेकिन ज्यादा रन नहीं बना पाए। युवराज सिंह ने 23 गेंदों का सामना करते हुए 38 रन बनाए जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल थे।

आखिरी चार ओवर में हैदराबाद ने बैंगलोर को पछाड़ा
16 से लेकर 20 ओवर यानि आखिर चार ओवर में हैदराबाद ने बैंगलोर को पीछे छोड़ते हुए मैच जीत लिया और पहली बार आईपीएल जीतने का गौरव हासिल किया। आखिर चार ओवर में हैदराबाद ने 15.5 के औसत से  61 रन बनाए। इस तरह 20 ओवरों के बाद हैदराबाद का स्कोर 208 पर पहुंच गया। लेकिन बैंगलोर ने आखिर चार ओवर में सिर्फ 38 रन बन पाए और 20 ओवरों के बाद बैंगलोर का स्कोर 200 रन रहा। हैदराबाद इस मैच को आठ रन से हार गया।
 
किस्मत ने भी दिया हैदराबाद का साथ
आज किस्मत ने हैदराबाद का साथ दिया। डेविड वॉर्नर ने टॉस जीता जो हैदराबाद के लिए जरूरी था। फिर डेविड वॉर्नर जब 52 पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब विकेटकीपर केएल राहुल ने वॉर्नर का कैच छोड़ दिया। हैदराबाद का स्कोर जब 115 था तब जॉर्डन के पास युवराज सिंह को रन आउट करने का एक मौका था, लेकिन जॉर्डन इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए। गेंद स्टम्प पर नहीं लगी और युवराज सिंह रन आउट होने से बाल-बाल बच गए।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement