आईपीएल 2016 : नायर के अर्धशतक से दिल्ली ने हैदराबाद को छह विकेट से हराया

आईपीएल 2016 : नायर के अर्धशतक से दिल्ली ने हैदराबाद को छह विकेट से हराया

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के करुण नायर ने शानदार 83 रन बनाए

रायपुर:

गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद करुण नायर के नाबाद अर्धशतक की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराकर प्ले ऑफ में जगह बनाने की अपनी संभावना मजबूत कर ली।

करुण नायर ने बनाए शानदार 83 रन
सनराइजर्स के 159 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने नायर की 59 गेंद में आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 83 रन की पारी की बदौलत अंतिम गेंद पर चार विकेट पर 161 रन बनाकर जीत दर्ज की। नायर ने सलामी बल्लेबाज ऋषभ पंत (32) के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन भी जोड़े। इससे पहले सनराइजर्स ने वार्नर की 56 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 73 रन की पारी की बदौलत सात विकेट पर 158 रन बनाए।

दिल्‍ली ने की सधी गेंदबाजी
दिल्ली की ओर कार्लोस ब्रेथवेट (27 रन पर दो विकेट) ने उम्दा गेंदबाजी की। कप्तान जहीर खान (चार ओवर में 26 रन) ने भी किफायती गेंदबाजी की जिससे हैदराबाद के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए। वार्नर के अलावा हैदराबाद का कोई बल्लेबाज 20 रन तक भी नहीं पहुंच पाया। टीम हालांकि अंतिम 10 ओवर में 90 रन जुटाने में सफल रही।

इस जीत से दिल्ली के 13 मैचों में सात जीत से 14 अंक हो गए हैं जबकि सनराइजर्स की टीम इस हार के बावजूद 13 मैचों में आठ जीत से 16 अंक के साथ शीर्ष पर है।

अच्‍छी नहीं रही दिल्‍ली की शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरे डेयरडेविल्स ने दूसरे ओवर में ही क्विंटन डिकाक (02) का विकेट गंवा दिया जो बरिंदर सर्रां (34 रन पर दो विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर ओझा को कैच दे बैठे। पंत ने हेनरिक्स पर चौका मारा जबकि नायर ने इस तेज गेंदबाज पर छक्का जड़कर रन गति बढ़ाने की कोशिश की। पंत ने लेग स्पिनर कर्ण शर्मा पर चौका जड़ा लेकिन उनके इसी ओवर में तेजी से दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। उन्होंने 26 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे।

नायर ने दीपक हुड्डा जबकि जेपी डुमिनी ने कर्ण पर चौका जड़ा। डुमिनी ने कर्ण पर एक रन के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया। नायर ने भी इसी ओवर में एक रन के साथ 42 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

वार्नर ने सर्रां की गेंद पर लॉन्‍ग ऑन पर नायर का आसान कैच टपकाया। दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 52 रन की दरकार थी। नायर ने मुस्तफिजुर पर चौका जड़ा लेकिन सर्रां ने डुमिनी को वार्नर के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 15 गेंद में 17 रन बनाए।

नायर ने सर्रां पर दो छक्कों के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया। कालरेस ब्रेथवेट (10) ने भुवनेश्वर पर दो चौके मारे लेकिन मुस्तफिजुर ने उन्हें सरन के हाथों कैच करा दिया।

दिल्ली को अंतिम ओवर में जीत के लिए 11 रन चाहिए थे। भुवनेश्वर की पहली चार गेंद पर सिर्फ पांच रन बने लेकिन अंतिम दो गेंद पर नायर ने चौके जड़कर टीम को जीत दिला दी।

टॉस हार गए डेविड वार्नर
सनराइजर्स की टीम टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी और कप्तान वार्नर ने एक बार फिर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। वार्नर ने ऑफ स्पिनर जयंत यादव पर लगातार दो चौके जड़े जबकि शिखर धवन (10) ने जहीर पर चौका मारा। लेग स्पिनर अमित मिश्रा के अगले ओवर में दीपक हुड्डा (01) भी जल्दबाजी दिखाने के चक्कर में रन आउट हुए। युवराज सिंह भी 11 गेंद में 10 रन बनाने के बाद ब्रेथवेट की गेंद को विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौटे जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 66 रन हो गया। वार्नर ने मिश्रा पर चौका जड़ा और फिर ब्रेथवेट की गेंद पर एक रन के साथ 40 गेंद में आईपीएल नौ का अपना आठवां अर्धशतक पूरा किया।

मोइजेस हेनरिक्स (18) ने कामचलाउ स्पिनर जेपी डुमिनी पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में स्लॉग स्वीप करने की कोशिश में बांउड्री पर पवन नेगी को कैच दे बैठे।

वार्नर ने भी इसके बाद ब्रेथवेट की उछाल लेती गेंद को कट करने की कोशिश में थर्ड मैन पर मिश्रा को आसान कैच थमाया। इयोन मोर्गन (14) भाग्यशाली रहे जब कवर में पंत ने उनका आसान कैच टपका दिया। मोर्गन ने कोल्टर नाइल पर छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में लॉन्‍ग ऑन पर ब्रेथवेट को कैच दे बैठे।

ओझा (नाबाद 16) और भुवनेश्वर (13) ने 2.3 ओवर में 26 रन जोड़कर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। ओझा ने 19वें ओवर में जहीर पर छक्का जबकि भुवनेश्वर ने चौका जड़ा। भुवनेश्वर ने कोल्टर नाइल पर भी चौका मारा लेकिन पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए।



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com