आईपीएल 9 : ईडन पर रोहित और बटलर का जलवा, मुंबई ने कोलकाता को छह विकेट से हराया

आईपीएल 9 : ईडन पर रोहित और बटलर का जलवा, मुंबई ने कोलकाता को छह विकेट से हराया

कोलकाता के खिलाफ रोहित शर्मा ने जमाया अर्धशतक

कोलकाता:

रोहित शर्मा और जोस बटलर की शानदार  पारियों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराडर्स को 6 विकेट से हराकर आईपीएल के इस सीजन में अपनी पहली जीत दर्ज की। मुंबई को अपने पहले मैच में पुणे से हार का सामना करना पड़ा था।

रोहित शर्मा ने 84 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली  और अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। वहीं जोस बटलर ने भी रोहित का पूरा साथ दिया। बटलर ने 22 गेंदों का सामना किया और ताबड़तोड़ 41 रन बना डाले।

रोहित और उनकी टीम ने पुणे सुपरजाइंट्स के हाथों मिली पिछली हार से सबक लेकर इस मैच में कोई गलती नहीं दोहरायी। रोहित ने 54 गेंदों पर नाबाद 84 रन की कप्तानी पारी खेली जिसमें दस चौके और दो छक्के शामिल हैं। उन्हें जोस बटलर (22 गेंदों पर 41 रन) का अच्छा साथ मिला जिनके साथ उन्होंने चौथे विकेट के लिये 66 रन जोड़े। इससे मुंबई 19.1 ओवर में चार विकेट पर 188 रन बनाकर आईपीएल 9 में दूसरे मैच में ही अपना खाता खोलने में सफल रहा।

रोहित शर्मा ने 38 गेंदों में पूरा किया अर्धशतक
रोहित ने 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो उनका टी20 में 38वां और आईपीएल में 25वां पचासा है। मुंबई के दमदार बल्लेबाज अभी बचे हुए थे लेकिन गेंद और रनों के बीच अंतर बढ़ रहा था। बटलर ने ऐसे में पिछले मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले ब्रैड हॉग पर चौका और छक्का जड़कर उनके एक ओवर में 17 रन बटोरने में योगदान दिया। इसके बाद उन्होंने रसेल को निशाना बनाया और उनके ओवर में दो छक्कों और एक चौके की मदद से 18 रन लेकर हिसाब बराबर कर दिया। मुंबई को आखिरी दो ओवरों में 18 रन की दरकार थी। गंभीर ने रसेल पर भरोसा जताया और वह बटलर को आउट करने में सफल रहे। इंग्लैंड के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने तीन चौके और इतने ही छक्के लगाये। रोहित ने हालांकि उनकी अगली तीन गेदों पर तीन चौके लगाकर एक ओवर पहले ही स्कोर बराबर कर दिया था।

कोलकाता की पारी
कप्तान गौतम गंभीर और मनीष पांडे के अर्धशतकों की मदद से कोलकाता नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद मुंबई इंडियन्स के खिलाफ आईपीएल मैच में पांच विकेट पर 187 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। गंभीर ने मुंबई के क्षेत्ररक्षकों की ढिलायी का फायदा उठाकर 52 गेंदों पर 64 रन बनाये और पांडे (29 गेंदों पर 52 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 10 ओवर में 100 रन की साझेदारी की। आंद्रे रसेल ने केवल 17 गेंदों पर 36 रन की तूफानी पारी खेली। मुंबई की तरफ से मिशेल मैकलीनगन ने 25 रन देकर दो विकेट लिये।

अच्‍छी नहीं रही नाइटराइडर्स की शुरुआत
टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरने वाले केकेआर ने सहज शुरुआत की। रोबिन उथप्पा दस गेंद पर आठ रन बनाने के बाद कवर पर आसान कैच थमाकर जल्द पैवेलियन कूच कर गये। गंभीर और पांडे ने हालांकि केकेआर पर यह झटका भारी नहीं पड़ने दिया। गंभीर ने धीरे-धीरे लय पकड़ी। टिम साउदी पर लगातार दो चौकों के अलावा उन्हें शुरू में रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को 30 और 55 रन के निजी योग पर जीवनदान भी मिले। पांडे ने शुरू से ही दर्शकों का मनोरंजन करने की कोशिश की और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में दिखायी गयी अपनी फॉर्म की यादें ताजा की। हार्दिक पांड्या पर उन्होंने बिना किसी परेशानी के छक्का लगाया जबकि हरभजन सिंह पर लगाया गया लंबा शॉट जबर्दस्त था। गंभीर ने जगदीश सुचित की गेंद छह रन के लिये भेजी जो सात आईपीएल पारियों के बाद उनका पहला छक्का था। उन्होंने 39 गेंदों का सामना करके टी20 में अपना 40वां अर्धशतक पूरा किया।

मनीष पांडे ने 26 गेंदों में पूरा किया अर्धशतक
पांडे ने हालांकि टी20 में 12वां और आईपीएल में पिछले दो साल में पहला अर्धशतक पूरा करने के लिये केवल 26 गेंद खेली। हरभजन की टॉप स्पिन पर हालांकि वह चूक गये और गेंदबाज को वापस कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और इतने ही छक्के लगाये। रसेल ने सही समय पर क्रीज पर कदम रखा और आते ही साउदी पर दो छक्के जड़कर शुरुआत की। उन्होंने मैकलीनगन की गेंद पर बोल्ड होने से पहले हरभजन और जसप्रीत बुमराह की गेंदे भी छह रन के लिये भेजी। पांड्या ने गंभीर की पारी का अंत किया जिसमें उन्होंने चार चौके और एक छक्का लगाया।

दोनों टीमों की अंतिम एकादश ...

कोलकाता नाइटराइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), रॉबिन उथप्पा (विकेटकीपर), मनीष पांडे, कोलिन मुनरो, सूर्यकुमार यादव, यूसुफ पठान, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, जॉन हेस्टिंग्स, कुलदीप यादव और ब्रैड हॉग।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जोस बटलर, अंबाती रायुडू, कीरॉन पोलार्ड, हरभजन सिंह, जगदीश सुचित, टिम साउदी, मिचेल मॅक्लेनघन और जसप्रीत बुमराह।