IPL 9 ओपनिंग सेरेमनी : बॉलीवुड के तड़के के बीच हुआ शुभारंभ

IPL 9 ओपनिंग सेरेमनी : बॉलीवुड के तड़के के बीच हुआ शुभारंभ

अमेरिकी गायक क्रिस ब्राउन और अभिनेत्री कैटरीना ओपनिंग सेरेमनी में खास हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बॉलीवुड की तड़क भड़क के अलावा वेस्टइंडीज के क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो के स्मैश हिट रैप 'चैम्पियन डांस' जैसे रंगारंग परफोर्मेंस के साथ आज यहां इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। लगभग सवा दो घंटे चला यह कार्यक्रम पिछले सत्र के उद्घाटन समारोह जितना शानदार नहीं था, लेकिन बॉलीवुड के सितारे यहां नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया के सरदार वल्लभभाई स्टेडियम में लोगों का मनोरंजन करने में सफल रहे। बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह, अभिनेत्री कैटरीना कैफ, जैकलीन फर्नांडिज और पंजाबी गायक यो यो हनी सिंह ने यहां रंगारंग उद्घाटन समारोह के दौरान समा बांधा। इस दौरान बीसीसीआई के आलाधिकारी, फ्रेंचाइजी टीमों के मालिक, खिलाड़ियों के अलावा सभी आठ फ्रेंचाइजी टीमों का सहायक स्टाफ मौजूद था।

दर्शकों ने इस दौरान ब्रावो के 'चैम्पियंस डांस' का खूब लुत्फ उठाया। वेस्टइंडीज की विश्व टी20 चैम्पियन टीम के सदस्य ब्रावो सफेद ब्लेजर और काली पैंट पहनकर आए थे और उनकी प्रस्तुति के दौरान साथी क्रिकेटरों और दर्शकों ने उनकी खूब हौसलाअफजाई की। ब्रावो ने एक अन्य गाने 'चलो चलो' पर भी डांस किया और इस दौरान बॉलीवुड के प्लेबैक सिंगर अंकित तिवारी उनके साथ थे, जिन्होंने 'चैम्पियन डांस' का भारतीय रूप 'हिंदुस्तान में बड़े बड़े चैम्पियन' गाया।


ड्वेन ब्रावो की प्रस्तुति-
इस कार्यक्रम में बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह, जैकलीन फर्नांडिस, कैटरीना कैफ और योयो हनी सिंह आकर्षण का केंद्र हैं।

देखिए जैकलीन का अंदाज-


अंतरराष्ट्रीय सितारे, जो आए हैं पहली बार
अमेरिकी गायक क्रिस ब्राउन इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें सत्र के उद्घाटन समारोह में भारत में पहली बार परफॉर्म करेंगे। उनके साथ अमेरिकी बैंड मेजर लेजर, इंग्लिश रैपर फ्यूज ओडीजी और जमैका अमेरिका मूल के रिकॉर्डिंग आर्टिस्ट नेलाह थोरबोर्न भी मंच पर नजर आएंगे। ब्राउन ने एक बयान में कहा, 'हम पहली बार भारत में होने वाले अपनी परफार्मेंस को लेकर काफी उत्साहित हैं। उम्मीद है कि यह काफी मनोरंजक होगा।'

कार्यक्रम में प्रीति जिंटा कुछ इस अंदाज में पहुंचीं-

 

सभी आठ टीमों ने लिया 'स्पिरिट ऑफ क्रिकेट' प्लेज
पिछले उद्घाटन समारोह की तरह क्रिकेट के हिस्से को सिर्फ आठ टीमों के कप्तानों के शपथ लेने तक सीमित रखा गया। भारतीय टीम के निदेशक रवि शास्त्री ने आठ टीमों के कप्तानों को फेयर प्ले के लिए 'एमसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट प्लेज' पर हस्ताक्षर कराए। दिल्ली डेयरडेविल्स के जहीर खान, गुजरात लायंस के सुरेश रैना, किंग्स इलेवन पंजाब के डेविड मिलर, कोलकाता नाइट राइडर्स के गौतम गंभीर, राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स के महेंद्र सिंह धोनी, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के विराट कोहली, सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर और मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा ने एक-एक करके शपथ ली।
 

आईपीएल के ट्विटर हैंडल पर आठों टीमों के कप्तानों की एक फोटो पोस्ट की गई-
 
पिछली बार के चैम्पियन मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित ने ट्रॉफी पोडियम पर वापस रखी और आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला और बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर इस दौरान मंच पर कप्तानों के साथ थे।

ऐसे मिलेगा थर्ड अंपायर बनने का मौका

आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने जानकारी दी है कि आईपीएल मैच के दौरान फैन्स भी थर्ड अंपायर बन सकेंगे। दरअसल इसके तहत स्टेडियम में मौजूद फैन्स के पास भी थर्ड अंपायर को रेफर किए गए फैसले पर अपनी राय देने का मौका होगा।

आईपीएल के चेयरमैन शुक्ला ने कहा, "स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को एक प्लेकार्ड दिया जाएगा, जिस पर आउट या नॉटआउट लिखा होगा। कैमरे पर फैन्स की राय को दिखाया जाएगा, लेकिन इस मामले में थर्ड अंपायर के फैसले को ही अंतिम माना जाएगा।"

दर्शकों की राय का थर्ड अंपायर के फैसले पर कोई असर नहीं पड़ेगा और वह टीवी पर रीप्ले देखकर ही अपना फैसला करेगा।

पहले मैच में भिड़ेगी धोनी की नई टीम

इस सीजन का पहला मुकाबला 9 अप्रैल को मुंबई इंडियन्स और नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बीच मुंबई में ही खेला जाएगा। इस बार आईपीएल में राइजिंग पुणे नई टीम है, जिसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं। दूसरा मुकाबला 10 अप्रैल को कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धोनी की टीम के अलावा दूसरी नई टीम गुजरात लॉयन्स अपना पहला मैच 11 अप्रैल को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेलेगी। 12 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा।

आईपीएल-9 पर एक नजर
इस बार आईपीएल में कुल 56 लीग मैच होंगे। इसके बाद प्ले ऑफ का दौर शुरू होगा, जो 24, 25 और 27 मई को खेला जाएगा। फाइनल मुंबई में 29 मई को खेला जाएगा। (एजेंसी इनपुट के साथ)