IPL 9 : युवराज दो सप्ताह तक नहीं खेल पाएंगे, जानिए उन्हें क्यों बताया जा रहा है मैच विनर

IPL 9 : युवराज दो सप्ताह तक नहीं खेल पाएंगे, जानिए उन्हें क्यों बताया जा रहा है मैच विनर

वर्ल्ड टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में चोट लगने के बाद युवराज सिंह (फाइल फोटो : AFP)

आईपीएल-9 सीजन की ओपनिंग सेरेमनी शुक्रवार शाम को मुंबई के वर्ली में होगी, वहीं मुकाबले 9 अप्रैल से शुरू होंगे। इस बीच सनराइजर्स हैदराबाद के लिए एक बुरी खबर है। दरअसल युवराज सिंह आईपीएल के पहले दो सप्ताह तक नहीं खेल सकेंगे। इससे उनके फैन्स और टीम को निराशा हाथ लगेगी, क्योंकि वह रोमांचकारी प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। आइए जानते हैं कि युवी दो सप्ताह तक क्यों नहीं खेल पाएंगे और उनका आईपीएल करियर कैसा रहा है-

तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी
जब भी आईपीएल की नीलामी होती है तो युवराज सिंह अपने खेल से ज़्यादा अपनी बोली के लिए मशहूर रहते हैं। पिछली बार जहां उन पर 16 करोड़ की बोली लगी थी, वहीं इस बार की बोली में उनको लेकर बेंगलुरू, हैदराबाद और मुंबई में होड़ रही। बाद में सनराइज़र्स हैदराबाद ने उन्हें 7 करोड़ में खरीदा। इस प्रकार वह इस सीजन के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हो गए हैं। इनसे ऊपर शेन वॉटसन (9.5 करोड़) और पवन नेगी (8.5 करोड़) हैं।

आईपीएल करियर पर एक नजर
दरअसल उनकी टीम के कोच सहित कई विशेषज्ञ उन्हें छोटे फॉर्मेट में मैच विनर बता रहे हैं। वह न केवल बैटिंग बल्कि बॉलिंग में भी उपयोगी सबाित होते हैं। इसके लिए आपको उनके IPL रिकॉर्ड पर नजर डालनी पड़ेगी।

बैटिंग : युवराज ने 2008 से 2015 के बीच अलग-अलग टीमों की ओर से 98 मैच खेले हैं, जिनमें 95 पारियों में उन्होंने बल्लेबाजी की। इस दौरान उनके बल्ले से 2099 रन निकले। उनका बेस्ट 83 रन और औसत 25.28 रहा। स्ट्राइक रेट 129.88 रहा है, जिनमें उन्होंने 152 चौके और 120 छक्के लगाए हैं। युवी आईपीएल करियर में दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, पुणे वॉरियर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से खेल चुके हैं, वहीं इस बार वह सनराइजर्स हैदराबाद से खेलेंगे।

बॉलिंग रिकॉर्ड: युवी ने 98 आईपीएल मैचों की 64 पारियों में बॉलिंग की है, जिनमें 35 विकेट लिए हैं। उनका बेस्ट 29 रन देकर 4 विकेट रहा है। दरअसल भारतीय विकेटों पर वह प्रभावी रहते हैं।

वर्ल्ड टी-20 में लगी चोट
युवराज सिंह को टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नॉकआउट मुकाबले में बल्लेबाजी के दौरान चोट लगी थी, जिससे वह उबर नहीं पाए हैं। युवी की टीम के कोच पूर्व ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर टॉम मूडी टीम ने उनकी चोट के बारे में जानकारी दी।

मूडी ने कहा, ‘युवराज दो सप्ताह तक नहीं खेल सकेंगे। हमें नहीं पता कि उसकी चोट कब तक ठीक होगी।’ उन्होंने आगे कहा, ‘युवराज सिंह जैसा खिलाड़ी किसी भी टीम के लिए काफी अहम है। वह बल्ले से ही मैच विनर नहीं है, बल्कि बीच के ओवरों में उपयोगी गेंदबाज भी है।'  उन्होंने कहा, 'नीलामी के समय ही हमें पता था कि हमें अपना मध्यक्रम मजबूत बनाना है। इसीलिए हमने युवराज और दीपक हुड्डा को चुना था।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट एजेंसी से भी)