IPL9 : कोहली, डिविलियर्स का धमाल, बैंगलौर ने हैदराबाद को दी करारी शिकस्त

IPL9 : कोहली, डिविलियर्स का धमाल, बैंगलौर ने हैदराबाद को दी करारी शिकस्त

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने विस्फोटक एबी डि विलियर्स और कप्तान विराट कोहली के धुआंधार अर्द्धशतकों और सरफराज़ खान की अंतिम ओवरों में खेली गई आतिशी पारी की बदौलत खड़ा किया रनों का पहाड़ सनराइज़र्स हैदराबाद को पार नहीं करने दिया, और वे 45 रन से मैच हार गए। हैदराबाद के बल्लेबाज कप्तान डेविड वॉर्नर के 'साहसी' अर्द्धशतक, तथा आशीष रेड्डी व कर्ण शर्मा की 'छोटी-छोटी' आतिशबाजी के बावजूद निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर सिर्फ 182 रन बना सके।

लग गई थी विकेटों की झड़ी...
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के 227 रनों के पहाड़ का पीछा करने उतरी सनराइज़र्स हैदराबाद टीम ने कप्तान डेविड वॉर्नर की 'आतिशबाजी' के तुरंत बाद विकेटों की झड़ी देखी, और उसके बल्लेबाज 'तू चल, मैं आया' की तर्ज पर खेलते दिखाई दिए। वॉर्नर के बाद जल्दी ही बिना खाता खोले नमन ओझा आउट हुए, और फिर 11वें ओवर में मोइसेस हेनरीक्स (19 रन, 23 गेंद, 2 चौके) भी पैवेलियन लौट गए, और अगले ही ओवर में दीपक हुडा (6 रन, 6 गेंद, 1 चौका) भी वापस चले गए, और फिर 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर तूफानी अंदाज़ में खेलते आशीष रेड्डी (32 रन, 18 गेंद, 2 चौके, 3 छक्के) भी क्लीन बोल्ड हो गए। अंत में इयॉन मॉर्गन (22 रन, 18 गेंद, 2 चौके) और कर्ण शर्मा (26 रन, 17 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) नाबाद लौटे।

इससे पहले, इंडियन प्रीमियर लीग, यानी आईपीएल के नौवें संस्करण में अपना पहला मैच खेल रही हैदराबाद के कप्तान वॉर्नर पारी के नौवें ओवर में शेन वॉटसन की गेंद पर एडम मिल्ने को कैच थमाकर आउट हुए, उससे पहले उन्होंने सिर्फ 21 गेंदों में अपना 24वां आईपीएल अर्द्धशतक बनाया और कुल मिलाकर 25 गेंदों का सामना कर चार चौके और पांच छक्के ठोकते हुए कुल 58 रन बनाए। इसके तुरंत बाद आए नमन ओझा भी कतई नहीं टिक पाए, और सिर्फ चार गेंदों का सामना कर बिना खाता खोले पैवेलियन लौट गए। उन्हें यजुवेंद्र चहल की गेंद पर एबी डि विलियर्स ने लपका, जबकि हेनरीक्स को एडम मिल्ने की गेंद पर परवेज़ रसूल ने लपककर आउट किया। इसके बाद दीपक हुडा को भी यजुवेंद्र चहल की गेंद पर डि विलियर्स ने लपका।

शुरू में ही लगा था पहला झटका...
हैदराबाद की टीम ने शुरुआत में ही परवेज रसूल के फेंके गए पारी के चौथे ओवर की पहली ही गेंद पर शिखर धवन (8 रन, 9 गेंद, 1 चौका) को गंवा दिया था। वह क्लीन बोल्ड हुए थे, लेकिन दूसरे छोर पर वॉर्नर का तूफान नहीं थमा, और वह उतनी ही तेज़ी से रन बटोरते रहे, जितनी तेज़ी से उन्होंने पारी की शुरुआत की थी। इसके बाद वॉर्नर का साथ देने के लिए मोइसेस हेनरीक्स मैदान में आए, और संभलकर खेलने लगे, लेकिन वॉर्नर के रंग नहीं बदले थे।

वॉर्नर के तूफान से हिल गए थे आरसीबी गेंदबाज...
एक वक्त टीम के स्कोरबोर्ड पर आठ ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 83 रन दिखाई दे रहे थे, जिनमें से 58 रन सिर्फ 23 गेंदों का सामना कर वॉर्नर ने ही बनाए थे, जिनमें चार चौके और पांच छक्के शामिल थे। डेविड वॉर्नर की शानदार 'आतिशबाजी' की बदौलत सनराइज़र्स हैदराबाद ने पहले तीन ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 35 रन बना लिए थे।

बैंगलौर ने खड़ा किया था रनों का पहाड़...
इससे पहले बैंगलौर के घरेलू मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने अपने विस्फोटक बल्लेबाजों एबी डि विलियर्स (82 रन, 42 गेंद, 7 चौके, 6 छक्के) और कप्तान विराट कोहली (75 रन, 51 गेंद, 7 चौके, 3 छक्के) के शानदार और दर्शनीय अर्द्धशतकों, तथा अंतिम ओवरों में सरफराज़ खान (35 रन, 10 गेंद, 5 चौके, 2 छक्के) और शेन वॉटसन की आतिशबाजी की मदद से सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 227 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया।

शानदार कप्तानी पारी खेली विराट ने...
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के अर्द्धशतकवीर कप्तान विराट कोहली अपने दूसरे अर्द्धशतकवीर साथी एबी डि विलियर्स का साथ आखिर तक नहीं दे पाए थे, और पारी के 16वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार के हाथों क्लीन बोल्ड हो गए थे, लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने शानदार कप्तानी पारी खेली, और सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 51 गेंदों का सामना कर 75 रन बनाए।

लगातार गेंदों पर आउट हुए थे डि विलियर्स, वॉटसन...
इसके बाद जल्दी ही दूसरे छोर पर बेहद शानदार पारी खेलने वाले एबी डि विलियर्स और शेन वॉटसन भी लगातार दो गेंदों पर मैदान से विदा हो गए, लेकिन जाने से पहले अपने रंग दिखाना नहीं भूले। वॉटसन ने पिच पर तूफान मचा दिया था, और कुल आठ गेंदों में ही तीन छक्कों की मदद से 19 रन बनाकर मुस्तफिज़ुर रहमान की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। इसके बाद सरफराज़ खान और केदार जाधव ने भी उतनी ही तेज़ी से रन बटोरे, और आखिरकार टीम के स्कोर को 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर रन तक पहुंचा दिया।

डि विलियर्स का तूफान रोकना मुश्किल था...
मुस्तफिज़ुर की गेंद पर इयॉन मॉर्गन को कैच थमाने से पहले एबी डि विलियर्स ने भी 42 गेंदों का सामना कर सात चौकों और छह छक्कों की मदद से 82 रन बनाए थे। इससे पहले, एबी डि विलियर्स ने ही विराट कोहली के साथ मिलकर टीम को क्रिस गेल के विकेट के रूप में पारी के दूसरे ही ओवर में लगे जोरदार झटके से उबारा था, और दोनों बल्लेबाजों ने 14.3 ओवर में 157 रनों की साझेदारी की थी।

शुरू से की थी तूफानी बल्लेबाजी...
इससे पहले डि विलियर्स ने शुरुआती झटके से उबरने की कोशिश के दौरान क्रमशः आशीष नेहरा और भुवनेश्वर कुमार द्वारा फेंके गए पारी के चौथे और पांचवें ओवर में तूफानी बल्लेबाजी की थी, और तीन चौकों और दो गगनभेदी छक्कों की मदद से कुल 31 रन जुटाए थे। हालांकि इसके बाद डि विलियर्स और कोहली ने संभलकर खेलते हुए धीमे-धीमे रन बनाए, लेकिन बीच-बीच में 'खराब गेंदों' को दोनों ने बिल्कुल नहीं बख्शा।

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली सनराइज़र्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर को दूसरे ही ओवर में उस समय जोरदार झटका लगा था, जब भुवनेश्वर कुमार ने खतरनाक कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल को क्लीन बोल्ड कर दिया। गेल ने कुल चार गेंदों का सामना कर सिर्फ 1 ही रन बनाया था।

इसके बाद मैदान पर कप्तान विराट कोहली का साथ देने के लिए दक्षिण अफ्रीकी विस्फोटक बल्लेबाज एबी डि विलियर्स आए। इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी कर रहे सलामी बल्लेबाजों क्रिस गेल और कप्तान विराट कोहली ने पहले ओवर में संभलकर बल्लेबाजी की थी, और आशीष नेहरा के खिलाफ 6 रन बनाए थे।

अंतिम एकादश इस प्रकार हैं...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर : क्रिस गेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डि विलियर्स, शेन वॉटसन, सरफराज खान, केदार जाधव, स्टुअर्ट बिन्नी, परवेज रसूल, एडम मिल्ने, हर्षल पटेल और यजुवेन्द्र चहल।

सनराइज़र्स हैदराबाद : आशीष नेहरा, शिखर धवन, इयॉन मोर्गन, नमन ओझा, मोइसेस हेनरिक्स, कर्ण शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, डेविड वॉर्नर (कप्तान), आशीष रेड्डी, दीपक हुडा और मुस्तफिज़ुर रहमान।