IPL के चर्चित विवाद : विराट-गंभीर, गेल-पोलार्ड, भज्जी-श्रीसंत जैसे दिग्गज रहे हैं शामिल

IPL के चर्चित विवाद : विराट-गंभीर, गेल-पोलार्ड, भज्जी-श्रीसंत जैसे दिग्गज रहे हैं शामिल

गेल से विवाद के बाद मुंह में टेप लगाकर अंपायर से इशारों में बात करते पोलार्ड (फाइल फोटो)

आईपीएल-9 सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से होने जा रही है। इससे पहले के सीजन जहां काफी सफल रहे, वहीं उन पर विवादों का भी साया रहा। चाहे फिर वह स्पॉट फिक्सिंग का मामला हो या फिर खिलाड़ियों के बीच हुए विवादों का। सबसे अहम बात यह कि इसमें विराट कोहली, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, क्रिस गेल और पोलार्ड जैसे कई बड़े खिलाड़ी भी शामिल रहे हैं। हम आपको आईपीएल को अभ तक के सीजन में हुए प्रमुख विवादों से रूबरू करा रहे हैं-

एग्रेसिव विराट-कार्तिक उलझे अंपायर से
सबसे पहले हम आईपीएल के पिछले सीजन को लेते हैं। इसमें टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली को इतना गुस्सा आया कि वह अंपायर कुमार धर्मसेना से ही भिड़ गए। यह मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला गया था। दरअसल बारिश के कारण मैच को 11-11 ओवर का कर दिया गया था। मैदान अच्छी तरह सूखा नहीं था, फिर भी खेल जारी था। जबकि कप्तान कोहली चाहते थे कि अंपायर मैच रोक दें, क्योंकि ऐसे में गेंद हाथों से फिसल रही थी। जब अंपायर राजी नहीं हुए, तो कोहली और दिनेश कार्तिक अंपायर धर्मसेना से बहस करने लगे। यह मामला मीडिया में चर्चा का विषय रहा। बाद दिनेश कार्तिक पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगा था।

गेल-पोलार्ड भिड़े, फिर पोलार्ड ने मुंह पर लगाया टेप
यह बात आईपीएल-8 में बेंगलुरू में खेले गए मैच की है, जो मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच हुआ था। इसमें वेस्टइंडीज के ही दो दिग्गज खिलाड़ी पोलार्ड और क्रिस गेल के बीच विवाद हो गया था। जब ग्राउंड अंपायरों ने इस पर पोलार्ड को चेतावनी दी, तो वह दौड़कर मुंबई के डगआउट एरिया में गए और विरोध जताने के लिए अपने मुंह पर टेप चिपका कर वापस आ गए। इससे हर कोई भौचक्का रह गया, क्योंकि यह अपने आप में अनूठा मामला था।

भड़के उथप्पा, सरफराज को मारने दौड़े
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल-8 में केकेआर के खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सरफराज खान के बीच बहस हो गई। कोलकाता में हुए इस मैच में उथप्पा बेंगलुरू के रिजर्व खिलाड़ी सरफराज खान से भिड़ गए थे। दरअसल जब आरसीबी के क्रिस गेल आउट हुए तो सरफराज मैदान पर ड्रिंक्स लेकर आए, तभी न जाने क्यों उथप्पा से उनकी बहस हो गई। बाद में प्रेजेंटेशन सेरेमनी के दौरान भी उथप्पा को सरफराज से बहस करते देखा गया और वह उनको मारने के लिए भी दौड़ पड़े, तब एबी डिविलियर्स और अशोक डिंडा ने उन्हें समझाया।

जब विराट मिलने पहुंच गए अनुष्का से
यह बात भी आईपीएल के 8वें सीजन की है, जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और दिल्ली डेयरडेविल्स का मुकाबला हुआ था। जब दिल्ली की पारी खत्म हुई, तो विराट कोहली डग आउट के पास ही स्थित वीआईपी एरिया में चले गए और अनुष्का शर्मा को बुला लिया। दोनों के बीच करीब पांच मिनट तक बात हुई। यह घटना नियम विरुद्ध थी। नियम के अनुसार, किसी भी लाइव मैच के दौरान कोई भी खिलाड़ी या स्टाफ मेंबर आईसीसी की तरफ से नियुक्त अफसरों के अलावा किसी से बात नहीं कर सकता, इसलिए इस पर काफी विवाद हुआ था।

विराट कोहली और गौतम गंभीर में बहस
2013 में आईपीएल-6 के दौरान आरसीबी के कप्तान विराट कोहली और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर के बीच मैदान पर जमकर बहस हुई थी। हुआ यह कि कोहली जब आउट होने के बाद पैवेलियन लौट रहे थे, तभी गंभीर से उनकी कुछ कहासुनी हो गई। बाद में साथी खिलाड़ियों और अंपायर ने बीच-बचाव कर मामला शांत करवाया था।

हरभजन ने श्रीसंत को मारा थप्पड़, सबसे चर्चित रहा विवाद
आईपीएल में अब तक का सबसे चर्चित विवाद हरभजन सिंह और एस. श्रीसंथ के बीच हुआ, जो इसके पहले ही सीजन में घटित हुआ था। किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियन्स के बीच हुए इस मैच में हरभजन जहां मुंबई की ओर से खेल रहे थे, वहीं श्रीसंथ पंजाब की ओर से थे। कहा गया कि हरभजन सिंह ने श्रीसंथ को थप्पड़ मार दिया था। हालांकि बाद में श्रीसंथ के मैदान पर ही रोने की फोटो इंटरनेट पर वायरल हो गई थी। बाद में हरभजन पर 11 मैचों का बैन भी लगा था।

3 खिलाड़ियों पर फिक्सिंग का आरोप
आईपीएल-6 जो 2013 में हुआ था, उसमें स्पॉट फिक्सिंग का साया रहा। इसमेम श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदीला को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार भी किया। तभी से इन तीनों खिलाड़ियों पर आजीवन क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पोमर्शबैक पर छेड़खानी का आरोप
आईपीएल-5 के दौरान एक विदेशी महिला ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी ल्यूक पोमर्शबैक पर छेड़खानी का आरोप लगाया था। इस महिला का कहना था कि पोमर्शबैक ने आईपीएल पार्टी के दौरान उसे छेड़ने की कोशिश की। इतना ही नहीं उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया गया था, बाद में उन्हें जमानत मिल गई। इस पर काफी बवाल मचा था।